NDTV Khabar

Social media in elections in india


'Social media in elections in india' - 4 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोकसभा चुनाव 2019: इन 5 डिजिटल तरीकों की मदद से मतदाताओं के दिलों तक पहुंचने की फिराक में जुटी राजनीतिक पार्टियां

    लोकसभा चुनाव 2019: इन 5 डिजिटल तरीकों की मदद से मतदाताओं के दिलों तक पहुंचने की फिराक में जुटी राजनीतिक पार्टियां

    व्हाट्सऐप उपभोक्ताओं की संख्या को लेकर हाल में जारी रिपोर्ट्स के अनुसार बीते पांच साल में फेसबुक व अन्य सोशल साइट्स की तुलना में इसका इस्तेमाल करने वालों की संख्या में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. लिहाजा पार्टियां अन्य सोशल साइटों के साथ-साथ इसे लेकर भी अपनी रणनीति तैयार करने में जुटी हैं.

  • लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भाजपा ने बनाई रणनीति, इसे 'हथियार' बनाकर जीतेगी चुनाव

    लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भाजपा ने बनाई रणनीति, इसे 'हथियार' बनाकर जीतेगी चुनाव

    इस पहल का मकसद सरकार की जन कल्याण योजनाओं के लाभार्थियों तक पार्टी की पहुंच बनाना है. इसके तहत लाभार्थियों की सूची कार्यकर्ताओं तक पहुंचायी जा रही है.    

  • फेसबुक, व्हॉट्सऐप, गूगल और ट्विटर से भारत में चुनावी सफलता

    फेसबुक, व्हॉट्सऐप, गूगल और ट्विटर से भारत में चुनावी सफलता

    कांग्रेस के शशि थरूर ने भारत में सोशल मीडिया के राजनीतिक इस्तेमाल की शुरुआत की थी, जिस पर बाद में BJP ने आधिपत्य जमा लिया. नवीनतम रिपोर्टों के मुताबिक पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में व्हॉट्सऐप, फेसबुक, गूगल और ट्विटर का जमकर इस्तेमाल हुआ, जिसमें कांग्रेस ने अब फिर बढ़त हासिल कर ली है. राज्यों में चुनाव से पहले सेन्टर फॉर एकाउन्टेबिलिटी एंड सिस्टेमिक चेंज (CASC) संस्था ने विस्तृत सुझाव देकर चुनाव आयोग से 2013 के नियमों का पालन सुनिश्चित कराने की अपील की थी. इसके जवाब में चुनाव आयोग ने फेसबुक और ट्विटर को पत्र लिखकर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर ली. केंद्रीय कानून और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी सोशल मीडिया कंपनियों को भारतीय चुनावों में हस्तक्षेप नहीं करने की अनेक चेतावनी दी हैं, परंतु इन सभी चेतावनियों से बेख़बर सोशल मीडिया कंपनियों का भारतीय चुनावों में दखल बढ़ता ही जा रहा है, जो अगले आम चुनाव में संकट का सबब बन सकता है.

  • चुनावी बिगुल बजते ही सोशल मीडिया पर 'जंग', BJP, कांग्रेस ने बनाई यह रणनीति

    चुनावी बिगुल बजते ही सोशल मीडिया पर 'जंग', BJP, कांग्रेस ने बनाई यह रणनीति

    राजस्थान में चुनावी बिगुल बज गया है. राजनैतिक दल मतदाताओं को लुभाने के लिए जोर-शोर से प्रयास कर रहे हैं. एक तरफ विभिन्न दलों के कद्दावर नेता रैलियों और जनसभाओं के जरिए मतदाताओं तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर भी 'जंग' छिड़ी हुई है. फेसबुक, ट्वीटर समेत अन्य सोशल साइट्स पर राजनैतिक दल आक्रामक कैंपेन चला रहे हैं.