NDTV Khabar

Students protest


'Students protest' - 76 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ICAI: सीए के छात्रों के प्रदर्शन के बाद अध्यक्ष ने कहा- शिकायतों की जांच के लिए कमेटी बनाने पर हो रहा है विचार

    ICAI: सीए के छात्रों के प्रदर्शन के बाद अध्यक्ष ने कहा- शिकायतों की जांच के लिए कमेटी बनाने पर हो रहा है विचार

    चार्टर्ड अकाउंटेंटों के शीर्ष निकाय भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (ICAI) के अध्यक्ष प्रफुल्ल छाजड़ ने बृहस्पतिवार को कहा कि संस्थान छात्र-छात्राओं की शिकायतों पर गौर करने के लिए एक स्वतंत्र समिति गठित करने पर विचार कर रहा है. ये विद्यार्धी चार्टर्ड अकाउंटेंट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन की मांग कर रहे हैं.

  • चार्टर्ड एकाउंटेंसी के छात्र प्रदर्शन के लिए मजबूर क्यों?

    चार्टर्ड एकाउंटेंसी के छात्र प्रदर्शन के लिए मजबूर क्यों?

    तीन दिनों से प्रदर्शन करने के बाद भी चार्टर्ड अकाउंटेंसी के छात्रों को कोई आश्वासन नहीं मिला है. ट्विट पर ट्रेंड कराने के बाद भी ICAI की तरफ से कोई बात करने नहीं आया है. ट्विटर पर ट्रेंड कराने के साथ-साथ छात्र दिल्ली के आईटीओ स्थित ICAI के मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं. द इंस्टीट्यूट चार्टर्ड अकाउंटेंट आफ इंडिया का मुख्यालय है यहां. तीन दिनों से प्रदर्शन करने के बाद भी इनसे कोई बात करने नहीं आया है. एक बयान आया है जिसमें कहा है कि छात्रों को री-चेकिंग का अधिकार नहीं दिया जाएगा. छात्रों का कहना है कि आगे की सभी परीक्षाओं में भी री-चेकिंग की सुविधा होनी चाहिए.

  • ओडिशा : नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में पहली बार छात्र आंदोलन शुरू, यह है विद्यार्थियों की नाराजगी का कारण

    ओडिशा : नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में पहली बार छात्र आंदोलन शुरू, यह है विद्यार्थियों की नाराजगी का कारण

    ओडिशा के कटक (Cuttack) शहर में स्थित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (National Law University) में छात्रों ने आंदोलन शुरू कर दिया है. यूनिवर्सिटी की विद्यार्थी परिषद के नेतृत्व में छात्रों ने आज से अनिश्चितकालीन विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. स्टूडेंट काउंसिल का कहना है कि वर्षों से समस्याओं का समाधान न होने पर विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ आंदोलन का बिगुल बजाना पड़ा. इस लॉ यूनिवर्सिटी के छात्र पहली बार कोई आंदोलन कर रहे हैं.

  • बेहतर लाइब्रेरी और शिक्षकों की मांग को लेकर पिथौरागढ़ के छात्रों का अनोखा आंदोलन...

    बेहतर लाइब्रेरी और शिक्षकों की मांग को लेकर पिथौरागढ़ के छात्रों का अनोखा आंदोलन...

    कुछ दिन पहले दिल्ली के नज़फ़गढ़ से एक छात्र ने लिखा था कि उसके गांव में लाइब्रेरी नहीं है. लाइब्रेरी जाने के लिए उसे दिल्ली में ही 40 किलोमीटर का सफ़र करना पड़ता है. शायद वह पहला मौका था या पहला दर्शक था जिसने लाइब्रेरी के लिए हमें पत्र लिखा था. पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से छात्रों के मैसेज आ रहे थे कि वे लाइब्रेरी और किताबों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. ऐसा कब सुना है आपने कि छात्र अपने कॉलेज की कबाड़ हो चुकी लाइब्रेरी को बेहतर करने के लिए आंदोलन कर रहे हों. ज़ाहिर है इस पर ध्यान जाना ही चाहिए.

  • मुंबई के इस कॉलेज में लड़कियों को 'छोटी स्कर्ट' और लड़कों से दूर बैठने का सुनाया फरमान, स्टूडेंट्स ने किया बवाल

    मुंबई के इस कॉलेज में लड़कियों को 'छोटी स्कर्ट' और लड़कों से दूर बैठने का सुनाया फरमान, स्टूडेंट्स ने किया बवाल

    महाराष्ट्र के सरकारी जेजे हॉस्पिटल्स ग्रांट मेडिकल कॉलेज की छात्राओं ने 'छोटी स्कर्ट' ना पहनने और कार्यक्रमों के दौरान पुरुष साथियों से अलग बैठने के फरमान के खिलाफ रविवार को प्रदर्शन किया.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी के दौलतराम कॉलेज में छात्राओं का प्रदर्शन, बुलानी पड़ी पुलिस

