NDTV Khabar

Student


'Student' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ASEAN देशों के 1 हजार छात्रों के लिए आईआईटी में पीएचडी फेलोशिप शुरू की

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ASEAN देशों के 1 हजार छात्रों के लिए आईआईटी में पीएचडी फेलोशिप शुरू की

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को आसियान देशों के छात्रों के लिए आईआईटी में एक ‘‘पीएचडी फेलोशिप’’ कार्यक्रम शुरू किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यह कार्यक्रम अपनी तरह का सबसे बड़ा कार्यक्रम है, जिसमें तीन बैच में 1,000 छात्रों का चयन किया जाएगा. जयशंकर ने यहां जवाहरलाल नेहरू भवन में इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया और छात्रों से आवेदन प्राप्त करने के लिए एक पोर्टल भी शुरू किया.

  • सोनीपत में छात्रा से दुष्कर्म के मामले में तीन लोगों को दस-दस साल की कैद

    सोनीपत में छात्रा से दुष्कर्म के मामले में तीन लोगों को दस-दस साल की कैद

    यहां की एक अदालत ने एक छात्रा से दुष्कर्म के मामले में तीन लोगों को दोषी करार देते हुए दस-दस साल कैद की सजा सुनाई है.

  • IIT-Bombay के हॉस्टल में जा घुसी गाय, खा गई किताबें, हैरान रह गए स्टूडेंट्स

    IIT-Bombay के हॉस्टल में जा घुसी गाय, खा गई किताबें, हैरान रह गए स्टूडेंट्स

    आईआईटी बॉम्बे (IIT-Bombay) के हॉस्टल (IIT-Bombay Hostel) में ऐसी घटना हुई, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. हॉस्टल नंबर तीन में एक गाय आ गई. जिसको देखकर स्टूडेंट्स भी हैरान रह गए.

  • चिन्मयानंद मामला: पीड़िता ने 43 वीडियो की पेनड्राइव SIT को सौंपी, परिवार ने लगाए सबूत मिटाने के आरोप

    चिन्मयानंद मामला: पीड़िता ने 43 वीडियो की पेनड्राइव SIT को सौंपी, परिवार ने लगाए सबूत मिटाने के आरोप

    पीड़िता ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री पर आरोप लगाया है कि वह सिर्फ उसका ही नहीं बल्कि एक अन्य छात्रा का भी यौन शोषण करते थे. वहीं चिन्मयानंद के अधिवक्ता ने सफाई देते हुये कहा कि मसाज/मालिश कराना कोई अपराध नहीं है. एसआईटी ने शुक्रवार देर शाम तक पीड़ित छात्रा के साथ चिन्मयानंद के आवास पर पूछताछ की. वहां भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात हैं. टीम ने छात्रा की मां को पूछताछ के लिए शनिवार को बुलाया है. 

  • पश्चिम बंगाल में पुलिस और वाम मोर्चा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, कई घायल

    पश्चिम बंगाल में पुलिस और वाम मोर्चा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, कई घायल

    पश्चिम बंगाल में युवाओं के वास्ते रोजगार की मांग को लेकर शुक्रवार को यहां राज्य सचिवालय की ओर मार्च कर रहे वाम मोर्चा के कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झड़प में कई लोग घायल हो गये. एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया है कि घायलों को समीप के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

  • DUSU Election Results Live Updates: डीयू में ABVP का परचम, NSUI को मिला सिर्फ एक पद

    DUSU Election Results Live Updates: डीयू में ABVP का परचम, NSUI को मिला सिर्फ एक पद

    DUSU Election Results 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव (Delhi University Student Union Election) 2019 के नतीजे आ गए हैं. चुनाव में एबीवीपी के खाते में तीन और जबकि एनएसयूआई को एक पद मिला है. गुरुवार को हुए 39.9 प्रतिशत मतदान के बाद शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे मतगणना शुरू हुई थी. शुरुआती रुझानों में एबीवीपी सभी 4 सीटों पर आगे चल रही थी.. दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के लिए गुरुवार को हुए मतदान में 39.90 प्रतिशत छात्रों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यह मतदान पिछले साल के मुकाबले करीब चार प्रतिशत कम है.

