NDTV Khabar

Subodh anand gargya


'Subodh anand gargya' - 328 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT मद्रास 'PadhAI' के जरिए कम कीमत पर करा रहा डेटा साइंटिस्ट कोर्स, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

    IIT मद्रास 'PadhAI' के जरिए कम कीमत पर करा रहा डेटा साइंटिस्ट कोर्स, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) अपने प्लेटफॉर्म 'पढ़ाई' (PadhAI) के जरिए छात्रों को डेटा साइंस का कोर्स करा रहा है. संस्थान ने बयान जारी कर कहा कि वे एक ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध करा रहे हैं. जिसमें छात्रों को डेटा साइंस की बुनियादी चीजें सिखाई जाएंगी.

  • आज का इतिहास: 29 जनवरी को जेम्स अगस्टस हिकी ने भारत का पहला अखबार हिकीज बंगाल गजट प्रकाशित किया

    आज का इतिहास: 29 जनवरी को जेम्स अगस्टस हिकी ने भारत का पहला अखबार हिकीज बंगाल गजट प्रकाशित किया

    जेम्स अगस्टस हिकी (James Augustus Hicky) को भारत में पहली बार अखबार निकालने का श्रेय जाता है. जेम्स अगस्टस ने हिकीज बंगाल गजट (Hicky's Bengal Gazette)  की शुरुआत की. जेम्स हिकी ने हिकीज बंगाल गजट का प्रकाशन 29 जनवरी 1780 को किया. अखबार के प्रकाशन को लेकर उन्हें जेल तक जाना पड़ा.

  • अनुराग ठाकुर के 'गोली मारो' नारा लगवाने पर कन्हैया कुमार ने किया ट्वीट, कहा- इनके लिए बापू भी...

    अनुराग ठाकुर के 'गोली मारो' नारा लगवाने पर कन्हैया कुमार ने किया ट्वीट, कहा- इनके लिए बापू भी...

    Delhi Assembly Elections 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आयोजित की गई बीजेपी (BJP) की एक जनसभा में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के विवादित नारे लगवाने के बाद सोशल मीडिया पर विपक्षी दल समेत ट्विटर यूजर्स अनुराग ठाकुर के इस बयान की निंदा कर रहे हैं. इस घटनाक्रम को लेकर विपक्षी दल सत्तारूढ़ बीजेपी पर हमलावर हैं. इसी मामले में जेएनयू के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष और वामपंथी नेता कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) ने ट्वीट किया है.

  • CLAT 2020: क्लैट परीक्षा के पैटर्न में किया गया बदलाव, अब 200 की जगह पूछे जाएंगे 150 सवाल

    CLAT 2020: क्लैट परीक्षा के पैटर्न में किया गया बदलाव, अब 200 की जगह पूछे जाएंगे 150 सवाल

    CLAT 2020: राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) परीक्षा में बहुत से बदलाव किए गए हैं. कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की कार्यकारी समिति ने इस साल से नए एग्जाम पैटर्न की शुरुआत की है. परीक्षा में किए गए बदलाव के मुताबिक परीक्षा के स्वरूप और सवालों को लेकर बदलाव किया गया है. परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों की संख्या घटाकर 150 कर दी गई है.

  • India Post Recruitment: 10वीं पास के लिए GDS पदों पर फिर निकली वैकेंसी, यहां से करें अप्लाई

    India Post Recruitment: 10वीं पास के लिए GDS पदों पर फिर निकली वैकेंसी, यहां से करें अप्लाई

    भारतीय डाक (India Post) ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को असम क्षेत्र के लिए दोबारा शुरू किया है. 27 जनवरी से 9 फरवरी तक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे. इस दौरान उम्मीदवारों को खुद को रजिस्टर करना होगा और भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा.

  • NSD Admission: थिएटर में दिलचस्पी रखने वालों के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में इस कोर्स में हो रहा है एडमिशन

    NSD Admission: थिएटर में दिलचस्पी रखने वालों के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में इस कोर्स में हो रहा है एडमिशन

    National School of Drama: अगर आप उन चंद लोगों में से हैं जो थिएटर और ड्रामा में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन मौका इंतजार कर रहा है. दिलचस्पी रखने वाले उम्मीदवारों को देश के सबसे बेहतरीन थियेटर प्रशिक्षण संस्थान में एडमिशन का मौका मिल सकता है. इस कोर्स की शुरुआत इस साल जुलाई से हो रही है. यह एक फुल टाइम कोर्स है और यह कोर्स उम्मीदवारों को थियएटर के क्षेत्र में पेशेवर प्रशिक्षण देता है. उम्मीदवारों को एक्टिंग, डिजाइन, निर्देशन और थिएटर के अन्य डिसिप्लिन में प्रशक्षित किया जाएगा. इस कोर्स के लिए कुल सीटों की संख्या 26 है.