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के दौलतराम कॉलेज में छात्राओं का प्रदर्शन, बुलानी पड़ी पुलिस

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के दौलतराम राम कॉलेज में बीती रात से छात्राएं प्रदर्शन कर रही हैं. इनका प्रदर्शन हॉस्टल वार्डन और कॉलेज प्रशासन के खिलाफ है. छात्राओं के प्रदर्शन को देखते हुए आज सुबह पुलिस बुलानी पड़ी. इन छात्राओं का आरोप है कि हॉस्टल वॉर्डन इनके सोशल नेटवर्किंग अकाउंट्स से इन लड़कियों की तस्वीर निकालकर न सिर्फ उसका मिसयूज कर रही है बल्कि यहां छात्राओं को ब्लैकमेल भी किया जा रहा है.

  • देश में शिक्षा और शिक्षक की चिंता किसे है?

    देश में शिक्षा और शिक्षक की चिंता किसे है?

    जब भी ये लगता है कि लोगों को किसी बात से फर्क नहीं पड़ता है तभी कहीं से तस्वीर आ जाती है कि चंद लोग किसी ग़लत के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. अफसोस कि उनकी ये लड़ाई उन्हीं की बन कर रह जाती है. वैसे सबसे पहले तो उन्हीं की होनी चाहिए लेकिन सरकार और प्रशासन का बर्ताव ऐसे होता है जैसे किसी दूसरे देश के नागरिक हों.

  • मदरसा के छात्र की हत्या के मामले को लेकर विरोध प्रदर्शन

    मदरसा के छात्र की हत्या के मामले को लेकर विरोध प्रदर्शन

    पुलिस के रुख से नाराज़ मृतक अज़ीम के पिता के साथ सैकड़ों लोगों ने दिल्ली में पुलिस मुख्यालय पर प्रदर्शन किया. प्रदर्शन  में पुलिस के खिलाफ लगातार नारे लगते रहे. बीच-बीच में पुलिस से नोंकझोक भी हुई. 

  • AMU में कश्मीरी छात्रों का प्रदर्शन, कहा-देशद्रोह का केस वापस नहीं हुआ तो डिग्री सरेंडर कर घर लौट जाएंगे

    AMU में कश्मीरी छात्रों का प्रदर्शन, कहा-देशद्रोह का केस वापस नहीं हुआ तो डिग्री सरेंडर कर घर लौट जाएंगे

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय(AMU)में कनेड़ी हॉल के बाहर  छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष सज्जाद राथर के नेतृत्व में  कश्मीरी छात्रों ने एकजुट होकर प्रदर्शन किया.

  • रायपुर लॉ यूनिवर्सिटी के वीसी सुखपाल सिंह का इस्तीफा, कुलपति के खिलाफ हड़ताल पर थे छात्र

    रायपुर लॉ यूनिवर्सिटी के वीसी सुखपाल सिंह का इस्तीफा, कुलपति के खिलाफ हड़ताल पर थे छात्र

    हिदायतुल्‍ला नेशनल लॉ यूनवर्सिटी के कुलपति सुखपाल सिंह ने इस्‍तीफा दे दिया है. उनके इस्‍तीफे की मांग को लेकर बीते सप्‍ताह से स्‍टूडेंट्स धरना दे रहे थे. स्‍टूडेंट्स से मिली जानकारी के मुताबिक इसी के चलते कुलपति ने इस्‍तीफा दे दिया. अब स्‍टूडेंट्स के बीच जश्‍न का माहौल है. दरअसल स्‍टूडेंट्स का आरोप रहा कि कुलपति रिसर्च के लिए फंड नहीं देते थे. कॉलेज में भ्रष्‍टाचार करने के लिए अनाप-शनाप निर्माण कार्य करवाए. यहां तक की छात्राओं के साथ हुए यौन शोषण के मामलों को भी गंभीरता से नहीं लिया गया. 

  • दिल्ली HC ने विरोध प्रदर्शन संबंधी आदेशों की अवज्ञा करने पर JNU छात्रसंघ के पदाधिकारियों पर जुर्माना लगाया

    दिल्ली HC ने विरोध प्रदर्शन संबंधी आदेशों की अवज्ञा करने पर JNU छात्रसंघ के पदाधिकारियों पर जुर्माना लगाया

    न्यायमूर्ति वी के राव ने प्रत्येक छात्र नेताओं पर दो-दो हजार रूपये का जुर्माना लगाया.

