NDTV Khabar

Single use plastic


'Single use plastic' - 19 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इस शख्स ने सिंगल यूज प्लास्टिक से पब्लिक के लिए बनाया फ्री टॉयलेट, 9,000 बोतलों का किया इस्तेमाल

    इस शख्स ने सिंगल यूज प्लास्टिक से पब्लिक के लिए बनाया फ्री टॉयलेट, 9,000 बोतलों का किया इस्तेमाल

    सिंगल यूज प्लास्टिक से पर्यावरण को बचाने के लिए जहां सरकार जन आंदोलन चला रही है. वहीं, अब कई लोग भी इसके इस्तेमाल से बचने का प्रयास कर रहे हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि सिंगल यूज प्लास्टिक को दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है? जी हां, ऐसा हो सकता है और हो रहा है. दिल्ली के रहने वाले अश्विनी अग्रवाल ने सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल कर पब्लिक टॉयलेट बनाए हैं.

  • दिल्ली के गुरुद्वारों में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, बढ़ जाएगा सालाना छह करोड़ का बजट

    दिल्ली के गुरुद्वारों में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, बढ़ जाएगा सालाना छह करोड़ का बजट

    दिल्ली के गुरुद्वारों ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर पाबंदी लगा दी है. दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी ने न सिर्फ परिसर के भीतर बल्कि बाहर लगने वाले लंगर में भी इसके प्रयोग पर पाबंदी लगाई है. इससे नए तौर पर प्रयोग में आने वाली प्लेट और गिलास जैसी चीज़ों पर सालाना खर्च छह करोड़ के आसपास बढ़ जाएगा.

  • दिल्‍ली में सिंगल यूज प्‍लास्टिक मुक्‍त पहली यूनिवर्सिटी बनी IGNOU

    दिल्‍ली में सिंगल यूज प्‍लास्टिक मुक्‍त पहली यूनिवर्सिटी बनी IGNOU

    दिल्ली में इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) पहली सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) मुक्त यूनिवर्सिटी बन गई है. इसकी घोषणा दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने की. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर इग्नू के वाइस चांसलर प्रोफेसर नागेश्वर राव ने सभी शिक्षकों और यूनिवर्सिटी (IGNOU) में काम करने वाले लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) का इस्तेमाल न करने का अनुरोध किया.

  • क्या है Single Use Plastic? जानिए इसके बारे में सबकुछ

    क्या है Single Use Plastic? जानिए इसके बारे में सबकुछ

    केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic) पर पूरी तरह रोक नहीं लगाने का फैसला किया है. 'स्वच्छ भारत' हैंडल पर सरकार ने कहा, ''माननीय पीएम द्वारा 11 सितंबर 2019 को शुरू किया गया स्वछता ही सेवा कैंपेन सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के बारे में नहीं है, बल्कि इसके इस्तेमाल को रोकने के लिए लोगों में जागरूकता लाकर जन-आंदोलन शुरू करना है'' बता दें कि पहले ये खबर थी कि सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन (Single use plastic ban) कर दिया जाएगा. खैर बिना बैन किए ही सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic)  को लेकर सरकार के कैंपेन का असर दिखना शुरू हो गया है. दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने प्लास्टिक विरोधी अभियान को गति देते हुए टैगोर गार्डन फल एवं सब्जी बाजार को "पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार" घोषित कर दिया. वहीं, कई कंपनियां सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल की जगह दूसरा विकल्प तलाश रही हैं. 

  • जिन पर 'थ्री इडियट' फिल्म बनी वे अब जलवायु परिवर्तन के खिलाफ ग्लोबल मुहिम शुरू करेंगे

    जिन पर 'थ्री इडियट' फिल्म बनी वे अब जलवायु परिवर्तन के खिलाफ ग्लोबल मुहिम शुरू करेंगे

    दो अक्टूबर को देश में सिंगल-यूज़ प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम की शुरुआत हो रही है. उसी दिन रेमन मैगसेसे अवार्ड विजेता सोनम वांगचुक जलवायु परिवर्तन के खिलाफ एक नई ग्लोबल मुहिम "#Ilivesimply movement" की शुरुआत कर रहै हैं. वांगचुक का दावा है कि वायु प्रदूषण से दुनिया में हर साल 7 से 10 मिलियन लोग मारे जा रहे हैं. दोनों विश्व युद्धों के दौरान भी हर साल औसतन 10 मिलियन लोग मारे गए थे. गौरतलब है कि लोकप्रियता के कीर्तिमान बनाने वाली फिल्म 'थ्री इडियट' सोनम वांगचुक पर ही बनाई गई है.