  • बिहार में पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक संदिग्ध अपराधी ढेर, हथियार बरामद

    बिहार में पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक संदिग्ध अपराधी  ढेर, हथियार बरामद

    बिहार में वैशाली जिले के लालगंज थाना क्षेत्र में शुक्रवार रात पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक संदिग्ध अपराधी मारा गया, जबकि उसके एक साथी को हथियारों के साथ गिरफ्तार किया गया है. पुलिस के मुताबिक मृतक बैजू महतो कुख्यात अपराधी था, जिस पर वैशाली और मुजफ्फरपुर जिलों के कई थानों में संगीन मामले दर्ज हैं.

  • पेट्रोल, डीजल के दाम में इस महीने की सबसे बड़ी कटौती, देश के चारों प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम हुए कम

    पेट्रोल, डीजल के दाम में इस महीने की सबसे बड़ी कटौती, देश के चारों प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम हुए कम

    पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को सबसे बड़ी गिरावट आई. देश के चारों प्रमुख महानगरों में पेट्रोल का दाम 27-28 पैसे प्रति लीटर कम हो गया जबकि डीजल के दाम में 30 से 32 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई. पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर लगातार तीसरे दिन कटौती की गई है.

  • भीमा-कोरेगांव हिंसा पर शरद पवार ने कहा, केंद्र ने पर्दाफाश होने के डर से मामले की जांच एनआईए को सौंपी

    भीमा-कोरेगांव  हिंसा पर शरद पवार ने कहा, केंद्र ने पर्दाफाश होने के डर से मामले की जांच एनआईए को सौंपी

    राकांपा (NCP) प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने शनिवार को आरोप लगाया कि केंद्र ने भंडाफोड़ होने के डर से भीमा-कोरेगांव हिंसा (Bhima-Koregaon Violence) मामले की जांच को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपा है. पवार ने कहा कि अन्याय के खिलाफ बोलना नक्सलवाद नहीं है. उन्होंने ने कहा, '' मेरे ख्याल से सरकार को डर है कि उसका भांडा फूट जाएगा.

  • Delhi Assembly Election: बीजेपी के CAA,NRC को मुद्दा बनाने पर AAP नेता गोपाल राय ने कहा, इससे दिल्ली वाले ‘नाराज’

    Delhi Assembly Election: बीजेपी के CAA,NRC को मुद्दा बनाने पर AAP नेता गोपाल राय ने कहा, इससे दिल्ली वाले ‘नाराज’

    आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली सकार के मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा है कि भाजपा (BJP) नेताओं ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) का मुद्दा उठाकर दिल्ली के लोगों को ‘‘नाराज’’ किया है और यह उनपर ‘‘उल्टा’’ पड़ने वाला है. राय ने कहा, ‘‘भाजपा ने कोई काम नहीं किया है और वह ऐसे मुद्दों को उठा रही है जो भाजपा की नकारात्मकता को उजागर कर रहे हैं.’’

  • IBPS PO 2020: प्रोबेशनरी ऑफिसर के लिए IBPS अक्टूबर में आयोजित करेगा प्रीलिम्स परीक्षा

    IBPS PO 2020: प्रोबेशनरी ऑफिसर के लिए IBPS अक्टूबर में आयोजित करेगा प्रीलिम्स परीक्षा

    IBPS PO 2020: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) के चयन के लिए अक्टूबर में प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन करेगा. आईबीपीएस पीओ भर्ती (IBPS PO Recruitment) का यह 10वां संस्करण है. पिछले साल के मुकाबले इस साल प्रीलिम्स परीक्षा (IBPS PO Prelims Exam) 9 दिन पहले आयोजित की जा रही है.

  • ICSI CS Result: आईसीएसआई ने सीएस फाउंडेशन प्रोग्राम का रिजल्ट किया जारी, यहां से करें चेक

    ICSI CS Result: आईसीएसआई ने सीएस फाउंडेशन प्रोग्राम का रिजल्ट किया जारी, यहां से करें चेक

    ICSI CS Result: आईसीएसआई सीएस फाउंडेशन प्रोग्राम का रिजल्ट (ICSI CS Foundation Programme Result) जारी कर दिया गया है. परीक्षा के नतीजों में लड़कियों ने बाजी मारी है. नतीजों (CS Foundation Result) में लड़कियों ने शीर्ष स्थान हासिल किया है. मान्या श्रीवास्तव, रुचि राकेश अग्रवाल और श्रुति नागर ने पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है. आईसीएसआई सीएस रिजल्ट (ICSI CS Result) के साथ उम्मीदवार अपने विषयवार अंक icsi.edu पर जाकर देख सकते हैं. बता दें कि सीएस फाउंडेशन प्रोग्राम की परीक्षा पिछले साल 28 और 29 दिसंबर को आयोजित की गई थी.

  • CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर जारी किया अलर्ट

    CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर जारी किया अलर्ट

    CBSE बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में फैलाई जा रही फेक न्यूज, निराधार सूचनाओं को लेकर सीबीएसई ने अलर्ट जारी किया है. बोर्ड का कहना है कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं इस साल 15 फरवरी से शुरू होंगी. परीक्षा का आयोजन सरल तरीक से हो सके इसके लिए बोर्ड ने सारी तैयारियां कर ली हैं.

  • कोचिंग इंस्टीट्यूट शैक्षणिक संस्थान नहीं, उपभोक्ता फोरम में कर सकते हैं शिकायत

    कोचिंग इंस्टीट्यूट शैक्षणिक संस्थान नहीं, उपभोक्ता फोरम में कर सकते हैं शिकायत

    राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग का कहना है कि कोचिंग इंस्टीट्यूट उपभोक्ता सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आते हैं और इनके खिलाफ उपभोक्ता फोरम में शिकायत की जा सकती है. आयोग ने कोचिंग इंस्टीट्यूट को शैक्षणिक संस्थान मानने से इंकार किया है. राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (NCDRC) ने कहा है कि कोचिंग इंस्टीट्यूट के सिवाय कोई भी शिक्षण संस्थान उपभोक्ता सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत नहीं आते हैं.

  • SSC Recruitment 2020: एसएससी साल की पहली भर्ती इस तारीख को करेगा घोषित

    SSC Recruitment 2020: एसएससी साल की पहली भर्ती इस तारीख को करेगा घोषित

    SSC Recruitment 2020: कर्मचारी चयन आयोग (SSC)  इस साल की पहली भर्ती अप्रैल में घोषित करेगा. साल की पहली भर्ती की घोषणा से पहले एसएससी पिछले साल निकाली गई वैकेंसी पर भर्ती करेगा. एसएससी जिन भर्तियों की अप्रैल महीने में घोषणा करेगा उनमें दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर परीक्षा (Delhi Police Sub-Inspector Exam) और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा 2020 (CAPF Exam 2020) शामिल है.

  • UPSC Recruitment 2020: यूपीएससी ने विभिन्न मंत्रालयों के लिए निकाली है वैकेंसी, यहां से करें अप्लाई

    UPSC Recruitment 2020: यूपीएससी ने विभिन्न मंत्रालयों के लिए निकाली है वैकेंसी, यहां से करें अप्लाई

    UPSC Recruitment 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने विभिन्न विभागों और मंत्रालयों के अंतर्गत भर्ती की घोषणा की है. इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबासइट upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 13 फरवरी है. आवदेन फीस की बात की जाए तो उम्मीदवारों को अप्लाई करने के लिए 25 रुपये की फीस देनी होगी.

  • आज का इतिहास: हिमाचल प्रदेश को 25 जनवरी को मिला था राज्य का दर्जा

    आज का इतिहास: हिमाचल प्रदेश को 25 जनवरी को मिला था राज्य का दर्जा

    25 जनवरी 1971 को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया गया था. आजादी से पहले हिमाचल प्रदेश ब्रिटिश भारते के पंजाब प्रांत का हिस्सा था. आाजादी मिलने के बाद इसे चीफ कमिश्नर प्रोविंस ऑफ हिमाचल प्रदेश नाम दिया गया. बाद में इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया. 1966 में पंजाब के पहाड़ी इलाकों को भी हिमाचल प्रदेश में शामिल किया गया.

  • टीचर ने स्कूल की दीवारों पर किया ऐसा पेंट, रेलवे ने की जमकर तारीफ

    टीचर ने स्कूल की दीवारों पर किया ऐसा पेंट, रेलवे ने की जमकर तारीफ

    ओडिशा (Odisha) के नबरंगपुर जिले (Nabarangpur District) के एक स्कूल टीचर ने अपने काम से भारतीय रेलवे (Indian Railways) का ध्यान अपनी ओर खींचा है. रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से नबरंगपुर जिले के सन्यासीगुड़ा स्कूल (Sanyasiguda school) की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. खास बात ये है कि तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि स्कूल की बाहरी दीवारों को ट्रेन कोच की तरह पेंट किया गया है.

Advertisement