NDTV Khabar

Sumitra mahajan


'Sumitra mahajan' - 116 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Lok Sabha Election 2019 Results : मोदी लहर में टूटा इंदौर सीट पर सुमित्रा महाजन का रिकॉर्ड

    Lok Sabha Election 2019 Results : मोदी लहर में टूटा इंदौर सीट पर सुमित्रा महाजन का रिकॉर्ड

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रचंड चुनावी लहर के बूते मध्यप्रदेश के इंदौर लोकसभा क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवार शंकर लालवानी ने रुझानों के मुताबिक अपने नजदीकी प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस प्रत्याशी पंकज संघवी के खिलाफ पांच लाख से ज्यादा मतों की अपराजेय बढ़त बना ली है.नतीजतन इस सीट पर लगातार नौवीं बार भाजपा की जीत लगभग पक्की हो गयी है. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन (76) ने वर्ष 2014 के चुनावों में इंदौर क्षेत्र में अपने नजदीकी प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस उम्मीदवार सत्यनारायण पटेल को चार लाख 66 हजार 901 मतों के विशाल अंतर से हराया था. तब वह एक ही सीट और एक ही पार्टी से लगातार आठ बार लोकसभा पहुंचने वाली देश की पहली महिला सांसद बन गयी थीं. बहरहाल, महाजन के चुनाव लड़ने से इंकार के बाद भाजपा की ओर से उनके चुनावी उत्तराधिकारी बनाये गये लालवानी (57) ने रुझानों के मुताबिक मतों के अंतर के मामले में भाजपा की 76 वर्षीय नेता का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 

  • Ground report : इंदौर के चुनाव मैदान में ललवानी और संघवी, मुकाबला पीएम मोदी और राहुल गांधी का

    Ground report : इंदौर के चुनाव मैदान में ललवानी और संघवी, मुकाबला पीएम मोदी और राहुल गांधी का

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के अंतिम चरण में 19 मई को मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बाकी बचीं सीटों पर मतदान होना है. आखिरी चरण में होने वाले मतदान में मालवा-निमाड़ की आठ सीटों पर मतदान होगा. इन सीटों में से इंदौर (Indore) लोकसभा क्षेत्र पर सबकी निगाहें टिकी हैं, जिसे पिछले 30 सालों से लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) ने बीजेपी (BJP) के किले में तब्दील कर दिया. इस बार वे चुनाव नहीं लड़ रही हैं. मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर के बारे में दोनों दलों के समर्थक कह रहे हैं कि यहां सीधा मुकाबला राहुल गांधी (Rahul Gandhi) बनाम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) है. शायद इसलिए पहले मोदी ने यहां सभा को संबोधित किया तो दूसरे ही दिन प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) रोड शो के लिए इंदौर पहुंच गईं.

  • भाजपा में "ताई" ही मुझे डांट लगा सकती हैं : प्रधानमंत्री मोदी

    भाजपा में

    इस कारण उन्होंने सब लोगों के मन पर अमिट छाप छोड़ी है. उन्होंने मंच पर महाजन की मौजूदगी में कहा, "आप सब (श्रोता) तो मुझे प्रधानमंत्री के रूप में जानते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि हमारी पार्टी में अगर मुझे कोई डांट सकता है, तो वह ताई ही हैं.

  • बगैर 'ताई' के क्या इंदौर में फंस सकती है बीजेपी की गाड़ी, देखें- आंकड़े क्या कहते हैं 

    बगैर 'ताई' के क्या इंदौर में फंस सकती है बीजेपी की गाड़ी, देखें- आंकड़े क्या कहते हैं 

    बीजेपी नेता सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) लगातार इंदौर (Indore Lok Sabha Seat) की नुमाइंदगी करती आ रही हैं, लेकिन इस बार बीजेपी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. 

  • 17वीं लोकसभा के गठन को लेकर सुमित्रा महाजन ने शुरू की तैयारी, बुलाई बैठक

    17वीं लोकसभा के गठन को लेकर सुमित्रा महाजन ने शुरू की तैयारी, बुलाई बैठक

    लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन  ने आज सत्रहवीं लोकसभा के गठन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए सभी विभागों की बैठक बुलाई है. इसमें नई लोकसभा के सदस्यों के दिल्ली आने, रहने तथा संसद भवन में उनके आने-जाने की व्यवस्था आदि शामिल है. सुमित्रा महाजन ने 6 जून 2014 को स्पीकर का पद संभाला था और अब जून के पहले सप्ताह में संभावित सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र तक वे पूरी तत्परता से जुटी हुई हैं. महाजन सत्रहवीं लोक सभा में नहीं रहेंगी. बीजेपी ने उन्हें इस बार इंदौर से टिकट नहीं दिया है. ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी उम्र 75 साल से अधिक हो गई है. महाजन आठ बार इंदौर लोकसभा सीट से जीती हैं. संयोग है कि महाजन पिछले बीस साल में लगातार चौथी स्पीकर हैं जो दोबारा सदन में नहीं आ रही हैं. इससे पहले मीरा कुमार, सोमनाथ चटर्जी और मनोहर जोशी भी दोबारा सदन में नहीं आ सके थे. 

