NDTV Khabar

Supreme Court Decision News in Hindi


'Supreme court decision' - 49 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UGC के निर्णय के खिलाफ आदित्य ठाकरे ने खटखटाया SC का दरवाजा, फाइनल ईयर के एग्जाम कराने के फैसले को चुनौती 

    UGC के निर्णय के खिलाफ आदित्य ठाकरे ने खटखटाया SC का दरवाजा, फाइनल ईयर के एग्जाम कराने के फैसले को चुनौती 

    युवा सेना ने अपने बयान में कहा कि "केंद्र सरकार परीक्षा आयोजित करने की अनुमति देकर देशभर में छात्रों की सुरक्षा, डर, मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य की अनदेखी कर रही है." सेना ने कहा, "कोरोना एक राष्ट्रीय आपदा है, इसे देखते हुए यूजीसी को अंतिम वर्ष की परीक्षाएं स्थगित कर देनी चाहिए. हालांकि, ऐसा लगता है कि UGC इस बात को नहीं समझ पा रहा है कि देश किस विपत्ति से गुजर रहा है." 

  • CBSE ने 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं के लिए बताई मूल्यांकन की योजना, जानिए डिटेल

    CBSE ने 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं के लिए बताई मूल्यांकन की योजना, जानिए डिटेल

    CBSE Board 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण रद्द की गई 10वीं और 12वीं कक्षा की शेष परीक्षाओं के लिए अपनी मूल्यांकन की योजना अधिसूचित कर दी है. योजना के अनुसार परीक्षाएं देने वाले 10वीं और 12वीं कक्षा के सभी छात्रों के नतीजे परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर घोषित किए जाएंगे. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘जिन छात्रों ने तीन से अधिक विषयों की परीक्षाएं दी हैं उन्हें जिन तीन विषयों में सबसे अधिक अंक मिले हैं उसके औसत अंक बाकी के उन विषयों में दिए जाएंगे जिनकी परीक्षाएं नहीं हुई हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘जो छात्र केवल तीन विषयों की परीक्षाओं में बैठे उन्हें जिन दो विषयों में सबसे अधिक अंक मिले हैं उसके औसम अंक बाकी के उन विषयों में दिए जाएंगे जिनकी परीक्षाएं नहीं हुई हैं.’’ 

  • CBSE Board 2020: सीबीएसई ने जारी किया नोटिफिकेशन, जानिए Exam और Result से जुड़ी 10 बड़ी बातें

    CBSE Board 2020: सीबीएसई ने जारी किया नोटिफिकेशन, जानिए Exam और Result से जुड़ी 10 बड़ी बातें

    CBSE Board Exams 2020 Notification: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर सुनवाई हुई. सीबीएसई ने कोर्ट में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने और रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को कोर्ट के सामने पेश किया, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करने और रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को मंजूरी दे दी है. बोर्ड पेंडिंग परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स के रिजल्ट आयोजित हो चुके एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी करेगा. सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा. आइए आपको बताते हैं सीबीएसई बोर्ड की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में क्या बताया गया है.

  • CBSE Board Exams Result 2020: 12वीं क्लास के लिए CBSE की योजना को SC की मंजूरी, बोर्ड ने कहा-रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिए जाएंगे

    CBSE Board Exams Result 2020: 12वीं क्लास के लिए CBSE की योजना को SC की मंजूरी, बोर्ड ने कहा-रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिए जाएंगे

    CBSE Board Exams Result 2020: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के मामले में आज एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई (CBSE) की परीक्षा रद्द करने और असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को मंजूरी दे दी है. बोर्ड पेंडिंग परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स के रिजल्ट आयोजित हो चुके एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी करेगा. सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा. 