  • चेन्नई दौरे पर पहुंचें पीएम मोदी ने कहा, दुनिया को भारत से ‘काफी उम्मीदें’ हैं

    चेन्नई दौरे पर पहुंचें पीएम मोदी ने कहा, दुनिया को भारत से ‘काफी उम्मीदें’ हैं

    सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अपने अभियान को दोहराते हुए पीएम ने कहा, 'हाल ही में संपन्न अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान मैंने देखा कि विश्व की आगे बढ़ रहे भारत से बहुत उम्मीदें हैं. हम निश्चित तौर पर भारत का तेजी से कल्याण सुनिश्चित करेंगे. हम इसे इतना महान देश बनाएंगे कि यह दुनिया के लिए उपयोगी साबित होगा.'

  • पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार घोषित हुआ दिल्ली का टैगोर गार्डन फल और सब्जी बाजार

    पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार घोषित हुआ दिल्ली का टैगोर गार्डन फल और सब्जी बाजार

    दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने प्लास्टिक विरोधी अभियान को गति देते हुए सोमवार को टैगोर गार्डन फल एवं सब्जी बाजार को "पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार" घोषित कर दिया.

  • इस शहर में शुरू होने जा रही है अनोखी योजना, एक किलो प्लास्टिक लाएं और मुफ्त भोजन पाएं, आधा किलो प्लास्टिक में...

    इस शहर में शुरू होने जा रही है अनोखी योजना, एक किलो प्लास्टिक लाएं और मुफ्त भोजन पाएं, आधा किलो प्लास्टिक में...

    इस योजना को अमल में लाने की नगर निगम की ओर से तैयारी जारी है. नगर निगम के सभापति शफी अहमद ने समाचार एजेंसी को बताया, "एक किलोग्राम प्लास्टिक का कचरा लाने पर 40 रुपये मूल्य का भोजन और 500 ग्राम कचरे पर 20 रुपये कीमत का नाश्ता संबंधित व्यक्ति को दिया जाएगा. इसके लिए बस स्टैंड पर गार्बेज कैफे तैयार किया जा रहा है, जो गांधी जयंती दो अक्टूबर से काम करने लगेगा."

  • सिगरेट बट्स, प्लास्टिक की बोतल और थर्माकोल समेत इन 12 प्लास्टिक की चीजों पर बैन लगाने की योजना बना रही केंद्र सरकार

    सिगरेट बट्स, प्लास्टिक की बोतल और थर्माकोल समेत इन 12 प्लास्टिक की चीजों पर बैन लगाने की योजना बना रही केंद्र सरकार

    केंद्र सरकार छोटी प्लास्टिक बोतलों, थर्माकोल और सिगरेट के बट्स समेत 12 चीजों पर बैन लगाने की योजना बना रही है. इससे पहले केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह बैन की अपनी मंशा जाहिर कर दी थी लेकिन इसके क्रियान्वय के लिए कोई टाइमलाइन नहीं दी थी. गुरुवार को केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने एनडीटीवी से कहा था, 'इसे चरणबद्ध तरीके से बैन किया जाएगा.'

  • NDTV से बोले केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान, सिंगल यूज प्लास्टिक पर चरणबद्ध तरीके से लगेगी रोक

    NDTV से बोले केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान, सिंगल यूज प्लास्टिक पर चरणबद्ध तरीके से लगेगी रोक

    एनडीटीवी से खास बातचीत के दौरान राम विलास पासवान ने कहा कि सरकार प्लान और काम, दोनों एक साथ करने में विश्वास रखती है. उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारे के बाद न सिर्फ भारत को फायदा मिलेगा, बल्कि पूरी दुनिया को इसका लाभ हो. चरणबद्ध तरीके से सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाया जाएगा.  

  • 'कुली नंबर 1' की टीम ने किया ऐसा काम, पीएम मोदी ने ट्वीट कर कही ये बात

    'कुली नंबर 1' की टीम ने किया ऐसा काम, पीएम मोदी ने ट्वीट कर कही ये बात

    वरुण धवन (Varun Dhawan) ने पीएमओ को टैग करते हुए ट्वीट किया था, 'प्लास्टिक मुक्त राष्ट्र बनना समय की जरूरत है और हमारे पीएम ने एक बहुत ही बड़ी पहल की है. हम छोटे-छोटे बदलावों से बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं...'

  • दिल्ली : सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी के कारण इससे जुड़े कारोबारी परेशानी में

    दिल्ली : सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी के कारण इससे जुड़े कारोबारी परेशानी में

    दो अक्टूबर से सिंगल यूज़ प्लास्टिक के कई सामानों पर पाबंदी के ऐलान को लेकर सिर्फ उन्हें बनाने वाले ही नहीं बल्कि प्लास्टिक के कारोबार से जुड़े तमाम कारोबारी परेशान हैं. कई लोगों का बरसों से चल रहा कारोबार बैठने के आसार हैं. NDTV ने बदले हालात में सिंगल यूज प्लास्टिक की सामग्री के कारोबार से जुड़े लोगों से बात की. पाबंदी के कारण इस कारोबार से जुड़े लोग संकट में हैं और भविष्य को लेकर चिंतित हैं.

