NDTV Khabar

Significance


'Significance' - 1 वीडियो रिजल्ट्स

'Significance' - 205 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Pausha Putrada Ekadashi 2021: कब है पौष पुत्रदा एकादशी, जानिए महत्व और व्रत की विधि

    Pausha Putrada Ekadashi 2021: कब है पौष पुत्रदा एकादशी, जानिए महत्व और व्रत की विधि

    Pausha Putrada Ekadashi 2021: हिन्‍दू धर्म में पौष पुत्रदा एकादशी (Pausha Putrada Ekadashi) का विशेष महत्‍व है. हिन्‍दू पंचांग के अनुसार, साल में 24 एकादशियां पड़ती हैं, जिनमें से दो को पुत्रदा एकादशी (Putrada Ekadashi) के नाम से जाना  जाता है. पुत्रदा एकादशी श्रावण और पौष शुक्‍ल पक्ष में पड़ती हैं. दोनों ही एकादशियों का विशेष महत्‍व है.

  • Makar Sankranti 2021: मकर संक्राति पर जानें खिचड़ी खाने का महत्व और Khichdi के अद्भुत फायदे!

    Makar Sankranti 2021: मकर संक्राति पर जानें खिचड़ी खाने का महत्व और Khichdi के अद्भुत फायदे!

    Khichdi Health Benefits: कई लोग इस दिन घर पर खिचड़ी बनाते हैं, लेकिन क्या आप खिचड़ी खाने के फायदे (Benefits Of Eating Khichdi) जानते हैं. नहीं न! यह दिन स्वास्थ्य, सिद्दी और समृद्धि का है. ऐसे में हम खिचड़ी से होने वाले लाभों (Health Benefits of Porridge) को कैसे मिस कर सकते हैं.

  • Pongal 2021: सूर्य उपासना का त्योहार है पोंगल, 4 दिनों तक ऐसे मनाया जाता है पोंगल का पर्व

    Pongal 2021: सूर्य उपासना का त्योहार है पोंगल, 4 दिनों तक ऐसे मनाया जाता है पोंगल का पर्व

    Pongal 2021: पोंगल (Pongal) दक्षिण भारत का प्रमुख त्‍योहार है. उत्तर भारत में जहां, मकर संक्रांति (Makar Sankranti) मनाई जाती है, वहीं दक्षिण भारत में विशेषकर तमिलनाडु में हिंदू परिवार धूमधाम से पोंगल का त्‍योहार मनाते हैं. यह त्योहार 4 दिन तक मनाया जाता है. पोंगल मुख्‍य रूप से कृषि पर्व है, जिसमें सूर्य की उपासना की जाती है. पोंगल सूर्य के दक्षिणायन से उत्तरायण होने का प्रतीक है. इस बार पोंगल का त्‍योहार 14 जनवरी से शुरू हो रहा है और यह 17 जनवरी तक मनाया जाएगा.

  • Saphala Ekadashi 2021: 9 जनवरी को है सफला एकादशी, ये है शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

    Saphala Ekadashi 2021: 9 जनवरी को है सफला एकादशी, ये है शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

    Saphala Ekadashi 2021: सफला एकादशी (Saphala Ekadashi) का हिन्‍दू धर्म में विशेष महत्‍व है. इस दिन सृष्टि के रचयिता भगवान व‍िष्‍णु की पूजा का विधान है. मान्‍यता है कि इस दिन व्रत करने से समस्‍त कार्यों में सफलता मिलती है. माना जाता है कि इस उपवास को रखने से आयु और स्वास्थ्य की रक्षा होती है. पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार जो कोई भक्‍त सच्‍चे मन और श्रद्धा से इस एकादशी (Ekadashi) का व्रत करता है उसके सारे पाप नष्‍ट हो जाते हैं और उसे जीवन के सभी कार्यों में सफलता मिलती है.

  • Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति को क्यों कहा जाता है 'ख‍िचड़ी' का पर्व? जानिए किस राज्य में कैसे मनाया जाता है यह त्योहार

    Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति को क्यों कहा जाता है 'ख‍िचड़ी' का पर्व? जानिए किस राज्य में कैसे मनाया जाता है यह त्योहार

    Happy Makar Sankranti 2021:  देशभर में मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के पर्व का व‍िशेष महत्‍व है. इस त्योहार को हर साल जनवरी के महीने में धूमधाम से मनाया जाता है. इस द‍िन सूर्य उत्तरायण होता है यानी कि पृथ्‍वी का उत्तरी गोलार्द्ध सूर्य की ओर मुड़ जाता है. मान्यता है कि इस द‍िन सूर्य मकर राश‍ि में प्रवेश करता है. देश के व‍िभिन्‍न राज्‍यों में इस पर्व को अलग-अलग नामों से जाना जाता है. उत्तर प्रदेश में इसे खिचड़ी (Khichdi), उत्तराखंड में घुघुतिया (Ghughutiya) या काले कौवा (Kale Kauva), असम में बिहू  (Bihu) और दक्षिण भारत में इसे पोंगल (Pongal) के रूप में मनाया जाता है.  हालांकि प्रत्‍येक राज्‍य में इसे मनाने का तरीका अलग होता है, लेकिन सब जगह सूर्य की उपासना जरूर की जाती है. 

