NDTV Khabar

Ssc examination


'Ssc examination' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SSC-2017 की परीक्षा के नतीजे घोषित करने पर रोक, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- समूची एसएससी प्रणाली ही दूषित

    SSC-2017 की परीक्षा के नतीजे घोषित करने पर रोक, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- समूची एसएससी प्रणाली ही दूषित

    सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी विभागों और मंत्रालयों के लिये कर्मचारियों के चयन हेतु 2017 में आयोजित परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा पर शुक्रवार को लगाते हुये कहा कि पहली नजर में ऐसा लगता है कि परीक्षा की पूरी प्रक्रिया ही दूषित थी. न्यायमूर्ति एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की पीठ ने परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा पर रोक लगाते हुये कहा कि कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की संयुक्त स्नातक स्तर और सीनियर सेकेण्डरी स्तर की 2017 की दूषित परीक्षा का लाभ लेकर सेवा में आने की अनुमति नहीं दी जा सकती. इससे पहले, पीठ ने केन्द्रीय जांच ब्यूरो की स्थिति रिपोर्ट का अवलोकन किया जिसमे कर्मचारी चयन आयोग के अनेक अधिकारियों और परीक्षा के प्रश्न पत्र के संरक्षक पर आक्षेप लगाये गये थे. 

  • SSC परीक्षा: सुप्रीम कोर्ट ने DOPT से शिकायतों पर 6 सप्ताह में आदेश पारित करने को कहा

    SSC परीक्षा: सुप्रीम कोर्ट  ने DOPT से शिकायतों पर 6 सप्ताह में आदेश पारित करने को कहा

    शीर्ष अदालत ने याचिकाकर्ताओं से एक सप्ताह में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) से गुहार लगाने और उचित ज्ञापन सौंपने को कहा.

  • CBSE के अलावा SSC, MPPCS, UPPCS, BPSC, HSSC, RRB भी ज़रूरी मुद्दे हैं...

    CBSE के अलावा SSC, MPPCS, UPPCS, BPSC, HSSC, RRB भी ज़रूरी मुद्दे हैं...

    कर्मचारी चयन आयोग में सब कुछ ठीक नहीं है. छात्र जब मांग कर रहे हैं तो उनकी बात को सुना जाना चाहिए. एसएससी की परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या करोड़ में तो होगी ही. इनका कोई नेता नहीं है. संगठन भी नहीं है. न ही विश्वविद्यालयों में चुनाव जीतने वाली एनएसयूआई या एबीवीपी इनके मुद्दों का प्रतिनिधित्व करती है. फिर भी ये हर बार हज़ारों की संख्या में दिल्ली आकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

  • SSC की परीक्षा में ऑनलाइन नकल कराते हुए गिरोह पकड़ा, ऐसे करा रहे थे चीटिंग

    SSC की परीक्षा में ऑनलाइन नकल कराते हुए गिरोह पकड़ा, ऐसे करा रहे थे चीटिंग

    पुलिस ने आरोपियों के पास से लैपटॉप, 10 फोन (लगभग 50 लाख रुपये की कीमत), 3 लग्जरी गाड़ियां, पेन ड्राइव, हार्डडिस्क, अन्‍य कागजात और डोंगल भी बरामद किए हैं. 

  • कई साल गुज़र जाते हैं परीक्षा के इंतज़ार में?

    कई साल गुज़र जाते हैं परीक्षा के इंतज़ार में?

    नौकरी सीरीज़ का 30वां अंक है. नेता और नौजवान आमने सामने हैं. नेता अपना मंच चुन लेते हैं और युवाओं पर भाषण दे देते हैं, नौजवान जब अपना मैदान चुनता है तो उनके बीच कोई नेता नज़र नहीं आता है. इस देश में आदमी का नंबर बन गया है मगर कितनी नौकरी मिलती है, कितनों की जाती है, इसका कोई ठोस आंकड़ा नहीं है. इसलिए गोलमोल की बात कर नेता गोलमाल कर जाते हैं.

