NDTV Khabar

Statue of unity


'Statue of unity' - 29 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अंतरिक्ष से कुछ ऐसी दिखती है स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी, देखें पहली तस्‍वीर...

    अंतरिक्ष से कुछ ऐसी दिखती है स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी, देखें पहली तस्‍वीर...

    हाल ही में गुजरात में बनी 'लौह पुरुष' सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की 597 फुट ऊंची प्रतिमा स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी की अंतरिक्ष से खींची गई तस्‍वीर अमेरिका की स्‍काई लैब ने जारी की है.

  • गुजरात : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को रेल और हवाई संपर्क से जोड़ा जाएगा

    गुजरात : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को रेल और हवाई संपर्क से जोड़ा जाएगा

    गुजरात सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि नर्मदा जिले में केवाड़िया गांव के निकट हाल ही में जनता को समर्पित किए गए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जल्द ही रेल और हवाई संपर्क से जोड़ा जाएगा.

  • सपा नेता आजम खान बोले- भगवान राम की मूर्ति 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' से भी ऊंची होनी चाहिए

    सपा नेता आजम खान बोले- भगवान राम की मूर्ति 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' से भी ऊंची होनी चाहिए

    यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरयू नदी के तट पर भगवान राम की 151 मीटर की प्रतिमा लगाने का ऐलान कर सकते हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ के इस विचार का समाजवादी पार्टी के नेता आजम खां (आजम खान) ने स्वागत किया है. समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए आजम खान ने जोर देकर कहा कि भगवान राम की प्रतिमा, सरदार बल्लभ भाई पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से ऊंची होनी चाहिए. बता दें कि ऐसी संभावना है कि सीएम योगी सरयू नदी के पास 151 मीटर लंबे भगवान राम की स्टैच्यू की घोषणा कर सकते हैं. वहीं, गुजरात में बनाए गये सरदार पटेल की मूर्ति की ऊंचाई 182 मीटर है. 

  • NEWS FLASH: मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्‍ट, 155 उम्‍मीदवारों के नाम हैं शामिल

    NEWS FLASH: मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्‍ट, 155 उम्‍मीदवारों के नाम हैं शामिल

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण, रेलवे ने वाराणसी से चलाई विशेष ट्रेन

    सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण, रेलवे ने वाराणसी से चलाई विशेष ट्रेन

    रेलवे ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा के अनावरण के कार्यक्रम को देखने के इच्छुक 1,000 लोगों को गुजरात के नर्मदा जिले तक पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी से विशेष “यूनिटी” ट्रेन चलाई.

  • क्या हम पटेल के विचारों की ऊंचाई भी छू पाएंगे?

    क्या हम पटेल के विचारों की ऊंचाई भी छू पाएंगे?

    आज सरदार का दिन है. जन्मदिन है. हम सबके सरदार दुनिया में सबसे ऊंचे हो गए हैं. जन्मदिन पर सरदार को एक नई सोहबत मिली है. दुनिया की ऊंची प्रतिमाओं की सोहबत मिली है. अब उनकी तुलना जिन प्रतिमाओं से होगी उनमें उनकी प्रतिमा नहीं है, जिनके साथ और जिनके पीछे सरदार सरदार बने रहे. मतलब सरदार गांधी और नेहरू से अलग इन प्रतिमाओं की सोहबत में भी खूब चमक रहे हैं. फकत 3000 करोड़ से ही सरदार पटेल की प्रतिमा दुनिया में सबसे ऊंची हो गई. 3000 करोड़ सुनकर अफसोस न करें. सोचें कि आपने स्कूल कॉलेज या अस्पताल के लिए कब संघर्ष किया. कब लाइब्रेरी की मांग की.

  • 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के अनावरण पर बोला सरदार पटेल का परिवार- PM मोदी ने बड़ा काम किया, पूरी दुनिया देख रही

    'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के अनावरण पर बोला सरदार पटेल का परिवार- PM मोदी ने बड़ा काम किया, पूरी दुनिया देख रही

    गुजरात के केवड़िया में पीएम मोदी ने जब सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण किया, तो यह सरदार बल्लभभाई पटेल के परिवार के लिए गौरव की बात थी. सरदार पटेल के नाती-पोते ने काफी गर्व महसूस किया. बता दें कि सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी सो दोगुना लंबा है और करीब 2989 करोड़ रुपये की लागत से बनी है. यह गुजरात में नर्मदा बांध के पास में है. 

  • Statue of Unity: सरदार पटेल का दीदार होगा महंगा, ताज महल से 7 गुना ज्यादा है टिकट की कीमत

    Statue of Unity: सरदार पटेल का दीदार होगा महंगा, ताज महल से 7 गुना ज्यादा है टिकट की कीमत

    सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का उद्धघाटन हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी (Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti) जयंती पर मूर्ति का उद्धघाटन किया.

