NDTV Khabar

Statue of unity gujarat


'Statue of unity gujarat' - 12 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गुजरात : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को रेल और हवाई संपर्क से जोड़ा जाएगा

    गुजरात : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को रेल और हवाई संपर्क से जोड़ा जाएगा

    गुजरात सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि नर्मदा जिले में केवाड़िया गांव के निकट हाल ही में जनता को समर्पित किए गए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जल्द ही रेल और हवाई संपर्क से जोड़ा जाएगा.

  • NEWS FLASH: मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्‍ट, 155 उम्‍मीदवारों के नाम हैं शामिल

    NEWS FLASH: मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्‍ट, 155 उम्‍मीदवारों के नाम हैं शामिल

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण, रेलवे ने वाराणसी से चलाई विशेष ट्रेन

    सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण, रेलवे ने वाराणसी से चलाई विशेष ट्रेन

    रेलवे ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा के अनावरण के कार्यक्रम को देखने के इच्छुक 1,000 लोगों को गुजरात के नर्मदा जिले तक पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी से विशेष “यूनिटी” ट्रेन चलाई.

  • 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के अनावरण पर बोला सरदार पटेल का परिवार- PM मोदी ने बड़ा काम किया, पूरी दुनिया देख रही

    'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के अनावरण पर बोला सरदार पटेल का परिवार- PM मोदी ने बड़ा काम किया, पूरी दुनिया देख रही

    गुजरात के केवड़िया में पीएम मोदी ने जब सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण किया, तो यह सरदार बल्लभभाई पटेल के परिवार के लिए गौरव की बात थी. सरदार पटेल के नाती-पोते ने काफी गर्व महसूस किया. बता दें कि सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी सो दोगुना लंबा है और करीब 2989 करोड़ रुपये की लागत से बनी है. यह गुजरात में नर्मदा बांध के पास में है. 

  • Statue of Unity: 250 इंजीनियर, 3,400 मजदूर और लगे 4 साल, यूं तैयार हुई दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा, 10 बातें

    Statue of Unity: 250 इंजीनियर, 3,400 मजदूर और लगे 4 साल, यूं तैयार हुई दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा, 10 बातें

    सरदार वल्लभ भाई पटेल( Vallabhbhai Patel) की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का 31 अक्टूबर को अनावरण हो गया. उनकी 143 वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भव्य समारोह में अनावरण किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कौटिल्य की कूटनीति और शिवाजी के शौर्य के समावेश थे सरदार पटेल. उन्होंने कहा कि जब सबको लगता था कि देश ऐसे ही बिखरा रहेगा, ऐसे निराशा के दौर में सरदार पटेल ही आशा की किरण थे. अपनी ऊंचाई के कारण यह प्रतिमा अब दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बन गई है. दुनिया में अब दूसरे स्थान पर चीन में स्प्रिंग टेंपल में बुद्ध की मूर्ति है, जिसकी ऊंचाई 153 मीटर है. सरकार आमदनी के लिए टिकट भी लगाएगी. यह प्रतिमा नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. मूर्ति बनाने वाली कंपनी एलएंडटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक एस एन सुब्रमण्यन ने कहा, "स्टैच्यू आफ यूनिटी जहां राष्ट्रीय गौरव और एकता की प्रतीक है वहीं यह भारत के इंजीनियरिंग कौशल तथा परियोजना प्रबंधन क्षमताओं का सम्मान भी है." इस मूर्ति के प्रमुख शिल्पकार 92 वर्षीय राम वी. सुतार हैं.

  • सरदार पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का भव्य अनावरण, जानें कितने बजे क्या होगा

    सरदार पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का भव्य अनावरण, जानें कितने बजे क्या होगा

    दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के रूप में सरदार वल्लभभाई पटेल ( Vallabhbhai Patel) की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी  (Statue of Unity)  का आज यानी बुधवार को गुजरात में नर्मदा नदी के तट पर पीएम मोदी ने अनावरण किया. यह समारोह सरदार पटेल की 31 अक्टूबर को जयंती के मौके पर आयोजित है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे. सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बताया जा रहा है. गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, गृह राज्यमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा और मुख्य सचिव जे एन सिंह ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की. जानें बुधवार को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अनावरण के कार्यक्रम का मिनट टू मिनट...

  • दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण, ये हैं विश्व की 6 सबसे ऊंची प्रतिमाएं

    दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण, ये हैं विश्व की 6 सबसे ऊंची प्रतिमाएं

    सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का आज उद्घाटन होने जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भव्य कार्यक्रम में प्रतिमा (Statue Of Unity) का अनावरण होगा.

  • Statue Of Unity: 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण कर बोले PM मोदी- सरदार पटेल में कौटिल्य की कूटनीति और शिवाजी के शौर्य का समावेश था

    Statue Of Unity: 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण कर बोले PM मोदी- सरदार पटेल में कौटिल्य की कूटनीति और शिवाजी के शौर्य का समावेश था

    सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का आज यानी 31 अक्टूबर को उनकी जयंती पर अनावरण हो गया.

  • NEWS FLASH: गैर सब्सिडी LPG सिलिंडर 60 रुपये हुआ महंगा

    NEWS FLASH: गैर सब्सिडी LPG सिलिंडर 60 रुपये हुआ महंगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात के केवड़ि‍या में विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी' राष्‍ट्र को समर्पित की. सरदार वल्‍लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची यह प्रतिमा उनकी जयंती पर गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित केवड़िया में राष्‍ट्र को समर्पित की गई.

  • 92 साल का वह शिल्पकार जिसने गढ़ी 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' और बना दिया रिकॉर्ड

    92 साल का वह शिल्पकार जिसने गढ़ी 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' और बना दिया रिकॉर्ड

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का अनावरण करने जा रहे हैं. यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है. अभी चीन का स्प्रिंग टेंपल बुद्ध पहले स्थान पर था, लेकिन अब भारत की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ने इसे पछाड़ दिया है. सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue Of Unity) की ऊंचाई 182 मीटर है. जबकि चीन के स्प्रिंग टेंपल बुद्ध की ऊंचाई 153 मीटर है. इस प्रतिमा को देश-दुनिया में शिल्प कला की मिसाल के तौर पर भी पेश किया जा रहा है, लेकिन क्या जानते हैं कि इस शिल्प यानी प्रतिमा के पीछे शिल्पकार कौन है? ये हैं राम वी. सुतार. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पद्मभूषण से सम्मानित 92 वर्षीय शिल्पकार राम वी. सुतार की कल्पना है और उन्होंने ही इस प्रतिमा को डिजाइन किया है. इससे पहले भी वे सैकड़ों प्रतिमाएं बना चुके हैं. जिसमें संसद भवन परिसर में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा भी शामिल है. 

  • सरदार पटेल को समर्पित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' 31 अक्टूबर को अनावरण के लिए तैयार : सरकार

    सरदार पटेल को समर्पित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' 31 अक्टूबर को अनावरण के लिए तैयार : सरकार

    देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित 18 मीटर ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण गुजरात सरकार 31 अक्टूबर को करने के लिए तैयार है. गुजरात के मुख्य सचिव जेएन सिंह ने बताया कि इस विशालकाय प्रतिमा का निर्माण साधु बेट पर हो रहा है. यह स्थान केवड़िया में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध से 3.32 किलोमीटर दूर है. यह मूर्ति 31 अक्तूबर को अनावरित होने के लिए तैयार हो जाएगी.

  • गुजरात में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के लिए सेल प्रमुख आपूर्तिकर्ता

    गुजरात में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के लिए सेल प्रमुख आपूर्तिकर्ता

    देश की सबसे बड़ी घरेलू इस्पात निर्माता कंपनी सेल गुजरात में बनने वाली सरदार वल्लभ भाई पटेल की 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के लिए इस्पात आपूर्ति करने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक होगी.

Advertisement