NDTV Khabar

Supreme court News in Hindi


'Supreme court' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सबरीमाला मामला: केरल के मुख्यमंत्री ने बुलाई थी ऑल पार्टी मीटिंग,  बैठक को बीच में ही छोड़कर निकले कांग्रेस-बीजेपी

    सबरीमाला मामला: केरल के मुख्यमंत्री ने बुलाई थी ऑल पार्टी मीटिंग,  बैठक को बीच में ही छोड़कर निकले कांग्रेस-बीजेपी

    मुख्यमंत्री पी.विजयन ने इस पूरे विवाद के लिए बीजेपी और आरएसएस को जिम्मेदार बताया है. उन्होंने कहा कि बीते कुछ दिनों में इस मामले को लेकर बीजेपी के रुख के बारे मे सभी को पता चल गया है. अब यह सभी के सामने हैं कि किस तरह के बीजेपी के नेताओं को जानबूझकर इस मामले में स्थिति बिगाड़ने के लिए कोशिशें कर चुके हैं. ध्यान हो कि पिछले सप्ताह कांग्रेस और बीजेपी ने केरल में सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले का विरोध करते हुए प्रदर्शन किया था जिसमें कोर्ट ने 10 से 50 वर्ष की बच्ची और महिलाओं को मंदिर में घुसने की अनुमति दे दी थी. 

  • मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड: फरार पूर्व मंत्री को पकड़ने को बिहार और झारखंड में पुलिस की छापेमारी, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी फटकार

    मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड: फरार पूर्व मंत्री को पकड़ने को बिहार और झारखंड में पुलिस की छापेमारी, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी फटकार

    मंजू वर्मा काफी दिनों से फरार है, जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार को फटकार लगाई थी. सुप्रीम कोर्ट ने मंजू वर्मा की गिरफ्तारी न होने पर बिहार के DGP को तलब किया था. दूसरी तरफ, सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के अन्य शेल्टर होम के खिलाफ कार्रवाई न करने को लेकर राज्य के मुख्य सचिव को भी तलब किया था.

  • सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने माना फ्रांस ने राफेल सौदे का समर्थन करने की कोई 'स्वायत्त गारंटी' नहीं दी

    सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने माना फ्रांस ने राफेल सौदे का समर्थन करने की कोई 'स्वायत्त गारंटी' नहीं दी

    सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अदालत की निगरानी में फ्रांस की कंपनी दसॉल्ट एविएशन के साथ राफेल लड़ाकू जेट विमान सौदे की जांच की मांग वाली चार याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. सरकार ने स्वीकार किया कि फ्रांस की सरकार ने सौदे का समर्थन करने की कोई स्वायत्त गारंटी नहीं दी है.

  • क्या रफ़ाल सौदे में कहीं कुछ छुपाया जा रहा है?

    क्या रफ़ाल सौदे में कहीं कुछ छुपाया जा रहा है?

    रफाल विमान सौदा सिर्फ सरकार के लिए ही टेस्ट नहीं है, बल्कि मीडिया के लिए भी परीक्षा है. आप दर्शक मीडिया की भूमिका को लेकर कई सवाल करते भी रहते हैं. यह बहुत अच्छा है कि आप मीडिया और गोदी मीडिया के फर्क को समझ रहे हैं. हम सबको परख रहे हैं.

  • सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने कहा- राफेल डील की समीक्षा करना कोर्ट का नहीं, विशेषज्ञों का काम

    सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने कहा- राफेल डील की समीक्षा करना कोर्ट का नहीं, विशेषज्ञों का काम

    अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि केन्द्र ने राफेल विमानों की पूरी जानकारी पहले ही सीलबंद लिफाफे में कोर्ट को सौंप दी हैं. केन्द्र ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को सीलबंद लिफाफे में राफेल विमानों के दाम के बारे में जानकारियां दी थीं. वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि न्यायालय न्यायिक रूप से यह फैसला करने के लिए सक्षम नहीं है कि कौन सा विमान और कौन से हथियार खरीदने जाएं क्योंकि यह विशेषज्ञों का काम है.

