NDTV Khabar

Smog and pollution in delhi


'Smog and pollution in delhi' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जर्मनी के बॉन से सीखें प्रदूषण से लड़ने का तरीका, ऑड-ईवन नहीं, साइकिल है इसका जवाब

    जर्मनी के बॉन से सीखें प्रदूषण से लड़ने का तरीका, ऑड-ईवन नहीं, साइकिल है इसका जवाब

    जहां दिल्ली में एक ओर प्रदूषण की मार है और ऑड-ईवन जैसे तरीकों को अपना कर कम से कम गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण पर काबू  करने की बात सोची जा रही है. वहीं यूरोप में ट्रैफिक और प्रदूषण दोनों को काबू करने के लिये जो एक चीज अपनाई जाती है वो है- 'साइकिल.'

  • मौसम विभाग ने दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना जताई, धुंध से मिल सकती है राहत

    मौसम विभाग ने दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना जताई, धुंध से मिल सकती है राहत

    देश की राजधानी दिल्ली में धुंध का कहर जारी है. हालांकि, बीते एक-दो दिनों में राहत देखने को मिली है. मगर दिल्ली में शनिवार की सुबह भी धुंध छाई रही. मौसम विभाग ने देर शाम तक हल्की बारिश हो सकने का अनुमान लगाया है, जिससे धुंध में लिपटी राष्ट्रीय राजधानी में कुछ राहत देखी जा सकती है.

  • दिल्ली में 'जानलेवा' प्रदूषण के पीछे पश्चिम एशिया में आई धूल भरी आंधी भी एक वजह : सफर रिपोर्ट

    दिल्ली में 'जानलेवा' प्रदूषण के पीछे पश्चिम एशिया में आई धूल भरी आंधी भी एक वजह : सफर रिपोर्ट

    देश की रादधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर तरह-तरह की वजहें बताई जा रही हैं. मगर अब केंद्र सरकार की एक प्रदूषण एजेंसी ने दिल्ली में इस समय बिगड़ी आबोहवा के मुख्य कारणों में पश्चिम एशिया में अक्टूबर के आखिर में आये धूल भरे तूफान और उत्तर के राज्यों में पराली जलाने को बताया है. बता दें कि मंगलवार से राजधानी दिल्ली में छाई धुंध की चादर शुक्रवार को काफी हद तक कम हो गयी और प्रदूषणकारी तत्वों में गिरावट दर्ज की गयी है.

  • खतरनाक स्मॉग में एक्सरसाइज नहीं योगा से रहें फिट, बच्चों के साथ खेलें इनडोर गेम्स

    खतरनाक स्मॉग में एक्सरसाइज नहीं योगा से रहें फिट, बच्चों के साथ खेलें इनडोर गेम्स

    स्मॉग का लेवल इतना बढ़ चुका है कि लोगों ने इसके लिए हर तरीके आजमाना शुरू कर दिया है. सुरक्षा के लिए लोग कम ही घर से बाहर निकल रहे हैं. जो लोग निकल भी रहे हैं वे मास्क या फिर अपनी कार से ही बाहर जा रहे हैं. लेकिन जो लोग एक्सरसाइज करते हैं वे एक दिन भी इसे मिस नहीं करना चाहते हैं. रोज सुबह मास्क लगाकर पार्क में एक्सरसाइज करने जाते ही हैं. लेकिन ऐसा करना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

  • एंटी पॉल्यूशन मास्क और एयर प्यूरीफायर: सेहत के साथ रखें जेब का भी ख़याल

    एंटी पॉल्यूशन मास्क और एयर प्यूरीफायर: सेहत के साथ रखें जेब का भी ख़याल

    कई बड़े शहरों की रौनक आज स्मॉग में कहीं छिप सी गई है. जहां एक तरफ हवा में जहर फैला हुआ है, वहीं इससे निपटने के लिए के लिए नए-नए और अनोखे तरीके बताए जा रहे हैं. लेकिन बचने के तरीकों से कहीं ज्यादा लोगों को डराया भी जा रहा है. स्मॉग की आड़ में बिजनेस करने वालों की तादात लागातार बढ़ती ही जा रही है. इसके लिए महंगे एयर प्यूरीफायर से लेकर कई तरह के मास्क मार्केट में आ चुके हैं. आपके लिए इस खतरनाक स्मॉग से बचने के लिए यह जरूरी भी है, लेकिन आपके डर का फायदा उठाकर आपकों मंहगी चीज लेने के लिए कहा जाता है.

  • Delhi Pollution: वरुण धवन और बॉक्‍सर विजेंद्र सिंह ने शेयर की दिल्‍ली के Smog के साथ Selfie

    Delhi Pollution: वरुण धवन और बॉक्‍सर विजेंद्र सिंह ने शेयर की दिल्‍ली के Smog के साथ Selfie

    दिल्‍ली में बुधवार की सुबह सूरज नहीं दिखाई दिया, क्‍योंकि पूरी दिल्‍ली को 'स्‍मोग' यानी 'स्‍मोक+फोग' ने अपनी गिरफ्त में ले रखा था. हवा में घुले इस प्रदूषण ने सुबह-सुबह लोगों का दफ्तर पहुंचना मुश्किल कर दिया और हर कोई दिल्‍ली में फैले प्रदूषण के इस जहर के बारे में बात करने लगा.

  • खतरनाक स्मॉग हुआ शुरू, इन तरीकों से रखें अपने परिवार का खास खयाल

    खतरनाक स्मॉग हुआ शुरू, इन तरीकों से रखें अपने परिवार का खास खयाल

    पिछले कुछ सालों से दिल्ली और कुछ अन्य बड़े शहरों में प्रदूषण का स्तर खतरे के निशान से कई आगे पहुंच चुका है. हर साल ठंड शुरू होते ही पूरा शहर एक धुंध में छिप जाता है. लेकिन यह धुंध कोहरा नहीं होता है, बल्कि इसमें मिले होते हैं कई प्रदूषण फैलाने वाले छोटे-छोटे कण जिनकी वजह से दम घुटने जैसी और आंखों में जलन जैसी सम्स्याएं होती हैं. फॉग और स्मोक के इस खतरनाक मिश्रण को स्मॉग कहा जाता है. यह प्रदूषित स्मॉग सड़कों पर चल रही लाखों गाड़ियों से निकलने वाले धुंए से बनता है. हर साल यह लगातार बढ़ता ही जा रहा है.

  • दिल्‍ली में 80 प्रतिशत प्रदूषण के लिए शहर की अंदरूनी वजहें जिम्‍मेदार : पर्यावरण मंत्री अनिल दवे

    दिल्‍ली में 80 प्रतिशत प्रदूषण के लिए शहर की अंदरूनी वजहें जिम्‍मेदार : पर्यावरण मंत्री अनिल दवे

    "दिल्ली में प्रदूषण 20 फीसदी पराली की वजह से है और 80 फीसदी दिल्ली के अंदरूनी वजह से", पर्यावरण मंत्री अनिल दवे ने NDTV से बातचीत में ये बात कही.

  • दिल्ली कुहासा : भारी धुंध एवं प्रदूषण के कारण आज बंद रहेंगे एमसीडी के स्कूल

    दिल्ली कुहासा : भारी धुंध एवं प्रदूषण के कारण आज बंद रहेंगे एमसीडी के स्कूल

    दिल्ली के तीनों नगर निगमों के तहत संचालित स्कूलों को भारी धुंध एवं प्रदूषण के कारण आज बंद रखने का आदेश दिया गया है. पिछले 17 वर्षों में राष्ट्रीय राजधानी में यह सबसे खतरनाक धुंध है.