  • CBSE Board Exams: सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई का नया प्लान मंजूर, 1 जुलाई से होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अब नहीं होंगी

    CBSE Board Exams: सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई का नया प्लान मंजूर, 1 जुलाई से होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अब नहीं होंगी

    बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने के बाद आज सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर दिया है. बोर्ड ने बताया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं के जिन छात्रों ने परीक्षा पूरी कर ली हैं, उनका सामान्य रूप से रिजल्ट आएगा. जबकि जिन छात्रों ने तीन से ज्यादा पेपर दिए हैं, बचे हुए पेपर के लिए उनका रिजल्ट सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों के औसत नंबर के हिसाब से दिया जाएगा. वहीं, जिन छात्रों ने बोर्ड के तीन पेपर दे दिए हैं, उन्हें बची हुई परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ दो विषयों के औसत अंक मिलेंगे. इसके अलावा जिन छात्रों ने 1 या 2 पेपर खत्म किए, उनके नंबर बोर्ड की परफोर्मेंस और इंटरनल/प्रैक्टिकल असेस्मेंट के आधार पर दिया जाएगा.

  • CBSE और ICSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाएं की कैंसिल, आज सुप्रीम कोर्ट में दी जाएगी पूरी जानकारी

    CBSE और ICSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाएं की कैंसिल, आज सुप्रीम कोर्ट में दी जाएगी पूरी जानकारी

    CBSE Board Exams 2020: उच्चतम न्यायालय को बृहस्पतिवार को सूचित किया गया कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्ड की जुलाई महीने में प्रस्तावित 10वीं और 12वीं कक्षाओं की शेष परीक्षायें रद्द कर दी गयी हैं. ये परीक्षायें जुलाई महीने में आयोजित करने का कार्यक्रम था. सीबीएसई बोर्ड के 12वीं कक्षा के छात्रों के पास बाद में परीक्षा देने या फिर पिछली तीन आंतरिक परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन का रास्ता चुनने का विकल्प उपलब्ध रहेगा. परंतु 10वीं कक्षा के छात्रों के लिये पुन:परीक्षा का विकल्प नहीं होगा. हालांकि, आईसीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के पास दुबारा परीक्षा का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा.

  • CBSE ने कैंसिल की बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स ने HRD मंत्री से कहा- JEE और NEET पर भी सुनाएं फैसला

    CBSE ने कैंसिल की बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स ने HRD मंत्री से कहा- JEE और NEET पर भी सुनाएं फैसला

    सीबीएसई (CBSE) ने आज सुप्रीम कोर्ट में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का अहम फैसला सुना दिया है. सीबीएसई ने कहा कि 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होनी वाली बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द किया जाता है. केंद्र सरकार और सीबीएसई की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता कोर्ट में पेश हुए. सुनवाई के दौरान तुषार मेहता ने बताया कि बोर्ड ने 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी हैं. हालांकि, 12वीं बोर्ड के बच्चों को एग्जाम देने का विकल्प भी दिया जाएगा, लेकिन यह तब होगा, जब हालात बेहतर हो जाएंगे. वहीं, दूसरी ओर जुलाई में जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स भी अपने परीक्षाओं पर अंतिम फैसले का इंतजार कर रहे हैं. 

  • CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई बोर्ड के बचे हुए एग्जाम रद्द, जानिए- कब और कैसे जारी होगा Result

    CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई बोर्ड के बचे हुए एग्जाम रद्द, जानिए- कब और कैसे जारी होगा Result

    CBSE Board Exams 2020: कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के मद्देनजर सीबीएसई (CBSE) ने आज एक अहम फैसला करते हुए बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. 10वीं और 12वीं दोनों ही परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया गया है. हालांकि, 12वीं के छात्रों को एग्जाम देने का विकल्प भी दिया गया है. अगर छात्र एग्जाम देने का विकल्प चुनते हैं तो बोर्ड परीक्षा आयोजित करा सकता है. लेकिन ये तब तक नहीं हो पाएगा जब तक कोरोनावायरस से बिगड़े हालात सुधरते नहीं हैं. यानी फिलहाल जुलाई में होने वाली बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. सीबीएसई (CBSE Board) ने इन पेपर के रिजल्ट का फॉर्मूला भी सुप्रीम कोर्ट को बताया है. 