  • राफेल डील: एयरफोर्स अधिकारी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- IAF को पिछले 33 साल से नहीं मिला कोई जेट विमान

    राफेल डील: एयरफोर्स अधिकारी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- IAF को पिछले 33 साल से नहीं मिला कोई जेट विमान

    याचिकाओं पर सुनवाई शुरू होते ही अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने कहा कि राजग सरकार ने ये विमान खरीदने की प्रक्रिया के तहत निविदा आमंत्रित करने की प्रक्रिया से बचने के लिये अंतर-सरकार समझौते का रास्ता अपनाया. उन्होंने कहा कि इस सौदे के संबंध में फ्रांस सरकार की ओर से कोई शासकीय गारंटी नहीं है. उन्होंने कहा कि शुरू में केन्द्रीय कानून मंत्रालय ने इस मुद्दे पर आपत्ति की थी परंतु बाद में वह अंतर-सरकार समझौते के प्रस्ताव पर सहमत हो गया. प्रशांत भूषण अपनी तथा भाजपा के दो नेताओं एवं पूर्व मंत्रियों यशवंत सिन्हा और अरूण शौरी की ओर से बहस कर रहे थे.

  • NEWS FLASH: दिल्‍ली : पश्चिम विहार के मीरा बाग के पास कई गाड़ियां आपस में टकराईं, एक व्‍यक्ति की मौत, 8 घायल

    NEWS FLASH: दिल्‍ली : पश्चिम विहार के मीरा बाग के पास कई गाड़ियां आपस में टकराईं, एक व्‍यक्ति की मौत, 8 घायल

    राफेल मामले में आज सुप्रीम कोर्ट चार जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करेगा. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी.

  • सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली ग्रुप के अस्‍पताल समेत अन्‍य संपत्तियों को कुर्क करने का आदेश दिया

    सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली ग्रुप के अस्‍पताल समेत अन्‍य संपत्तियों को कुर्क करने का आदेश दिया

    आदेशों का ‘जानबूझकर उल्लंघन’ करने पर आम्रपाली समूह पर बड़ी कार्रवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कंपनी के 100 बिस्तर वाले अस्पताल, बैंक खातों, कार्यालय तथा फर्मों की इमारत और एक गोवा स्थित ‘बेनामी’ विला को कुर्क करने का आदेश दिया.

  • सबरीमला - परंपरा बनाम अधिकार

    सबरीमला - परंपरा बनाम अधिकार

    केरल के सबरीमला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं को गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति देने के अपने फैसले पर दायर पुनरीक्षण याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तैयार हो गया है. यह सुनवाई बाईस जनवरी को खुली अदालत में होगी. सभी 49 पुनरीक्षण याचिकाओं को मंजूर कर लिया गया है.

  • श्रीलंका : सुप्रीम कोर्ट से राष्ट्रपति सिरिसेना को बड़ा झटका, संसद भंग करने और चुनाव कराने पर लगाई रोक

    श्रीलंका : सुप्रीम कोर्ट से राष्ट्रपति सिरिसेना को बड़ा झटका, संसद भंग करने और चुनाव कराने पर लगाई रोक

    प्रधान न्यायाधीश नलिन पेरेरा की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यों की एक पीठ ने संसद भंग करने के सिरिसेना के नौ नवंबर के फैसले के खिलाफ दायर तकरीबन 13 और उसके पक्ष में दायर पांच याचिकाओं पर दो दिन की अदालती कार्यवाही के बाद यह व्यवस्था दी. राष्ट्रपति ने विवादित कदम उठाते हुए कार्यकाल पूरा होने के तकरीबन दो साल पहले ही संसद भंग कर दी. 

