NDTV Khabar

State department


'State department' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू-कश्मीर संबंधी कानून पर निकटता से नजर रख रहा है अमेरिका: अधिकारी

    जम्मू-कश्मीर संबंधी कानून पर निकटता से नजर रख रहा है अमेरिका: अधिकारी

    इसके मद्देनजर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘अमेरिका जम्मू-कश्मीर के शासन और उसकी नई क्षेत्रीय स्थिति के संबंध में भारत के कानून पर निकटता से नजर रख रहा है. हम इस घटनाक्रम के कारण क्षेत्र में अस्थिरता बढ़ने की संभावना समेत सीमा पर पड़ने वाले प्रभाव पर नजर रख रहे हैं.’ भारत के साथ द्विपक्षीय राजनयिक संबंधों को कमतर करने का फैसला करने के कुछ ही देर बाद, पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे को लेकर बुधवार को भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को निष्कासित कर दिया था. अमेरिकी प्रवक्ता ने इसी संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में यह बात कही.

  • भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ बोले- 'धार्मिक आज़ादी के लिए एक साथ खड़े हों'

    भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ बोले- 'धार्मिक आज़ादी के लिए एक साथ खड़े हों'

    कई मुद्दों पर अमेरिका से तनातनी के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और विदेश मंत्री एस जयशंकर के बीच दिल्ली में मुलाकात हुई. मुलाकात के दौरान कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई और समाधान खोजने पर सहमति बनी. इस दौरान माइक पोम्पिओ ने कहा कि सबके लिए धर्म की आज़ादी को लेकर एक साथ खड़े होना चाहिए.

  • धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज, कहा- सहिष्णुता के लिए हम प्रतिबद्ध

    धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज, कहा- सहिष्णुता के लिए हम प्रतिबद्ध

    भारत ने अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से जारी उस रिपोर्ट को पूरी तरह से खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया है कि साल 2018 में हिंदू कट्टरपंथी समूहों ने अल्पसंख्यकों पर हमले किए हैं. इस रिपोर्ट पर जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत को विदेशी रिपोर्ट में कोई सच्चाई नहीं दिखती है जो हमारे नागरिकों जिनके आधिकार संविधैनिक रूप से संरक्षित हैं, पर दावा कर रही है. आपको बता दें कि यह रिपोर्ट अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से 'इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम' पर एक रिपोर्ट जारी की गई है. इस रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि भारत में गोरक्षा के नाम पर हिंसा करने वालों के खिलाफ प्रशासन ज्यादातर मामलों में अभियोग नहीं लगा पाया है.

  • अमेरिका ने वीजा के लिए लागू किया नया नियम, अब देनी होगी सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी

    अमेरिका ने वीजा के लिए लागू किया नया नियम, अब देनी होगी सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी

    विभाग ने कहा, 'अमेरिका में कानूनी यात्रा का समर्थन करते हुए अमेरिकी नागरिकों की रक्षा के लिए हम लगातार अपनी जांच प्रक्रिया को बेहतर करने के लिए काम कर रहे हैं.' इससे पहले सिर्फ उन आवेदकों को यह जानकारी देने के लिए कहा जाता था जो आतंकवादी संगठनों के नियंत्रण वाले क्षेत्र से यहां आने का आवेदन कर रहे हों. लेकिन अब आवेदकों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की सूची पर अपने नाम बताने होंगे और सूची में जिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के नाम नहीं हैं, उन पर बने अपने अकाउंट्स का विवरण खुद लिखकर देना होगा.

  • Weather Report: जानिये अगले एक हफ्ते तक दिल्ली-NCR सहित पूरे उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    Weather Report: जानिये अगले एक हफ्ते तक दिल्ली-NCR सहित पूरे उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सोमवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहा. दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस सप्ताह हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है. मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट की ओर से सोमवार को जारी साप्ताहिक अनुमान के अनुसार, इस सप्ताह देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्से के अधिकांश राज्यों में मानसून सक्रिय रहेगा. स्काइमेट के अनुसार, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में पांच सितंबर तक कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. कुछ जगहों पर भारी वर्षा भी हो सकती है. पांच सितंबर के बाद दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में बारिश कम हो जाएगी, लेकिन 7 सितंबर तक हल्की बारिश की गतिविधियां बनी रहेंगी.

