NDTV Khabar

Section 144


'Section 144' - 32 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सबरीमाला मंदिर विवाद: दर्शन के लिए करना होगा अभी और इंतजार, हालात को देखते हुए बढ़ाया गया निषेधात्मक आदेश 

    सबरीमाला मंदिर विवाद: दर्शन के लिए करना होगा अभी और इंतजार, हालात को देखते हुए बढ़ाया गया निषेधात्मक आदेश 

    सबरीमाला मंदिर  के पट दो महीने के लिए खुलने के बाद से ही मंदिर में दर्शन को लेकर विवाद गहराता जा रहा है. इसके बाद से ही यहां धारा 144 लागू कर दी गई थी. इस दौरान वहां किसी तरह का धरना प्रदर्शन नहीं हो सकेगा. इधर केरल देवास्वम बोर्ड सुप्रीम कोर्ट का आदेश लागू कराने के लिए कोर्ट से कुछ और समय की मांग कर सकती है.वहीं महिला अधिकार कार्यकर्ता तृप्ती देसाई सहित करीब 500 महिलाओं ने केरल पुलिस की वेबसाइट पर सबरीमला मंदिर के दर्शन के लिए पंजीकरण करवाया था. तृप्ती देसाई इसके लिए कोच्चि पहुंच भी चुकी थीं.

  • यूपी के इस जिले में 3 दिसंबर तक धारा 144 लागू, जानिये क्या है कारण

    यूपी के इस जिले में 3 दिसंबर तक धारा 144 लागू, जानिये क्या है कारण

    उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले में आगामी त्योहारों, प्रतियोगी परीक्षाओं के मद्देनजर शांति व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से धारा 144 लागू कर दी गई है. निषेधाज्ञा 3 दिसंबर तक प्रभावी रहेगी और इस दौरान जनपद में कोई रैली, पदयात्रा, परिक्रमा व जनसभा पर रोक रहेगी. जिलाधिकारी डॉ. अनिल कुमार ने कहा कि आगामी अवधि में त्योहारों, प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर जनपद में शांति व्यवस्था बनाए रखना आवश्यक है. जनपद में धारा 144 में विहित अधिकारों का प्रयोग करते हुए निषेधाज्ञाएं पारित की जाती हैं. यह निषेधाज्ञा 3 दिसंबर तक प्रभावी रहेगी.

  • मोदी सरकार ने जय जवान, जय किसान को 'मर जवान, मर किसान' में बदल डाला: लालू यादव

    मोदी सरकार ने जय जवान, जय किसान को 'मर जवान, मर किसान' में बदल डाला: लालू यादव

    विपक्षी दलों ने राष्ट्रीय राजधानी की तरफ मार्च कर रहे हजारों किसानों के खिलाफ मोदी सरकार पर मंगलवार को 'बर्बर पुलिस कार्रवाई' करने का आरोप लगाया. एक तरफ कांग्रेस ने कटाक्ष किया कि 'दिल्ली सल्तनत का बादशाह सत्ता के नशे में है.' तो वहीं दूसरी तरफ राजद सुप्रीमो लालू यादव ने कहा कि जय जवान, जय किसान का नारा देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर अच्छे दिनों की छलावा करने वाली सरकार ने उस नारे को 'मर जवान, मर किसान' में तब्दील कर दिया. वहीं, लालू यादव के बेटे तेजस्वी  ने कहा कि पूंजीपतियों के दलालों, अन्नदाताओं की मांगे पूरी करो या सिंहासन ख़ाली करो. बसपा प्रमुख मायावती ने भी किसानों पर लाठीचार्ज के मुद्दे पर मोदी सरकार पर हमला बोला. बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि यह भाजपा सरकार की निरंकुशता की पराकाष्ठा है, जिसका खामियाजा भुगतने के लिए उसे तैयार रहना चाहिए.

  • मायावती ने किसानों के ऊपर लाठीचार्ज को लेकर BJP सरकार पर साधा निशाना, कही यह बात...