  • सबरीमाला मंदिर फैसले पर पुनर्विचार को सुप्रीम कोर्ट तैयार, 22 जनवरी को खुली अदालत में होगी सुनवाई

    सबरीमाला मंदिर फैसले पर पुनर्विचार को सुप्रीम कोर्ट तैयार, 22 जनवरी को खुली अदालत में होगी सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट में फैसले पर पुनर्विचार के लिए दायर की गई सभी 49 याचिकाओं पर 22 जनवरी से सुनवाई की जाएगी। 22 जनवरी को पांच जजों की बेंच पहले इस मामले की सुनवाई करेगी, हो सकता है कि इसके बाद इस मामले को सात जजों की बेंच को भेज दिया जाए, क्योंकि पांच जजों की बेंच पहले ही फैसला दे चुकी है, जिस पर पुनर्विचार किया जाएगा।

  • 5 बड़ी खबरें : गुजरात दंगा मामले में पीएम मोदी के खिलाफ याचिका पर SC में होगी सुनवाई, 36 राफेल विमान खरीदने की वजह आई सामने

    5 बड़ी खबरें : गुजरात दंगा मामले में पीएम मोदी के खिलाफ याचिका पर SC में होगी सुनवाई, 36 राफेल विमान खरीदने की वजह आई सामने

    केंद्र ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि मध्यम श्रेणी के बहु भूमिका वाले लड़ाकू विमान(एमएमआरसीए) प्रक्रिया को अंतिम रूप देने में पूर्व की यूपीए सरकार द्वारा देरी हुई इसी बीच दुश्मनों ने चौथी और पांचवी पीढ़ी के विमानों को बेड़े में शामिल कर लिया.

  • राफेल डील: सुप्रीम कोर्ट को कीमत बताने के लिए आखिर कैसे तैयार हुई सरकार, जानें पूरा मामला

    राफेल डील: सुप्रीम कोर्ट को कीमत बताने के लिए आखिर कैसे तैयार हुई सरकार, जानें पूरा मामला

    केंद्र ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि मध्यम श्रेणी के बहु भूमिका वाले लड़ाकू विमान (एमएमआरसीए) प्रक्रिया को अंतिम रूप देने में पूर्व की यूपीए सरकार द्वारा देरी हुई इसी बीच दुश्मनों ने चौथी और पांचवी पीढ़ी के विमानों को बेड़े में शामिल कर लिया. इस वजह से भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों के बेड़े की संख्या में आयी गिरावट को तुरंत दूर करने की जरूरत है.

  • गुजरात दंगों में पीएम मोदी को क्लीन चिट के खिलाफ जकिया जाफरी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

    गुजरात दंगों में पीएम मोदी को क्लीन चिट के खिलाफ जकिया जाफरी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

    याचिका में साल 2002 में गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के संबंध में राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य को विशेष जांच दल द्वारा दी गई क्लीन चिट को बरकरार रखने के निचली अदालत के फैसले को चुनौती दी गई थी. दिवंगत पूर्व सांसद अहसान जाफरी की पत्नी जकिया और सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के एनजीओ ‘सिटीजन फार जस्टिस एंड पीस’ ने दंगों के पीछे ‘‘बड़ी आपराधिक साजिश’’ के आरोपों के संबंध में नरेंद्र मोदी और अन्य को एसआईटी द्वारा दी गई क्लीन चिट को बरकरार रखने के मजिस्ट्रेट के आदेश के खिलाफ आपराधिक पुनर्विचार याचिका दायर की थी.

  • सुप्रीम कोर्ट के जज बोले- दिल्ली में प्रदूषण की वजह से मैं नहीं कर पा रहा सैर, घर से बाहर निकलना दूभर

    सुप्रीम कोर्ट के जज बोले- दिल्ली में प्रदूषण की वजह से मैं नहीं कर पा रहा सैर, घर से बाहर निकलना दूभर

    दिल्ली की जहरीली हवा पर सुप्रीम कोर्ट भी चिंतित है. दिल्ली में प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को लेकर लेकर सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अरुण मिश्रा ने चिंता जताई और कहा कि दिल्ली में इतना प्रदूषण है कि वह सुबह की सैर पर नहीं जा पा रहे हैं. जस्टिस मिश्रा ने कोर्ट में कहा कि दिल्ली में इतना प्रदूषण क्यों है? लोग घरों से बाहर तक नहीं जा पा रहे हैं. मैं सुबह जल्दी उठता हूं और सैर पर जाने की कोशिश करता हूं, लेकिन प्रदूषण की वजह से कई दिनों से सैर पर नहीं जा पा रहा हूं.