  • देश भर में छात्रों ने SSC के एडमिट कार्ड को जलाकर किया परीक्षा का बहिष्कार

    देश भर में छात्रों ने SSC के एडमिट कार्ड को जलाकर किया परीक्षा का बहिष्कार

    देश भर में एसएससी छात्रों ने सरकारी उदासीनता और अपनी समस्याओं के प्रति असंवेदनशीलता के विरोध में अपना प्रवेश पत्र जलाकर परीक्षाओं में भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन किया. छात्रों का विरोध प्रदर्शन  देशभर में दिल्ली, जयपुर, पटना, इलाहाबाद, वाराणसी, लखनऊ, भोपाल, ग्वालियर बेंगलुरु, कानपुर, भागलपुर, मधेपुरा,रांची, कोलकाता, अहमदाबाद और रोहतक जैसे बड़े शहरों सहित छोटे-छोटे अन्य शहरों में भी हुआ.

  • SSC उम्मीदवारों ने परीक्षा में हुई धांधली के विरोध में किया जोरदार प्रदर्शन, पुलिस से भी भिड़े

    SSC उम्मीदवारों ने परीक्षा में हुई धांधली के विरोध में किया जोरदार प्रदर्शन, पुलिस से भी भिड़े

    शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली छात्रों के प्रदर्शनों का दौर जारी रहा. एक तरफ़ जहां छात्र सीबीएसई मुख्यालय के सामने पेपर लीक होने के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करते दिखे वहीं दूसरी तरफ़ SSC की परीक्षाओं में हुई धांधली के ख़िलाफ़ छात्र संसद मार्ग में प्रदर्शन किया जिन्हें हटाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया.

  • JNU छात्रों और पुलिस में झड़प, वाटर कैनन का इस्तेमाल, मार्च को INA के पास रोका

    JNU छात्रों और पुलिस में झड़प, वाटर कैनन का इस्तेमाल, मार्च को INA के पास रोका

    जेंडर जस्टिस से लेकर कई अकैडमिक मामलों पर जेएनयू स्टूडेंट्स और टीचर्स जेएनयू से पार्लियामेंट तक मार्च के लिए निकले, लेकिन पुलिस ने उन्हें INA के पास रोक दिया. इस दौरान पुलिस और छात्रों के बीच झड़प भी हुई. पुलिस ने छात्रों पर वाटर कैनन का इस्तेमाल किया और कुछ छात्रों को पीटा भी.

  • कई साल गुज़र जाते हैं परीक्षा के इंतज़ार में?

    कई साल गुज़र जाते हैं परीक्षा के इंतज़ार में?

    नौकरी सीरीज़ का 30वां अंक है. नेता और नौजवान आमने सामने हैं. नेता अपना मंच चुन लेते हैं और युवाओं पर भाषण दे देते हैं, नौजवान जब अपना मैदान चुनता है तो उनके बीच कोई नेता नज़र नहीं आता है. इस देश में आदमी का नंबर बन गया है मगर कितनी नौकरी मिलती है, कितनों की जाती है, इसका कोई ठोस आंकड़ा नहीं है. इसलिए गोलमोल की बात कर नेता गोलमाल कर जाते हैं.

  • जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में 7 चेयरपर्सन और डीन के बदले जाने का विरोध

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में 7 चेयरपर्सन और डीन के बदले जाने का विरोध

    दिल्ली के जेएनयू यानी जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में गुरुवार को सात चेयरपर्सन और डीन बदले जाने का शिक्षकों और छात्रों ने विरोध किया. इन लोगों को विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा हाल में बनाए गए हाजिरी के नए नियमों का पालन नहीं करने पर हटाया गया है. सेंटर फॉर हिस्टोरिकल स्टडीज के चेयरपर्सन पद से हटाई गईं सुचेता महाजन ने कहा, "प्रोफेसरों को हटाने (चेयरपर्सन व डीन पद से) का फैसला जल्दबाजी में लिया गया है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि यह कार्य इस तरह हुआ कि कार्यकारिणी समिति ने रातोंरात कुलपति को फैसला लेने की शक्ति प्रदान कर दी."

  • किसानों का मोर्चा : महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री ने दसवीं की परीक्षा दे रहे छात्रों को दी यह सलाह

    किसानों का मोर्चा : महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री ने दसवीं की परीक्षा दे रहे छात्रों को दी यह सलाह

    किसानों के विशाल मार्च और विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने मुंबई में दसवीं बोर्ड की परीक्षा दे रहे छात्र-छात्राओं को सोमवार को परीक्षा केंद्रों पर जल्द पहुंचने की सलाह दी है.

  • दिल्ली: मनोज तिवारी ने SSC परीक्षार्थियों से की मुलाकात, छात्रों ने किया था विरोध प्रदर्शन

    दिल्ली: मनोज तिवारी ने SSC परीक्षार्थियों से की मुलाकात,  छात्रों ने किया था विरोध प्रदर्शन

    तिवारी ने धरना स्थल पर लगभग एक घंटा आंदोलनकारी परीक्षार्थियों के साथ बिताया और उनकी शिकायतें गौर से सुनीं.