Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

School News in Hindi


'School' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पंजाब : संगरूर में स्कूल वैन से घर लौट रहे थे बच्चे, अचानक लगी आग, 4 बच्चों की दर्दनाक मौत

    पंजाब : संगरूर में स्कूल वैन से घर लौट रहे थे बच्चे, अचानक लगी आग, 4 बच्चों की दर्दनाक मौत

    उन्होंने बताया कि 8 बच्चों को नजदीक के खेतों में काम कर रहे लोग सुरक्षित निकालने में कामयाब रहे. हालांकि, तीन साल की एक बच्ची सहित चार बच्चों की जान नहीं बचाई जा सकी. इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने पूरी घटना की मजिस्ट्रेट से जांच कराने के आदेश दिए हैं.

  • पंजाब के संगरूर में स्कूल वैन में आग लगी, चार बच्चे जिंदा जले

    पंजाब के संगरूर में स्कूल वैन में आग लगी, चार बच्चे जिंदा जले

    पंजाब के संगरूर जिले में शनिवार को एक दिल दहला देने वाली वारदात हुई. एक स्कूल वैन में आग लगने से चार बच्चे जिंदा जल गए. पुलिस ने बताया कि घटना लोंगोवाल-सिडसमाचार रोड पर हुई और हादसे के समय वैन में 12 बच्चे सवार थे.

  • नाबालिग लड़की से स्कूल वैन के ड्राइवर ने कथित छेड़छाड़ की, परिजनों ने पीटा

    नाबालिग लड़की से स्कूल वैन के ड्राइवर ने कथित छेड़छाड़ की, परिजनों ने पीटा

    महाराष्ट्र के नागपुर जिले के उमरेड में एक नाबालिग लड़की से उसकी स्कूल वैन के ड्राइवर ने कथित तौर पर छेड़छाड़ की. पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी. लड़की के पिता की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के बाद, पुलिस ने आरोपी 37 वर्षीय ड्राइवर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है.

  • नाट्य समीक्षा : भारत रंग महोत्सव में आज के हालात का स्वाद देने वाले 'सुदामा के चावल'

    नाट्य समीक्षा : भारत रंग महोत्सव में आज के हालात का स्वाद देने वाले 'सुदामा के चावल'

    भगवान कृष्ण और सुदामा की मित्रता की पौराणिक कथा दोस्ती की मिसाल के रूप में उद्धृत की जाने वाली कहानी है. लेकिन इस सीधी सपाट कहानी में सुदामा के चरित्र का कोई प्रतिपक्ष भी हो सकता है. द्वापर युग के सुदामा के चरित्र की यदि कलयुग की परिस्थितियों में कल्पना की जाए तो उसमें आज की दूषित मानसिकता भी दिखाई दे सकती है. कहानी वही है, चरित्र भी वही हैं लेकिन इन चरित्रों का आचार-विचार वह है जो आज के आम जीवन में देखा जाता है. नाटक 'सुदामा के चावल' में इस पौराणिक कथा की प्रभावी प्रस्तुति हुई. राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के प्रतिष्ठित आयोजन 'भारत रंग महोत्सव' के तहत रविवार को दिल्ली के कमानी थिएटर में हुई इस शानदार नाट्य प्रस्तुति का प्रेक्षकों ने जमकर आनंद लिया. प्रस्तुति के दौरान हाल कई बार तालियों और ठहाकों से गूंजा.

  • क्लास में चिढ़ाते थे छात्र तो परेशान हो कर 9 साल की इस बच्ची ने बनाया Anti Bullying App, कहा...

    क्लास में चिढ़ाते थे छात्र तो परेशान हो कर 9 साल की इस बच्ची ने बनाया Anti Bullying App, कहा...

    मजॉव ने बताया, ''मुझे नर्सरी से स्कूल में चिढ़ाया जाता था. मैं बहुत प्रभावित रही. मुझे इससे इतनी नफरत थी कि मैं हमेशा इसका समाधान ढूंढती रहती थी. किसी दूसरे बच्चे के साथ यह नहीं होना चाहिए.''

  • वेलेंटाइन डे पर स्कूलों में माता-पिता की होगी पूजा! कांग्रेस ने कहा- दिशाहीन शिक्षा विभाग का नाटक

    वेलेंटाइन डे पर स्कूलों में माता-पिता की होगी पूजा! कांग्रेस ने कहा- दिशाहीन शिक्षा विभाग का नाटक

    गुजरात के सूरत जिले के स्कूलों में 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे की जगह मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाया जाएगा. सूरत के जिला शिक्षा अधिकारी ने इस बारे में स्कूलों को सर्कुलर जारी किया है. उनके मुताबिक बच्चों में भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों के संस्कार देने के लिए यह आयोजन किया जाएगा. विपक्षी दल कांग्रेस ने शिक्षा विभाग के इस कदम की कड़ी आलोचना की है.

  • क्या कभी स्कूली शिक्षा पर भी लड़ा जाएगा चुनाव?

    क्या कभी स्कूली शिक्षा पर भी लड़ा जाएगा चुनाव?