  • परीक्षा व्यवस्था पर क्यों उठते हैं सवाल?

    परीक्षा व्यवस्था पर क्यों उठते हैं सवाल?

    नौकरी सीरीज़ का 29वां अंक हाज़िर है. दिल्ली में एसएससी मुख्यालय के बाहर हज़ारों छात्र धरने पर बैठे हैं तो पटना की सड़कों पर दारोगा की परीक्षा को लेकर लाठी खा रहे हैं. राजस्थान के अखबारों में वहां हो रही सिपाही की भर्ती को लेकर प्रश्न पत्रों के लीक होने की खबरें छप रही हैं. भारत में ईमानदार परीक्षा व्यवस्था का होना बहुत ज़रूरी है.

  • परीक्षा से लेकर नतीजों तक इतनी देरी क्यों?

    परीक्षा से लेकर नतीजों तक इतनी देरी क्यों?

    नौकरी सीरीज़ के 19वें अंक में आपका स्वागत है. मुझे लगता था कि बेरोज़गार एक सामूहिक शब्द है. इस शब्द के इस्तेमाल से सभी बेरोज़गारों के कान खड़े हो जाते हैं. लेकिन नौकरी सीरीज़ के दौरान सैकड़ों मैसेज से गुज़रते हुए लगा कि युवा अपनी नौकरी, अपनी परीक्षा को लेकर अलग-अलग समूह में बंटे हैं. एक समूह का दूसरे समूह की बेरोज़गारी या परेशानी से कोई मतलब नहीं है. रेलवे का बेरोज़गार, बीपीएससी की परीक्षा के बेरोज़गार से अलग है और दोनों का एक दूसरे से कोई मतलब नहीं है. यही पैटर्न आप हर दो समूह के भीतर देखेंगे.

  • नौकरी की परीक्षा व्यवस्था कब सुधरेगी?

    नौकरी की परीक्षा व्यवस्था कब सुधरेगी?

    नौकरी सीरीज़ का 18वां अंक आपके सामने हाज़िर है. मुझे पता है कि हर राज्य के छात्रों की बेचैनी बढ़ती जा रही है. जब आपकी चुनी हुई सरकारों ने कुछ नहीं किया जबकि उनके पास इस काम के लिए मंत्री भी हैं, आईएएस अफसर भी हैं, बहुत सारे कर्मचारी भी हैं तो मेरे साथ धीरज रखिए. मैं बहुत सीमित संसाधन में काम करता हूं. एक ही समस्या को सौ लोग भेजें यह कोई ज़रूरी नहीं है. धीरे धीरे सबका नंबर आएगा.

  • SSC (CHSL) में 3259 पदों पर बंपर भर्तियां, पढ़िए कब तक कर सकते हैं आवेदन

    SSC (CHSL) में 3259 पदों पर बंपर भर्तियां, पढ़िए कब तक कर सकते हैं आवेदन

    इसके माध्यम से लोअर डिविजनल क्लर्क/जूनियर सेक्रटरिएट असिस्टेंट, पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट और डेटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्तियां होंगी.

  • क्या अभिषेक बच्चन ने जूनियर लेवल की सरकारी नौकरी के लिए किया आवेदन?

    क्या अभिषेक बच्चन ने जूनियर लेवल की सरकारी नौकरी के लिए किया आवेदन?

    अभिषेक बच्चन का फिल्मी करियर भले ही बहुत अच्छा न चल रहा हो, लेकिन क्या वह केंद्र सरकार में जूनियर लेवल कर्मचारी के पद के लिए आवेदन करेंगे?