  • DUSU Election: अध्यक्ष सहित तीन पदों पर ABVP काबिज, NSUI को एक सीट पर मिली जीत

    DUSU Election: अध्यक्ष सहित तीन पदों पर ABVP काबिज, NSUI को एक सीट पर मिली जीत

    अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के अश्वित दहिया ने अध्यक्ष पद के लिए नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के चेतन त्यागी को 19 हजार वोटों से हरा दिया. ABVP के प्रदीप तंवर और शिवांगी खरवाल उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव के पद पर क्रमश: 8574 और 2914 वोटों से विजयी रहे. NSUI ने सचिव पद पर जीत हासिल की और इसके उम्मीदवार आशीष लांबा ने ABVP के योगी राठी को 2053 वोटों से हराया.

  • छात्रों की चेतावनी, मुस्लिम लड़कियां बुर्का पहनेंगी तो हम भगवा पहनकर कॉलेज आएंगे

    छात्रों की चेतावनी, मुस्लिम लड़कियां बुर्का पहनेंगी तो हम भगवा पहनकर कॉलेज आएंगे

    अलीगढ़ के डीएस डिग्री कॉलेज में आज दक्षिणपंथी छात्रों ने प्रदर्शन कर कॉलेज में बुर्का बैन करने की मांग की. और यह वार्निंग भी दी कि अगर बुर्का बैन नहीं हुआ तो सभी हिन्दू छात्र भगवा वस्त्र धारण करके कॉलेज आएंगे. इन छात्रों का आरोप है कि लड़कियां बुर्का पहनकर इस्लाम का प्रचार कर रही हैं और अलगाववाद पैदा कर रही हैं. चंद रोज़ पहले ही फ़िरोज़ाबाद के एसआरके डिग्री कॉलेज के वीडियो सामने आए थे जिनमें कॉलेज के प्रिंसिपल बुर्कापोश छात्राओं को छड़ी लेकर दौड़ते और दुत्कारते हुए कॉलेज से भगाते नज़र आई हैं.

  • ब्रिटेन में पढ़ने की इच्छा रखने वालों के लिए Good News, अब पढ़ाई के बाद मिलेगा वर्क वीजा भी

    ब्रिटेन में पढ़ने की इच्छा रखने वालों के लिए Good News, अब पढ़ाई के बाद मिलेगा वर्क वीजा भी

    ब्रिटेन में जाकर पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है. ब्रिटेन सरकार ने अपने देश में विदेशी छात्रों के लिए पढ़ाई के बाद वर्क वीजा दो साल तक बढ़ाने की योजना को फिर से शुरू करने की घोषणा की. अब प्रतिभाशाली छात्रों के लिए पढ़ाई करने के बाद ब्रिटेन में बेहतरीन अवसरों का पाने का अधिक मौका मिलेगा. ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में स्नातक के लिए यह 2020-21 में लॉन्च होगा.

  • DUSU Election: चार महिलाओं सहित 16 उम्मीदवार मैदान में, 1.3 लाख छात्र डालेंगे वोट, कल होगी वोटों की गिनती

    DUSU Election: चार महिलाओं सहित 16 उम्मीदवार मैदान में, 1.3 लाख छात्र डालेंगे वोट, कल होगी वोटों की गिनती

    नजदीकी मुकाबले वाले इन चुनावों में कांग्रेस समर्थित एनएसयूआई से अध्यक्ष पद के लिए 11 साल बाद कोई महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. इसकी प्रतिद्वंद्वी एबीवीपी ने पिछली बार 2011 में महिला उम्मीदवार उतारा था. चुनाव मैदान में उतरे 16 उम्मीदवारों में केवल चार महिलाएं हैं जिनमें से दो निर्दलीय हैं. आरएसएस से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने डूसू अध्यक्ष पद के लिए अक्षित दहिया को, उपाध्यक्ष पद के लिए प्रदीप तंवर को, महासचिव पद के लिए योगित राठी और संयुक्त सचिव पद के लिए शिवांगी खेरवाल को उतारा है.

