NDTV Khabar

Students union


'Students union' - 65 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • झारखंड विधानसभा चुनाव : BJP ने छोड़ा अपने दम पर सरकार बनाने का दावा?

    झारखंड  विधानसभा चुनाव : BJP ने छोड़ा अपने दम पर सरकार बनाने का दावा?

    झारखंड के चुनाव में एक नई राजनीतिक घटना हुई है. जो भाजपा अपने दम पर बहुमत का आंकड़ा पाने का दावा कर रही थी उसने पहले चरण के मतदान के पूर्व से ही सार्वजनिक मंच से अब यह कहने से गुरेज नहीं कर रही है कि सरकार आजसू (All Jharkhand Students Union) के साथ ही बनाएगी.

  • झारखंड में बीजेपी पहली बार आजसू से पूरी तरह जुदा होकर विधानसभा चुनाव लड़ेगी

    झारखंड में बीजेपी पहली बार आजसू से पूरी तरह जुदा होकर विधानसभा चुनाव लड़ेगी

    यह पहली बार होगा जब बीजेपी सुदेश महतो के आल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) के बिना झारखंड का विधानसभा चुनाव लड़ेगी. जहां तक आंकड़ों का सवाल है तो सन 2000 में झारखंड नया राज्य बना तब भारतीय जनता पार्टी और आजसू गठबंधन एक साथ आए थे. उस समय सुदेश महतो अपनी पार्टी के एकमात्र विधायक थे, लेकिन उन्हें एक साथ कई मंत्रालय मिले थे.

  • Jharkhand Election: BJP-आजसू का गठबंधन टूटा, 80 सीटों पर अकेले लड़ेगी भारतीय जनता पार्टी

    Jharkhand Election: BJP-आजसू का गठबंधन टूटा, 80 सीटों पर अकेले लड़ेगी भारतीय जनता पार्टी

    Jharkhand Election 2019: झारखंड में विधानसभा चुनाव (Jharkhand Election) से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आजसू (AJSU) का गठबंधन टूट गया. भारतीय जनता पार्टी अब झारखंड की सभी 80 विधानसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी. भारतीय जनता पार्टी और ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (All Jharkhand Students Union) के बीच सीटों के तालमेल नहीं होने की वजह से यह गठबंधन टूटा है. 

  • JNU छात्र संघ के चुनाव को लेकर Swara Bhaskar का आया रिएक्शन, ट्वीट हुआ वायरल

    JNU छात्र संघ के चुनाव को लेकर Swara Bhaskar का आया रिएक्शन, ट्वीट हुआ वायरल

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) में चुनाव होने के बाद उच्च न्यायालय ने जेएनयूएसयू के परिणाम घोषित करने पर रोक लगा दी थी, क्योंकि जेएनयू के विद्यार्थियों अंशुमान दुबे और अमित कुमार द्विवेदी ने याचिकाएं दायर की थीं. इस पर स्वरा भास्कर का रिएक्शन आया है.

  • DUSU Election Results Live Updates: डीयू में ABVP का परचम, NSUI को मिला सिर्फ एक पद

    DUSU Election Results Live Updates: डीयू में ABVP का परचम, NSUI को मिला सिर्फ एक पद

    DUSU Election Results 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव (Delhi University Student Union Election) 2019 के नतीजे आ गए हैं. चुनाव में एबीवीपी के खाते में तीन और जबकि एनएसयूआई को एक पद मिला है. गुरुवार को हुए 39.9 प्रतिशत मतदान के बाद शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे मतगणना शुरू हुई थी. शुरुआती रुझानों में एबीवीपी सभी 4 सीटों पर आगे चल रही थी.. दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के लिए गुरुवार को हुए मतदान में 39.90 प्रतिशत छात्रों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यह मतदान पिछले साल के मुकाबले करीब चार प्रतिशत कम है.

  • DUSU Election: अध्यक्ष सहित तीन पदों पर ABVP काबिज, NSUI को एक सीट पर मिली जीत

    DUSU Election: अध्यक्ष सहित तीन पदों पर ABVP काबिज, NSUI को एक सीट पर मिली जीत

    अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के अश्वित दहिया ने अध्यक्ष पद के लिए नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के चेतन त्यागी को 19 हजार वोटों से हरा दिया. ABVP के प्रदीप तंवर और शिवांगी खरवाल उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव के पद पर क्रमश: 8574 और 2914 वोटों से विजयी रहे. NSUI ने सचिव पद पर जीत हासिल की और इसके उम्मीदवार आशीष लांबा ने ABVP के योगी राठी को 2053 वोटों से हराया.