    90 के दशक के आखिरी हिस्से से अचानक भारत की राजनीति को बिजली सड़क पानी के मुद्दे से पहचाना जाने लगा. इससे बिजली और सड़क का कुछ भला तो हुआ लेकिन पानी पीछे छूट गया. शिक्षा और स्वास्थ्य का तो नंबर ही नहीं आया. दिल्ली विधानसभा का चुनाव शायद पहला चुनाव है जिसमें शिक्षा का सवाल केंद्र में आते आते रह गया. बेशक दिल्ली का चुनाव स्कूल से शुरू होता है लेकिन शाहीन बाग को पाकिस्तान, गद्दार और आतंकवाद से जोड़ने की सियासी आंधी के कारण पिछड़ता जा रहा है. हिन्दी प्रदेशों के लिए जिनमें से दिल्ली शिक्षा का आखिरी पड़ाव है, यह मुद्दा नई राजनीति को जन्म दे सकता है या दे सकता था. बिहार यूपी और अन्य हिन्दी प्रदेशों से शिक्षा के कारण भी लाखों लोगों का पलायन हुआ है. लोगों ने खराब स्कूलों और कॉलेज की कीमत इतनी चुकाई है कि वे बच्चों को पढ़ाने के लिए शहर बदलने लगे और ट्यूशन और कोचिंग का खर्चा उनकी ज़िंदगी की जमा पूंजी निगल गया. स्कूल अगर राजनीति के केंद्र में आता है तो यह मसला दिल्ली सहित हिन्दी प्रदेशों की राजनीति बदल देगा.

  • मिर्जापुर : मिड डे मील के खौलते सब्जी के बर्तन में गिरने से 3 साल की मासूम की मौत

    मिर्जापुर : मिड डे मील के खौलते सब्जी के बर्तन में गिरने से 3 साल की मासूम की मौत

    मिली जानकारी के अनुसार, घटना मिर्जापुर के मड़िहान स्थित रामपुर अतरी के प्राथमिक विद्यालय की है. घर से निकलकर अपने दो भाइयों के साथ स्कूल गई मासूम फिर घर नहीं लौटी. तीन साल की आंचल स्कूल में खेलते समय वहां बन रहे मिड डे मील के गर्म सब्जी के भगौने में गिर गई. गंभीर रूप से झुलसने के बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

  • Sainik School Result: सैनिक स्कूल एंट्रेंस परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां से करें चेक

    Sainik School Result: सैनिक स्कूल एंट्रेंस परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां से करें चेक

    Sainik School Result: सैनिक स्कूल सोसायटी ने कक्षा 6 और 9 में एडमिशन के लिए हुई ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. जिन स्टूडेंट्स ने एंट्रेंस परीक्षा दी थे वे अपना रिजल्ट (Sainik School AISSEE Result 2020) sainikschooladmission.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर और जन्मतिथि सबमिट करनी होगी.

  • कर्नाटक: स्कूल में CAA के खिलाफ नाटक के मामले में टीचर और छात्र की मां गिरफ्तार

    कर्नाटक: स्कूल में CAA के खिलाफ नाटक के मामले में टीचर और छात्र की मां गिरफ्तार

    पुलिस अधिकारी तुरंत स्कूल पहुंचे और उन्होंने अध्यापकों और नाटक में हिस्सा लेने वाले छात्रों से बातचीत की. छात्र की मां नजबुनिसा मिन्सा, जिन्होंने पीएम मोदी के खिलाफ कथित तौर पर टिप्पणी करने वाली और हेड टीचर फरीदा बेगम को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया. सीनियर पुलिस अधिकारी टी श्रीधर ने NDTV से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी. हेड टीचर को इसलिए हिरासत में लिया गया है, क्योंकि नाटक का मंचन उनकी जानकारी और मंजूरी से किया गया था.

  • जामिया नगर फायरिंग घटना को लेकर CM केजरीवाल ने BJP पर किया तीखा वार, कहा- हम बच्चों को कलम दे रहे और वो दे रहे...

    जामिया नगर फायरिंग घटना को लेकर CM केजरीवाल ने BJP पर किया तीखा वार, कहा- हम बच्चों को कलम दे रहे और वो दे रहे...

    दिल्ली सरकार के एक स्कूल के छात्र के IIT-टेक सम्मेलन को संबोधित करने वाले वीडियो को ट्वीट करते हुए केजरीवाल ने हिंदी में कहा, ''हमने बच्चों के हाथों में कलम और कम्प्यूटर दिए हैं और आंखों में उद्यमशीलता के सपने. वे दे रहे हैं बंदूक और नफरत." 

  • चीन में भारतीय महिला को हुई ऐसी बीमारी, इलाज के लिए नहीं थे पैसे तो मदद के लिए आ गए बाकी भारतीय लोग

    चीन में भारतीय महिला को हुई ऐसी बीमारी, इलाज के लिए नहीं थे पैसे तो मदद के लिए आ गए बाकी भारतीय लोग

    दक्षिण चीन के शनचन शहर के एक इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ाती एक भारतीय शिक्षिका, प्रीति महेश्वरी को पिछले कुछ समय में सर्दी और सांस की समस्या हुई. डॉक्टरों ने उन्हें गंभीर निमोनिया और टाइप 1 श्वसन विफलता से ग्रस्त बताया और उन्हें शनचन के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया.