  • दिल्ली सहित उत्तरी राज्यों में रविवार को आंधी-तूफान की आशंका, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

    दिल्ली सहित उत्तरी राज्यों में रविवार को आंधी-तूफान की आशंका, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

    विभाग द्वारा मौसम के पूर्वानुमान की शनिवार की शाम जारी रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के इलाकों में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर मध्य भारत के कुछ राज्यों में बरकरार है.

  • अमेरिका ने अल-कायदा के तीन आतंकियों को अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवादी घोषित किया

    अमेरिका ने अल-कायदा के तीन आतंकियों को अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवादी घोषित किया

    विदेश विभाग ने कहा कि वे "अल-कायदा के सहयोगी संगठनों से जुड़े हुए हैं" जिन्हें अमेरिका द्वारा विदेशी आतंकवादी संगठनों और आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है.

  • फॉरेस्‍ट ऑफिसर के पद पर यहां निकली नौकरी, जल्द करें आवेदन

    फॉरेस्‍ट ऑफिसर के पद पर यहां निकली नौकरी, जल्द करें आवेदन

    तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग (TSPSC) ने रिक्त पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • IS के लिए भर्ती करने वाले कर्नाटक के अरमार को अमेरिका ने घोषित किया वैश्विक आतंकी

    IS के लिए भर्ती करने वाले कर्नाटक के अरमार को अमेरिका ने घोषित किया वैश्विक आतंकी

    भारतीय उपमहाद्वीप में आतंकी समूह आईएसआईएस के लिए भर्ती करने वाले मोहम्मद शफी अरमार को अमेरिका ने विशेष वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया है.

  • अमेरिकी वीजा की चाहत रखने वालों को अब देनी होगी सोशल मीडिया की भी जानकारी

    अमेरिकी वीजा की चाहत रखने वालों को अब देनी होगी सोशल मीडिया की भी जानकारी

    ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका आने के लिए वीजा आवेदन करने वालों के लिए कठोर पुनरीक्षण प्रक्रिया का प्रस्ताव दिया है जिसमें उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल की जांच शामिल हैं ताकि आतंकवादी गतिविधियों से संबंध रखने वालों अथवा राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से अपात्र लोगों को देश से दूर रखा जा सके. रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी की है जिसमें उन प्रश्नों का जिक्र है जो कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय आवेदकों से पूछना चाहता है.

  • मानवाधिकार उल्लंघनों को लेकर अमेरिका सरकार की रिपोर्ट में भारत की आलोचना

    मानवाधिकार उल्लंघनों को लेकर अमेरिका सरकार की रिपोर्ट में भारत की आलोचना

    अमेरिका के विदेश विभाग की एक रिपोर्ट में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों, सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के खिलाफ पुलिस मामला दर्ज किये जाने और मध्य प्रदेश में आठ संदिग्ध सिमी कार्यकर्ताओं को मुठभेड़ में मार गिराये जाने को लेकर भारत सरकार की आलोचना की गयी है.

  • डिपार्टमेंट ऑफ़ स्टेट ट्रांसपोर्ट, हरियाणा में 869 पदों पर भर्ती, 30 अप्रैल तक करें आवेदन

    डिपार्टमेंट ऑफ़ स्टेट ट्रांसपोर्ट, हरियाणा में 869 पदों पर भर्ती, 30 अप्रैल तक करें आवेदन

    डिपार्टमेंट ऑफ़ स्टेट ट्रांसपोर्ट, हरियाणा (Department of State Transport, Haryana) ने हेल्पर और स्टोरमैन के 869 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 30 अप्रैल, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं.