    मायावती ने किसानों के ऊपर लाठीचार्ज को लेकर BJP सरकार पर साधा निशाना, कही यह बात...

    बसपा सुप्रीमो मायावती ने दिल्ली में किसानों पर पुलिस लाठीचार्ज की निंदा करते हुए कहा कि यह भाजपा सरकार की निरंकुशता की पराकाष्ठा है, जिसका खामियाजा भुगतने के लिए उसे तैयार रहना चाहिए. मायावती ने कहा कि किसानों की आय दोगुना कर उनके अच्छे दिन लाने का वादा करने वाली भाजपा सरकार निहत्थे किसानों पर पुलिस से लाठियां चलवा रही हैं और उनपर आंसू गैस के गोले दगवा कर पुलिसिया जुल्म कर रही है.

  • Kisan Kranti Yatra LIVE : किसानों ने नहीं माना सरकार का आश्वासन - किसान घाट पहुंचे, गाजियाबाद में आज बंद रहेंगे सभी स्कूल और कॉलेज

    Kisan Kranti Yatra LIVE : किसानों ने नहीं माना सरकार का आश्वासन - किसान घाट पहुंचे, गाजियाबाद में आज बंद रहेंगे सभी स्कूल और कॉलेज

    भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसानों की इस यात्रा को देखते हुए दिल्ली की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है. जगह-जगह नाकेबंदी की गई है. कई इलाक़ों में धारा 144 लगा दी गई है. दिल्ली ट्रैफ़िक पुलिस ने एडवाइज़री भी जारी की है, जिसमें कई इलाक़ों में जाने से बचने की सलाह दी गई है.

  • SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्णों का आज भारत बंद, बिहार में कई जगह ट्रेनें रोकी गईं, पटना में BJP कार्यालय के बाहर प्रदर्शन

    SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्णों का आज भारत बंद, बिहार में कई जगह ट्रेनें रोकी गईं, पटना में BJP कार्यालय के बाहर प्रदर्शन

    Bharat Bandh Live Updates: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा एससी-एसटी एक्ट (SC/ST Act) में संशोधन कर उसे मूल स्वरूप में बहाल करने के विरोध में सवर्ण समुदाय के संगठनों ने आज यानी 6 सितंबर को भारत बंद (Bharat Bandh) बुलाया है. देश के कई इलाकों से सवर्ण संगठनों के भारत बंद के मद्देनजर एहतियातन कदम उठाए गये हैं. मध्य प्रदेश के ग्वालियर में जहां स्कूलों-कॉलेजों को बंद रखने के आदेश दिये गये हैं, वहीं,  मध्य प्रदेश के ही तीन जिलों मुरैना, भिंड एवं शिवपुरी में एहतियात के तौर पर धारा 144 (Section 144 Imposed) लगा दी गई है. धारा 144 भारत बंद के अगले दिन यानी 7 सितंबर तक प्रभावी रहेगी. इसके अलावा, मध्य प्रदेश में कई जगहों पर पेट्रोल पंप को भी बंद रखने का फैसला किया गया है. गौरतलब है कि पिछली बार 2 अप्रैल को भारत बंद एससी/एसटी एक्ट (SC/ST Amendment Bill) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)  के फैसले के विरोध में दलित संगठनों ने बुलाया था. तब सबसे ज्यादा हिंसा मध्य प्रदेश के ग्वालियर और चंबल संभाग में हुई थी. इस वजह से इस बार मध्य प्रदेश प्रशासन इस बार भारत बंद को देखते हुए पूरी तरह सतर्क है. हालांकि, दलितों के बंद के विरोध में उस वक्त भी कुछ दिन बाद ही सवर्णों ने बंद का आह्वान किया था.

  • इस वजह से नोएडा में दो महीने के लिए लगी धारा 144...

    इस वजह से नोएडा में दो महीने के लिए लगी धारा 144...

