NDTV Khabar

Statue of unity


'Statue of unity' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मिलिये 92 साल के उस बुजुर्ग शिल्पकार से, जिसने बनाई सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा

    मिलिये 92 साल के उस बुजुर्ग शिल्पकार से, जिसने बनाई सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का अनावरण करेंगे. यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी. गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे सरदार सरोवर बांध के नजदीक स्थापित होने वाली इस प्रतिमा का 85 फीसद से ज्यादा हिस्सा इंस्टाल किया जा चुका है और अब सिर इंस्टाल किया जा रहा है. इस प्रतिमा को देश-दुनिया में शिल्प कला की मिसाल के तौर पर भी पेश किया जा रहा है, लेकिन क्या जानते हैं कि इस शिल्प यानी प्रतिमा के पीछे शिल्पकार कौन है? ये हैं राम वी. सुतार. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पद्मभूषण से सम्मानित 92 वर्षीय शिल्पकार राम वी. सुतार की कल्पना है और उन्होंने ही इस प्रतिमा को डिजाइन किया है. इससे पहले भी वे सैकड़ों प्रतिमाएं बना चुके हैं. जिसमें संसद भवन परिसर में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा भी शामिल है. 

  • सरदार पटेल को समर्पित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' 31 अक्टूबर को अनावरण के लिए तैयार : सरकार

    सरदार पटेल को समर्पित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' 31 अक्टूबर को अनावरण के लिए तैयार : सरकार

    देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित 18 मीटर ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण गुजरात सरकार 31 अक्टूबर को करने के लिए तैयार है. गुजरात के मुख्य सचिव जेएन सिंह ने बताया कि इस विशालकाय प्रतिमा का निर्माण साधु बेट पर हो रहा है. यह स्थान केवड़िया में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध से 3.32 किलोमीटर दूर है. यह मूर्ति 31 अक्तूबर को अनावरित होने के लिए तैयार हो जाएगी.

  • गुजरात में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के लिए सेल प्रमुख आपूर्तिकर्ता

    गुजरात में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के लिए सेल प्रमुख आपूर्तिकर्ता

    देश की सबसे बड़ी घरेलू इस्पात निर्माता कंपनी सेल गुजरात में बनने वाली सरदार वल्लभ भाई पटेल की 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के लिए इस्पात आपूर्ति करने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक होगी.

  • स्टेच्यू ऑफ यूनिटी : अगले लोकसभा चुनाव से पहले पूरा हो जाएगा मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट

    स्टेच्यू ऑफ यूनिटी : अगले लोकसभा चुनाव से पहले पूरा हो जाएगा मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट

    गुजरात के नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध से जुड़े नदी इलाके में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का काम शुरू हो चुका है। दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाने के प्रोजेक्ट को स्टेच्यू ऑफ यूनिटी नाम दिया गया है। इसे नरेन्द्र मोदी का महात्वाकांक्षी और ड्रीम प्रोजेक्ट बताया गया है।

  • सरदार पटेल की 'मेड इन चाइना' मूर्ति की खबरों पर कांग्रेस ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

    सरदार पटेल की 'मेड इन चाइना' मूर्ति की खबरों पर कांग्रेस ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

    सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' का कुछ हिस्सा चीन में बनने की खबरों को लेकर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की।

  • 31 अक्टूबर को इंदिरा गांधी नहीं, सरदार पटेल को याद करेगी मोदी सरकार

    31 अक्टूबर को इंदिरा गांधी नहीं, सरदार पटेल को याद करेगी मोदी सरकार

    31 अक्टूबर को सरदार पटेल का 139वां जन्मदिन है और इसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं। गौरतलब है कि 31 अक्टूबर ही पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि भी है और अभी तक इस दिन उन्हीं की याद में बड़े पैमाने पर कार्यक्रम होते आए हैं।

  • एलएंडटी को सरदार पटेल की प्रतिमा बनाने के लिए मिला 2,979 करोड़ रुपये का ठेका

    एलएंडटी को सरदार पटेल की प्रतिमा बनाने के लिए मिला 2,979 करोड़ रुपये का ठेका

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महती परियोजना 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का निर्माण का ठेका आज गुजरात सरकार द्वारा अग्रणी इंजीनियरिंग कंपनी लार्सन एंड टुब्रो को दिया गया है। सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण 2,979 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा।

  • सरदार पटेल की प्रतिमा निर्माण के समर्थन में 'रन फॉर यूनिटी' को मोदी ने दिखाई हरी झंडी

    सरदार पटेल की प्रतिमा निर्माण के समर्थन में 'रन फॉर यूनिटी' को मोदी ने दिखाई हरी झंडी

    'रन फॉर यूनिटी' के बाद देश के हजारों गांवों से लोहा और मिट्टी इकट्ठा की जाएगी और उससे गुजरात में 182 मीटर ऊंची सरदार पटेल की मूर्ति 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' का निर्माण किया जाएगा।

  • देश को सरदार पटेल वाला सेक्युलरिज्म चाहिए, वोट बैंक वाला नहीं : नरेंद्र मोदी

    देश को सरदार पटेल वाला सेक्युलरिज्म चाहिए, वोट बैंक वाला नहीं : नरेंद्र मोदी

    सरदार पटेल की प्रतिमा का आधारशिला रखने के बाद नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की इस बात के लिए 'सराहना' की कि प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल को धर्मनिरपेक्ष बताया था। मोदी ने कहा कि पटेल को किसी दल से जोड़ना गलत है।

Advertisement