NDTV Khabar

Suresh prabhu


'Suresh prabhu' - 264 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • डीजीसीए ने जेट एयरवेज को तलब किया, कहा- कोई तनाव में हो तो रोस्टर में न डालें

    डीजीसीए ने जेट एयरवेज को तलब किया, कहा- कोई तनाव में हो तो रोस्टर में न डालें

    भारत बड़े एयरलाइन ऑपरेटरों में से एक जेट एयरवेज की माली हालत बहुत खराब है. सरकार ने हालात के मद्देनज़र आज एयरलाइन कंपनी के साथ आपात बैठक बुलाई. मंत्रालय की सबसे बड़ी चिंता यात्रियों की सुरक्षा को लेकर है.

  • जेट एयरवेज के कर्मचारी बोले- मानसिक स्थिति सही नहीं, रिस्क पर उड़ रही उड़ान, 3 महीने से पगार नहीं, सुरेश प्रभु ने बुलाई बैठक

    जेट एयरवेज के कर्मचारी बोले- मानसिक स्थिति सही नहीं, रिस्क पर उड़ रही उड़ान, 3 महीने से पगार नहीं, सुरेश प्रभु ने बुलाई बैठक

    इंजीनियरों के संघ ने विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को मंगलवार को सूचना दी कि उन्हें तीन माह से पगार नहीं मिली है और उड़ानों की सुरक्षा जोखिम में है. इसके साथ ही सरकार और डीजीसीए से इस मामले में दखल देने की गुजारिश की गई है. पत्र मिलने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने आपातकाल बैठक बुलाने के निर्देश दिए हैं. बैठक में जेट एयरवेज (Jet Airways:) के अलावा जुड़े एडवांस बुकिंग, कैंसलेशन, रिफंड, सेफ्टी मुद्दों पर भी बैठक होगी.

  • मोदी सरकार लाएगी हवाई माल परिवहन नीति

    मोदी सरकार लाएगी हवाई माल परिवहन नीति

    केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को कहा कि सरकार जल्दी ही हवाई माल परिवहन नीति लाएगी और घरेलू विमानन क्षेत्र की सतत वृद्धि के लिये दृष्टिकोण पत्र तैयार किया जा रहा है.

  • इस प्रणाली से यात्रियों को जल्द ही हवाई अड्डों पर बिना पहचान दस्तावेजों के मिलने लगेगा प्रवेश

    इस प्रणाली से यात्रियों को जल्द ही हवाई अड्डों पर बिना पहचान दस्तावेजों के मिलने लगेगा प्रवेश

    देश के हवाईअड्डों पर जल्द ही यात्रियों को चेहरे की पहचान से प्रवेश करने की सुविधा उपलब्ध होगी. सरकार अपनी डिजि यात्रा पहल के तहत यात्रियों को यह सुविधा देने की दिशा में काम कर रही है.

  • भारत 60 अरब डॉलर से 100 हवाईअड्डों का निर्माण करेगा : प्रभु

    भारत 60 अरब डॉलर से 100 हवाईअड्डों का निर्माण करेगा : प्रभु

    अगले 10 से 15 सालों में देश के भीतर 100 हवाईअड्डों का निर्माण किए जाने की योजना है. नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को कहा कि इस पर करीब 60 अरब डॉलर (करीब 4.2 लाख करोड़ रुपये) की लागत आएगी.

  • बच्चा रोया तो भारतीय परिवार को ब्रिटिश एयरवेज ने फ्लाइट से उतारा, 'प्रभु' से की शिकायत

    बच्चा रोया तो भारतीय परिवार को ब्रिटिश एयरवेज ने फ्लाइट से उतारा, 'प्रभु' से की शिकायत

    ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) की एक फ्लाइट से भारतीय परिवार को सिर्फ इसलिए नीचे उतार दिया गया, क्योंकि उनका 3 साल का बच्चा लगातार रो रहा था. सरकार के वरिष्ठ नौकरशाह ने ब्रिटिश एयरवेज पर 'नस्लीय भेदभाव' और 'खराब व्यवहार' का आरोप लगाया है. उनका आरोप है कि ब्रिटिश एयरवेज के विमान से उन्हें और उनके परिवार को उतार दिया गया था. नौकरशाह का आरोप है कि पिछले महीने बर्लिन जा रहे विमान के उड़ान भरने से चंद मिनट पहले उन्हें और उनके परिवार को विमान से इसलिए उतार दिया गया, क्योंकि उनका तीन साल का बेटा रो रहा था.