    उत्तर प्रदेश के जनपद गौतम बुद्ध नगर (Noida) में दो माह के लिए धारा 144 लगाई गई है. अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिवाकर सिंह ने बताया है कि निकट भविष्य में अराजक तत्वों द्वारा निजी स्वार्थ की पूर्ति के लिए जाति एवं साम्प्रदायिक विद्वेष की भावना उत्पन्न कर कानून एवं शांति व्यवस्था को प्रभावित करने का प्रयास किया जा सकता है. जिस कारण शांति व्यवस्था भंग हो सकती है.

  • पेयजल की बर्बादी रोकने के लिए हरियाणा के इस जिले में लगाई गई धारा 144 

    पेयजल की बर्बादी रोकने के लिए हरियाणा के इस जिले में लगाई गई धारा 144 

    पानी की बर्बादी को रोका जाए इसलिए यह फैसला किया गया है. उन्होंने कहा कि जिले में ऐसे घरों की संख्या काफी ज्यादा है जहां लोग अपने घरों में व सार्वजनिक नलों से पानी बहता छोड़ देते है, जिससे पानी की बर्बादी होती है. उपायुक्त ने नागरिकों से पेयजल का इस्तेमाल पशुओं को नहलाने और गाड़ियों को धुलने के लिए न करने की अपील की है.

  • कर्नाटक का 'नाटक': फ्लोर टेस्ट से पहले BJP और कांग्रेस आमने-सामने, जानें किसने क्या कहा

    कर्नाटक का 'नाटक': फ्लोर टेस्ट से पहले BJP और कांग्रेस आमने-सामने, जानें किसने क्या कहा

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद भी पार्टियां आंकड़ों के खेल में ऐसी फंसी है कि तस्वीर कुछ भी स्पष्ट होता नहीं दिख रहा है. कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर सियासी घमासान जारी है. एक ओर जहां बीजेपी यानी येदियुरप्पा सरकार के सामने बहुमत साबित करने की अग्नि परीक्षा है, वहीं कांग्रेस और जेडीएस के सामने अपने विधायकों को टूटने से बचाने की चुनौती है. बीजेपी कह रही है कि उनके पास बहुमत है, वहीं कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी के पास संख्या बल नहीं है और जेडीएस के साथ मिलकर वह बहुमत के आंकड़े को छू रहे हैं. हालांकि, आज यानी शनिवार को 4 बजे जब येदियुरप्पा सरकार का फ्लोर टेस्ट होगा, तो सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा. इससे पहले कांग्रेस से लेकर बीजेपी नेताओं की ओर से तमाम तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. 

  • कर्नाटक में सियासी घमासान जारी, येदियुरप्पा सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले मंगलौर में धारा 144 लागू

    कर्नाटक में सियासी घमासान जारी, येदियुरप्पा सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले मंगलौर में धारा 144 लागू

    कर्नाटक में जारी राजनीतिक उठा-पटक के बीच भारतीय जनता पार्टी को बहुमत साबित करने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एहतियात के तौर पर मंगलौर में धारा 144 लगाया गया है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा सरकार को शनिवार को बहुमत साबित करने का आदेश दिया है. शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने बीएस येदियुरप्पा को 19 मई को शाम चार बजे बहुमत साबित करने का आदेश दिया है.  सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा को शक्ति प्रदर्शन के लिए राज्यपाल द्वारा दी गई 15 दिन की समय सीमा को घटा दिया. 

  • महाराष्ट्र बंद के बाद कई इलाकों में धारा-144 लागू, चारा घोटाले के दोषी लालू यादव समेत 16 दोषियों की सजा पर फैसला आज, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

    महाराष्ट्र बंद के बाद कई इलाकों में धारा-144 लागू, चारा घोटाले के दोषी लालू यादव समेत 16 दोषियों की सजा पर फैसला आज, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

    चारा घोटाले के एक मामले में दोषी करार दिए गए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की सजा पर आज फैसला आएगा.

