NDTV Khabar

Statue of unity gujarat


'Statue of unity gujarat' - 3 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मिलिये 92 साल के उस बुजुर्ग शिल्पकार से, जिसने बनाई सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा

    मिलिये 92 साल के उस बुजुर्ग शिल्पकार से, जिसने बनाई सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का अनावरण करेंगे. यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी. गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे सरदार सरोवर बांध के नजदीक स्थापित होने वाली इस प्रतिमा का 85 फीसद से ज्यादा हिस्सा इंस्टाल किया जा चुका है और अब सिर इंस्टाल किया जा रहा है. इस प्रतिमा को देश-दुनिया में शिल्प कला की मिसाल के तौर पर भी पेश किया जा रहा है, लेकिन क्या जानते हैं कि इस शिल्प यानी प्रतिमा के पीछे शिल्पकार कौन है? ये हैं राम वी. सुतार. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पद्मभूषण से सम्मानित 92 वर्षीय शिल्पकार राम वी. सुतार की कल्पना है और उन्होंने ही इस प्रतिमा को डिजाइन किया है. इससे पहले भी वे सैकड़ों प्रतिमाएं बना चुके हैं. जिसमें संसद भवन परिसर में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा भी शामिल है. 

  • सरदार पटेल को समर्पित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' 31 अक्टूबर को अनावरण के लिए तैयार : सरकार

    सरदार पटेल को समर्पित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' 31 अक्टूबर को अनावरण के लिए तैयार : सरकार

    देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित 18 मीटर ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण गुजरात सरकार 31 अक्टूबर को करने के लिए तैयार है. गुजरात के मुख्य सचिव जेएन सिंह ने बताया कि इस विशालकाय प्रतिमा का निर्माण साधु बेट पर हो रहा है. यह स्थान केवड़िया में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध से 3.32 किलोमीटर दूर है. यह मूर्ति 31 अक्तूबर को अनावरित होने के लिए तैयार हो जाएगी.

  • गुजरात में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के लिए सेल प्रमुख आपूर्तिकर्ता

    गुजरात में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के लिए सेल प्रमुख आपूर्तिकर्ता

    देश की सबसे बड़ी घरेलू इस्पात निर्माता कंपनी सेल गुजरात में बनने वाली सरदार वल्लभ भाई पटेल की 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के लिए इस्पात आपूर्ति करने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक होगी.

Advertisement