NDTV Khabar

School News in Hindi


'School' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • स्कूल में निरीक्षण के दौरान चिकन करी खा रहे थे शिक्षा अधिकारी, वीडियो सामने आया तो हो गए सस्पेंड

    स्कूल में निरीक्षण के दौरान चिकन करी खा रहे थे शिक्षा अधिकारी, वीडियो सामने आया तो हो गए सस्पेंड

    ओडिशा में सुंदरगढ़ जिले के एक विद्यालय में छात्रों को मध्याह्न भोजन में दाल-चावल परोसे जाने के बीच खुद चिकन करी खाने को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी को निलंबित किया गया है.

  • MP में बच्चों को लुभाने के लिए स्कूल को दिया 'रेलगाड़ी' का रूप

    MP में बच्चों को लुभाने के लिए स्कूल को दिया 'रेलगाड़ी' का रूप

    बच्चों का स्कूल की तरफ आकर्षण बढ़े और वे नियमित रूप से कक्षाओं में आने लगें, इस मकसद से मध्यप्रदेश के डिंडोरी जिले में एक महिला प्रधान अध्यापिका और उनके सहयोगियों ने अनोखा प्रयोग किया है. उन्होंने स्कूल की इमारत को ही 'रेलगाड़ी' का रूप दिलवा दिया. इसका अब फायदा भी नजर आने लगा है. राज्य का डिंडोरा जिला आदिवासी बहुल जिलों में से एक है.

  • क्लास में बच्चों के सामने बीड़ी पीना शिक्षक को पड़ा महंगा, VIDEO वायरल होने के बाद किया गया सस्पेंड

    क्लास में बच्चों के सामने बीड़ी पीना शिक्षक को पड़ा महंगा, VIDEO वायरल होने के बाद किया गया सस्पेंड

    वीडियो के वायरल होने के बाद सीतापुर जिले के डिस्ट्रिक बेसिक एजुकेशन ऑफिसर अजय कुमार ने एएनआई से बातचीत में शनिवार को कहा कि हमें ऐसे एक वीडियो की सूचना मिली थी. इसके बाद मामले की जांच शुरू की गई और जांच के दौरान पता चला कि आरोपी शिक्षक बच्चों के सामने ही क्लास में बीड़ी पी रहा था.

  • कश्मीर में खुले हाई स्कूल, कई स्कूलों में नहीं पहुंचे एक भी छात्र

    कश्मीर में खुले हाई स्कूल, कई स्कूलों में नहीं पहुंचे एक भी छात्र

    आईएएनएस ने श्रीनगर के प्रमुख राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों एस. पी. हायर सेकेंडरी स्कूल, बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल जवाहर नगर और गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल राजबाग का दौरा किया. इस दौरान आईएएनएस संवाददाता ने पाया कि स्कूल में केवल स्टाफ सदस्य ही मौजूद थे और इनमें से किसी भी स्कूल में कोई छात्र नहीं पहुंचा. श्रीनगर में एस. पी. हायर सेकेंडरी स्कूल में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कई कंपनियां तैनात हैं.

  • MS Dhoni की पत्नी साक्षी की ये तस्वीर हुई वायरल, क्या पहचान सकते हैं आप?

    MS Dhoni की पत्नी साक्षी की ये तस्वीर हुई वायरल, क्या पहचान सकते हैं आप?

    क्रिकेटर एमएस धोनी (MS Dhoni) की पत्नी साक्षी धोनी देहरादून के वेलहम गर्ल्स स्कूल (Welham Girls' School) से पढ़ी हैं. इसके बाद उन्होंने औरंगाबाद के इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमैंट (Institute of Hotel Management) में पढ़ाई की. 

  • भिवानी में अध्यापकों की कमी के चलते छात्राओं ने स्कूल पर जड़ा ताला

    भिवानी में अध्यापकों की कमी के चलते छात्राओं ने स्कूल पर जड़ा ताला

    अध्यापकों की कमी के चलते भिवानी जिले के गांव मिताथल के सैकड़ों ग्रामीणों और छात्राओं ने मंगलवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पर ताला जड़ दिया और शिक्षा विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया. मौके पर पहुंचीं खंड शिक्षा अधिकारी के आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने स्कूल का ताला बाद में खोल दिया. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि स्कूल में कई विषयों के अध्यापक नहीं हैं. इसके कारण छात्राओं की पढ़ाई बाधित हो रही है.

