NDTV Khabar

Surgical strike 2016


'Surgical strike 2016' - 14 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • US दौरे से लौटे PM मोदी ने याद की सर्जिकल स्ट्राइक, कहा- तीन साल पहले इस दिन पूरी रात करता रहा फोन बजने का इंतजार

    US दौरे से लौटे PM मोदी ने याद की सर्जिकल स्ट्राइक, कहा- तीन साल पहले इस दिन पूरी रात करता रहा फोन बजने का इंतजार

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि पिछले पांच सालों में विश्व मंच पर भारत के प्रति सम्मान और उत्सुकता काफी बढ़ी है. पीएम मोदी ने यह बात अमेरिका की करीब एक सप्ताह की यात्रा के बाद स्वदेश लौटने पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य स्वागत किये जाने के बीच कही. पीएम मोदी ने पालम हवाई अड्डे पर जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि ह्यूस्टन में प्रवासी भारतीयों के भव्य कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेट दोनों पहुंचे. इस दौरान जिस तरह से अमेरिका में भारतीय समुदाय ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी, वह बहुत बड़ी बात थी.

  • URI The Surgical Strikes: विक्की कौशल ने स्टार्स से जोर-जोर से लगवाए नारे, Video मिनटों में हुआ वायरल

    URI The Surgical Strikes: विक्की कौशल ने स्टार्स से जोर-जोर से लगवाए नारे, Video मिनटों में हुआ वायरल

    इस फिल्म के लिए आलिया भट्ट, रणवीर सिंह, रणबीर कपूर, वरुण धवन, आयुष्मान खुराना, भूमि पेडनेकर, सिद्धार्थ मल्होत्रा, करण जौहर, रोहित शेट्टी, एकता कपूर ने एक साथ एक फ्रेम में वीडियो जरिए बेस्ट विशेज दी है. यह वीडियो तब का है, जब ये सभी स्टार्स पीएम मोदी से मुलाकात करने के लिए नई दिल्ली पहुंचे. सभी बॉलीवुड सेलेब्स ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. साल 2016 में उरी में हुए हमले के बाद इंडियन आर्मी द्वारा 'सर्जिकल स्ट्राइक' किया गया था.

  • सर्जिकल स्ट्राइक पर जरूरत से ज्यादा प्रचार और की गई राजनीति: ऑपरेशन पर लाइव नजर रखने वाले पूर्व सेना अधिकारी

    सर्जिकल स्ट्राइक पर जरूरत से ज्यादा प्रचार और की गई राजनीति: ऑपरेशन पर लाइव नजर रखने वाले पूर्व सेना अधिकारी

    पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकवादियों पर भारत के सर्जिकल स्ट्राइक पर ऑपरेशन से जुड़े एक पूर्व सेना अधिकारी ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक की सफलता पर शुरुआती उत्साह स्वाभाविक था मगर इसका जरूरत से ज्यादा प्रचार किया गया, जो अनुचित था. लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा (सेवानिवृत्त) ने कहा कि ''मुझे लगता है कि इस मामले को जरूरत से ज्यादा तूल दिया गया. सेना का ऑपरेशन जरूरी था और हमें यह करना था. अब इसका कितना राजनीतिकरण होना चाहिए, वह सही है या गलत, यह ऐसा सवाल है, जो राजनेताओं से पूछा जाना चाहिए. बता दें कि जब 29 सितंबर, 2016 को नियंत्रण रेखा (एलओसी) में सर्जिकल स्ट्राइक किया गया था, तब लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा (सेवानिवृत्त) उत्तरी सेना के कमांडर थे. 

  • यामी गौतम का फर्स्ट लुक हुआ OUT, 'URI: द सर्जिकल स्ट्राइक' में कुछ यूं आएंगी नजर

    यामी गौतम का फर्स्ट लुक हुआ OUT, 'URI: द सर्जिकल स्ट्राइक' में कुछ यूं आएंगी नजर

    यह फिल्म एक मिलिट्री ड्रामा है, जो भारतीय सेना द्वारा उरी, कश्मीर में 2016 में की गई सर्जिकल स्ट्राइक की रियल लाइफ इंसीडेंट पर आधारित है. इस फिल्म में विक्की कौशल (Vikky Kaushal) लीड रोल में हैं, जबकि उनके साथ स्क्रीन पर फीमेल लीड के तौर पर यामी गौतम नजर आएंगी, जिन्होंने इस ऑपरेशन में मुख्य भूमिका निभाई है. इसके अलावा फिल्म में परेश रावल, कीर्ति कुल्हरी और मोहित रैना भी बेहद खास किरदारों में नजर आएंगे.