  • DUSU Election: चार महिलाओं सहित 16 उम्मीदवार मैदान में, 1.3 लाख छात्र डालेंगे वोट, कल होगी वोटों की गिनती

    DUSU Election: चार महिलाओं सहित 16 उम्मीदवार मैदान में, 1.3 लाख छात्र डालेंगे वोट, कल होगी वोटों की गिनती

    नजदीकी मुकाबले वाले इन चुनावों में कांग्रेस समर्थित एनएसयूआई से अध्यक्ष पद के लिए 11 साल बाद कोई महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. इसकी प्रतिद्वंद्वी एबीवीपी ने पिछली बार 2011 में महिला उम्मीदवार उतारा था. चुनाव मैदान में उतरे 16 उम्मीदवारों में केवल चार महिलाएं हैं जिनमें से दो निर्दलीय हैं. आरएसएस से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने डूसू अध्यक्ष पद के लिए अक्षित दहिया को, उपाध्यक्ष पद के लिए प्रदीप तंवर को, महासचिव पद के लिए योगित राठी और संयुक्त सचिव पद के लिए शिवांगी खेरवाल को उतारा है.

  • DUSU चुनाव की मतगणना 13 सितंबर को होगी, 12 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

    DUSU चुनाव की मतगणना 13 सितंबर को होगी, 12 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

    छात्र संघ में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव के पदों के लिये 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. रविवार को जारी अधिसूचना के अनुसार उत्तर पश्चिमी दिल्ली के किंग्सवे कैम्प के पुलिस लाइंस में स्थित कम्युनिटी हॉल मतगणना केंद्र होगा. आरएसएस से संबद्ध ABVP ने डूसू अध्यक्ष पद के लिये अक्षत दहिया को, उपाध्यक्ष पद के लिये प्रदीप तंवर, महासचिव पद के लिये योगित राठी और संयुक्त सचिव के पद के लिये शिवांगी खेरवाल को चुनाव मैदान में उतारा है. 

  • JNU के छात्रसंघ चुनाव में 7 सालों में सबसे ज्यादा मतदान, अदालत ने परिणाम पर लगाई रोक

    JNU के छात्रसंघ चुनाव में 7 सालों में सबसे ज्यादा मतदान, अदालत ने परिणाम पर लगाई रोक

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) चुनाव में शुक्रवार को 67.9 फीसदी मतदान हुआ. माना जा रहा है  कि पिछले सात साल के मुकाबले इस बार सबसे ज्यादा मतदान हुआ है.

  • JNU में छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान जारी, 8 सितंबर को घोषित होंगे नतीजे

    JNU में छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान जारी, 8 सितंबर को घोषित होंगे नतीजे

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्रसंघ के चुनाव के लिए मतदान जारी है जहां विभिन्न पदों के लिए 14 उम्मीदवार मैदान में हैं. मतदान दो चरणों में- सुबह 9:30 से दोपहर 1 बजे तक और अपराह्न 2:30 से शाम 5:30 बजे तक संपन्न होगा.

  • 6 सितंबर को होंगे JNU के छात्रसंघ चुनाव, इस बार इन मुद्दों पर उम्मीदवार ठोंक रहे हैं ताल

    6 सितंबर को होंगे JNU के छात्रसंघ चुनाव, इस बार इन मुद्दों पर उम्मीदवार ठोंक रहे हैं ताल

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में छात्र संघ के चुनाव 6 सितंबर को होंगे और इसके परिणाम दो दिन बाद घोषित किये जाएंगे. चुनाव समिति ने बताया कि मतदान दो चरणों में सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर एक बजे तथा दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक होगा. मतगणना (JNU Student Union Election) उसी दिन रात नौ बजे से की जाएगी.

  • राजस्थान में कांग्रेस को झटका: सत्ता में होने के बाद भी छात्र संगठन चुनाव में हुआ NSUI का सफाया

    राजस्थान में कांग्रेस को झटका: सत्ता में होने के बाद भी छात्र संगठन चुनाव में हुआ NSUI का सफाया

    राजस्थान विश्वविद्यालय के के डीन (छात्र कल्याण) जी पी सिंह ने बताया कि छात्रसंघ अध्यक्ष पद पर निर्दलीय उम्मीदवार पूजा वर्मा विजयी रही उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार एनएसयूआई के उत्तम चौधरी को 675 वोटों से हराया. उन्होंने बताया कि उपाध्यक्ष पद पर प्रियंका मीणा, महासचिव पद पर महावीर प्रसाद गुर्जर, संयुक्त सचिव पद पर किरण मीणा ने जीत हासिल की. राज्य में विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के छात्रसंघों के चुनाव का परिणाम बुधवार को घोषित किया गया. सीकर में परिणाम में कथित धांधली का आरोप लगाते हुए एसएफआई के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन कर धरना दिया.