  • चिन्मयानंद केस: रेप का आरोप लगाने वाली छात्रा के पिता बोले- होस्टल रूम से गायब हैं बेटी का पर्स, चिप, गद्दा-चादर और कैमरे वाला चश्मा

    चिन्मयानंद केस: रेप का आरोप लगाने वाली छात्रा के पिता बोले- होस्टल रूम से गायब हैं बेटी का पर्स, चिप, गद्दा-चादर और कैमरे वाला चश्मा

    इस बीच, चिन्मयानंद का एक लड़की से मालिश कराने का एक वीडियो वायरल हुआ है. पोस्ट किये गये वीडियो के विवरण में लिखा है कि मालिश कर रही लड़की ने वह वीडियो चश्मे में लगे कैमरे से बनाया है. चिन्मयानंद के वकील ओम सिंह ने बताया कि वह वीडियो फर्जी है और उसे एडिट करके बनाया गया है. यह पूरा कुचक्र ब्लैकमेल कर धन ऐंठने के लिए रचा गया है. उधर, एसआईटी ने ओम सिंह से भी करीब पांच घंटे तक पूछताछ की है. चिन्मयानंद के अधिवक्ता ने शहर के कोतवाली थाने में अज्ञात मोबाइल नंबर से पांच करोड़ रुपए की रंगदारी मांगे जाने का एक मामला दर्ज कराया था.

  • रोमिला थापर का बायो डाटा मांगे जाने से आहत हैं जेएनयू के इतिहास के छात्र

    रोमिला थापर का बायो डाटा मांगे जाने से आहत हैं जेएनयू के इतिहास के छात्र

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में इतिहास के छात्र-छात्राओं ने कहा है कि वे इतिहासकार रोमिला थापर से बायो डाटा मांगने के प्रशासन के कदम से ‘‘आहत’’ हैं. उन्होंने कहा कि थापर का विश्वविद्यालय में होना जेएनयू के लिए प्रतिष्ठा की बात है. जेएनयू प्रशासन ने प्रोफेसर एमेरिटा के रूप में सेवा निरंतरता के लिए आकलन के वास्ते थापर से बायो डाटा जमा करने को कहा है. विश्वविद्यालय प्रशासन के इस कदम की कई तबकों की ओर से आलोचना की जा रही है. जवाहर लाल नेहरू शिक्षक संघ ने प्रशासन के इक कदम को ‘‘राजनीति से प्रेरित’’ करार दिया जिसके बाद विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार ने कहा कि 11 अन्य से भी बायो डाटा जमा करने को कहा गया है.

  • चिन्मयानंद केस: सामने आया छात्रा से मसाज कराने वाला VIDEO, वकील बोला- यह फर्जी है, कंप्यूटर से बनाया गया

    चिन्मयानंद केस: सामने आया छात्रा से मसाज कराने वाला VIDEO, वकील बोला- यह फर्जी है, कंप्यूटर से बनाया गया

    वायरल वीडियो के बारे में पूछने पर चिन्मयानंद पर रेप का आरोप लगाने वाली लड़की ने एनडीटीवी से कहा, 'चिन्मयानंद का जो भी वीडियो वायरल हो रहा है, जैसा की मैंने लोगों के मुंह से सुना है, देखा नहीं है उसमें मेरा कोई हाथ नहीं है. मैं सिर्फ और सिर्फ उस इंसान को सजा दिलवाना चाहती हूं. मेरे हाथ से पेन ड्राइव छीन ली गयी थी. इससे ज्यादा इसके बारे में कुछ नहीं कहूंगी. मैंने आज के अखबार में पढ़ा है कि वह पेन ड्राइव संजय ने एसआईटी को सौंप दी है. अब उस पेन ड्राइव की सुरक्षा एसआईटी कर सकती है.'