  • कचरा बीनने वाली महिलाओं के साथ बैठकर PM मोदी ने कचरे से निकाली प्लास्टिक

    कचरा बीनने वाली महिलाओं के साथ बैठकर PM मोदी ने कचरे से निकाली प्लास्टिक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मथुरा पहुंचे, जहां उनकी अगवानी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की. प्रधानमंत्री बुधवार को मथुरा जिले में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (National Animal Disease Control Programme- NADCP) को लॉन्च किया, जिसका लक्ष्य मवेशियों में होने वाली फुट एंड माउथ डिज़ीज़ (FMD) तथा ब्रूसेलोसिस का खात्मा करना है.

  • मथुरा से PM मोदी ने शुरू किया सिंगल यूज प्लास्टिक बैन का अभियान, कहा- भारत के पास कृष्ण हैं प्रेरणा स्त्रोत

    मथुरा से PM मोदी ने शुरू किया सिंगल यूज प्लास्टिक बैन का अभियान, कहा- भारत के पास कृष्ण हैं प्रेरणा स्त्रोत

    इस दौरान मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ''नए जनादेश के बाद कान्हा की नगरी में पहली बार आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. इस बार भी पूरे उत्तर प्रदेश का पूरा आशीर्वाद मुझे और मेरे साथियों को प्राप्त हुआ है. देशहित में आपके इस निर्णय के लिए में ब्रजभूमि से आपके सामने शीश झुकाता हूं.''

  • दिल्ली-एनसीआर में अब आपके घर आकर खाली प्लास्टिक बोतलों खरीदेगी यह कंपनी

    दिल्ली-एनसीआर में अब आपके घर आकर खाली प्लास्टिक बोतलों खरीदेगी यह कंपनी

    सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर पाबंदी के मद्देनजर बिसलेरी इसी महीने से दिल्ली और नोएडा में 'बोतल फ़ॉर चेंज स्कीम' शुरू कर रही है. इसका मकसद है कि पानी की बोतल कूड़े में नहीं, बल्कि वापस फिर बिसलेरी के पास पहुंचे. बाकायदा इसके के लिए कीमत भी तय है. लोग कॉल करेंगे और बिसलेरी का रिप्रेजेन्टेटिव उनके पास जाएगा, वज़न करेगा, उसकी कीमत देगा और फिर बोतल रीसाइकिल प्लांट में पहुंचाएगा.

  • Exclusive: ऐसे बनेगा सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत, एनडीटीवी के पास है खास जानकारी

    Exclusive: ऐसे बनेगा सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत, एनडीटीवी के पास है खास जानकारी

    वहीं भूतल परिवहन मंत्रालय 11 सितंबर से देश भर के राजमार्गों के आसपास जमा प्लास्टिक को इकट्ठा करने का अभियान शुरू कर देगा. सभी मंत्रालयों में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पाबंदी लगेगी. इस कचरे का इस्तेमाल सीमेंट के भट्ठों और सड़कों को बनाने में किया जाएगा. इसके उत्पादन को हतोत्साहित करने के लिए नीति पर काम होगा. दो अक्टूबर को पूरे देश में स्वच्छता और श्रमदान अभियान चलाया जाएगा.

  • सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक की मुहिम के तहत इन चीजों पर दो अक्टूबर से लग जाएगी पाबंदी

    सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक की मुहिम के तहत इन चीजों पर दो अक्टूबर से लग जाएगी पाबंदी

    दो अक्टूबर से सिंगल यूज़ प्लास्टिक को लेकर शुरू होने वाली मुहिम के मद्देनजर पर्यावरण मंत्रालय ने तमाम राज्यों से लेकर दफ्तरों को चिट्ठी लिखी है. सिंगल यूज़ प्लास्टिक के बने प्रोडक्ट और इसके इस्तेमाल का दायरा काफी बड़ा है, लिहाज़ा जानना ज़रूरी है कि पाबंदी की शुरुआत का पहला चरण किस-किस प्रोडक्ट से शुरू होगा. कचरे के किसी भी ढेर में सिंगल यूज़ प्लास्टिक के प्रोडक्ट की कमी नहीं. मुहिम के जरिए मंत्रालय का जोर रीसाइकिल के साथ-साथ कुछ आइटमों पर पाबंदी पर भी है.

  • आमिर खान के ट्वीट पर आया पीएम नरेंद्र मोदी का जवाब, कही ये बात

    आमिर खान के ट्वीट पर आया पीएम नरेंद्र मोदी का जवाब, कही ये बात

    आमिर खान (Aamir Khan) अकसर सामाजिक मुद्दों पर अपनी बातें रखते हुए नजर आते हैं. हाल ही में फिल्म इंडस्ट्री के मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने पीएम मोदी (PM Modi) की मुहिम 'सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic)' को लेकर एक ट्वीट किया था. जिसका जवाब अब खुद पीएम ने दिया है.