  • Surgical Strike Anthem: इंडिया गेट पर सिंगर कैलाश खेर गाएंगे गाना, बोले- मेरा देश मेरी जान है

    Surgical Strike Anthem: इंडिया गेट पर सिंगर कैलाश खेर गाएंगे गाना, बोले- मेरा देश मेरी जान है

    29 सितंबर 2016 को भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी. इस सर्जिकल स्ट्राइक में भारतीय सेना ने कुछ आतंकियों को भी मौत के घाट उतार दिया था.

  • देशभर के कॉलेजों को UGC का फरमान: 29 सितंबर को मनाएं 'सर्जिकल स्ट्राइक डे'

    देशभर के कॉलेजों को UGC का फरमान: 29 सितंबर को मनाएं 'सर्जिकल स्ट्राइक डे'

    भारतीय सेना द्वारा किये गये सर्जिकल स्ट्राइक को अब दिवस के रूप में मनाने के आदेश दिये गये हैं. दरअसल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश भर के विश्वविद्यालयों और उच्चतर शिक्षण संस्थानों को गुरुवार को निर्देश दिया कि 29 सितंबर की तारीख को ‘सर्जिकल स्ट्राइक दिवस’ के तौर पर मनाएं. यूजीसी ने दिवस मनाने के लिए सशस्त्र बलों के बलिदान के बारे में पूर्व सैनिकों से संवाद सत्र, विशेष परेड, प्रदर्शनियों का आयोजन और सशस्त्र बलों को अपना समर्थन देने के लिए उन्हें ग्रीटिंग कार्ड भेजने समेत अन्य गतिविधियां बताई हैं. 

  • सर्जिकल स्ट्राइक में भारतीय सेना ने किया था तेंदुए का कुछ 'ऐसा' इस्तेमाल, जानें क्या है पूरा मामला

    सर्जिकल स्ट्राइक में भारतीय सेना ने किया था तेंदुए का कुछ 'ऐसा' इस्तेमाल, जानें क्या है पूरा मामला

    साल 2016 में सिंतबर महीने में पाकिस्तान में घुस कर भारतीय सेना के जवानों ने सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकवादियों को न सिर्फ मौत के घाट उतारा था, बल्कि उसके कई कैंपों को तबाह कर दिया था. उरी बेस कैंप पर हुए आतंकी हमले और पठानकोट का बदला लेते हुए भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया था और यह बताने की कोशिश की थी कि अगर आंतकवादी घनटनाओं पर लगाम नहीं लगाया गया तो भारतीय सेना उसके घर में भी घुस कर मार सकती है. लेकिन सर्जिकल स्ट्राइक करना भारतीय सेना के लिए इतना आसान भी नहीं था. सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान भारतीय सेना को ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना पड़ा, जिस पर आप आसानी से विश्वास भी नहीं कर पाएंगे. 

  • सर्जिकल स्ट्राइक का Video हुआ जारी, जवानों ने POK में घुसकर की थी कार्रवाई

    सर्जिकल स्ट्राइक का Video हुआ जारी, जवानों ने POK में घुसकर की थी कार्रवाई

    29 सितंबर 2016  को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुसकर भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो जारी कर दिया गया है. ड्रोन से शूट क़रीब 8 मिनट के इस वीडियो में दिखाया गया है कि किस तरह सेना ने आतंकियों के बंकरों को तबाह कर दिया. साथ ही कुछ आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया गया.

  • सर्जिकल स्ट्राइक का फुटेज आखिर अब क्यों जारी किया गया ?

    सर्जिकल स्ट्राइक का फुटेज आखिर अब क्यों जारी किया गया ?

