NDTV Khabar

Schools


'Schools' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मिजोरम में स्कूल खुलते ही आने लगे कोरोना केस, सरकार ने फिर दिए बंद के आदेश

    मिजोरम में स्कूल खुलते ही आने लगे कोरोना केस, सरकार ने फिर दिए बंद के आदेश

    मिजोरम सरकार (Mizoram Govt) ने एक बार फिर से सभी स्कूलों (Mizoram School) को बंद करने का फैसला लिया है. कोरोनावायरस (Mizoram Coronavirus Report) के बढ़ते मामलों के बीच यह फैसला लिया गया. दरअसल राज्य सरकार ने 16 अक्टूबर से स्कूलों को खोला था. जिसके बाद कोरोना के दर्जनभर मामले सामने आ गए. कई छात्र वायरस की चपेट में आ गए. सभी का इलाज चल रहा है.

  • JKBOSE 10th Result 2020: जम्मू डिवीजन के लिए 10वीं का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JKBOSE 10th Result 2020: जम्मू डिवीजन के लिए 10वीं का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JKBOSE 10th Result 2020: जम्मू एंड कश्मीर स्टेट बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (JKBOSE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जम्मू (समर जोन) के लिए कक्षा 10वीं की Bi-annual परीक्षा 2020 का परिणाम घोषित कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट jkbose.ac.in से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. छात्रों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए अपने रोल नंबर की जरूरत होगी. 

  • JNU Reopen: 2 नवंबर से खुलेगा JNU, फिलहाल इन स्टूडेंट्स को मिलेगी एंट्री

    JNU Reopen: 2 नवंबर से खुलेगा JNU, फिलहाल इन स्टूडेंट्स को मिलेगी एंट्री

    JNU Reopen: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने बुधवार को घोषणा की कि चल रहे कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए अब कैंपस को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा. इस निर्णय के बारे में एक नोटिसफिकेशन, यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. नोटिस के अनुसार, साइंस स्कूल और विशेष केंद्रों में प्रयोगशाला के काम की आवश्यकता वाले 9B छात्रों और प्रोजेक्ट स्टाफ सहित लास्ट ईयर के पीएचडी  रिसर्चर स्कोलर (डे- स्कोलर) के लिए 2 नवंबर, 2020 को कैंपस खोला जाएगा.

  • टैलेंट का पैसों से कोई संबंध नहीं : NEET और JEE में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परिणाम पर केजरीवाल ने कहा

    टैलेंट का पैसों से कोई संबंध नहीं : NEET और JEE में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परिणाम पर केजरीवाल ने कहा

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों के कई छात्र कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि से होने के बावजूद नीट (NEET) और जेईई (JEE) में उत्तीर्ण हुए हैं और कहा कि प्रतिभा का धन से कोई संबंध नहीं होता. उन्होंने कहा कि सफल छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में धन की समस्या नहीं होगी, क्योंकि दिल्ली सरकार ने उनके लिए छात्रवृत्ति एवं ऋण के तौर पर दस लाख रुपये की व्यवस्था की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में नामांकन के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 569 छात्र सफल हुए हैं, जबकि 443 छात्र संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) में उत्तीर्ण हुए हैं. इनमें से 53 छात्र सीधे आईआईटी में नामांकन के योग्य हैं. 

  • PSEB Admit Card 2020: पंजाब बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    PSEB Admit Card 2020: पंजाब बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    PSEB Admit Card 2020: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों ने कंपार्टमेंट या अतिरिक्त परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in से PSEB एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. जो छात्र PSEB कक्षा 10वीं और PSEB कक्षा 12वीं के परिणाम से असंतुष्ट थे, उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने का मौका दिया गया था. 

  • आंध्र प्रदेश में 2 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, वैकल्पिक दिनों पर आयोजित की जाएंगी कक्षाएं

    आंध्र प्रदेश में 2 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, वैकल्पिक दिनों पर आयोजित की जाएंगी कक्षाएं

    आंध्र प्रदेश में 2 नवंबर से स्कूल फिर से खुलने जा रहे हैं. हालांकि स्कूल खुलने को लेकर कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं. छात्रों के लिए कक्षाएं वैकल्पिक दिनों पर आयोजित की जाएंगी.

  • NEET-JEE परीक्षा में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों का शानदार प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को दी बधाई

    NEET-JEE परीक्षा में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों का शानदार प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को दी बधाई

    देश की सबसे अहम और मुश्किल एंट्रेंस परीक्षा में शुमार नीट (NEET) और जेईई (JEE) परीक्षा के परिणाम घोषित हो चुके हैं. इन दोनों ही परीक्षाओं में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके सभी सफल बच्चों को बधाई दी और कुछ अहम जानकारी साझा की. अरविंद केजरीवाल ने बताया कि डॉक्टर बनने के लिए पूरे देश में जो नीट परीक्षा होती है, उसमें 569 बच्चे दिल्ली सरकार के स्कूलों के हैं. इन 569 में से नीट परीक्षा पास करने वाली 379 लड़कियां हैं. नीट परीक्षा में दिल्ली सरकार के स्कूलों की लड़कियों का पास प्रतिशत 67% रहा है.

  • Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया आज से शुरू, इस दिन होगी एंट्रेंस परीक्षा

    Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया आज से शुरू, इस दिन होगी एंट्रेंस परीक्षा

    Sainik School Admission 2021-22: ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम 2021 (AISSEE 2021) के लिए एडमिशन की प्रक्रिया आज यानी 20 अक्टूबर से शुरू हो रही है. सैनिक स्कूलों में कक्षा 9वीं या कक्षा छठी में एडमिशन पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को aissee.nta.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. एंट्रेंस परीक्षा रविवार 10 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) देश भर के 33 सैनिक स्कूलों में एडमिशन के लिए AISSEE-2021 का आयोजन करेगी. 

  • स्कूल खोलने को लेकर कब और कैसे निर्णय लेगी गुजरात सरकार, शिक्षा मंत्री ने बताया

    स्कूल खोलने को लेकर कब और कैसे निर्णय लेगी गुजरात सरकार, शिक्षा मंत्री ने बताया

    गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चूड़ासमा (Bhupendrasinh Chudasama) ने सोमवार को कहा कि उनका विभाग राज्य में स्कूल खोलने को लेकर कोई अंतिम फैसला लेने से पहले सभी की राय लेगा. चूड़ासमा ने गांधीनगर में पत्रकारों से बात करते हुए संकेत दिया कि स्कूलों को और अधिक समय तक बंद नहीं रखा जा सकता. कोविड-19 महामारी फैलने के बाद से स्कूल और कॉलेज बंद हैं. कई शिक्षण संस्थान अकादमिक सत्र को जारी रखते हुए ऑनलाइन कक्षाएं और परीक्षाएं ले रहे हैं.

  • Uttar Pradesh Schools Reopen: 9वीं से 12वीं के लिए आज से खुले UP के स्कूल, ऐसे लगेंगी क्लास

    Uttar Pradesh Schools Reopen: 9वीं से 12वीं के लिए आज से खुले UP के स्कूल, ऐसे लगेंगी क्लास

    छह महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद, उत्तर प्रदेश के स्कूल आज से 19 अक्टूबर से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए फिर से खुल गए हैं. कोरोना वायरस के दौरान हजारों छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने दिशानिर्देश जारी किए हैं.

  • देश के पहले फुल वर्चुअल होम स्कूल का हुआ उद्घाटन, जानें खासियत

    देश के पहले फुल वर्चुअल होम स्कूल का हुआ उद्घाटन, जानें खासियत

    देश के पहले फुल वर्चुअल होम स्कूल 'सीज ग्लोबल इंस्टीटयूट' का रविवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Uttarakhand Chief Minister Trivendra Singh Rawat) ने उद्घाटन किया. उत्तराखंड से संचालित होने वाले पहले फुल वर्चुअल होम स्कूल के जरिए भारतीय ज्ञान परंपरा, वैदिक गणित, विज्ञान तथा भारतीय शास्त्रीय संगीत, संस्कृति, कला और परंपराओं को वैश्विक स्तर पर पहचान मिलेगी और संस्कृत को भी कैम्ब्रिज बोर्ड के माध्यम से संबद्ध विश्व भर के स्कूल पढ़ा पायेंगे.

  • असम विधानसभा चुनाव से पहले BJP का चाय बागान के इलाकों में 119 हाईस्कूल बनाने का वादा

    असम विधानसभा चुनाव से पहले BJP का चाय बागान के इलाकों में 119 हाईस्कूल बनाने का वादा

    असम (Assam) में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं और भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अभी से इसकी तैयारी शुरू कर दी है. बीजेपी ने टी ट्राइब कम्युनिटी को रिझाने के लिए चाय बागानों से सटे क्षेत्रों में शिक्षा के विशाल ढांचे को खड़ा करने का चुनावी वादा किया है. जोरहाट में चाय जनजाति समुदाय इकाई की मीटिंग में राज्य के कैबिनेट मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने कहा कि समय आ गया है कि इस जनजाति के लोग असम का निवासी होने पर खुद पर गर्व कर सकें.