  • चालू वित्त वर्ष में 350 अरब डॉलर का निर्यात होने की उम्मीद : सुरेश प्रभु

    चालू वित्त वर्ष में 350 अरब डॉलर का निर्यात होने की उम्मीद : सुरेश प्रभु

    वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को कहा कि भारत का निर्यात आगामी महीनों में बढ़ सकता है और चालू वित्त वर्ष के आखिर तक इसके 350 अरब डॉलर होने की उम्मीद है. सुरेश प्रभु उद्योग संगठन एसोचैम द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे. यह कार्यक्रम दूसरा सेवा विशिष्टता अवार्ड प्रदान करने के लिए करवाया गया था.

  • खादी को विश्वस्तरीय ब्रांड बनाना चाहती है सरकार

    खादी को विश्वस्तरीय ब्रांड बनाना चाहती है सरकार

    वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सरकार का इरादा खादी को वैश्विक वस्त्र या विश्वस्तरीय ब्रांड बनाने का है. खादी में वैश्विक वृद्धि को प्रोत्साहन देने की क्षमता है. प्रभु ने कहा कि इसे हासिल करने के लिए नए डिजाइन और स्टाइल जरूरी हैं. 

  • निर्यात पर सब्सिडी नहीं देता है भारत, WTO के प्रावधानों का करता है अनुपालन: सुरेश प्रभु

    निर्यात पर सब्सिडी नहीं देता है भारत, WTO के प्रावधानों का करता है अनुपालन: सुरेश प्रभु

    केंद्रीय वाणिज्य एवं नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि भारत अपने निर्यात पर सब्सिडी नहीं देता है और इस तरह की अवधारणा गलतफहमी है. उन्होंने कहा कि विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है, लेकिन यदि यह संगठन नहीं रहा तो सभी देशों को समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. फियो के एक कार्यक्रम में यहां निर्यातकों को संबोधित करते हुए प्रभु ने कहा कि डब्ल्यूटीओ के कुछ सदस्य अब स्वीकार्य व्यापार नियमों पर ही सवाल उठा रहे हैं. 

  • भारत निर्यात पर सब्सिडी देता है ऐसा मानना गलतफहमी: प्रभु 

    भारत निर्यात पर सब्सिडी देता है ऐसा मानना गलतफहमी: प्रभु 

    प्रभु ने कहा कि ओईसीडी देश अपने किसानों को विशेष रूप से कृषि उत्पादों के निर्यात के लिए अधिक सब्सिडी दे रहे हैं. कृषि क्षेत्र के बारे में प्रभु ने कहा कि किसानों को बाजार पहुंच उपलब्ध करवाना महत्वपूर्ण है जिसके लिए सुरक्षा के उच्च मानकों की जरूरत होगी ताकि गैर- तटकर बाधाओं (एनटीबी) से पार पाया जा सके.

  • सुरेश प्रभु ने किया बड़ा ऐलान, भारत में जल्द बनेंगे विमान

    सुरेश प्रभु ने किया बड़ा ऐलान, भारत में जल्द बनेंगे विमान

    उन्होंने कहा, "हम अलग से एक कार्गो नीति तैयार कर रहे हैं, क्योंकि एक स्थान से दूसरे स्थान पर माल ढुलाई की बढ़ती जरूरत के साथ इस क्षेत्र के विकास की एक भारी संभावना है.

  • एयर इंडिया की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर अब 'महाराजा' श्रेणी की सीटें भी होंगी

    एयर इंडिया की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर अब 'महाराजा' श्रेणी की सीटें भी होंगी

    एयर इंडिया की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों को अब एक नया अनुभव मिलने वाला है. एयर इंडिया अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 'महाराजा' बिजनेस श्रेणी की सीटें उपलब्ध कराएगी. अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा एयरलाइन के यात्रियों अलग-अलग प्रकार के व्यंजन उपलब्ध होंगे. एयरलाइन क्रू की वेशभूषा भी नई होगी. एयरलाइन की ओर से इन नए उत्पादों ओर सेवाओं की पेशकश 22 जून को किए जाने की उम्मीद है. बता दें कि सरकार ने एयर इंडिया के विनिवेश की योजना को फिलहाल रोक दिया है.