  • 'स्वच्छ भारत' के साथ-साथ 'स्वस्थ-भारत' बनाया जाना भी ज़रूरी...

    'स्वच्छ भारत' के साथ-साथ 'स्वस्थ-भारत' बनाया जाना भी ज़रूरी...

    सवाल यह भी है कि किसी भी विचारधारा की सरकारें गद्दी पर आसीन हों, क्या अंतरराष्ट्रीय राजनीति और बाज़ार की ताकतें उसमें अपनी भूमिका निभाती हैं. उद्योग से हम सेवा करने की उम्‍मीद नहीं करते हैं. वह तो लाभ कमाने के लक्ष्‍य से ही आगे बढ़ता है.

  • अब कुछ चुनिंदा देशों के नागरिक विमान में लैपटॉप के साथ नहीं कर सकेंगे अमेरिका का सफर

    अब कुछ चुनिंदा देशों के नागरिक विमान में लैपटॉप के साथ नहीं कर सकेंगे अमेरिका का सफर

    अमेरिकी समाचारपत्र 'वॉशिंगटन पोस्ट' के मुताबिक, हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने इस बारे में कोई सार्वजनिक घोषणा नहीं की है, और टिप्पणी करने से भी इंकार कर दिया है, लेकिन इस प्रतिबंध के बारे में रॉयल जोर्डानियन एयरलाइन्स ने सोमवार को एक ट्वीट के ज़रिये बताया.

  • अमेरिका की नागरिकों को चेतावनी - अफगानिस्तान, पाक, बांग्लादेश न जाएं, किया भारत का भी ज़िक्र

    अमेरिका की नागरिकों को चेतावनी - अफगानिस्तान, पाक, बांग्लादेश न जाएं, किया भारत का भी ज़िक्र

    अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने परामर्श में कहा, "अमेरिकी सरकार का आकलन है कि दक्षिण एशिया के आतंकवादी समूह अमेरिकी प्रतिष्ठानों, नागरिकों और हितों को निशाना बना सकते हैं... अमेरिकी नागरिकों को अफगानिस्तान जाने से बचना चाहिए, क्योंकि इस देश का कोई इलाका हिंसा से मुक्त नहीं है..."

  • अमेरिका में न्यायाधीश के स्थगन आदेश के बाद यात्रा प्रतिबंध को निलंबित किया गया

    अमेरिका में न्यायाधीश के स्थगन आदेश के बाद यात्रा प्रतिबंध को निलंबित किया गया

    अमेरिकी प्रशासन ने एक अदालती आदेश के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादित शासकीय आदेश के तहत तहत सात मुस्लिम देशों के लोगों के अमेरिका में दाखिल होने पर रोक लगाए जाने के निर्णय को निलंबित कर दिया है. अदालत ने ट्रंप के शासकीय आदेश पर रोक लगा दी थी.

  • भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों में किसी प्रकार की गिरावट नहीं : अमेरिका

    भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों में किसी प्रकार की गिरावट नहीं : अमेरिका

    अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भारत सरकार के नोटबंदी के कदम संबंधी प्रश्नों के उत्तर देने से भी इंकार कर दिया, और इसे भारत का आंतरिक मामला बताया.

  • अमेरिका ने बगदादी के बारे में सुराग देने के लिए इनाम बढ़ाकर दोगुना किया

    अमेरिका ने बगदादी के बारे में सुराग देने के लिए इनाम बढ़ाकर दोगुना किया

    अमेरिका ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के दुर्दांत प्रमुख अबू बकर अल-बगदादी की गिरफ्तारी हेतु अहम सुराग देने वाले के लिए इनाम राशि दोगुनी से अधिक बढ़ाकर 2.5 करोड़ डॉलर कर दी है. अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान जारी कर इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के इस स्वयंभू खलीफा के लिए इनाम 2.5 करोड़ डॉलर करने की घोषणा की.