  • सुषमा स्वराज, उमा भारती और सुमित्रा महाजन, मध्य प्रदेश की तीनों महिला सांसद चुनाव से बाहर

    सुषमा स्वराज, उमा भारती और सुमित्रा महाजन, मध्य प्रदेश की तीनों महिला सांसद चुनाव से बाहर

    मध्य प्रदेश से पिछले लोकसभा चुनाव में निर्वाचित हुईं तीन महिला सांसद इस बार चुनाव मैदान से बाहर हो गई हैं. इनमें दो केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज व लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन मध्य प्रदेश सांसद रही हैं और तीसरी केंद्रीय मंत्री उमा भारती उत्तर प्रदेश से सांसद हैं, लेकिन उनका नाता मध्य प्रदेश से है और वह राज्य की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं.

  • बीजेपी में वरिष्‍ठ नेता दरकिनार किए जा रहे हैं?

    बीजेपी में वरिष्‍ठ नेता दरकिनार किए जा रहे हैं?

    1989 से सुमित्रा महाजन लोकसभा पहुंच रही हैं. 16वीं लोकसभा की अध्यक्ष बनाईं गईं. आज उन्होंने एक पत्र जारी किया जो न तो प्रधानमंत्री को संबोधित था और न ही पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को. यह पत्र सीधा प्रेस को जारी किया गया है जिसमें पार्टी अध्यक्ष की जगह सादर प्रकाशनार्थ लिखा है.

  • इंदौर से सांसद सुमित्रा महाजन ने बीजेपी को चिट्ठी लिखकर किया चुनाव न लड़ने का ऐलान

    इंदौर से सांसद सुमित्रा महाजन ने बीजेपी को चिट्ठी लिखकर किया चुनाव न लड़ने का ऐलान

    लोकसभा अध्यक्ष और इंदौर से सांसद सुमित्रा महाजन ने चुनाव न लड़ने का ऐलान किया है. इसका ऐलान उन्होंने पार्ट को पत्र लिखकर किया है. हालांकि उनके इस पत्र में नसीहत और नाराजगी भी महूसस की जा रही है. उन्होंने पत्र में लिखा है, भारतीय जनता पार्टी ने अभी तक इंदौर में अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है.

  • ताई-भाई के 'टकराव' में कहीं बीजेपी से छिन न जाए 'इंदौर की चाबी'

    ताई-भाई के 'टकराव' में कहीं बीजेपी से छिन न जाए 'इंदौर की चाबी'

    इस बार कांग्रेस उनसे 'इंदौर की चाबी' छीनने के लिए दम भर ही रही है, खुद भाजपा के अंदर भी आवाज उठने लगी है. एक तरह कांग्रेस कह रही है कि, 'इतिहास इस बात का गवाह है कि अगर कोई बुजुर्ग चाबी छोड़ने को तैयार नहीं होता है, तो उसके नाती-पोते उससे चाबी छीन लेते हैं'. तो दूसरी तरफ, मध्य प्रदेश में बीजेपी के कद्दावर नेता कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) खुद इंदौर सीट से ताल ठोंकते दिख रहे हैं. यानी सुमित्रा महाजन की राह कठिन दिख रही है.

  • इंदौर सीट को लेकर घमासान, कांग्रेस नेता बोले- जब कोई बुजुर्ग चाबी नहीं देता तो नाती-पोते छीन लेते हैं

    इंदौर सीट को लेकर घमासान, कांग्रेस नेता बोले- जब कोई बुजुर्ग चाबी नहीं देता तो नाती-पोते छीन लेते हैं

    लोकसभा अध्यक्ष और इंदौर की सांसद सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) के जैसे ही इस सीट से फिर चुनाव लड़ने की चर्चा चली, कांग्रेस हमलावर हो गई. मध्यप्रदेश के खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी (Jitu Patwari) ने कहा, "ताई इंदौर की धरोहर हैं और अच्छी महिला हैं. पर इतिहास इस बात का गवाह है कि अगर कोई बुजुर्ग चाबी छोड़ने को तैयार नहीं होता है, तो उसके नाती-पोते उससे चाबी छीन लेते हैं.

  • सुमित्रा महाजन ने प्रियंका गांधी को लेकर किया तंज, कहा- राहुल अकेले नहीं संभाल सके इसलिए बहन से ली मदद 

    सुमित्रा महाजन ने प्रियंका गांधी को लेकर किया तंज, कहा- राहुल अकेले नहीं संभाल सके इसलिए बहन से ली मदद 

    बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा था कि राहुल गांधी फेल हो गए इसलिए राजनीति में प्रियंका (Priyanka Gandhi) को लाया गया है. ध्यान हो कि कांग्रेस ने कुछ दिन पहले ही प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) को पार्टी का महासचिव बनाने की घोषणा की थी. उन्हें पूर्वी उत्तर प्रदेश की कमान सौंपी गई थी.

