NDTV Khabar

Student News in Hindi


'Student' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रवीश कुमार का ब्लॉग: 'सर सैय्यद डे' पर AMU के एक छात्र डॉ. शोएब अहमद से मुलाकात

    रवीश कुमार का ब्लॉग: 'सर सैय्यद डे' पर AMU के एक छात्र डॉ. शोएब अहमद से मुलाकात

    अलीगढ़ के छात्रों को पता भी है या नहीं कि उनके लिए कोई हसन कमाल साहब इतना सोचते हैं. उनके कारण कुछ ऐसे ही जुनूनी लोगों से मुलाक़ात हुई जो अपने छात्रों की हर संभव मदद के लिए बेताब थे. पैसे और हुनर दोनों से मदद करने के लिए. हसन कमाल वैसे तो बेहद ख़ूबसूरत भी हैं और इंसान भी बड़े अच्छे. अपने काम करने के शहर के चप्पे चप्पे से जानते हैं जैसे कोई अलीगढ़ का छात्र अपने शहर की गलियों को जानता होगा. उनकी मुस्तैदी का क़ायल हो गया. हाथ में एक घड़ी पहन रखी है. आई-फोन वाली. कदमों का हिसाब रखते हैं. शायद इसीलिए फिट भी हैं.

  • World Students' Day: अब्दुल कलाम की जयंती पर नहीं मनाया जाता है 'विश्व छात्र दिवस', UN ने नहीं की थी कोई घोषणा

    World Students' Day: अब्दुल कलाम की जयंती पर नहीं मनाया जाता है 'विश्व छात्र दिवस', UN ने नहीं की थी कोई घोषणा

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) की आज जयंती हैं. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक उनके जन्मदिन को विश्व छात्र दिवस (World Students' Day) के रूप में मनाया जाता है और आज पूरी दुनिया में विश्व छात्र दिवस (World Students' Day) मनाया जा रहा है. खबरों के मुताबिक इस दिन को मनाने की घोषणा खुद संयुक्त राष्ट्र की सभा ने 2010 में की थी.

  • लॉ स्टूडेंट की रहस्यमय हत्या, सिर्फ 15 दिन किराये पर रहा और फिर घर में छह फीट नीचे दबा मिला शव

    लॉ स्टूडेंट की रहस्यमय हत्या, सिर्फ 15 दिन किराये पर रहा और फिर घर में छह फीट नीचे दबा मिला शव

    दिल्ली से सटे गाजियाबाद में हत्या का एक बेहद सनसनीखेज मामला सामने आया है. यहां लॉ के एक छात्र की हत्या करने के बाद उसके शव को जमीन के नीचे 6 फीट गहरा गड्ढा करके दबा दिया गया. युवक दशहरा के दिन से लापता था. गाजियाबाद के साहिबाबाद इलाके के गिरधर एनक्लेव में जब एक घर के बेसमेंट की तलाशी के बाद खुदाई हुई तो जमीन से 6 फीट नीचे एक शव बरामद हुआ. यह शव उस लड़के का है जो दशहरे से लापता था. वह इस मकान में महज़ 15 दिन ही रहा था. मृतक की पहचान पंकज के रूप में हुई.

  • APJ Abdul Kalam: दूसरी बार राष्ट्रपति बनने को तैयार थे अब्दुल कलाम, इस वजह से हटे थे पीछे, जानिए 10 बातें

    APJ Abdul Kalam: दूसरी बार राष्ट्रपति बनने को तैयार थे अब्दुल कलाम, इस वजह से हटे थे पीछे, जानिए 10 बातें

    पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) की जयंती 15 अक्टूबर को मनाई जाती है. अब्दुल कलाम का जन्म (APJ Abdul Kalam Birthday) 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. मिसाइल मैन अब्दुल कलाम (Missile Man Abdul Kalam) भारत के 11वें राष्ट्रपति और जाने माने वैज्ञानिक थे. उन्होंने अपना पूरा जीवन शिक्षा और विज्ञान के क्षेत्र को समर्पित कर दिया था. उन्होंने मुख्य रूप से एक वैज्ञानिक के रूप में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में काम किया.

  • NCERT ने कहा- प्री स्कूल में बच्चों की लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए

    NCERT ने कहा-  प्री स्कूल में बच्चों की लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने कहा है कि प्री स्कूल में किसी भी बच्चे की कोई लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए. एनसीईआरटी ने इस प्रकार की परीक्षाओं को हानिकारक एवं अवांछनीय प्रक्रिया करार देते हुए कहा कि इससे अभिभावकों में अपने बच्चे के लिए जो आकांक्षाएं पैदा होती है, वे सही नहीं होती. परिषद ने कहा कि प्री-स्कूल के छात्रों के आकलन का मकसद उन पर ‘‘पास’’ या ‘फेल’’ का ठप्पा लगाना नहीं है.