  • इस राज्य में 1 नवंबर से खुलेंगे 10वीं और 12वीं क्लास के लिए स्कूल, जानिए डिटेल

    इस राज्य में 1 नवंबर से खुलेंगे 10वीं और 12वीं क्लास के लिए स्कूल, जानिए डिटेल

    COVID-19 महामारी के कारण लंबे समय तक स्कूल बंद रहने के बाद अब उत्तराखंड में 1 नवंबर से 10वीं और 12वीं क्लास के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे. बुधवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्य मंत्रिमंडल ने यह निर्णय लिया. इस बात की जानकारी सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने दी. उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारियों और छात्रों के माता-पिता से सलाह लेने के बाद जिला मजिस्ट्रेट की प्रतिक्रिया पर स्कूलों को 1 नवंबर से खोलने का निर्णय लिया गया है. 

  • 8 साल का बच्चा कर रहा नेक काम, गरीब छात्रों की फीस के लिए जुटाए करीब 2 लाख रुपए

    8 साल का बच्चा कर रहा नेक काम, गरीब छात्रों की फीस के लिए जुटाए करीब 2 लाख रुपए

    दिल्ली के बेगमपुर स्थित सरकारी स्कूल(Government School) में पढ़ने वाले 100 बच्चों की फीस भरने का जिम्मा कक्षा 3 पढ़ने वाले एक 8 साल के बच्चे ने उठाया है.इस बच्चे का नाम अधिराज है. अधिराज को इसी स्कूल में पढ़ाने वाली अपनी मां से पता चला कि बच्चों के सामने एग्जामिनेशन फीस भरने का संकट खड़ा हो गया.

  • हाई कोर्ट का आदेश: कोलकाता के निजी स्कूल कम से कम 20 प्रतिशत फीस कम करें

    हाई कोर्ट का आदेश: कोलकाता के निजी स्कूल कम से कम 20 प्रतिशत फीस कम करें

    कलकत्ता हाई कोर्ट ने मंगलवार को यहां के 145 निजी स्कूलों को आदेश दिया कि वे कम से कम 20 प्रतिशत कम शुल्क करने की पेशकश करें. इसने साथ ही कहा कि सुविधाओं के इस्तेमाल के लिए गैर जरूरी शुल्क की अनुमति नहीं होगी. उल्लेखनीय है कि शहर के 145 निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों ने स्कूल फीस में कमी करने का अनुरोध करते हुए याचिका दायर की थी. उनका कहना था कि कक्षाएं केवल ऑनलाइन चल रही हैं.

  • पंजाब में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए इस दिन से खुलेंगे स्कूल, सरकार ने लिया फैसला

    पंजाब में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए इस दिन से खुलेंगे स्कूल, सरकार ने लिया फैसला

    School Reopening News: कोरोना संकट के बीच लंबे समय के बाद पंजाब में एक बार फिर से स्कूल खोले जाएंगे. पंजाब सरकार ने सोमवार को कहा कि स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को 15 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का फैसला किया गया है. एक बयान के अनुसार, केवल कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को ही अभिभावकों की सहमति से स्कूलों में जाने की अनुमति होगी. हालांकि, ऑनलाइन कक्षाएं शिक्षण का पसंदीदा तरीका बनी रहेंगी और इन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा.

  • ये है देश का पहला ऐसा राज्य, जिसके सभी सरकारी स्कूलों में हाई टेक कक्षाएं

    ये है देश का पहला ऐसा राज्य, जिसके सभी सरकारी स्कूलों में हाई टेक कक्षाएं

    केरल देश का पहला राज्य है, जिसके सभी सरकारी स्कूलों में हाई टेक कक्षाएं हैं. यह जानकारी मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने सोमवार को दी और इसे ‘‘गौरवपूर्ण उपलब्धि'' बताया. वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से यह घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि सभी कक्षाओं का अंतरराष्ट्रीय स्तरीय उन्नयन करने के अलावा हाई टेक आईटी लैब की स्थापना से राज्य के बच्चों को उन्नत प्रशिक्षण व्यवस्था उपलब्ध हो गई है. परियोजना के तहत लैपटॉप, प्रोजेक्टर, वेबकैम और प्रिंटर के साथ तीन लाख से अधिक डिजिटल उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं.  

  • कोविड-19 के कारण स्कूल बंद होने से भारत को हो सकता है 40 अरब US डॉलर का नुकसान : विश्व बैंक

    कोविड-19 के कारण स्कूल बंद होने से भारत को हो सकता है 40 अरब US डॉलर का नुकसान : विश्व बैंक

    Covid-19 Pandemic: रिपोर्ट में कहा गया है, ''''अधिकतर देशों में स्कूल मार्च में बंद कर दिये गए थे और कुछेक देशों में ही स्कूल खोले जा रहे हैं या फिर खोले जा चुके हैं. बच्चे लगभग पांच महीने से स्कूलों से दूर हैं. लंबे समय तक स्कूलों से दूर रहने का मतलब है कि वे न केवल पढ़ना छोड़ देंगे, बल्कि वे उसे भी भूल जाएंगे जो उन्होंने पढ़ा है.''''

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com