NDTV Khabar

Sco


'Sco' - 46 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • India vs Pakistan: भारत से मिली हार तो बौखलाए पाक फैन्स, बोले- 'सरफराज को घर भेजो...'

    India vs Pakistan: भारत से मिली हार तो बौखलाए पाक फैन्स, बोले- 'सरफराज को घर भेजो...'

    World Cup 2019: भारत से हारने के बाद पाकिस्तान (IND vs PAK) में काफी गुस्सा है. पाकिस्तान के कप्तान सरफराज (Sarfaraz Ahmed) भी कुछ खास नहीं कर पाए. टीम इंडिया के खिलाफ उनकी कप्तानी भी खास नहीं रही.

  • बिश्केक में एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और इमरान ने एक-दूसरे का किया अभिवादन

    बिश्केक में एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और इमरान ने एक-दूसरे का किया अभिवादन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान ने शुक्रवार को बिश्केक में एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान एक-दूसरे का अभिवादन किया. आधिकारिक सूत्रों ने यह बताया. उन्होंने बताया कि यहां शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल पर नेताओं के लाउंज में मोदी और खान ने एक दूसरे का अभिवादन किया. मोदी और खान दोनों यहां एससीओ के वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आए हैं.

  • देखें VIDEO: सऊदी अरब में सुल्तान का 'अपमान करने' के बाद बिश्केक में भी पाक के PM इमरान खान कर बैठे बड़ी गलती

    देखें VIDEO: सऊदी अरब में सुल्तान का 'अपमान करने' के बाद बिश्केक में भी पाक के PM इमरान खान कर बैठे बड़ी गलती

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हाल में प्रविष्ट होने के बाद सीधे अपनी सीट की तरफ गए और बैठ गए, जबकि शेष सभी लोग तब तक खड़े रहे, जब तक सभी राष्ट्रप्रमुख हाल में प्रवेश नहीं कर गए. इमरान खान ने शेष सभी को खड़े हुए भी देखा, लेकिन वह बेअसर रहे, और सिर्फ एक बार उस समय खड़े हुए, जब उनका नाम पुकारा गया. उनका नाम पुकारे जाने पर खड़े होने के बाद वह अपना हाथ सीने पर रखकर एक बार हल्का-सा झुके भी, लेकिन उसके तुरंत बाद वह फिर बैठ गए, जबकि शेष सभी लोग तब भी खड़े हुए थे.

  • पीएम मोदी ने इशारों में पाकिस्‍तान पर साधा निशाना, कहा- आतंकवाद को पनाह देने वालों के खिलाफ सख्‍त होना जरूरी

    पीएम मोदी ने इशारों में पाकिस्‍तान पर साधा निशाना, कहा- आतंकवाद को पनाह देने वालों के खिलाफ सख्‍त होना जरूरी

    शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन के दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हमारा लक्ष्य स्वस्थ सहयोग को मज़बूत करना है..." उन्होंने इसके लिए नया फॉर्मूला 'HEALTH' भी दिया, जिसका अर्थ है - H - स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग (Health Cooperation), E - आर्थिक सहयोग (Economic Cooperation), A - वैकल्पिक ऊर्जा (Alternative Energy), L - साहित्य तथा संस्कृति (Literature and Culture), T - आतंकवाद-मुक्त समाज (Terrorism-free Society) तथा H - मानवीय सहयोग (Humanitarian Cooperation).'

  • SCO समिट के दौरान PM मोदी और इमरान खान के बीच दुआ-सलाम भी नहीं हुई: रिपोर्ट

    SCO समिट के दौरान PM मोदी और इमरान खान के बीच दुआ-सलाम भी नहीं हुई: रिपोर्ट

    पदभार संभालने के बाद भी इमरान खान ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर कश्मीर समेत सभी मुद्दों पर बातचीत की मांग की थी. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने द्विपक्षीय वार्ता को फिर से शुरू करने पर जोर देते हुए एससीओ शिखर सम्मेलन से पहले अपने भारतीय समकक्षों को अलग-अलग पत्र लिखे थे.

  • इमरान खान ने जताई पीएम मोदी से उम्मीद, कहा- हमारा मतभेद कश्मीर है और...

