NDTV Khabar

School News in Hindi


'School' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गेहूं के लिए 250 रुपये की चोरी से मासूम बच्ची का स्कूल छूट गया, बाल सुधारगृह पहुंची

    गेहूं के लिए 250 रुपये की चोरी से मासूम बच्ची का स्कूल छूट गया, बाल सुधारगृह पहुंची

    मध्यप्रदेश के सागर जिले की रहली तहसील के टिकीटोरिया मंदिर में हुई चोरी के मामले में पुलिस ने बारह वर्षीय बालिका को गिरफ्तार करके किशोर न्यायालय में पेश किया जहां से उसे बाल सुधार गृह शहडोल भेज दिया गया है. बालिका ने महज दस किलो गेंहू खरीदने के लिए मंदिर की दानपेटी से ढाई सौ रुपये निकाले थे. बालिका के बाल सुधारगृह जाने के उसका आठ वर्षीय भाई और छह वर्षीय बहिन मायूस है, क्योंकि इन तीनों भाई-बहिनों के सर से मां का साया भी उठ चुका है. ऐसे में बहिन की आंखों में ही दोनों छोटे भाई-बहिन को ममता दिखती थी.

  • राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा

    राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा

    राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा. राज्य के शिक्षा विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है और उन स्कूलों की सूची मांगी है जिनके नाम में 'हरिजन' शब्द आता है. राज्य के माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों और समग्र शिक्षा अभियान के पदेन जिला परियोजना समन्वयकों को इस बारे में एक पत्र भेजा गया है. इसमें अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने अधीनस्थ संचालित ऐसे राजकीय विद्यालयों के नाम संशोधन के प्रस्ताव जिलेवार समेकित कर भेजें ताकि समेकित प्रस्ताव स्वीकृति के लिए आगे सरकार को भिजवाए जा सकें. 

  • Gujarat News: टीचर ने की छात्र की पिटाई तो माता-पिता पहुंच गए स्कूल और फिर...

    Gujarat News: टीचर ने की छात्र की पिटाई तो माता-पिता पहुंच गए स्कूल और फिर...

    गुजरात के सूरत शहर से छात्र के परिजनों द्वारा स्कूल टीचर की पिटाई का मामला सामने आया है. दरअसल, शिक्षक को सीसीटीवी फुटेज में एक छात्र को पीटते हुए देखा गया था.

  • पुणे में बीती रात से हो रही है भारी बारिश, बाढ़ जैसे बने हालात, अब तक 12 की मौत

    पुणे में बीती रात से हो रही है भारी बारिश, बाढ़ जैसे बने हालात, अब तक 12 की मौत

    बीती रात से पुणे शहर और जिले में 16 cm तक बारिश हुई है. वहीं अगले 24 घंटे तक मूसलाधार बारिश के आसार हैं. कई क्षेत्रों में बाढ़ के बढ़ते जल स्तर को देखते हुए, पुणे कलेक्टर नवल किशोर राम ने पुणे शहर और पड़ोसी क्षेत्रों पुरंदर, बारामती, भोर और हवेली में गुरुवार के लिए एहतियातन अवकाश घोषित कर दिया.

  • इस सरकारी स्कूल में चपरासी है बच्चों का टीचर, झाड़ू-पोछा लगाने के बाद लेता है क्लास

    इस सरकारी स्कूल में चपरासी है बच्चों का टीचर, झाड़ू-पोछा लगाने के बाद लेता है क्लास

    वासुदेव पिछले 23 साल से स्कूल में संस्कृत पढ़ाने की अतिरिक्त जिम्मेदारी निभा रहे हैं. इंदौर जिला मुख्यालय से लगभग 80 किलोमीटर दूर, देपालपुर विकासखंड का गांव है गिरोता. यहां के सरकारी हाईस्कूल में वासुदेव पंचाल (53) की खास पहचान है.

  • इंदौर के इस स्कूल में 23 साल से चपरासी पढ़ा रहा है संस्कृत

    इंदौर के इस स्कूल में 23 साल से चपरासी पढ़ा रहा है संस्कृत

    नाम है वासुदेव पांचाल, पद है सरकारी स्कूल में भृत्य (चपरासी) का, काम करते हैं झाड़ू-पोंछा लगाने और बच्चों को संस्कृत पढ़ाने का. यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, मगर बात है सोलह आने सच. वासुदेव पिछले 23 साल से स्कूल में संस्कृत पढ़ाने की अतिरिक्त जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