  • वैश्विक व्यापार प्रणाली में सेवा व्यापार शामिल हो : सुरेश प्रभु

    वैश्विक व्यापार प्रणाली में सेवा व्यापार शामिल हो : सुरेश प्रभु

    वाणिज्यिक व्यापार की तुलना में सेवा व्यापार में कहीं ज्यादा तेजी से वृद्धि हो रही है और इस तरह के गतिशील बदलाव वैश्विक व्यापार प्रणाली में अवश्य ही परिलक्षित होने चाहिए. यह बात केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कही. प्रभु ने 18-19 जून को यहां आयोजित छठे ग्रोथ नेट समिट में बोल रहे थे, जिसे अनंत सेंटर और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा स्मादजा एंड स्मादजा के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है.

  • 2017 में हवाई किराया औसतन 18% सस्ता हुआ : सुरेश प्रभु

    2017 में हवाई किराया औसतन 18% सस्ता हुआ : सुरेश प्रभु

    वित्त वर्ष 2013-14 की तुलना में 2017-18 में हवाई यात्रा का किराया औसतन 18% सस्ता हुआ है. जबकि घरेलू हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में सालाना आधार पर 19% की बढ़ोत्तरी देखी गई है. 

  • एयर इंडिया की एयर होस्टेस ने वरिष्ठ अधिकारी पर लगाया यौन शोषण का आरोप

    एयर इंडिया की एयर होस्टेस ने वरिष्ठ अधिकारी पर लगाया यौन शोषण का आरोप

    एयर इंडिया की एक एयर होस्टेस ने वरिष्ठ अधिकारी पर कार्यस्थल पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. इस मामले में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लिखित शिकायत की है.पत्र के जवाब में नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट कर कहा है कि उन्होंने एयर इंडिया के सीएमडी को तत्काल इस मामले को देखने कहा है.

  • राहुल की विमान घटना में कुछ गलत पाए जाने पर सरकार उपयुक्त कार्रवाई करेगी : सुरेश प्रभु

    राहुल की विमान घटना में कुछ गलत पाए जाने पर सरकार उपयुक्त कार्रवाई करेगी : सुरेश प्रभु

    नागरिक विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विमान से जुड़ी घटना की विस्तृत जांच का आदेश दिया है.

  • वीजा प्रावधान कड़े करने की अमेरिकी योजना निराशाजनक : केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु

    वीजा प्रावधान कड़े करने की अमेरिकी योजना निराशाजनक : केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु

    एच-1 बी वीजा (H1B visa) धारकों के जीवनसाथी को अमेरिका में काम करने से रोकने के निर्णय पर निराशा जाहिर करते हुए भारत ने उम्मीद जाहिर की कि ट्रंप प्रशासन इस मुद्दे पर पुनर्विचार करेगा. केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स के एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘वीजाओं पर चुनिंदा रोक लगाने का अमेरिकी निर्णय निराशाजनक है और हमें उम्मीद है कि अमेरिका इसमें सुधार करेगा.’’ 

  • H-1 बी वीजा प्रावधान कड़े करने की अमेरिकी योजना को 'प्रभु' ने बताया निराशाजनक

    H-1 बी वीजा प्रावधान कड़े करने की अमेरिकी योजना को 'प्रभु' ने बताया निराशाजनक

    एच-1बी वीजा धारकों के जीवनसाथी को अमेरिका में काम करने से रोकने के निर्णय पर निराशा जाहिर करते हुए भारत ने उम्मीद जाहिर की कि ट्रंप प्रशासन इस मुद्दे पर पुनर्विचार करेगा. केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स के एक कार्यक्रम में यहां कहा, 'वीजा पर चुनिंदा रोक लगाने का अमेरिकी निर्णय निराशाजनक है. हमें उम्मीद है कि अमेरिका इसमें सुधार करेगा.'