NDTV Khabar

School teachers


'School teachers' - 128 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नवोदय विद्यालयों में कब होगी शिक्षकों की भर्ती, MHRD मंत्री ने दी जानकारी

    नवोदय विद्यालयों में कब होगी शिक्षकों की भर्ती, MHRD मंत्री ने दी जानकारी

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 14 मई को देशभर के शिक्षकों से वेबिनार के माध्यम से बातचीत की और उनके तमाम सवालों के जवाब भी दिए. वेबिनार के दौरान मंत्री ने कई अहम चीजों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया की जिन शिक्षकों ने नवोदय विद्यालय की भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली है, उनकी लॉकडाउन खत्म होने के बाद नियुक्ति की जाएगी.  

  • लॉकडाउन के बाद स्‍कूल कब और कैसे खुलेंगे? HRD मंत्री ने दी ये जानकारी

    लॉकडाउन के बाद स्‍कूल कब और कैसे खुलेंगे?  HRD मंत्री ने दी ये जानकारी

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद यानी कि एनसीईआरटी (NCERT)उन दिशा-निर्देशों और स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी प्रोटोकॉल पर काम कर रहा है जिन्‍हें स्‍कूलों के दोबारा खुलने के बाद मानना अनिवार्य होगा. केंद्रीय मानव संसाधान विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल ने कहा कि एनसीईआरटी स्‍कूली शिक्षा के लिए गाइडलाइन तैयार कर रहा है.

  • Coronavirus: दिल्ली में स्कूल की शिक्षिका और उसके पति की कोविड-19 से मौत

    Coronavirus: दिल्ली में स्कूल की शिक्षिका और उसके पति की कोविड-19 से मौत

    Delhi Coronavirus News: उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के एक स्कूल की संविदा शिक्षिका और उसके पति की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. महिला शिक्षक को दो मई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और चार मई को उसकी मौत हो गई जबकि पांच मई को आई जांच रिपोर्ट में वह संक्रमित पाई गई. बीमारी से उसके पति की तीन मई को मौत हुई थी.

  • बच्‍चों को गणित पढ़ाने के लिए सरकारी स्‍कूल की टीचर की शानदार पहल, शुरू किया यू-ट्यूब चैनल

    बच्‍चों को गणित पढ़ाने के लिए सरकारी स्‍कूल की टीचर की शानदार पहल, शुरू किया यू-ट्यूब चैनल

    Online Maths Class: टीचर ने कहा कि इस पहल को लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और उन्होंने इसकी प्रशंसा की है. झा ने बताया कि छात्रों के अलाव अन्य लोग भी वीडियो देख रहे हैं.

  • COVID-19 Lockdown: हरियाणा टीचर्स की बड़ी पहल, स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन अपलोड कर रहीं लेक्चर्स

    COVID-19 Lockdown: हरियाणा टीचर्स की बड़ी पहल, स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन अपलोड कर रहीं लेक्चर्स

    COVID-19 Lockdown: कोरोनावायरस के चलते पूरा देश इन दिनों हाई अलर्ट पर है. इसके चलते देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया है, ताकि लोग घरों से बाहर ना निकलें और कोरोनावायरस ज्यादा फैलने से रुक सके. देशभर के तमाम स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद कर दिए गए हैं. स्कूलों के बंद होने से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है, जिसे देखते हुए हरियाणा के सरकारी स्कूलों की टीचर्स ने एक बड़ी पहल की है. 

  • पश्चिम बंगाल सरकार ने सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षकों की पेंशन बढ़ाई

    पश्चिम बंगाल सरकार ने सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षकों की पेंशन बढ़ाई

    पश्चिम बंगाल सरकार ने जनवरी 2016 से पहले सेवानिवृत्त हुए स्कूल शिक्षकों की पेंशन बढ़ाने का फैसला किया है. अधिसूचना के मुताबिक यह आदेश सरकारी सहायता से चलने वाले स्कूलों के शिक्षकों और पारिवारिक पेंशन भोगियों के लिए लागू होगा. इसमें कहा गया है कि 80 से 85 वर्ष के सेवानिवृत्त शिक्षकों की मूल पेंशन में 20 प्रतिशत जबकि 85 वर्ष से अधिक और 90 वर्ष से कम उम्र के शिक्षकों के लिए मूल पेंशन में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी.