  • नेशनल हेराल्ड मामला : SC सोनिया गांधी, राहुल और ऑस्कर फर्नांडिस को जारी IT नोटिस की वैधता जांचने को तैयार

    नेशनल हेराल्ड मामला : SC सोनिया गांधी, राहुल और ऑस्कर फर्नांडिस को जारी IT नोटिस की वैधता जांचने को तैयार

    सुप्रीम कोर्ट नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और ऑस्कर फर्नांडिस को जारी इनकम टैक्स के नोटिस की वैधता जांचने के लिए तैयार हो गया है. अब सुप्रीम कोर्ट  4 दिसंबर को इस मामले में अंतिम सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोर्ट के सामने सवाल यह है कि इनकम टैक्स का नोटिस वैध है या नहीं. कोर्ट ने कहा कि जब मामले की अंतिम सुनवाई को तैयार हैं तो इनकम टैक्स का नोटिस जारी हो या नहीं इससे कोई फर्क नहीं पडता.

  • राफेल डील पर कब, किसके साथ और कौन था बैठकों में शामिल, जानें ये 20 बड़ी बातें

    राफेल डील पर कब, किसके साथ और कौन था बैठकों में शामिल, जानें ये 20 बड़ी बातें

    केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में बताया कि राफेल सौदे पर मई 2015 से अप्रैल 2016 के बीच भारतीय वार्ता दल (आईएनटी) की 74 बैठक हुईं जिनमें से 26 फ्रांसीसी पक्ष के साथ थीं. आईएनटी का गठन 36 राफेल विमानों की खरीद के लिये नियम व शर्तों पर बातचीत के लिये किया गया था. आईएनटी की अध्यक्षता वायुसेना के उप प्रमुख (डीसीएएस) कर रहे थे और इसमें संयुक्त सचिव और अधिग्रहण प्रबंधक (एयर), संयुक्त सचिव (रक्षा ऑफसेट प्रबंधन शाखा), संयुक्त सचिव और अतिरिक्त वित्तीय सलाहकार, वित्त प्रबंधक (एयर), सलाहकार (लागत) और सहायक वायुसेना प्रमुख (योजना) भारत सरकार की तरफ से सदस्य के तौर पर शामिल थे. इसमें कहा गया कि फ्रांसीसी पक्ष का नेतृत्व महानिदेशक आयुध (डीजीए), फ्रांस सरकार का रक्षा मंत्रालय कर रहे थे. केंद्र ने सर्वोच्च अदालत को बताया, ‘‘आईएनटी और फ्रांसीसी पक्ष के बीच बातचीत मई 2015 में शुरू हुई और अप्रैल 2016 तक जारी रही. बातचीत के दौरान कुल 74 बैठकों में से 48 बैठकें आईएनटी की आंतरिक थी जबकि 26 बैठकें फ्रांसीसी पक्ष के साथ हुईं.

  • सबरीमाला विवाद : SC ने कहा- पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई के बाद होगी जनहित याचिकाओं पर सुनवाई

    सबरीमाला विवाद : SC ने कहा- पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई के बाद होगी जनहित याचिकाओं पर सुनवाई

    केरल के सबरीमला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दाखिल जनहित याचिकाओं पर SC पुनर्विचार याचिकाओं पर फैसले के बाद सुनवाई करेगा. CJI ने कहा कि अगर पुनर्विचार याचिकाएं खारिज करेंगे तो हम जनहित याचिकाओं को सुनेंगे. अगर पुनर्विचार याचिकाओं को सुनेंगे तो इनको भी टैग कर देंगे.

12345»

Advertisement

 

Supreme court वीडियो

Supreme court से जुड़े अन्य वीडियो »