  • Margashirsha Purnima 2020: मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर भगवान कृष्ण की पूजा करने से होती हैं कई बाधाएं दूर

    Margashirsha Purnima 2020: मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर भगवान कृष्ण की पूजा करने से होती हैं कई बाधाएं दूर

    Margashirsha Purnima 2020: वर्ष 2020 की अंतिम पूर्णिमा को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति देखने को मिल रही है. कुछ लोगों के अनुसार, आज पूर्णिमा तिथि है तो कुछ कह रहे हैं कि कल. यहां सवाल यह उठ रहा है कि आखिर साल की अंतिम पूर्णिमा यानी मार्गशीर्ष पूर्णिमा (Margashirsha Purnima 2020) कब है, कब स्नान-दान किया जाएगा और कब रखा जाएगा व्रत.

  • Gita Jayanti 2020: गीता जयंती के मौके पर अपने WhatsApp और Facebook पर लगाएं ये स्टेटस

    Gita Jayanti 2020: गीता जयंती के मौके पर अपने WhatsApp और Facebook पर लगाएं ये स्टेटस

    Gita Jayanti 2020: श्रीमद्भगवद्गीता के श्लोक और उपदेश आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं, जितने वो कुरुक्षेत्र में हुए महाभारत युद्ध के दौरान थे. जिस तरह गीता के उपदेशों से अर्जुन को भगवान श्रीकृष्ण ने राह दिखाई थी, ठीक आज भी इन उपदेशों को पढ़कर मनुष्यों को रास्ता मिल जाता है. आज 25 दिसंबर को गीता जयंती मनाई जा रही है.

  • Gita Jayanti 2020: आज है गीता जयंती, जानिए क्या है पूजा विधि और महत्‍व

    Gita Jayanti 2020: आज है गीता जयंती, जानिए क्या है पूजा विधि और महत्‍व

    Gita Jayanti 2020: द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्‍ण ने अर्जुन को श्रीमद्भगवद् गीता (Srimad Bhagavad Gita) का उपदेश दिया था. इस दिन को गीता जयंती (Gita Jayanti) के नाम से जाना जाता है. मान्‍यता है कि भगवद् गीता का जन्‍म श्री कृष्‍ण (Sri Krishna) के मुख से कुरुक्षेत्र के मैदान में हुआ था.

  • Mokshada Ekadashi 2020: आज है मोक्षदा एकादशी, जानिए शुभ मुहूर्त, व्रत कथा, महत्व, पूजा-विधि और आरती

    Mokshada Ekadashi 2020: आज है मोक्षदा एकादशी, जानिए शुभ मुहूर्त, व्रत कथा, महत्व, पूजा-विधि और आरती

    Mokshada Ekadashi 2020: पितरों के लिए मोक्ष के द्वार खोल देने वाली इस एकादशी को मोक्षदा एकादशी (Mokshada Ekadashi) ने नाम से जाना जाता है. मान्यता है कि इस एकादशी (Ekadashi) के दिन व्रत रखने से पूर्वजों के लिए स्वर्ग के द्वार खुल जाते हैं. साथ ही यह भी माना जाता है कि मोक्षदा एकादशी (Mokshada Ekadashi) के दिन व्रत रखने से मनुष्यों के पाप भी नष्ट हो जाते हैं.

  • Good Governance Day 2020: 25 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है सुशासन दिवस ?

    Good Governance Day 2020: 25 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है सुशासन दिवस ?

    भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी की जयंती के उपलक्ष्य में हर साल भारत में 'गुड गवर्नेंस डे' मनाया जाता है. यह दिन पूरी तरह से पूर्व पीएम अटल विहारी वाजपेयी को समर्पित होता है. अटल विहारी वाजपेयी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे, जिन्होंने भारत को शिखर तक पहुंचाया.

  • Merry Christmas 2020: क्यों मनाया जाता है क्रिसमस? इतिहास और महत्व के साथ जानें क्रिसमस सेलिब्रेशन को खास बनाने वाली रेसिपी

    Merry Christmas 2020: क्यों मनाया जाता है क्रिसमस? इतिहास और महत्व के साथ जानें क्रिसमस सेलिब्रेशन को खास बनाने वाली रेसिपी

    Merry Christmas 2020: 25 दिसंबर को दुनिया भर में क्रिसमस का पर्व खूब धूमधाम से मनाया जाता है. क्रिसमस को बड़ा दिन भी कहा जाता है. इस दिन को यीशु के जन्म दिन के रूप में मनाया जाता है. पारंपरिक रूप से क्रिसमस का पर्व 12 दिन मनाया जाता है.

  • Gita Jayanti 2020: 25 दिसंबर को है गीता जयंती, जानिए कैसे हुआ श्रीमद्भगवद्गीता का जन्म ?