    इमरान खान ने जताई पीएम मोदी से उम्मीद, कहा- हमारा मतभेद कश्मीर है और...

    खान और मोदी दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के लिए किर्गिज गणराज्य की राजधानी बिश्केक में हैं. बिश्केक के लिए रवाना होने से पहले रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक को दिए एक ‘इंटरव्यू’ में खान ने कहा कि एससीओ सम्मेलन ने उन्हें दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के लिए भारतीय नेतृत्व के साथ बात करने का अवसर दिया है.

  • PM मोदी-शी चिनफिंग की मुलाकात में पाक की 'घेराबंदी', आतंकवाद पर ठोस कार्रवाई करने पर दिया गया जोर

    PM मोदी-शी चिनफिंग की मुलाकात में पाक की 'घेराबंदी', आतंकवाद पर ठोस कार्रवाई करने पर दिया गया जोर

    किर्गिस्तान के बिश्केक में SCO समिट से इतर पीएम मोदी (PM Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) की मुलाकात हुई. इस बातचीत में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा भी उठा. दोनों के बीच हुई संक्षिप्त बातचीत में भारत ने पाकिस्तान को आतंक पर कड़े कदम उठाने की जरूरत पर बल दिया.

  • SCO देशों के साथ भारत के संबंध मजबूत करने के लिए बिश्केक पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    SCO देशों के साथ भारत के संबंध मजबूत करने के लिए बिश्केक पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    मोदी ने बिश्केक की अपनी दो दिवसीय यात्रा से पहले एक बयान में कहा कि उनकी एससीओ शिखर सम्मेलन के इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग समेत कई नेताओं से मिलने की योजना है.

  • पाकिस्‍तान के हवाई क्षेत्र का इस्‍तेमाल नहीं करेंगे PM नरेंद्र मोदी, इस लंबे रास्ते से जाएंगे

    पाकिस्‍तान के हवाई क्षेत्र का इस्‍तेमाल नहीं करेंगे PM नरेंद्र मोदी, इस लंबे रास्ते से जाएंगे

    इससे पहले, यह जानकारी दी गई थी कि भारत ने प्रधानमंत्री को SCO की बैठक में हिस्‍सा लेने जाने के लिए पाकिस्‍तान के हवाई क्षेत्र से गुज़रने की अनुमति मांगी थी, जिसे पाकिस्‍तान ने दे भी दिया था, लेकिन अब विदेश मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री ओमान, ईरान और मध्‍य एशिया के लम्बे रास्‍ते से होते हुए बिश्‍केक जाएंगे.

  • भारत और पाकिस्तान के सैनिक पहली बार SCO सैन्य अभ्यास मे ले रहे हैं हिस्सा

    भारत और पाकिस्तान के सैनिक पहली बार SCO सैन्य अभ्यास मे ले रहे हैं हिस्सा

    भारत और पाकिस्तान की सेनाएं रूस में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के एक बड़े आतंकवाद रोधी अभ्यास में पहली बार हिस्सा ले रही हैं. इसका उद्देश्य आतंकवाद और चरमपंथ की बढ़ती बुराई से निपटने के लिए एससीओ के सदस्य देशों के बीच सहयोग बढ़ाना है.

  • पीएम मोदी का SCO देशों के बीच संप्रभुता के सम्मान, आर्थिक विकास, संपर्क, एकता बनाने का आह्वान

    पीएम मोदी का SCO देशों के बीच संप्रभुता के सम्मान, आर्थिक विकास, संपर्क, एकता बनाने का आह्वान

    साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि समावेशिता सुनिश्चित करने वाली सभी पहलों के लिए भारत की ओर से पूरा सहयोग मिलेगा. मोदी यहां शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के 18वें शिखर सम्मेलन में भाग लेने दो दिन की यात्रा पर आए हैं.

  • रिश्तों में तनाव के बीच पीएम मोदी ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति से मिलाये हाथ, कुछ कहा भी

    रिश्तों में तनाव के बीच पीएम मोदी ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति से मिलाये हाथ, कुछ कहा भी

    चीन के किंगदाओ में चल रहे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन के साथ हाथ मिलाए और संक्षिप्त बातचीत भी की. दोनों नेता 18 वें एससीओ शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए चीन में हैं. आठ सदस्यीय इस संगठन में सदस्य देशों के बीच विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर के बाद दोनों नेताओं ने हाथ मिलाए.

