NDTV Khabar

Supreme Court judges


'Supreme Court judges' - 169 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना महामारी का असर : SC ने बदला काम का तरीका, जजों-वकीलों के लिए जारी किया नया ड्रेस कोड

    कोरोना महामारी का असर : SC ने बदला काम का तरीका, जजों-वकीलों के लिए जारी किया नया ड्रेस कोड

    बुधवार को मुख्य न्यायाधीश (CJI) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुनवाई के दौरान सिब्बल से कहा कि वकीलों को काला कोट और गाउन नहीं पहनना चाहिए क्योंकि यह "वायरस को पकड़ना आसान बनाता है"

  • सुप्रीम कोर्ट में अगले हफ्ते से कोर्ट रूम में बैठकर सुनवाई करेंगे जज, वकील अपने चैम्बर से कर सकते हैं बहस

    सुप्रीम कोर्ट में अगले हफ्ते से कोर्ट रूम में बैठकर सुनवाई करेंगे जज, वकील अपने चैम्बर से कर सकते हैं बहस

    जस्टिस एल नागेश्वर राव ने आज सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता को बताया कि अगले हफ्ते से जज कोर्टरूम में बैठेंगे और वकील अपने चैम्बर से बहस कर सकते हैं. ये एक पॉयलट प्रोजक्ट है. दरअसल मंगलवार को जस्टिस एल नागेश्वर राव, जस्टिस एस अब्दुल नज़ीर और जस्टिस संजीव खन्ना की पीठ ने सुप्रीम कोर्ट के कोर्ट नंबर चार से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सुनवाई की.

  • Lockdown के दौरान सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने हाईकोर्ट के जजो के ट्रांसफर की सिफारिश की

    Lockdown के दौरान सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने हाईकोर्ट के जजो के ट्रांसफर की सिफारिश की

    सुप्रीम कोर्ट के तीन शीर्षस्थ जजों के कॉलेजियम ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज जस्टिस विश्वनाथ सोमद्दार को मेघालय हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश भी की है. जस्टिस सोमद्दार इससे पहले कलकत्ता हाइकोर्ट में जज थे. कोलेजियम ने मेघालय हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस मोहम्मद  रफीक का तबादला ओडिशा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में करने की सिफारिश भी की है. 

  • दिल्ली हिंसा के मामलों की सुनवाई कर रहे जज का पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में तबादला

    दिल्ली हिंसा के मामलों की सुनवाई कर रहे जज का पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में तबादला

    दिल्ली हाईकोर्ट के जज जस्टिस एस मुरलीधर जिन्होंने बुधवार को केंद्र, दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस को राजधानी में हिंसा रोकने में असफल रहने पर फटकार लगाई थी, का तबादला पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में कर दिया गया है. दिल्ली में हिंसा की घटना में अब तक 27 लोगों की मौत हो चुकी है और 200 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं. जस्टिस मुरलीधर के तबादले का नोटिफिकेशन केंद्र सरकार ने बुधवार रात जारी किया.

  • सुप्रीम कोर्ट के 6 जजों को हुआ स्वाइन फ्लू, CJI बोले- खोली जाएगी डिस्पेंसरी

    सुप्रीम कोर्ट के 6 जजों को हुआ स्वाइन फ्लू, CJI बोले- खोली जाएगी डिस्पेंसरी

    जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने जानकारी दी है कि सुप्रीम कोर्ट के 6 जज इन्फ्लुएन्ज़ा (H1N1) वायरस से पीड़ित है. उन्होंने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) एसए बोबड़े से SC में काम करने वाले व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए निर्देश जारी करने को कहा है. CJI ने इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए SCBA अध्यक्ष के साथ बैठक बुलाई है.

  • सुप्रीम कोर्ट के जज ने पीएम मोदी की तारीफों के बांधे पुल, बताया- बहुमुखी प्रतिभा के धनी

    सुप्रीम कोर्ट के जज ने पीएम मोदी की तारीफों के बांधे पुल, बताया- बहुमुखी प्रतिभा के धनी

    सुप्रीम कोर्ट के जज न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा ने शनिवार को पीएम मोदी की जमकर तारीफ की और उन्हें इंटरनेशनल लेवल पर तारिफ-ए-काबिल और बहुमुखी प्रतिभा वाला ऐसा नेता बताया जिनकी सोच ग्लोबल लेवल की है, लेकिन काम वह स्थानीय हितों की तहत करते हैं.