  • चीन में भारतीय महिला को हुई ऐसी बीमारी, इलाज के लिए नहीं थे पैसे तो मदद के लिए आ गए बाकी भारतीय लोग

    चीन में भारतीय महिला को हुई ऐसी बीमारी, इलाज के लिए नहीं थे पैसे तो मदद के लिए आ गए बाकी भारतीय लोग

    दक्षिण चीन के शनचन शहर के एक इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ाती एक भारतीय शिक्षिका, प्रीति महेश्वरी को पिछले कुछ समय में सर्दी और सांस की समस्या हुई. डॉक्टरों ने उन्हें गंभीर निमोनिया और टाइप 1 श्वसन विफलता से ग्रस्त बताया और उन्हें शनचन के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया.

  • Bihar BSEB STET 2019: आवेदन करने के लिए मिल रहा एक और मौका, यहां करें चेक

    Bihar BSEB STET 2019: आवेदन करने के लिए मिल रहा एक और मौका, यहां करें चेक

    बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (Secondary Teachers Eligibility Test,2019) के लिए एप्लीकेशन पोर्टल को एक बार फिर से खोला है. यह पोर्टल 24 दिसंबर तक के लिए खोला गया है. एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदकों को अपना फॉर्म एडिट करने के लिए वक्त भी दिया जाएगा.

  • Assam TET Exam: 22 दिसंबर को होनी वाली परीक्षा जनवरी तक के लिए स्थगित, अब इस दिन लिया जाएगा एग्जाम

    Assam TET Exam: 22 दिसंबर को होनी वाली परीक्षा जनवरी तक के लिए स्थगित, अब इस दिन लिया जाएगा एग्जाम

    असम (Assam) के माध्यमिक शिक्षा विभाग (Secondary Education Department) ने नोटिफिकेशन जारी किया है कि 22 दिसंबर को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET exam) को स्थगित कर दिया गया है. अब हाईस्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (High School Teacher Eligibility Test) 19 जनवरी 2020 को आयोजित की जाएगी.

  • मध्‍यप्रदेश में 16 शिक्षकों को किया गया जबरन रिटायर

    मध्‍यप्रदेश में 16 शिक्षकों को किया गया जबरन रिटायर

    मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग में 16 शिक्षकों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी गई. स्कूल शिक्षा विभाग ने अयोग्य शिक्षकों के खिलाफ शनिवार कड़ी कार्रवाई की. स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चैधरी के निर्देश पर विभाग ने शनिवार को 16 शिक्षकों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति के आदेश जारी कर दिये हैं.

  • यूपी में शिक्षा व्यवस्था की 'दुर्दशा': अंग्रेजी का एक पैराग्राफ तक नहीं पढ़ पाई टीचर, भड़क गए DM, देखें- VIDEO 

    यूपी में शिक्षा व्यवस्था की 'दुर्दशा': अंग्रेजी का एक पैराग्राफ तक नहीं पढ़ पाई टीचर, भड़क गए DM, देखें- VIDEO 

    वीडियो में दिख रहा है कि डीएम अपने मातहत अधिकारियों को कहते हैं, 'इन्हें तत्काल सस्पेंड करना चाहिए...टीचर खुद अंग्रेजी नहीं पढ़ सकती है.'

  • स्कूल में टीचर ने किया महिला के साथ नागिन डांस, रुमाल निकालकर ऐसे बने सपेरा... देखें Video

    स्कूल में टीचर ने किया महिला के साथ नागिन डांस, रुमाल निकालकर ऐसे बने सपेरा... देखें Video

    राजस्थान (Rajasthan) में जालोर (Jalore) में सरकारी स्कूल के टीचर्स ने ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान नागिन डांस किया, जिसके लिए एक टीचर को सस्पेंड कर दिया गया है.