  • Statue of Unity: 250 इंजीनियर, 3,400 मजदूर और लगे 4 साल, यूं तैयार हुई दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा, 10 बातें

    Statue of Unity: 250 इंजीनियर, 3,400 मजदूर और लगे 4 साल, यूं तैयार हुई दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा, 10 बातें

    सरदार वल्लभ भाई पटेल( Vallabhbhai Patel) की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का 31 अक्टूबर को अनावरण हो गया. उनकी 143 वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भव्य समारोह में अनावरण किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कौटिल्य की कूटनीति और शिवाजी के शौर्य के समावेश थे सरदार पटेल. उन्होंने कहा कि जब सबको लगता था कि देश ऐसे ही बिखरा रहेगा, ऐसे निराशा के दौर में सरदार पटेल ही आशा की किरण थे. अपनी ऊंचाई के कारण यह प्रतिमा अब दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बन गई है. दुनिया में अब दूसरे स्थान पर चीन में स्प्रिंग टेंपल में बुद्ध की मूर्ति है, जिसकी ऊंचाई 153 मीटर है. सरकार आमदनी के लिए टिकट भी लगाएगी. यह प्रतिमा नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. मूर्ति बनाने वाली कंपनी एलएंडटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक एस एन सुब्रमण्यन ने कहा, "स्टैच्यू आफ यूनिटी जहां राष्ट्रीय गौरव और एकता की प्रतीक है वहीं यह भारत के इंजीनियरिंग कौशल तथा परियोजना प्रबंधन क्षमताओं का सम्मान भी है." इस मूर्ति के प्रमुख शिल्पकार 92 वर्षीय राम वी. सुतार हैं.

  • Statue of Unity: सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की 8 साल पहले हो गई थी प्लानिंग, पीएम मोदी के भाषण की 10 बातें

    Statue of Unity: सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की 8 साल पहले हो गई थी प्लानिंग, पीएम मोदी के भाषण की 10 बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी((Prime Minister Narendra Modi) ने सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती पर बुधवार को उनकी 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का अनावरण किया. 182 मीटर ऊंची यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है. इससे पहले चीन के स्प्रिंग टेंपल में बुद्ध की 153 मीटर ऊंची मूर्ति के नाम पर यह रिकॉर्ड था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया का एक अजूबा है. उन्होंने कहा, सरदार साहब का सामर्थ्य तब भारत के काम आया था, जब 'मां भारती' साढ़े पांच सौ से ज्यादा रियासतों में बंटी पड़ी थी. मोदी ने विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि उस दौर में भी निराशावादी थे, जो समझते थे कि भारत अपनी विविधताओं से ही बिखर जाएगा, मगर सरदार पटेल ने कौटिल्य की कूटनीति और शिवाजी महाराज के शौर्य का समावेश थे. पांच जुलाई 1947 को रियासतों को संबोधित करते हुए सरदार साहब ने कहा था-विदेशी आक्राताओं के सामने हमारे आपसी झगड़े, आपसी दुश्मनी और बैर का भाव ही हमारी सबसे बड़ी कमजोरी है. इस गलती को नहीं दोहराना है. सरदार साहब के आह्वान पर देश के सैकड़ों राजे-रजवाड़े ने त्याग की मिसाल कायम की थी. इस त्याग को भी नहीं भूलना चाहिए था.

  • सरदार वल्लभभाई पटेल का वह कदम, और जवाहरलाल नेहरू ने कहा- मैं अपनी उपयोगिता खो चुका हूं

    सरदार वल्लभभाई पटेल का वह कदम, और जवाहरलाल नेहरू ने कहा- मैं अपनी उपयोगिता खो चुका हूं

    आज सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती (Sardar Patel Birthday) है. देश के पहले गृहमंत्री पटेल कद-काठी में तो मजबूत थे ही, लेकिन उससे कहीं मजबूती से वह विचारों और सिद्धांतों के धरातल पर खड़े नजर आते थे. इसी वजह से उन्हें 'लौह पुरुष' भी कहा गया.

  • सरदार पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का भव्य अनावरण, जानें कितने बजे क्या होगा

    सरदार पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का भव्य अनावरण, जानें कितने बजे क्या होगा

    दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के रूप में सरदार वल्लभभाई पटेल ( Vallabhbhai Patel) की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी  (Statue of Unity)  का आज यानी बुधवार को गुजरात में नर्मदा नदी के तट पर पीएम मोदी ने अनावरण किया. यह समारोह सरदार पटेल की 31 अक्टूबर को जयंती के मौके पर आयोजित है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे. सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बताया जा रहा है. गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, गृह राज्यमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा और मुख्य सचिव जे एन सिंह ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की. जानें बुधवार को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अनावरण के कार्यक्रम का मिनट टू मिनट...

  • दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण, ये हैं विश्व की 6 सबसे ऊंची प्रतिमाएं

    दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण, ये हैं विश्व की 6 सबसे ऊंची प्रतिमाएं

    सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का आज उद्घाटन होने जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भव्य कार्यक्रम में प्रतिमा (Statue Of Unity) का अनावरण होगा.

  • Statue Of Unity: 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण कर बोले PM मोदी- सरदार पटेल में कौटिल्य की कूटनीति और शिवाजी के शौर्य का समावेश था

    Statue Of Unity: 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण कर बोले PM मोदी- सरदार पटेल में कौटिल्य की कूटनीति और शिवाजी के शौर्य का समावेश था

    सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का आज यानी 31 अक्टूबर को उनकी जयंती पर अनावरण हो गया.

  • सरदार पटेल की 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का आज पीएम मोदी ने किया अनावरण, जानें 10 बड़ी बातें

    सरदार पटेल की 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का आज पीएम मोदी ने किया अनावरण, जानें  10 बड़ी बातें

    दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के रूप में सरदार वल्लभभाई पटेल ( Vallabhbhai Patel) की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी  (Statue of Unity)  का आज(बुधवार) गुजरात में अनावरण हुआ. यह समारोह सरदार पटेल की 31 अक्टूबर को जयंती के मौके पर आयोजित है. पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बताया जा रहा है.गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, गृह राज्यमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा और मुख्य सचिव जे एन सिंह ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की.एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि मोदी रात्रि विश्राम के लिए गांधीनगर स्थित राजभवन रवाना हुए. वह प्रतिमा का अनावरण करने के लिए बुधवार सुबह नर्मदा जिले के सरदार सरोवर बांध के पास केवडिया कॉलोनी जाएंगे.मोदी ने यहां पहुंचने से कुछ घंटे पहले ट्वीट किया, ‘‘कल, सरदार पटेल की जयन्ती के मौके पर, ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' राष्ट्र को समर्पित की जाएगी.  नर्मदा के तट पर स्थित यह प्रतिमा महान सरदार पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि है.''

  • NEWS FLASH: गैर सब्सिडी LPG सिलिंडर 60 रुपये हुआ महंगा

    NEWS FLASH: गैर सब्सिडी LPG सिलिंडर 60 रुपये हुआ महंगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात के केवड़ि‍या में विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी' राष्‍ट्र को समर्पित की. सरदार वल्‍लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची यह प्रतिमा उनकी जयंती पर गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित केवड़िया में राष्‍ट्र को समर्पित की गई.

  • 80 फुट के पैर, 70 फुट के हाथ, ऊंचाई 600 फुट - सरदार पटेल की दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा - जानें 10 खास बातें

    80 फुट के पैर, 70 फुट के हाथ, ऊंचाई 600 फुट - सरदार पटेल की दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा - जानें 10 खास बातें

    सरदार वल्लभ भाई पटेल( Vallabhbhai Patel) की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का 31 अक्टूबर को उनकी जयंती पर उद्घाटन होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भव्य तरीके से आयोजित समारोह में इस मूर्ति के उद्घाटन की तैयारी है. अपनी ऊंचाई के कारण यह प्रतिमा अब  दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बन गई है. दुनिया में अब दूसरे स्थान पर चीन में स्प्रिंग टेंपल में बुद्ध की मूर्ति है, जिसकी ऊंचाई 153 मीटर है. गुजरात सरकार को उम्मीद है कि इस विशालकाय मूर्ति को देखने के लिए देश ही नहीं विदेशों के पर्यटक भी आएंगे. इस नाते सरकार की ओर से पर्यटकों के ठहने के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है. सरकार आमदनी के लिए टिकट भी लगाएगी. यह प्रतिमा नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. मूर्ति बनाने वाली कंपनी एलएंडटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक एस एन सुब्रमण्यन ने कहा, "स्टैच्यू आफ यूनिटी जहां राष्ट्रीय गौरव और एकता की प्रतीक है वहीं यह भारत के इंजीनियरिंग कौशल तथा परियोजना प्रबंधन क्षमताओं का सम्मान भी है." 

  • सरदार पटेल की प्रतिमा के नीचे लगाया जाए आरएसएस पर प्रतिबंध का आदेश : आनंद शर्मा

    सरदार पटेल की प्रतिमा के नीचे लगाया जाए आरएसएस पर प्रतिबंध का आदेश : आनंद शर्मा

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का नाम लिए बिना सोमवार को कहा कि संगठन को प्रतिबंधित करने के सरदार वल्लभभाई पटेल के 1948 के आदेश को उनकी विशालकाय प्रतिमा ‘स्टैच्यू आफ यूनिटी’ के नीचे लगाया जाना चाहिए जिसका अनावरण गुजरात के नर्मदा जिले में जल्द किया जाएगा.

Advertisement