  • दिल्ली हाईकोर्ट जज के तबादले का विरोध, बार एसोसिएशन ने हड़ताल का आह्वान किया

    दिल्ली हाईकोर्ट जज के तबादले का विरोध, बार एसोसिएशन ने हड़ताल का आह्वान किया

    दिल्ली हाईकोर्ट के जस्टिस मुरलीधर का तबादला पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट करने की सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम की सिफारिश का दिल्ली हाई कोर्ट बार एसोसिएशन ने विरोध किया है. दिल्ली हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने विरोध जताते हुए गुरुवार को एक दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है.

  • सुप्रीम कोर्ट की 9 न्यायाधीशों की पीठ तय करेगी धर्म में महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव से जुड़े मुद्दे

    सुप्रीम कोर्ट की 9 न्यायाधीशों की पीठ तय करेगी धर्म में महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव से जुड़े मुद्दे

    उच्चतम न्यायालय ने गुरुवार को कहा कि विभिन्न धर्मों और केरल के सबरीमला मंदिर समेत विभिन्न धार्मिक स्थलों पर महिलाओं से होने वाले भेदभाव से जुड़े मामले में नौ न्यायाधीशों की संविधान पीठ तीन फरवरी को चर्चा के मुद्दे तय करेगी.

  • पूर्व SC जज, शर्मिला टैगोर समेत 8 हस्तियों ने लिखा खुला खत, पूछा- क्या संविधान निरी नियमावली है?

    पूर्व SC जज, शर्मिला टैगोर समेत 8 हस्तियों ने लिखा खुला खत, पूछा- क्या संविधान निरी नियमावली है?

    इस पत्र में भारत के गणतंत्र बनने के 70 साल पूरे होने पर खुशी जताते हुए आत्म विश्लेषण करने को भी कहा गया है. साथ ही सवाल किया गया है कि क्या ‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के लिए सर्वोपरि सत्य और अहिंसा की विचारधारा आज भी हमारे सार्वजनिक जीवन का मार्ग प्रशस्त कर रही है.’

  • Ayodhya Verdict: सरकार ने बढ़ाई फैसला सुनाने जा रहे सभी 5 जजों की सुरक्षा

    Ayodhya Verdict: सरकार ने बढ़ाई फैसला सुनाने जा रहे सभी 5 जजों की सुरक्षा

    फैसले से पहले शुक्रवार को अयोध्या में सुरक्षा और कड़ी हो गई. राम जन्मभूमि मंदिर की तरफ जाने वाले सारे रास्ते बंद कर दिए गए हैं. अब वहां से सिर्फ़ पैदल गुज़रा जा सकेगा. सीएम योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में एक कंट्रोल रूम बनाने और लखनऊ और अयोध्या में दो हेलीकॉप्टर तैयार रखने के आदेश दिए हैं. पूरे यूपी में पुलिस दंगों से निपटने के लिए रिहर्सल कर रही है.

  • जजों की नियुक्ति के लिए जल्द मंजूरी दे केंद्र सरकार : सुप्रीम कोर्ट

    जजों की नियुक्ति के लिए जल्द मंजूरी दे केंद्र सरकार : सुप्रीम कोर्ट

    जजों की नियुक्तियों पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा है कि इसके लिए जल्द मंजूरी दें. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से नियुक्ति की प्रक्रिया को तेज करने का आग्रह किया. कोर्ट ने कहा कि नियुक्तियों को अंतिम रूप देने के लिए छह महीने पर्याप्त होना चाहिए.

  • भारतीय मूल के सिंगापुरी न्यायाधीश कन्नन रमेश की ब्रुनेई उच्चतम न्यायालय में नियुक्ति

    भारतीय मूल के सिंगापुरी न्यायाधीश कन्नन रमेश की ब्रुनेई उच्चतम न्यायालय में नियुक्ति

    भारतीय मूल के सिंगापुरी न्यायाधीश कन्नन रमेश (Kannan Ramesh) को ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया ने सल्तनत के उच्चतम न्यायालय में न्यायिक आयुक्त नियुक्त किया है.