  • CBSE Board Exams 2020: बोर्ड ने रद्द किए बचे हुए पेपर, 12वीं के छात्रों को दिया जाएगा यह विकल्प

    CBSE Board Exams 2020: बोर्ड ने रद्द किए बचे हुए पेपर, 12वीं के छात्रों को दिया जाएगा यह विकल्प

    CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई (CBSE) बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है. सीबीएसई ने आज इस मसले पर अपना अंतिम फैसला बता दिया है और तय किया है कि एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली वालीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द की जाती हैं. इस मसले पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. केंद्र सरकार और सीबीएसई की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता पेश हुए. सुनवाई के दौरान तुषार मेहता ने बताया कि बोर्ड ने एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी हैं. हालांकि, 12वीं बोर्ड के बच्चों को एग्जाम देने का विकल्प भी दिया जाएगा, लेकिन ये तब होगा जब हालात बेहतर हो जाएंगे.

  • CBSE Pending Board Exams 2020: 12वीं बोर्ड की 1 से 15 जुलाई के बीच होने वाली परीक्षाएं रद्द : CBSE ने SC को बताया

    CBSE Pending Board Exams 2020: 12वीं बोर्ड की 1 से 15 जुलाई के बीच होने वाली परीक्षाएं रद्द : CBSE ने SC को बताया

    CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई ने बची हुई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है. बोर्ड ने 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी हैं. सुप्रीम कोर्ट में बोर्ड की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने ये बताया. साथ ही उन्होंने कहा कि जिन विषयों की परीक्षा नहीं हुई है उसके लिए योजना तैयार की गई है.

  • CBSE बोर्ड एग्जाम पर आज आएगा फैसला, ICSE, JEE Main और NEET परीक्षाओं पर भी पड़ेगा असर

    CBSE बोर्ड एग्जाम पर आज आएगा फैसला, ICSE, JEE Main और NEET परीक्षाओं पर भी पड़ेगा असर

    CBSE Pending Board Exams 2020:  जून के महीने में कोरोनावायरस (Coronavirus) का संक्रमण और तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में छात्रों की सुरक्षा और भविष्य को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं. न बोर्ड एग्जाम पूरे हो सके हैं और न ही एंट्रेंस एग्जाम हो पा रहे हैं. शिक्षा मंत्रालय से लेकर अलग-अलग बोर्ड और एग्जामिनेशन एजेंसी कोई अंतिम निर्णय नहीं कर पाई हैं. सीबीएसई (CBSE), आईसीएसई (ICSE), जेईई मेन (JEE Main), यूजीसी नीट (NEET) समेत कई महत्वपूर्ण परीक्षाओं पर संकट के बादल छाए हुए हैं. हालांकि, आज सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की बची हुई परीक्षाओं को लेकर अहम दिन है. बोर्ड आज अंतिम निर्णय ले सकता है कि परीक्षाएं कराई जाएं या किसी दूसरे फॉर्मूले से रिजल्ट जारी कर दिए जाएं. सीबीएसई के फैसले का असर आईसीएसई, जेईई और यूजीसी नीट एग्जाम पर भी पड़ेगा.

  • CBSE Pending Exam: पेंडिंग परीक्षाएं होंगी या नहीं? बचे हुए बोर्ड एग्जाम पर आज अंतिम फैसला करेगा CBSE

    CBSE Pending Exam: पेंडिंग परीक्षाएं होंगी या नहीं? बचे हुए बोर्ड एग्जाम पर आज अंतिम फैसला करेगा CBSE

    CBSE Pending Exam: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन यानी CBSE बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं को लेकर आज अहम दिन है. ये पेंडिंग परीक्षाएं जुलाई में तय समय पर कराई जाएंगी या कोरोनावायरस के खतरे के चलते रद्द की जाएंगी, इस पर सीबीएसई (CBSE) आज सुप्रीम कोर्ट में अपना अंतिम फैसला सामने रखने वाला है. माना जा रहा है कि सीबीएसई के फैसले का असर ICSE बोर्ड की बची परीक्षाओं पर भी होगा. इस मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी होनी है. कुछ पैरेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है और सीबीएसई के परीक्षा कराने के फैसले को रद्द करने की मांग की है. पैरेंट्स की तरफ से याचिका में बच्चों को कोरोनावायरस का खतरा बताते हुए ये मांग की गई है. सीबीएसई (CBSE Board) आज सुप्रीम कोर्ट में भी अपना पक्ष रखेगा. 