    सितंबर 2016 में पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में घुसकर आतंकवादी कैंपों को ध्वस्त करने और दर्जनों आतंकवादियों और पाकिस्तानी सैनिकों को मारने की कार्रवाई सर्जिकल स्ट्राइक का फुटेज आखिरकार सामने आ गया है. उड़ी आतंकवादी हमले में 18 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद यह सैनिक कार्रवाई की गई थी. स्पेशल फोर्सेज ने पाकिस्तान के भीतर आतंकवादी कैंपों पर कार्रवाई की थी. इस कार्रवाई में दर्जनों पाकिस्तानी सैनिक और आतंकवादी मारे गए थे.

  • लंदन में बोले पीएम मोदी: सर्जिकल स्ट्राइक के बाद हमने पाक को सूचना दी कि लाशें पड़ी होंगी, हटा लो

    लंदन में बोले पीएम मोदी: सर्जिकल स्ट्राइक के बाद हमने पाक को सूचना दी कि लाशें पड़ी होंगी, हटा लो

    लंदन में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न सिर्फ पाकिस्तान पर निशाना साधा बल्कि यह भी कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक करने के बाद खुद उन्होंने पाकिस्तान को इसकी सूचना भी दी थी. पाकिस्तान पर निशाना साधने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को साल 2016 में नियंत्रण रेखा के पार अंजाम दिए गए सर्जिकल हमलों का जिक्र किया और कहा कि भारत आतंकवाद का निर्यात करने वालों को बर्दाश्त नहीं करेगा और उन्हें उसी भाषा में जवाब देगा ‘जो उन्हें समझ आती है.’ 

  • सर्जिकल स्ट्राइक पर बोले पीएम मोदी -आतंक का निर्यात करने वालों को बर्दाश्त नहीं करेगा भारत

    सर्जिकल स्ट्राइक पर बोले पीएम मोदी -आतंक का निर्यात करने वालों को बर्दाश्त नहीं करेगा भारत

    पाकिस्तान पर निशाना साधने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वर्ष 2016 में नियंत्रण रेखा के पार अंजाम दिए गए सर्जिकल हमलों का जिक्र किया और कहा कि भारत आतंकवाद का निर्यात करने वालों को बर्दाश्त नहीं करेगा और उन्हें उसी भाषा में जवाब देगा ‘जो उन्हें समझ आती है.’

  • पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक पर पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने अब दिया यह बड़ा बयान

    पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक पर पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने अब दिया यह बड़ा बयान

    डीआरडीओ द्वारा विकसित स्वाथी वैपन लोकेटिंग रडार का पाकिस्तानी सेना की फायरिंग यूनिट्स का पता लगाने में पहली बार सितंबर 2016 में प्रयोग किया गया.

  • सर्जिकल स्ट्राइक के चार रियल हीरो शौर्य चक्र से सम्मानित

    सर्जिकल स्ट्राइक के चार रियल हीरो शौर्य चक्र से सम्मानित

    सर्जिकल स्ट्राइक के चार हीरो को तीनों सेनाओं के सुप्रीम कमांडर और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शौर्य चक्र से सम्मानित किया. मेजर रजत चन्द्र , मेजर दीपक कुमार उपाध्याय,कैप्टन आशुतोष कुमार और पैरा ट्रुपर अब्दुल क्यूम. 29 सितंबर 2016 की रात में इन्होंने सरहद पार कई आतंकी कैपों का सफाया किया. राष्ट्रपति भवन में हुए इस अलंकरण समारोह में उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई मंत्री भी मौजूद थे.

  • सार्क शिखर सम्मेलन टला, पाकिस्तान ने कहा नई तारीख़ का ऐलान जल्द

    सार्क शिखर सम्मेलन टला, पाकिस्तान ने कहा नई तारीख़ का ऐलान जल्द

    भारत समेत पांच देशों के हिस्सा न लेने के ऐलान के बाद सार्क सम्मेलन को टालना पड़ा है. इसका ऐलान ख़ुद पाकिस्तान ने कर दिया है. हालांकि इसका ठीकरा उसने भारत के सिर फोड़ने की कोशिश की है.