  • स्कूल के विज्ञापन वाले होर्डिंग में नर्सरी, LKG, UKG के टॉपर बच्चों की तस्वीर, ट्विटर यूजर्स हुए हैरान

    स्कूल के विज्ञापन वाले होर्डिंग में नर्सरी, LKG, UKG के टॉपर बच्चों की तस्वीर, ट्विटर यूजर्स हुए हैरान

    पोस्टर में कुल 44 बच्चे हैं, जिनकी तस्वीर, नाम और उनके अंक प्राप्त करने वाले स्कोर लिखे हुए हैं. यह सभी बच्चे नर्सरी, एलकेजी, यूकेजी और पहली कक्षा के हैं. मालूम हो कि हैदराबाद के कोठापेट नाम के इलाके में मौजूद प्रिया भारती हाई स्कूल द्वारा यह होर्डिंग लगवाया गया है. जैसे ही इसकी तस्वीर सोशल मीडिया में आई, कुछ ही मिनटों में यह वायरल हो गया.

  • गेहूं के लिए 250 रुपये की चोरी से मासूम बच्ची का स्कूल छूट गया, बाल सुधारगृह पहुंची

    गेहूं के लिए 250 रुपये की चोरी से मासूम बच्ची का स्कूल छूट गया, बाल सुधारगृह पहुंची

    मध्यप्रदेश के सागर जिले की रहली तहसील के टिकीटोरिया मंदिर में हुई चोरी के मामले में पुलिस ने बारह वर्षीय बालिका को गिरफ्तार करके किशोर न्यायालय में पेश किया जहां से उसे बाल सुधार गृह शहडोल भेज दिया गया है. बालिका ने महज दस किलो गेंहू खरीदने के लिए मंदिर की दानपेटी से ढाई सौ रुपये निकाले थे. बालिका के बाल सुधारगृह जाने के उसका आठ वर्षीय भाई और छह वर्षीय बहिन मायूस है, क्योंकि इन तीनों भाई-बहिनों के सर से मां का साया भी उठ चुका है. ऐसे में बहिन की आंखों में ही दोनों छोटे भाई-बहिन को ममता दिखती थी.

  • राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा

    राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा

    राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा. राज्य के शिक्षा विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है और उन स्कूलों की सूची मांगी है जिनके नाम में 'हरिजन' शब्द आता है. राज्य के माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों और समग्र शिक्षा अभियान के पदेन जिला परियोजना समन्वयकों को इस बारे में एक पत्र भेजा गया है. इसमें अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने अधीनस्थ संचालित ऐसे राजकीय विद्यालयों के नाम संशोधन के प्रस्ताव जिलेवार समेकित कर भेजें ताकि समेकित प्रस्ताव स्वीकृति के लिए आगे सरकार को भिजवाए जा सकें. 

  • Gujarat News: टीचर ने की छात्र की पिटाई तो माता-पिता पहुंच गए स्कूल और फिर...

    Gujarat News: टीचर ने की छात्र की पिटाई तो माता-पिता पहुंच गए स्कूल और फिर...

    गुजरात के सूरत शहर से छात्र के परिजनों द्वारा स्कूल टीचर की पिटाई का मामला सामने आया है. दरअसल, शिक्षक को सीसीटीवी फुटेज में एक छात्र को पीटते हुए देखा गया था.

  • पुणे में बीती रात से हो रही है भारी बारिश, बाढ़ जैसे बने हालात, अब तक 12 की मौत

    पुणे में बीती रात से हो रही है भारी बारिश, बाढ़ जैसे बने हालात, अब तक 12 की मौत

    बीती रात से पुणे शहर और जिले में 16 cm तक बारिश हुई है. वहीं अगले 24 घंटे तक मूसलाधार बारिश के आसार हैं. कई क्षेत्रों में बाढ़ के बढ़ते जल स्तर को देखते हुए, पुणे कलेक्टर नवल किशोर राम ने पुणे शहर और पड़ोसी क्षेत्रों पुरंदर, बारामती, भोर और हवेली में गुरुवार के लिए एहतियातन अवकाश घोषित कर दिया.

  • इस सरकारी स्कूल में चपरासी है बच्चों का टीचर, झाड़ू-पोछा लगाने के बाद लेता है क्लास

    इस सरकारी स्कूल में चपरासी है बच्चों का टीचर, झाड़ू-पोछा लगाने के बाद लेता है क्लास

    वासुदेव पिछले 23 साल से स्कूल में संस्कृत पढ़ाने की अतिरिक्त जिम्मेदारी निभा रहे हैं. इंदौर जिला मुख्यालय से लगभग 80 किलोमीटर दूर, देपालपुर विकासखंड का गांव है गिरोता. यहां के सरकारी हाईस्कूल में वासुदेव पंचाल (53) की खास पहचान है.