  • दिल्ली में स्कूलों में शिक्षकों की कमी, Guest Teachers के भरोसे हो रही पढ़ाई

    दिल्ली में स्कूलों में शिक्षकों की कमी, Guest Teachers के भरोसे हो रही पढ़ाई

    दिलचस्प है कि 5462 पदों में से स्थायी शिक्षक केवल 2614 हैं और अतिथि शिक्षकों (Guest Teachers) की संख्या 2144 है. आरटीआई के मुताबिक यही हाल, गणित के विषय का है.

  • RPSC Teacher Recruitment: राजस्थान में शिक्षकों के 5,000 पदों पर होगी भर्ती, ये है परीक्षा का शेड्यूल

    RPSC Teacher Recruitment: राजस्थान में शिक्षकों के 5,000 पदों पर होगी भर्ती, ये है परीक्षा का शेड्यूल

    राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने स्कूल लेक्चरर के 5,000 पदों पर होने वाली परीक्षा का शेड्यूल (RPSC Exam Time Table) जारी कर दिया है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर परीक्षा का शेड्यूल चेक कर सकते हैं. स्कूल लेक्चरर (RPSC School Lecturer) के पदों पर भर्ती परीक्षा 3 जनवरी से 13 जनवरी 2020 के बीच आयोजित की जाएगी.

  • एमपी: कमलनाथ सरकार ने पौने दो लाख अध्यापकों को दिया दीपावली का तोहफा

    एमपी: कमलनाथ सरकार ने पौने दो लाख अध्यापकों को दिया दीपावली का तोहफा

    बताया गया है कि, इस नए वेतनमान के चलते सहायक अध्यापकों के वेतन में पांच, अध्यापक के वेतन में छह से सात और वरिष्ठ अध्यापक के वेतन में सात से आठ हजार तक का इजाफा होगा. इससे सरकार पर हर साल लगभग दो हजार करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा. सरकार के इस फैसले से राज्य के लगभग एक लाख 84 हजार अध्यापकों को सातवें वेतनमान का लाभ मिलेगा.

  • बिहार: स्कूली बच्चों की सुरक्षा के बनेंगे नियम, शिक्षक होंगे प्रशिक्षित

    बिहार: स्कूली बच्चों की सुरक्षा के बनेंगे नियम, शिक्षक होंगे प्रशिक्षित

    बिहार सरकार अब स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए सजग हुई है. सरकार अब स्कूली बच्चों की सुरक्षा और उनके संरक्षण के लिए शिक्षकों को न केवल प्रशिक्षित कर रही है, बल्कि विभागीय अधिकारियों को इसके लिए नियमावली का ड्राफ्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (बीईपीसी) के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने बुधवार को बताया कि निजी स्कूलों सहित सभी स्कूलों के बच्चों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए अधिकारियों को नियमावली का ड्राफ्ट तैयार करने को कहा गया है. इस ड्राफ्ट के आधार पर राज्य सरकार से विचार-विमर्श के बाद इसे कानून के रूप में लागू किया जा सके.

  • भिवानी में अध्यापकों की कमी के चलते छात्राओं ने स्कूल पर जड़ा ताला

    भिवानी में अध्यापकों की कमी के चलते छात्राओं ने स्कूल पर जड़ा ताला

    अध्यापकों की कमी के चलते भिवानी जिले के गांव मिताथल के सैकड़ों ग्रामीणों और छात्राओं ने मंगलवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पर ताला जड़ दिया और शिक्षा विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया. मौके पर पहुंचीं खंड शिक्षा अधिकारी के आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने स्कूल का ताला बाद में खोल दिया. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि स्कूल में कई विषयों के अध्यापक नहीं हैं. इसके कारण छात्राओं की पढ़ाई बाधित हो रही है.

  • Gujarat News: टीचर ने की छात्र की पिटाई तो माता-पिता पहुंच गए स्कूल और फिर...

    Gujarat News: टीचर ने की छात्र की पिटाई तो माता-पिता पहुंच गए स्कूल और फिर...

    गुजरात के सूरत शहर से छात्र के परिजनों द्वारा स्कूल टीचर की पिटाई का मामला सामने आया है. दरअसल, शिक्षक को सीसीटीवी फुटेज में एक छात्र को पीटते हुए देखा गया था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com