  • SSC CGL 2017: अभी तक नहीं आया नोटिफिकेशन, ये हैं तैयारी से जुड़े टिप्‍स

    SSC CGL 2017: अभी तक नहीं आया नोटिफिकेशन, ये हैं तैयारी से जुड़े टिप्‍स

    एसएससी सीजीएल 2017 के लिए अधिसूचना अभी तक जारी नहीं की गई है. उम्मीदवार इस बात से काफी परेशान हैं और अधिसूचना जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. हालांकि उम्मीदवारों को एग्‍जाम के लिए अपनी तैयारी के इस कीमती समय को खोना नहीं चाहिए. इसलिए अटकलों पर ध्‍यान देने की बजाय छात्रों को अपनी तैयारी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. एक गंभीर एसएससी सीजीएल 2017 उम्मीदवार होने के नाते आपको परीक्षा की अधिसूचना के मुकाबले इसकी तैयारी पर पूरा ध्यान देना होगा. अब तक आयोग की तरफ से किसी प्रकार के बदलाव की कोई घोषणा नहीं की गई है. इसलिए उम्मीदवारों को अपनी तैयारी जारी रखनी चाहिए ताकि वे अब तक जो भी रणनीति उपयोग कर रहे हैं, उसका उन्‍हें सही रिजल्‍ट उन्‍हें प्राप्‍त हो सके.

  • SSC ने जारी किया अपर डिविजन ग्रेड सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा 2016 का रिजल्ट

    SSC ने जारी किया अपर डिविजन ग्रेड सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा 2016 का रिजल्ट

    कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने अपर डिविजन ग्रेड सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा 2016 के पेपर नं-1 का रिजल्ट जारी कर दिया है. इसी पेपर में प्राप्तांक के आधार पर पेपर नं- 2 का मूल्यांकन होगा.

  • SSC CHSL 2015 Tier II परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी

    SSC CHSL 2015 Tier II परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी

    उत्तरी और दक्षिण क्षेत्र के कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर CHSL 2015 Tier 2 examination के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। http://www.sscer.org और http://sscsr.gov.in पर लॉग-इन कर एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं।

  • Maharashtra Board SSC results 2016: कक्षा 10वीं सप्लीमेंटरी के नतीजे घोषित

    Maharashtra Board SSC results 2016: कक्षा 10वीं सप्लीमेंटरी के नतीजे घोषित

    महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं कक्षा के सप्लीमेंटरी एग्जाम के नतीजे घोषित कर दिए हैं। कुल पास प्रतिशत 27.97 रहा। छात्र अपना रिजल्ट mahresult.nic.in पर लॉग इन कर देख सकते हैं। 

  • SSC CHSL Exam 2016 Results: नतीजे घोषित, यहां करें चेक

    SSC CHSL Exam 2016 Results: नतीजे घोषित, यहां करें चेक

    स्टाफ सेलेक्शन कमिशन (SSC) ने कम्बाइंड हाईयर सेकेंड्री लेवल (CHSL) पेपर-1, 2015 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इन नतीजों का करीब 20 लाख उम्मीदवारों को बेसब्री से इंतजार था। 

  • अब ऑनलाइन होगी CGL परीक्षा, SSC ने एग्जाम के पैटर्न में भी किए कई बदलाव

    अब ऑनलाइन होगी CGL परीक्षा, SSC ने एग्जाम के पैटर्न में भी किए कई बदलाव

    कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा को ऑनलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया है। एसएससी ने कदाचार को रोकने और परीक्षा को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए यह फैसला किया है।

  • MSBSHSE SSC Result 2016: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित

    MSBSHSE SSC Result 2016: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित

    महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन ( एमएसबीएसएचएसई ) आज कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित करेगा। छात्र अपना रिजल्ट mahresult.nic.in और mahahsscboard.maharashtra.gov.in या http://results.gov.in पर लॉग इन कर देख सकते हैं। 

  • SSC CGL 2015 का रिजल्ट टला, जल्द घोषित किए जाएंगे नतीजे

    SSC CGL 2015 का रिजल्ट टला, जल्द घोषित किए जाएंगे नतीजे

    एसएससी ( कर्मचारी चयन आयोग - Staff Selection Commission ) ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2015 ( Combined Graduate Level Examination, 2015 - CGLE-2015 ) का परीक्षा परिणाम टाल दिया है।