  • इंदौर के इस स्कूल में 23 साल से चपरासी पढ़ा रहा है संस्कृत

    इंदौर के इस स्कूल में 23 साल से चपरासी पढ़ा रहा है संस्कृत

    नाम है वासुदेव पांचाल, पद है सरकारी स्कूल में भृत्य (चपरासी) का, काम करते हैं झाड़ू-पोंछा लगाने और बच्चों को संस्कृत पढ़ाने का. यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, मगर बात है सोलह आने सच. वासुदेव पिछले 23 साल से स्कूल में संस्कृत पढ़ाने की अतिरिक्त जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

  • इस राज्य के स्कूलों में नाव के सहारे बांटे गए प्रश्न-पत्र

    इस राज्य के स्कूलों में नाव के सहारे बांटे गए प्रश्न-पत्र

    त्रिपुरा के दूरदराज के कई स्कूलों में नावों और स्वदेशी फेरी के माध्यम से प्रश्न पत्र वितरित किए गए. बीजेपी की सरकार ने पहली बार त्रिपुरा में एक समान प्रणाली को अपनाते हुए 4,500 स्कूलों में पहली बार एक साथ परीक्षाएं शुरू की हैं. इससे पहले पिछले सत्र तक त्रिपुरा में स्कूलों के अनुसार अलग-अलग प्रश्न-पत्र बनाए जाते थे. In tripura question papers are being distributed in schools using boat

  • दिल्‍ली में मेट्रो पुल के नीचे इस शख्‍स ने बनाया ऐसा स्कूल, पढ़ते हैं 300 गरीब बच्‍चे

    दिल्‍ली में मेट्रो पुल के नीचे इस शख्‍स ने बनाया ऐसा स्कूल, पढ़ते हैं 300 गरीब बच्‍चे

    गरीबी और अन्य परिस्थितियों के कारण वंचित बच्चों के जीवन में शिक्षा की मिठास भरने के लिए लक्ष्मी नगर में रहने वाले एक दुकानदार यमुना बैंक इलाके में मेट्रो पुल के नीचे एक स्कूल चलाते हैं. रोज-रोज बसने उजड़ने वाला यह स्कूल 300 बच्चों की हंसी और मुस्कुराहट की वजह है जो तमाम मुश्किलों से लड़ते हुए यहां आते हैं. राजेश कुमार शर्मा का यह ‘फ्री स्कूल अंडर द ब्रिज’ 2006 से चल रहा है. मूल रूप से उत्तर प्रदेश में हाथरस के रहने वाले शर्मा लक्ष्मी नगर में एक किराने की दुकान चलाते हैं.

  • TikTok Top 5: स्कूल के आखिरी दिन बच्चों ने काटा ऐसा बवाल, वायरल हुआ VIDEO

    TikTok Top 5: स्कूल के आखिरी दिन बच्चों ने काटा ऐसा बवाल, वायरल हुआ VIDEO

    TikTok Top 5: हर रोज की तरह आज भी टिकटॉक पर लाखों वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसको खूब शेयर किया जा रहा है. आज एक स्कूल का वीडियो सबसे ज्यादा देखा जा रहा है. बच्चे स्कूल के आखिरी दिन जमकर मस्ती कर रहे हैं.

  • स्कूल में पढ़ने वाली ग्रैता तुन्बैर जलवायु संकट पर कैसे बन गईं ग्लोबल नेता

    स्कूल में पढ़ने वाली ग्रैता तुन्बैर जलवायु संकट पर कैसे बन गईं ग्लोबल नेता

    16 साल की एक लड़की ग्रैता तुनबैर हुक्मरानों के लिए चुनौती बन गई है. ग्रैता ने अपने नैतिक बल और कठोर निश्चय से सबको घेर लिया है. वह अकेली है लेकिन दुनिया भर के लिए आंदोलन बन चुकी है. एक ऐसे नए रास्ते की बुनियाद रख रही है जिसे अब बच्चे तय करेंगे. अगर बड़ों से सिर्फ बातें होती हैं तो अब उन बातों का इंतज़ार नहीं किया जा सकता. बच्चे भी सड़क पर आ सकते हैं, दुनिया भर में यात्राएं कर सकते हैं और जलवायु के सवाल को बड़ा कर सकते हैं और समाधान की मांग कर सकते हैं. ग्रेटा की कहानी को भारत के हर स्कूल में बताया जाना चाहिए और हर घर में बताया जाना चाहिए.

  • Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए देश भर में शिक्षकों (Teachers) के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली हैं. जो लोग सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए ये मौका अच्छा है. हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC), आर्मी पब्‍ल‍िक स्‍कूल (Army Public School) और अन्‍य स्कूलों और विभागों द्वारा शिक्षकों के हजारों पदों पर भर्तियां की जाएगी.

«123456»

Advertisement

 

School फोटो

School से जुड़े अन्य फोटो »

School वीडियो

School से जुड़े अन्य वीडियो »