  • Pen Drive से होगा चिन्मयानंद के 'काले कारनामों' का खुलासा? SIT ने 5 घंटे तक खंगाला पीड़िता का कमरा

    Pen Drive से होगा चिन्मयानंद के 'काले कारनामों' का खुलासा? SIT ने 5 घंटे तक खंगाला पीड़िता का कमरा

    पीड़ित परिवार आरोप लगा रहा है कि SIT सरकार के प्रभाव में काम कर रही है. अब तक लड़की की शिक़ायत के बाद भी चिन्मयानंद के खिलाफ यौन शोषण करने का मामला दर्ज नहीं किया गया है. SIT लड़की से अब तक 15 घंटे से ज्यादा पूछताछ कर चुकी है, लेकिन चिन्मयानंद से अभी तक पूछताछ नहीं हुई है. IG नवीन अरोड़ा की अध्यक्षता में SIT पिछले तीन दिनों से शाहजहांपुर में जांच कर रही हैं.

  • लॉ छात्रा का बयान- नहाने का VIDEO वायरल करने की धमकी दे एक साल तक रेप करता रहा चिन्मयानंद, कई बार बंदूक के जोर पर हुई जबरदस्ती

    लॉ छात्रा का बयान- नहाने का VIDEO वायरल करने की धमकी दे एक साल तक रेप करता रहा चिन्मयानंद, कई बार बंदूक के जोर पर हुई जबरदस्ती

    पीड़िता ने बताया कि चिन्मयानंद ने शारीरिक शोषण का वीडियो भी बनाया है. चिन्मयानंद पीड़िता से मसाज करने का भी दबाव बनाता था और कई बार उसके साथ बंदूक के दम पर भी रेप हुआ है. लड़की ने भी अपने बचाव के लिए चिन्मयानंद का वीडियो बनाया है. लड़की ने इसके लिए अपनी चश्मे में खुफिया कैमरा लगाया और चिन्मयानंद का वीडियो बनाया है.

  • JNU की छात्रा शेहला राशिद को मिली गिरफ्तारी से राहत, सेना के खिलाफ ट्वीट करने पर दर्ज हुआ था देशद्रोह का केस

    JNU की छात्रा शेहला राशिद को मिली गिरफ्तारी से राहत, सेना के खिलाफ ट्वीट करने पर दर्ज हुआ था देशद्रोह का केस

    कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई पांच नवंबर को तय की है. सुनवाई के दौरान, अतिरिक्त जन अभियोजक ने कहा कि पुलिस ने शेहला राशिद को अभी तक नोटिस नहीं दिया है. आरोपी के वकील ने कोर्ट में कहा कि उनकी क्लाइंट जांच में शामिल होने के लिए तैयार है और वह पुलिस का सहयोग करेंगी.

  • धनबाद में चौथी कक्षा की छात्रा से स्कूल के वाइस प्रिंसिपल और शिक्षक ने किया रेप, मामला दर्ज

    धनबाद में चौथी कक्षा की छात्रा से स्कूल के वाइस प्रिंसिपल और शिक्षक ने किया रेप, मामला दर्ज

    झारखंड के धनबाद जिले में चौथी कक्षा की एक छात्रा से स्कूल के चिकित्सा कक्ष में उप-प्रधानाचार्य समेत दो अध्यापकों द्वारा कथित तौर पर दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है.

  • DUSU चुनाव की मतगणना 13 सितंबर को होगी, 12 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

    DUSU चुनाव की मतगणना 13 सितंबर को होगी, 12 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

    छात्र संघ में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव के पदों के लिये 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. रविवार को जारी अधिसूचना के अनुसार उत्तर पश्चिमी दिल्ली के किंग्सवे कैम्प के पुलिस लाइंस में स्थित कम्युनिटी हॉल मतगणना केंद्र होगा. आरएसएस से संबद्ध ABVP ने डूसू अध्यक्ष पद के लिये अक्षत दहिया को, उपाध्यक्ष पद के लिये प्रदीप तंवर, महासचिव पद के लिये योगित राठी और संयुक्त सचिव के पद के लिये शिवांगी खेरवाल को चुनाव मैदान में उतारा है. 

Advertisement