  • डीयू के रामलाल आनंद कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष ने खुदकुशी की

    डीयू के रामलाल आनंद कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष ने खुदकुशी की

    दिल्ली विश्वविद्यालय के रामलाल आनंद कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष 22 साल के उत्कर्ष शर्मा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

  • पूर्व CM का दावा- NDA सरकार ने मुझ पर ‘गुप्त हत्याएं’ जारी रखने का बनाया था दबाव

    पूर्व CM का दावा- NDA सरकार ने मुझ पर ‘गुप्त हत्याएं’ जारी रखने का बनाया था दबाव

    साल 2001 से 2016 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे गोगोई ने दावा किया कि तत्कालीन गृह मंत्री लालकृष्ण आडवाणी पूर्वोत्तर में उग्रवाद को मिटाने के लिए पंजाब पुलिस के पूर्व प्रमुख केपीएस गिल को असम का राज्यपाल बनाना चाहते थे. पंजाब में आतंकवाद को कुचलने का श्रेय गिल को दिया जाता है. गोगोई ने कहा, ‘हम पर गुप्त हत्याएं जारी रखने का दबाव था लेकिन हमने ऐसा नहीं किया. जब मैं 2001 में मुख्यमंत्री बना तो भाजपा चाहती थी कि गुप्त हत्याएं जारी रहें और आडवाणी चाहते थे कि इसके लिए केपीएस गिल को राज्यपाल के तौर पर भेजा जाए.’

  • पटना यूनिवर्सिटी चुनाव : कैसे मात दी छात्र जनता दल यूनाइटेड ने एबीवीपी को, क्या था प्रशांत किशोर का रोल; 10 बातें

    पटना यूनिवर्सिटी चुनाव : कैसे मात दी छात्र जनता दल यूनाइटेड ने एबीवीपी को, क्या था प्रशांत किशोर का रोल; 10 बातें

    बिहार में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के बाद सबसे ज़्यादा उत्सुकता पटना विश्वविद्यालय के परिणाम को लेकर थी. इसका एक बड़ा कारण इस चुनाव में जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर बनाम भाजपा और उनके संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का सीधा मुकाबला था. हाल के वर्षों में सत्ता के गलियारे से सड़क तक एक छात्र संघ के चुनाव को लेकर ऐसा संघर्ष देखने को नहीं मिला. लेकिन यह चुनाव प्रशांत किशोर ने कैसे अपने पक्ष में किया यह काफी रोचक रहा. इसे जानिए 10 प्रमुख पाइंट में -

  • पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव: जेडीयू ने अध्यक्ष पद किया कब्जा तो एबीवीपी ने अपने नाम किए तीन अहम पद

    पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव: जेडीयू ने अध्यक्ष पद किया कब्जा तो एबीवीपी ने अपने नाम किए तीन अहम पद

    महासचिव, उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव के पद एबीवीपी (ABVP) के मनिकांत मणि, अंजना, और राजा रवि जीते के नाम रहे. बता दें कि छात्र संघ चुनाव से पहले ही पदों पर जीत को लेकर राजनीति गर्माने लगी थी. बीते रविवार को चार विधायकों के बाद सोमवार को बीजेपी के तीन और विधायकों ने इस बार के चुनाव पर बयान जारी किया था.

  • उपेंद्र कुशवाहा का हमला, इतनी फजीहत के बाद जीत भी गए तो क्या प्रधानमंत्री बन जाएंगे?

    उपेंद्र कुशवाहा का हमला, इतनी फजीहत के बाद जीत भी गए तो क्या प्रधानमंत्री बन जाएंगे?

    राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दलों के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव को लेकर अप्रत्यक्ष रूप से जेडीयू उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर पर निशाना साधा है. कुशवाहा ने मंगलवार को ट्वीट कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी छात्रसंघ चुनाव में राजनीतिक दलों के बीच मचे घमासान के लिए आड़े हाथों लिया और कहा कि आने वाली पीढ़ी कैसे विश्वास करेगी कि आप भी उसी विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं. कुशवाहा ने आगे लिखा, 'जनाब! छात्रसंघ चुनाव को प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाकर पुलिस, प्रशासन, विश्वविद्यालय सबको दंडवत करा दिया. इतनी फजीहत कराकर जीत भी गए तो क्या प्रधानमंत्री बन जाएंगे.'

  • हरियाणा में 22 साल बाद हुए छात्र संघ चुनाव, अधिकतर दलों ने किया बहिष्कार

    हरियाणा में 22 साल बाद हुए छात्र संघ चुनाव, अधिकतर दलों ने किया बहिष्कार

    हरियाणा में 22 साल के बाद छात्र संघ के चुनाव हुए लेकिन एबीवीपी को छोड़कर प्रमुख छात्र संगठनों ने चुनाव के ‘अप्रत्यक्ष’ होने का विरोध करते हुए इनका बहिष्कार किया. पुलिस ने कुरूक्षेत्र में 70 से ज्यादा प्रदर्शनकारी छात्रों को हिरासत में लिया.