  • उदयपुर जिले में साम्प्रदायिक हालात में सुधार के बाद इंटरनेट सेवा बहाल, निषेधाज्ञा हटाई

    उदयपुर जिले में साम्प्रदायिक हालात में सुधार के बाद इंटरनेट सेवा बहाल, निषेधाज्ञा हटाई

    उदयपुर जिले में पिछले दिनों सांप्रदायिक सौहार्द खराब होने की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा बंद की गई इंटरनेट सेवा को बहाल कर दिया गया है और निषेधाज्ञा को हटा ली गई है.

  • राजस्थान के उदयपुर में 24 घंटे के लिये इंटरनेट सेवाएं निलंबित, धारा 144 लागू

    राजस्थान के उदयपुर में 24 घंटे के लिये इंटरनेट सेवाएं निलंबित, धारा 144 लागू

    उदयपुर में असामाजिक तत्वों द्वारा साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने की आशंका को देखते हुए संभागीय आयुक्त ने जिले में बुधवार को रात आठ बजे से 24 घंटे के लिये इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी. आगामी आदेश तक यह निषेधाज्ञा लागू रहेगी.

  • हरियाणा: जाट इकाई व भाजपा सांसदों की रैलियों को लेकर अलर्ट जारी, 13 जिलों में सुरक्षाकर्मी तैनात

    हरियाणा: जाट इकाई व भाजपा सांसदों की रैलियों को लेकर अलर्ट जारी, 13 जिलों में सुरक्षाकर्मी तैनात

    हरियाणा पुलिस ने कहा कि कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए राज्य के लगभग 13 जिलों में पर्याप्त  संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

  • दिल्ली में गुरमीत राम रहीम के मामले को लेकर लगाई गई धारा 144 हटाई गई

    दिल्ली में गुरमीत राम रहीम के मामले को लेकर लगाई गई धारा 144 हटाई गई

    दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता मधुर वर्मा ने कहा कि शहर में स्थिति की समीक्षा करने के बाद निषेधाज्ञा हटा दिया गया.

  • हरियाणा में हिंसा के मद्देनजर मथुरा में सतर्कता, धारा 144 लागू की गई

    हरियाणा में हिंसा के मद्देनजर मथुरा में सतर्कता, धारा 144 लागू की गई

    हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों की हिंसा और आने वाले दिनों में कई बड़े त्योहारों के मद्देनजर मथुरा में प्रशासन सतर्क हो गया है. प्रशासन ने समूचे जनपद में 15 सितंबर तक के लिए निषेधाज्ञा लागू कर दी है. प्रशासन नहीं चाहता कि कहीं भीड़ जुटे और शांति भग हो.

  • यूपी विधानसभा चुनाव 2017 : लखनऊ में धारा 144 लागू, 31 मार्च तक रहेगी प्रभावी

    यूपी विधानसभा चुनाव 2017 : लखनऊ में धारा 144 लागू, 31 मार्च तक रहेगी प्रभावी

    अपर जिला मजिस्ट्रेट, प्रशासन अविनाश सिंह ने बुधवार को बताया, "धारा 144 के अंतर्गत जन-जीवन एवं निजी संपत्ति की हानि, दंगा, बलवा के निवारण के उद्देश्य से जनपद में धारा 144 लागू कर दी गई है.

  • हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन : रोहतक के कई हिस्सों में धारा 144 लागू

    हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन : रोहतक के कई हिस्सों में धारा 144 लागू

    हरियाणा में जाटों के एक धड़े द्वारा 29 जनवरी से आरक्षण आंदोलन का एक और चरण शुरू करने का आह्वान किए जाने के मद्देनजर रोहतक जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर जिले के कई हिस्सों में धारा 144 लगा दिया है. एक अधिकारी ने बताया कि शहर में रेलवे स्टेशनों सहित राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्गों से करीब 500 मीटर की दूरी में पांच या उससे अधिक लोगों के जमावड़े पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.