  • 61 फीसदी दिल्लीवासियों की पसंद बने सरकारी स्कूल, सर्वे में हुआ खुलासा

    61 फीसदी दिल्लीवासियों की पसंद बने सरकारी स्कूल, सर्वे में हुआ खुलासा

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर इतना सुधर गया है कि लगभग 61 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे अपने बच्चों को एक निजी स्कूल में भेजने की अपेक्षा सरकारी स्कूल में भेजने को तरजीह देंगे. राष्ट्रीय राजधानी में आठ फरवरी को विधानसभा चुनावों से ठीक पहले नेता ऐप जनता बैरोमीटर सर्वे के आंकड़ों में यह खुलासा हुआ है.

  • अमित शाह ने शेयर किया दिल्ली के बदहाल स्कूलों का VIDEO, कहा- 'शिक्षा की क्रांति' के दावों की खुली पोल

    अमित शाह ने शेयर किया दिल्ली के बदहाल स्कूलों का VIDEO, कहा- 'शिक्षा की क्रांति' के दावों की खुली पोल

    शाह ने ट्वीट किया, "अरविंद केजरीवाल जी आपने मुझे दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूल देखने के लिए बुलाया था। कल दिल्ली भाजपा के आठों सांसद अलग-अलग स्कूल में गए और देखिए इनका क्या हाल है...इनकी बदहाली ने आपकी ‘शिक्षा की क्रांति’ के दावों की पोल खोल दी. अब आपको दिल्ली की जनता को जवाब देना होगा."

  • NSD Admission: थिएटर में दिलचस्पी रखने वालों के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में इस कोर्स में हो रहा है एडमिशन

    NSD Admission: थिएटर में दिलचस्पी रखने वालों के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में इस कोर्स में हो रहा है एडमिशन

    National School of Drama: अगर आप उन चंद लोगों में से हैं जो थिएटर और ड्रामा में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन मौका इंतजार कर रहा है. दिलचस्पी रखने वाले उम्मीदवारों को देश के सबसे बेहतरीन थियेटर प्रशिक्षण संस्थान में एडमिशन का मौका मिल सकता है. इस कोर्स की शुरुआत इस साल जुलाई से हो रही है. यह एक फुल टाइम कोर्स है और यह कोर्स उम्मीदवारों को थियएटर के क्षेत्र में पेशेवर प्रशिक्षण देता है. उम्मीदवारों को एक्टिंग, डिजाइन, निर्देशन और थिएटर के अन्य डिसिप्लिन में प्रशक्षित किया जाएगा. इस कोर्स के लिए कुल सीटों की संख्या 26 है.

  • दिनदहाड़े 5 साल बच्ची से दुष्कर्म और हत्या के मामले में 18 साल के युवक को मिली उम्रकैद की सजा

    दिनदहाड़े 5 साल बच्ची से दुष्कर्म और हत्या के मामले में 18 साल के युवक को मिली उम्रकैद की सजा

    हरियाणा में पंचकुला की एक अदालत ने पांच साल की बच्ची से बलात्कार कर उसकी हत्या करने वाले एक किशोर को शुक्रवार को उम्रकैद की सजा सुनायी.

  • इस राज्य के स्कूलों में हर सोमवार को प्रार्थना के बाद संविधान पर होगी चर्चा

    इस राज्य के स्कूलों में हर सोमवार को प्रार्थना के बाद संविधान पर होगी चर्चा

    छत्तीसगढ़ के सभी शैक्षणिक संस्थाओं में अब हर सोमवार को प्रार्थना के बाद संविधान से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि माह के प्रथम सप्ताह में संविधान की प्रस्तावना पर चर्चा होगी, वहीं दूसरे सप्ताह में संविधान में उल्लेखित मौलिक अधिकार, तीसरे सप्ताह में मौलिक कर्तव्य और चौथे सप्ताह में राज्य के नीतिनिर्देशक तत्वों पर चर्चा आयोजित की जाएगी.

  • टीचर ने स्कूल की दीवारों पर किया ऐसा पेंट, रेलवे ने की जमकर तारीफ

    टीचर ने स्कूल की दीवारों पर किया ऐसा पेंट, रेलवे ने की जमकर तारीफ

    ओडिशा (Odisha) के नबरंगपुर जिले (Nabarangpur District) के एक स्कूल टीचर ने अपने काम से भारतीय रेलवे (Indian Railways) का ध्यान अपनी ओर खींचा है. रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से नबरंगपुर जिले के सन्यासीगुड़ा स्कूल (Sanyasiguda school) की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. खास बात ये है कि तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि स्कूल की बाहरी दीवारों को ट्रेन कोच की तरह पेंट किया गया है.

12345»

Advertisement

 

School फोटो

School वीडियो

School से जुड़े अन्य वीडियो »