  • पाकिस्तान में हुई हिंदू मेडिकल छात्रा की मौत की गुत्थी सुलझी, रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा

    पाकिस्तान में हुई हिंदू मेडिकल छात्रा की मौत की गुत्थी सुलझी, रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा

    निमृता का शव 16 सितंबर को लरकाना स्थित शहीद मोहतरमा बेनजीर भुट्टो मेडिकल यूनिवर्सिटी (एसएमबीबीएमयू) के छात्रावास के कमरे में पंखे से लटका मिला था. वह यूनिवर्सिटी में बीडीएस कर रही थी और अंतिम वर्ष की छात्रा थी.

  • रोबोटिक्स टेक्नोलाजी के जरिए कृषि समस्याओं का हल तलाशेंगे स्टूडेंट्स

    रोबोटिक्स टेक्नोलाजी के जरिए कृषि समस्याओं का हल तलाशेंगे स्टूडेंट्स

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय के ‘‘ई-यंत्र'' योजना में रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी के जरिये कृषि से जुड़ी वास्तविक समस्याओं और खेतों एवं पौधों की वृद्धि से जुड़े कारकों को भी शामिल किया गया है ताकि छात्रों में इनके बारे में समझ बनायी जा सके. मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ‘ई-यंत्र ' मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत सूचना संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा मिशन (एनएमआईसीटी) द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम है जिसे आईआईटी बॉम्बे आगे बढ़ा रहा है .

  • अवैध शराब से भरे वाहन ने दो छात्राओं को टक्कर मारी, भीड़ ने की आगजनी; पुलिस पर पथराव

    अवैध शराब से भरे वाहन ने दो छात्राओं को टक्कर मारी, भीड़ ने की आगजनी; पुलिस पर पथराव

    दिल्ली के शालीमार बाग क्षेत्र में गुरुवार को एक सड़क दुर्घटना में दो स्कूल छात्राएं घायल हो गईं. छात्राओं को टक्कर मारने वाला लोडिंग वाहन चैंपियन पलट गया. उसमें शराब भरी थी. इस हादसे के बाद नाराज लोगों ने शराब में आग लगा दी. दोनों छात्राओं को अस्पताल में भर्ती किया गया है. गुरुवार की सुबह बच्चे स्कूल जाने के लिए निकले ही थे कि रिंग रोड शालीमार बाग फ्लाईओवर के नीचे एक मालवाहक चैंपियन ने स्कूल जा रही दो छात्राओं को टक्कर मार दी. इस हादसे के दौरान बैलेंस बिगड़ने से चैंपियन पलट गया. उसमें हरियाणा की शराब अवैध रूप से सप्लाई की जा रही थी.

  • UP में संस्कृत के स्टूडेंट्स को मिलेगी स्कॉलरशिप

    UP में संस्कृत के स्टूडेंट्स को मिलेगी स्कॉलरशिप

    उत्तर प्रदेश में संस्कृत भाषा को आधुनिकता की श्रेणी में लाने के लिए एक और नया अध्याय जोड़ने का प्रयास हो रहा है. अब संस्कृत के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देने की तैयारी चल रही है. उप्र संस्कृत संस्थान की ओर से दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए शासन की ओर से भी मंजूरी मिल चुकी है. उप्र संस्कृत संस्थान के अध्यक्ष डॉ़ वाचस्पति मिश्र ने बताया कि पहले संस्थान के छात्रों को समाज कल्याण विभाग की ओर से 500 रुपये तक स्कॉलरशिप दी जाती थी, जिससे उनका कोई भी भला नहीं हो पाता था.

  • ISRO साइंटिस्ट बताकर दिल्ली के लड़के ने की PhD स्टूडेंट से शादी, Netflix के जरिए खुली पोल

    ISRO साइंटिस्ट बताकर दिल्ली के लड़के ने की PhD स्टूडेंट से शादी, Netflix के जरिए खुली पोल

    इसरो (Indian Space Research Organisation- ISRO) का नाम लेकर एक शख्स ने धोखे से पीएचडी स्टूडेंट (PhD Student) से शादी कर ली. दिल्ली (Delhi) के द्वारका में रहने वाले जीतेंद्र ने खुद को इसरो साइंटिस्ट बताकर लड़की को अपने जाल में फंसाया और उससे शादी कर ली.

  • कश्मीर में खुले हाई स्कूल, कई स्कूलों में नहीं पहुंचे एक भी छात्र

    कश्मीर में खुले हाई स्कूल, कई स्कूलों में नहीं पहुंचे एक भी छात्र

    आईएएनएस ने श्रीनगर के प्रमुख राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों एस. पी. हायर सेकेंडरी स्कूल, बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल जवाहर नगर और गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल राजबाग का दौरा किया. इस दौरान आईएएनएस संवाददाता ने पाया कि स्कूल में केवल स्टाफ सदस्य ही मौजूद थे और इनमें से किसी भी स्कूल में कोई छात्र नहीं पहुंचा. श्रीनगर में एस. पी. हायर सेकेंडरी स्कूल में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कई कंपनियां तैनात हैं.