    Gita Jayanti 2020: 25 दिसंबर को है गीता जयंती, जानिए कैसे हुआ श्रीमद्भगवद्गीता का जन्म ?

    Gita Jayanti 2020: हिंदू धर्म के पवित्र ग्रंथ श्रीमद्भगवद्गीता (Bhagavad Gita) की उत्पत्ति मार्गशीर्ष शुक्ल एकादशी के दिन कुरुक्षेत्र के मैदान में भगवान श्रीकृष्ण (Bhagwan Krishna) ने की थी. साल 2020 में मार्गशीर्ष शुक्ल एकादशी 25 दिसंबर को है. गीता की उत्पत्ति के इस दिन को गीता जयंती (Gita Jayanti) के तौर पर मनाया जाता है.

  • Mokshada Ekadashi 2020: 25 दिसंबर को है मोक्षदा एकादशी, सभी मनोकामनाएं पूर्ण करता है ये व्रत

    Mokshada Ekadashi 2020: 25 दिसंबर को है मोक्षदा एकादशी, सभी मनोकामनाएं पूर्ण करता है ये व्रत

    Mokshada Ekadashi 2020: 25 दिसंबर 2020 शुक्रवार को मोक्षदा एकादशी (Mokshada Ekadashi 2020) है, इसे वैकुंठ एकादशी भी कहते हैं. हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत महत्वपूर्ण स्थान रखता है. प्रत्येक वर्ष 24 एकादशियाँ होती हैं. जब अधिकमास आता है तब इनकी संख्या बढ़कर 26 हो जाती है.

  • Kisan Diwas 2020: क्यों 23 दिसंबर को मनाया जाता है किसान दिवस ?

    Kisan Diwas 2020: क्यों 23 दिसंबर को मनाया जाता है किसान दिवस ?

    Kisan Diwas 2020: भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के मौके पर हर साल 23 दिसबंर को राष्ट्रीय किसान दिवस (National Farmers Day) मनाया जाता है, जिन्होंने अपने कार्यकाल में कृषि क्षेत्र के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और किसानों के हित के लिए कई किसान-हितैषी नीतियों का मसौदा तैयार किया. 

  • National Mathematics Day 2020: आज है राष्ट्रीय गणित दिवस, जानें- किनके नाम पर मनाया जाता है यह दिन

    National Mathematics Day 2020: आज है राष्ट्रीय गणित दिवस, जानें- किनके नाम पर मनाया जाता है यह दिन

    National Mathematics Day 2020: भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की उपलब्धियों को मान्यता देने के लिए हर साल 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है, जिसका जन्म 1887 में इसी तारीख को हुआ था. साल 2012 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राष्ट्रीय गणित दिवस की घोषणा की थी.

  • International Human Solidarity Day 2020: जानिए, क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय मानव एकजुटता दिवस ?

    International Human Solidarity Day 2020: जानिए, क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय मानव एकजुटता दिवस ?

    International Human Solidarity Day 2020: विश्व भर में 20 दिसंबर को हर साल अंतरराष्ट्रीय मानव एकजुटता दिवस (International Human Solidarity Day) के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने विविधता में एकता के महत्व को समझाने के लिए 22 दिसंबर 2005 को यह दिवस मनाने की घोषणा की थी.

  • Vivah Panchami 2020: आज है विवाह पंचमी, जानिए राम-सीता विवाह का शुभ महुर्त, पूजा विधि और महत्व

    Vivah Panchami 2020: आज है विवाह पंचमी, जानिए राम-सीता विवाह का शुभ महुर्त, पूजा विधि और महत्व

    Vivah Panchami 2020: विवाह पंचमी (Vivah Panchami) हिन्‍दुओं का प्रमुख त्‍योहार है. पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार, त्रेता युग में इसी दिन भगवान श्री राम और माता सीता का विवाह (Ram Vivah) संपन्‍न हुआ था. इस उत्‍सव को खासतौर से नेपाल और मिथिालांचल में मनाया जाता है. इस दौरान घरों और मंदिरों में उत्‍सव मनाया जाता है और राम व सीता का पारंपरिक रूप से गठबंधन किया जाता है.

  • Vivah Panchami 2020: विवाह पंचमी को हुआ था राम-सीता स्वयंवर, इस दिन पूजा करने से मिलता है मनचाहा जीवनसाथी

    Vivah Panchami 2020: विवाह पंचमी को हुआ था राम-सीता स्वयंवर, इस दिन पूजा करने से मिलता है मनचाहा जीवनसाथी

    Vivah Panchami 2020: मार्गशीर्ष शुक्ल पंचमी को भगवान राम ने माता सीता के साथ विवाह किया था. ऐसे में इस तिथि को श्रीराम विवाहोत्सव के रूप में मनाया जाता है. इसको विवाह पंचमी (Vivah Panchami) भी कहते हैं, इस दिन भगवान राम और माता सीता का विवाह करवाना बहुत शुभ माना जाता है. इस बार विवाह पंचमी शनिवार 19 दिसंबर 2020 को मनाई जाएगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com