  • इस राज्य के स्कूलों में नाव के सहारे बांटे गए प्रश्न-पत्र

    इस राज्य के स्कूलों में नाव के सहारे बांटे गए प्रश्न-पत्र

    त्रिपुरा के दूरदराज के कई स्कूलों में नावों और स्वदेशी फेरी के माध्यम से प्रश्न पत्र वितरित किए गए. बीजेपी की सरकार ने पहली बार त्रिपुरा में एक समान प्रणाली को अपनाते हुए 4,500 स्कूलों में पहली बार एक साथ परीक्षाएं शुरू की हैं. इससे पहले पिछले सत्र तक त्रिपुरा में स्कूलों के अनुसार अलग-अलग प्रश्न-पत्र बनाए जाते थे. In tripura question papers are being distributed in schools using boat

  • दिल्‍ली में मेट्रो पुल के नीचे इस शख्‍स ने बनाया ऐसा स्कूल, पढ़ते हैं 300 गरीब बच्‍चे

    दिल्‍ली में मेट्रो पुल के नीचे इस शख्‍स ने बनाया ऐसा स्कूल, पढ़ते हैं 300 गरीब बच्‍चे

    गरीबी और अन्य परिस्थितियों के कारण वंचित बच्चों के जीवन में शिक्षा की मिठास भरने के लिए लक्ष्मी नगर में रहने वाले एक दुकानदार यमुना बैंक इलाके में मेट्रो पुल के नीचे एक स्कूल चलाते हैं. रोज-रोज बसने उजड़ने वाला यह स्कूल 300 बच्चों की हंसी और मुस्कुराहट की वजह है जो तमाम मुश्किलों से लड़ते हुए यहां आते हैं. राजेश कुमार शर्मा का यह ‘फ्री स्कूल अंडर द ब्रिज’ 2006 से चल रहा है. मूल रूप से उत्तर प्रदेश में हाथरस के रहने वाले शर्मा लक्ष्मी नगर में एक किराने की दुकान चलाते हैं.

  • TikTok Top 5: स्कूल के आखिरी दिन बच्चों ने काटा ऐसा बवाल, वायरल हुआ VIDEO

    TikTok Top 5: स्कूल के आखिरी दिन बच्चों ने काटा ऐसा बवाल, वायरल हुआ VIDEO

    TikTok Top 5: हर रोज की तरह आज भी टिकटॉक पर लाखों वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसको खूब शेयर किया जा रहा है. आज एक स्कूल का वीडियो सबसे ज्यादा देखा जा रहा है. बच्चे स्कूल के आखिरी दिन जमकर मस्ती कर रहे हैं.

  • स्कूल में पढ़ने वाली ग्रैता तुन्बैर जलवायु संकट पर कैसे बन गईं ग्लोबल नेता

    स्कूल में पढ़ने वाली ग्रैता तुन्बैर जलवायु संकट पर कैसे बन गईं ग्लोबल नेता

    16 साल की एक लड़की ग्रैता तुनबैर हुक्मरानों के लिए चुनौती बन गई है. ग्रैता ने अपने नैतिक बल और कठोर निश्चय से सबको घेर लिया है. वह अकेली है लेकिन दुनिया भर के लिए आंदोलन बन चुकी है. एक ऐसे नए रास्ते की बुनियाद रख रही है जिसे अब बच्चे तय करेंगे. अगर बड़ों से सिर्फ बातें होती हैं तो अब उन बातों का इंतज़ार नहीं किया जा सकता. बच्चे भी सड़क पर आ सकते हैं, दुनिया भर में यात्राएं कर सकते हैं और जलवायु के सवाल को बड़ा कर सकते हैं और समाधान की मांग कर सकते हैं. ग्रेटा की कहानी को भारत के हर स्कूल में बताया जाना चाहिए और हर घर में बताया जाना चाहिए.

  • Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए देश भर में शिक्षकों (Teachers) के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली हैं. जो लोग सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए ये मौका अच्छा है. हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC), आर्मी पब्‍ल‍िक स्‍कूल (Army Public School) और अन्‍य स्कूलों और विभागों द्वारा शिक्षकों के हजारों पदों पर भर्तियां की जाएगी.

  • स्कूल से निकाला तो गुस्साई लड़की ले आई AK-47 गन, पूरे स्कूल में मौजूद 400 लोगों को गोलियों से भूनने की दी धमकी...

    स्कूल से निकाला तो गुस्साई लड़की ले आई AK-47 गन, पूरे स्कूल में मौजूद 400 लोगों को गोलियों से भूनने की दी धमकी...