  • भिवानी में अध्यापकों की कमी के चलते छात्राओं ने स्कूल पर जड़ा ताला

    भिवानी में अध्यापकों की कमी के चलते छात्राओं ने स्कूल पर जड़ा ताला

    अध्यापकों की कमी के चलते भिवानी जिले के गांव मिताथल के सैकड़ों ग्रामीणों और छात्राओं ने मंगलवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पर ताला जड़ दिया और शिक्षा विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया. मौके पर पहुंचीं खंड शिक्षा अधिकारी के आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने स्कूल का ताला बाद में खोल दिया. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि स्कूल में कई विषयों के अध्यापक नहीं हैं. इसके कारण छात्राओं की पढ़ाई बाधित हो रही है.

  • स्कूली छात्रों को ‘डेंगू योद्धा’ बनने के लिए अरविंद केजरीवाल ने किया प्रोत्साहित, वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ली क्लास

    स्कूली छात्रों को ‘डेंगू योद्धा’ बनने के लिए अरविंद केजरीवाल ने किया प्रोत्साहित, वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ली क्लास

    केजरीवाल ने कहा कि छात्रों को स्कूलों में शीघ्र ‘डेंगू किट’ उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें वे पर्चे भी शामिल हैं जिनमें डेंगू के खिलाफ अभियान के बारे में जानकारी दी गई है कि डेंगू का मच्छर किस प्रकार पैदा होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है.

  • रेप के आरोपी चिन्मयानंद को नहीं मिली जमानत, पीड़ित लॉ छात्रा को भी रंगदारी के मामले में राहत नहीं

    रेप के आरोपी चिन्मयानंद को नहीं मिली जमानत, पीड़ित लॉ छात्रा को भी रंगदारी के मामले में राहत नहीं

    यौन शोषण के मामले में जेल में बंद पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद (Chinmayanand) और उनसे रंगदारी मांगने कि आरोपी पीड़ित छात्रा की जमानत अर्जी खारिज हो गई.

  • Chinmayanand Case: लॉ छात्रा के समर्थन में 'न्याय यात्रा' से पहले कांग्रेस के कई नेता हिरासत में, प्रशासन ने नहीं दी थी मंजूरी

    Chinmayanand Case: लॉ छात्रा के समर्थन में 'न्याय यात्रा' से पहले कांग्रेस के कई नेता हिरासत में, प्रशासन ने नहीं दी थी मंजूरी

    उन्होंने कहा था कि कांग्रेस पीड़िता को न्याय दिलाने के लिये सोमवार को शाहजहांपुर से लखनऊ के बीच 'न्याय यात्रा' के नाम से 180 किलोमीटर की पदयात्रा निकालेगी. इसमे प्रदेश कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता हिस्सा लेंगे. महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव इस यात्रा में शामिल होंगी. समय-समय पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अन्य नेता भी पदयात्रा में शामिल होंगे.

  • मुख्यमंत्री योगी ने की कश्मीरी छात्र-छात्राओं से मुलाकात, दिया हर संभव मदद का आश्वासन

    मुख्यमंत्री योगी ने की कश्मीरी छात्र-छात्राओं से मुलाकात, दिया हर संभव मदद का आश्वासन

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कश्मीरी छात्र-छात्राओं से मुलाकात की और कहा कि लोकतंत्र के पोषण के लिये संवाद सबसे बड़ा माध्यम हो सकता है.

  • IIT में पढ़ रहे कमजोर छात्रों को बीच में नहीं छोड़नी पड़ेगी पढ़ाई, अब मिलेगा यह विकल्‍प

    IIT में पढ़ रहे कमजोर छात्रों को बीच में नहीं छोड़नी पड़ेगी पढ़ाई, अब मिलेगा यह विकल्‍प

    कई बार ऐसा भी देखा गया है कि छात्र जीतोड़ मेहनत कर एंट्रेंस एग्‍जाम पास कर आईआईटी पहुंच तो जाते हैं लेकिन वहां पहुंचने के बाद 4 साल के बी-टेक कोर्स पूरा करने में उन्‍हें परेशानी का सामना करना पड़ता है.

  • AMU के कश्मीरी छात्रों ने CM योगी आदित्यनाथ के साथ किसी भी चर्चा से किया इंकार, कही यह बात

    AMU के कश्मीरी छात्रों ने CM योगी आदित्यनाथ के साथ किसी भी चर्चा से किया इंकार, कही यह बात

    कश्मीरी छात्रों की ओर से मुबाशिर हुसैन शाह ने कहा, ‘अनुच्छेद 370 को खत्म करना या जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को खत्म करने के मुद्दे केंद्र सरकार से संबंधित है और इस मामले में उप्र के मुख्यमंत्री का कोई लेना देना नहीं है.’

12345»

Advertisement

 

Student फोटो

Student से जुड़े अन्य फोटो »

Student वीडियो

Student से जुड़े अन्य वीडियो »