  • CBSE Pending Exam: 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर रद्द होंगे या नहीं? CBSE ने SC में कहा- 25 जून तक अंतिम फैसला

    CBSE Pending Exam: 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर रद्द होंगे या नहीं? CBSE ने SC में कहा- 25 जून तक अंतिम फैसला

    सीबीएसई 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर होंगे या नहीं, इस पर आज मानव संसाधन मंत्रालय और CBSE बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखा है. सीबीएसई और मंत्रालय ने कोर्ट को बताया है कि पेपर रद्द करने पर चर्चा एडवांस स्टेज में है और गुरुवार तक इस पर अंतिम फैसला कर लिया जाएगा. इस दलील के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई गुरुवार तक टाल दी है. अब इस मामले की सुनवाई गुरुवार 25 जून को दोपहर 2 बजे होगी.

  • जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 खत्म करने के खिलाफ याचिकाओं को बड़ी बेंच को भेजने के मामले में फैसला सुरक्षित

    जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 खत्म करने के खिलाफ याचिकाओं को बड़ी बेंच को भेजने के मामले में फैसला सुरक्षित

    जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में संसद द्वारा अनुच्छेद 370 (Article 370) के प्रावधानों को खत्म करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं को बड़ी बेंच के पास भेजने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. सुप्रीम कोर्ट तय करेगा कि मामले को सात जजों की संविधान पीठ के पास भेजा जाए या नहीं. सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों की संविधान पीठ ने गुरुवार को मामले की सुनवाई पूरी कर ली. केंद्र सरकार ने 370 के प्रावधान हटाने को सही ठहराया और मामले को सात जजों की पीठ में भेजे जाने का विरोध किया.

  • Flashback 2019: अयोध्या विवाद से लेकर राफेल डील तक, सुप्रीम कोर्ट के वो 5 फैसले जो बन गए नजीर

    Flashback 2019: अयोध्या विवाद से लेकर राफेल डील तक, सुप्रीम कोर्ट के वो 5 फैसले जो बन गए नजीर

    साल 2019 सुप्रीम कोर्ट के तमाम ऐतिहासिक फैसलों के लिए भी जाना जाएगा. कोर्ट ने इस कई ऐसे फैसले सुनाए, जो इतिहास बन गए. आइये एक नजर डालते हैं सुप्रीम कोर्ट द्वारा साल 2019 में सुनाए गए 5 अहम फैसलों पर...

  • 21 नवंबर को अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के लिए निकलेगी राम बारात

    21 नवंबर को अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के लिए निकलेगी राम बारात

    राम बारात इस साल 21 नवंबर को अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के लिए रवाना होगी. इस साल सुप्रीम कोर्ट से राममंदिर के पक्ष में आए फैसले के बाद बारात और धूमधाम से निकाली जाएगी.

  • सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: आपराधिक मामले की जांच के दौरान पुलिस किसी अचल संपत्ति को जब्त नहीं कर सकती

    सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: आपराधिक मामले की जांच के दौरान पुलिस किसी अचल संपत्ति को जब्त नहीं कर सकती

    बॉम्बे उच्च न्यायालय की फुल बेंच ने बहुमत के फैसले में माना था कि जांच के दौरान पुलिस के पास संपत्ति जब्त करने की कोई शक्ति नहीं है. महाराष्ट्र सरकार ने यह कहते हुए इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी कि सर्वोच्च अदालत के तपस नियोगी में फैसले के अनुसार पुलिस बैंक खातों को फ्रीज कर सकती है. उसी तरह पुलिस अपराध से संबंधित संपत्ति जब्त कर सकती है. लेकिन सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट राज्य की इन दलीलों से सहमत नहीं क्योंकि उसका मानना था कि इससे पुलिस द्वारा अपनी शक्ति का दुरुपयोग हो सकता है.

  • महाराष्ट्र के सीएम फड़णवीस पर केस चलेगा या नहीं? सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    महाराष्ट्र के सीएम फड़णवीस पर केस चलेगा या नहीं? सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा है. सुप्रीम कोर्ट तय करेगा कि 2014 में चुनावी हलफनामे में आपराधिक केसों की जानकारी छिपाने पर फड़णवीस के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए या नहीं.

123»

Advertisement

Supreme court decision वीडियो

Supreme court decision से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com