  • PM मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में दिया SECURE का कॉन्सेप्ट, 5 बड़ी बातें

    PM मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में दिया SECURE का कॉन्सेप्ट, 5 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए SECURE का नया कॉन्सेप्ट दिया. उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफ़िंग से भी मुलाक़ात की. 6 सप्ताह के अंदर शी चिनफ़िंग से यह उनकी दूसरी मुलाकात थी. मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच दो समझौते भी हुए. पीएम ने शंघाई सहयोग संगठन देशों के बीच पर्यटन बढ़ाने की जरूरतों पर भी जोर दिया. वहीं अफगानिस्तान में शांति के मजबूत प्रयास करने के लिए अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी की प्रशंसा भी की. आपको बता दें कि एससीओ में भारत और पाकिस्तान को पूर्णकालिक सदस्यता मिलने के बाद यह पहला मौका है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस शिखर सम्मेलन में भाग ले रहा है.

  • शी चिनफिंग ने 2019 में भारत में अनौपचारिक वार्ता के पीएम मोदी के न्योते को स्वीकारा

    शी चिनफिंग ने 2019 में भारत में अनौपचारिक वार्ता के पीएम मोदी के न्योते को स्वीकारा

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अगले वर्ष भारत में वुहान जैसी अनौपचारिक वार्ता के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है. विदेश सचिव विजय गोखले ने यह जानकारी दी.

  • शी चिनफिंग के साथ बैठक से भारत-चीन की दोस्ती को मजबूती मिलेगी : पीएम मोदी

    शी चिनफिंग के साथ बैठक से भारत-चीन की दोस्ती को मजबूती मिलेगी : पीएम मोदी

    मोदी ने कहा कि वुहान में उनके बीच अनौपचारिक वार्ता के बाद हुई यह मुलाकात भारत-चीन मित्रता को और मजबूती देगी.

  • 6 हफ्ते में PM मोदी का दूसरा चीन दौरा, SCO सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, 10 बड़ी बातें 

    6 हफ्ते में PM मोदी का दूसरा चीन दौरा, SCO सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, 10 बड़ी बातें 

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए चीन के किंगदाओ पहुंच गये. वह सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. एससीओ का पूर्ण सदस्य बनने के बाद भारत पहली बार एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग ले रहा है. भारत जून 2017 में पाकिस्तान के साथ इस संगठन का पूर्ण सदस्य बना था . एससीओ एक यूरेशियाई अंतर सरकारी संगठन है, जिसके गठन का ऐलान 2001 में शंघाई में कजाकिस्तान, चीन, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान ने किया था. मोदी के रवाना होने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, 'एससीओ राजनीतिक, आर्थिक, सुरक्षा और सांस्कृतिक सहयोग पर केंद्रित है और भारत को मध्य एशियाई देशों के साथ जुड़ने में सक्षम बनाता है'.

  • शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम मोदी, आतंकवाद से निपटने पर होगा जोर

    शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम मोदी, आतंकवाद से निपटने पर होगा जोर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने किंगदाओ जाएंगे. इस दौरान भारत का आतंकवाद की बढ़ती चुनौती से निपटने के प्रभावी तौर तरीकों तथा एससीओ के सदस्य देशों के बीच सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर जोर रहेगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अध्यक्षता में शांदोंग प्रांत के किंगदाओ शहर में नौ और 10 जून को आयोजित हो रहे 18 वें एससीओ सम्मेलन में मोदी भाग लेंगे.

  • सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश ने चीन के प्रधान न्यायाधीश से की मुलाकात

    सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश ने चीन के प्रधान न्यायाधीश से की मुलाकात

    भारत और चीन ने शुक्रवार को न्यायिक सहयोग पर चर्चा की. भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश अर्जन कुमार सीकरी ने सुप्रीम पीपुल्स कोर्ट ऑफ चाइना के प्रधान न्यायाधीश झोऊ क्विंग से मुलाकात की. सीकरी और झोऊ ने शंघाई सहयोग संगठन(एससीओ) के सदस्यों के सर्वोच्च न्यायालयों के प्रधान न्यायाधीशों की 13वीं बैठक से इतर मुलाकात की.