  • बाबरी विध्वंस मामले की सुनवाई कर रहे CBI के विशेष जज का कार्यकाल बढ़ा

    बाबरी विध्वंस मामले की सुनवाई कर रहे CBI के विशेष जज का कार्यकाल बढ़ा

    बाबरी विध्वंस मामले की सुनवाई कर रहे स्पेशल सीबीआई जज एसके यादव का कार्यकाल बढ़ा दिया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने नोटिफिकेशन जारी करके जज एसके यादव का कार्यकाल बढ़ा दिया है. यूपी सरकार ने इस बारे में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है. उत्तर प्रदेश सरकार के कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक स्पेशल सीबीआई जज एसके यादव का कार्यकाल बढ़ाया गया है. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने स्पेशल सीबीआई जज एसके यादव से अप्रैल 2020 तक मामले की सुनवाई पूरी करके फैसला सुनाने को कहा था.

  • सुप्रीम कोर्ट में आएंगे चार नए जज, कॉलेजियम ने सिफारिश सरकार को भेजी

    सुप्रीम कोर्ट में आएंगे चार नए जज, कॉलेजियम ने सिफारिश सरकार को भेजी

    सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने अपनी मीटिंग में हिमाचल प्रदेश हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस राम सुब्रमण्यन, पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से जस्टिस कृष्ण मुरारी, राजस्थान हाईकोर्ट से आर रविन्द्र भट्ट और केरल हाइकोर्ट से हृषिकेश रॉय के नाम की सिफारिश सर्वोच्च न्यायालय का जज नियुक्त करने के लिए सरकार को भेजी है. कानून और न्याय मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक अगले दो तीन दिनों में ही सरकार इस पर निर्णय कर सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम को बताएगी.

  • न्यायपालिका में आरक्षण की मांग फिर उठने लगी

    न्यायपालिका में आरक्षण की मांग फिर उठने लगी

    न्यायपालिका में आरक्षण की मांग फिर उठने लगी है. सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश के अलावा जजों की संख्या 30 से बढ़ाकर 33 करने के लिए लाए गए The Supreme Court (Number of Judges) Amendment बिल को राज्य सभा की मंज़ूरी के बाद ये मुद्दा उठा. सामाजिक न्याय मंत्री रामदास अठावले ने कहा है कि संसद को इस पर कानून बनाकर न्यायपालिका में आरक्षण की व्यवस्था बहाल करनी चाहिए. बसपा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा ने राज्य सभा में न्यायपालिका में अनुसूचित जाति के प्रतिनिधित्व का सवाल उठाया.

  • बाबरी मस्जिद मामला: SC ने ट्रायल चला रहे CBI के स्पेशल जज का बढ़ाया कार्यकाल, इस मामले में आडवाणी और उमा भारती सहित 12 हैं आरोपी

    बाबरी मस्जिद मामला: SC ने ट्रायल चला रहे CBI के स्पेशल जज का बढ़ाया कार्यकाल, इस मामले में आडवाणी और उमा भारती सहित 12 हैं आरोपी

    लखनऊ की सीबीआई अदालत में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती समेत 12 आरोपियों पर आपराधिक साजिश के तहत मुकदमा चल रहा है. जस्टिस एसके यादव को 30 सितंबर को रिटायर होना था. जज का कार्यकाल बढ़ाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से जवाब मांगा था. यूपी सरकार ने कहा है कि राज्य में किसी जज का कार्यकाल बढ़ाने का कोई प्रावधान नहीं है. इसलिए कोर्ट अपने अनुच्छेद 142 के तहत अधिकार के तहत ये कर सकता है.

  • बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

    बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

    बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश के मामले की सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से कहा था कि CBI जज एसके यादव जब तक फैसला नहीं देते तब तक उन्हें रिटायर न किया जाए. इसके लिए क्या किया जा सकता है? सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से पूछा था कि जज एसके यादव के कार्यकाल को कैसे बढ़ाया जा सकता है? साथ ही कानूनी प्रावधान क्या है?

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा- चाहे कार्यकाल बढ़ाना पड़े, बाबरी मामले की सुनवाई पूरी होने तक जज न बदलें

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा- चाहे कार्यकाल बढ़ाना पड़े, बाबरी मामले की सुनवाई पूरी होने तक जज न बदलें

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये बेहद जरूरी है कि CBI जज एस के यादव मामले की सुनवाई पूरी कर फैसला सुनाये. सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को मामले की सुनवाई करेगा. कोर्ट ने कहा कि हम अनुच्छेद 142 के तहत आदेश जारी करेंगे कि उन्हें 30 सितंबर को रिटायर न किया जाए. CBI जज एसके यादव 30 सितंबर को रिटायर हो रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com