  • सांसदों पर नजर रखने के लिए मैदान में आया नया 'पहरेदार', पल-पल की देगा खबर

    सांसदों पर नजर रखने के लिए मैदान में आया नया 'पहरेदार', पल-पल की देगा खबर

    सांसदों पर नजर रखने के लिए अब एक और पहरेदार मैदान में आ गया है जो न केवल संसद में उनके कार्य प्रदर्शन की निगरानी रखेगा, बल्कि इस आधार पर उन्हें रेटिंग और रैंकिंग भी देगा. इससे जनप्रतिनिधियों की जनता के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी. इस नए पहरेदार का नाम 'पार्लियामेंट्री बिजनेस डॉट कॉम' है.

  • राहुल पर रक्षा मंत्री का पलटवार- हम 2019 में ही ले आएंगे पहला राफेल विमान, कांग्रेस बताए 10 साल में क्यों नहीं लाई?

    राहुल पर रक्षा मंत्री का पलटवार- हम 2019 में ही ले आएंगे पहला राफेल विमान, कांग्रेस बताए 10 साल में क्यों नहीं लाई?

    संसद का शीतकालीन सत्र लगातार हंगामे की वजह से बाधित हो रहा है. लोकसभा में जहां राफेल पर बहस जारी है, वहीं राज्यसभा में तीन तलाक विधेयक पेश होना है.

  • अब आप आसानी से जान सकेंगे कि आपके सांसद ने संसद में क्या किया, आज वेबसाइट होगी लांच

    अब आप आसानी से जान सकेंगे कि आपके सांसद ने संसद में क्या किया, आज वेबसाइट होगी लांच

    लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन शुक्रवार को दोपहर साढ़े बारह बजे लोकसभा स्पीकर कार्यालय में ‘पार्लियामेंट बिजनेस डॉट कॉम' वेबसाइट का लोकार्पण करेंगी. वे वेबसाइट के साथ-साथ पार्लियामेंट बिजनेस डॉट काम द्वारा शुरू किए जा रहे अभियान ‘एजेंडा भारत का’ को भी लांच करेंगी.

  • ...जब सदन में सुमित्रा महाजन ने पूछा, क्या आप राजनाथ सिंह को विवाह का विशेषज्ञ मानते हैं? जानिये क्या है कारण

    ...जब सदन में सुमित्रा महाजन ने पूछा, क्या आप राजनाथ सिंह को विवाह का विशेषज्ञ मानते हैं? जानिये क्या है कारण

    जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाये जाने के मुद्दे पर लोकसभा में शुक्रवार को चर्चा के दौरान उस समय पूरे सदन में हंसी की लहर दौड़ गई जब अध्यक्ष सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) ने टिप्पणी की कि क्या आप गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) को विवाह का विशेषज्ञ मानते हैं? हुआ यूं कि जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने संबंधी सांविधिक संकल्प पर सदन में चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता शशि थरूर ने राज्य में भाजपा और पीडीपी के गठबंधन को अस्वाभाविक विवाह (अनैचुरल मैरिज) बताया था.

  • लोकसभा : स्पीकर की कुर्सी के पास आकर हंगामा करने वाले सांसद स्वत: निलंबित हों, समिति ने की सिफारिश

    लोकसभा : स्पीकर की कुर्सी के पास आकर हंगामा करने वाले सांसद स्वत: निलंबित हों, समिति ने की सिफारिश

    लोकसभा की नियम समिति ने शुक्रवार को सिफारिश की कि सदन में लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास आने पर या अध्यक्ष द्वारा बार-बार चेतावनी देने के बावजूद नारेबाजी करके कामकाज जानबूझकर बाधित करने पर सदस्य ‘‘स्वत: निलंबित’’ होने चाहिए.

  • आईआईएमसी के 51वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगी सुमित्रा महाजन

    आईआईएमसी के 51वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगी सुमित्रा महाजन

    इस मौके पर छात्रों को उनकी डिग्री दी जाएगी. कार्यक्रम में आईआईएमसी (IIMC) के निदेशक केजी सुरेश, संस्थान के प्रोफेसर व कर्मचारी भी शामिल होंगे. बता दें कि आईआईएमसी को कुछ दिन पहले ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) को डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा दिया है.

  • लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने पूछा सवाल- आरक्षण से क्या देश का कल्याण होगा और समृद्धि आएगी ?

    लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने पूछा सवाल- आरक्षण से क्या देश का कल्याण होगा और समृद्धि आएगी ?

    सुमित्रा महाजन ने कहा, "अंबेडकरजी का विचार दस साल तक आरक्षण को जारी रखकर सामाजिक सौहार्द लाना था. लेकिन, हमने यह किया कि हर दस साल पर आरक्षण को बढ़ा दिया. क्या आरक्षण से देश का कल्याण होगा?