    अमेरिकी राज्य ओक्लाहोमा में 'अपने मनोरंजन के लिए 400 लोगों को गोली मारने' की धमकी देने वाली एक किशोरी को राइफल के साथ गिरफ्तार किया गया है. अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों को लड़की ने धमकी दी थी, उनमें उसके पूर्व विद्यालय के कुछ विद्यार्थी भी शामिल हैं.

  • Delhi Transport Strike Live Updates: ट्रांसपोर्ट हड़तालकर्मी बीच सड़क पर रोक रहे कैब-ऑटो, स्कूल भी बंद

    Delhi Transport Strike Live Updates: ट्रांसपोर्ट हड़तालकर्मी बीच सड़क पर रोक रहे कैब-ऑटो, स्कूल भी बंद

    कमर्शियल वाहन चालकों का कहना है कि सरकार पहले सुविधा दे और अपना सिस्टम दुरुस्त करे. उसके बाद इतना भारी चालान लगाएं. यूनाइटेड फ्रंट ऑफ ट्रांस्पोर्ट एसोसिएशंस (यूएफटीए) ने हड़ताल का आह्वान किया है. यूएफटीए में ट्रक, बस, ऑटो, टेम्पो, मेक्सी कैब और टैक्सियों का दिल्ली/एनसीआर में प्रतिनिधित्व करने वाले 41 यूनियन और संघ शामिल है.

  • दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है जबकि दो अन्य स्कूल शीर्ष दस में जगह बनाने में कामयाब रहे. दिल्ली सरकार की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. बयान में कहा गया है कि 'एजुकेशन वर्ल्ड' नामक शैक्षिक पोर्टल ने यह रैंकिंग जारी की है, जिसमें सरकार द्वारा संचालित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10 द्वारका, पहले पायदान पर रहा. शिक्षाविदों, अध्यापकों और परिजनों का यह पोर्टल हर साल स्कूलों की रैंकिंग जारी करता है.

  • स्कूल के टॉयलेट में टीचर बना रहा था 'महिला से संबंध', गांववालों ने कर दी जमकर पिटाई

    स्कूल के टॉयलेट में टीचर बना रहा था 'महिला से संबंध', गांववालों ने कर दी जमकर पिटाई

    वी सरवनन नाम का शिक्षक बुदनसांथई गांव स्थित सरकारी पंचायत स्कूल में कार्यरत है. जिला पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्कूल के शौचालय में कथित रूप से यौन संबंध बनाने को लेकर ग्रामीणों ने शिक्षक और महिला के खिलाफ शिकायत दी है.

  • CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जल्द ही दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड होगा लेकिन वह सीबीएसई का स्थान नहीं लेगा,बल्कि यह अगली पीढ़ी का बोर्ड होगा जो जेईई और नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों में छात्रों की मदद करेगा. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार बोर्ड को ऐसे रूप में देखती है जो वर्तमान हालात का निदान होगा. वर्तमान में छात्र स्कूलों की मदद से बोर्ड परीक्षाओं की तैयार करते हैं ,लेकिन उन्हें इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग सेन्टरों का सहारा लेना पड़ता है.

  • दिल्ली के मंत्री दिहाड़ी मजदूर की बेटी की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे

    दिल्ली के मंत्री दिहाड़ी मजदूर की बेटी की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे

    दिल्ली सरकार की 'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना' के तहत निशुल्क कोचिंग पाकर कॉलेज में दाखिला सुनिश्चित करने वाली शशि पहली महिला हैं. गौतम ने कहा, 'मुझे इतना अच्छा कभी नहीं लगा. मेरे दो बेटे हैं. अब मेरी एक बेटी भी है. मैं शशि की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाऊंगा.' 

  • यूपी में अब स्कूल में बच्चों की झाड़ू लगाने की फोटो खींचने पर पत्रकार को जेल, जानें पूरा मामला

    यूपी में अब स्कूल में बच्चों की झाड़ू लगाने की फोटो खींचने पर पत्रकार को जेल, जानें पूरा मामला

    उत्तर प्रदेश में आज़मगढ़ के जिलाधिकारी ने एक स्कूल में बच्चों द्वारा कथित रूप से झाड़ू लगाने की फोटो खींचने पर एक पत्रकार को गिरफ्तार करने के मामले की जांच के सोमवार को आदेश दिए. उनके साथी पत्रकार सुधीर सिंह ने आरोप लगाया है कि पत्रकार को सरकारी काम में बाधा डालने और रंगदारी मांगने के झूठे आरोपों में गिरफ्तार किया गया है.

«1234567»

Advertisement

 

School फोटो

School से जुड़े अन्य फोटो »

School वीडियो

School से जुड़े अन्य वीडियो »