NDTV Khabar

Surgical strikes News in Hindi


'Surgical strikes' - 361 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPDATES: पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने की भारतीय पायलट को‍ रिहा किए जाने की घोषणा

    UPDATES: पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने की भारतीय पायलट को‍ रिहा किए जाने की घोषणा

    India-Pakistan IAF air strikes LIVE Updates: भारत की ओर से पाकिस्तान में जैश के आतंकी ठिकानों पर की गई हवाई कार्रवाई (IAF Air Strike) से पाकिस्तान (Pakistan) बौखला गया है.

  • आतंकी कैंप पर एयरस्ट्राइक के बाद भारत-पाक के बीच तनाव, सिर्फ 16 प्वाइंट में जानें 48 घंटे का हर अपडेट

    आतंकी कैंप पर एयरस्ट्राइक के बाद भारत-पाक के बीच तनाव, सिर्फ 16 प्वाइंट में जानें 48 घंटे का हर अपडेट

    पुलवामा आतंकी हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में तल्खियां देखी जा रही थीं, मगर जैश के आतंकी कैंप पर भारत की कार्रवाई (IAF Air Strike) के बाद पाकिस्तान ने पलटवार की जो नापाक कोशिश की है, उससे सीमा के साथ-साथ दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गई है. बुधवार को पाकिस्तान वायुसेना के विमान ने भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की, जिसके बाद भारतीय वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई की और उसके नापाक मंसूबों पर पानी फेर दिया. पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारत द्वारा किए गए एयर स्ट्राइक (IAF Air Strike) की प्रतिक्रिया के तौर पर पाकिस्तानी विमानों द्वारा बुधवार को भारतीय सीमा में किए गए हमले के बाद से भारतीय वायुसेना का एक पायलट 'कार्रवाई में लापता' बताया जा रहा है, जबकि एक पाकिस्तानी विमान को मार गिराए जाने की बात भी सामने आ रही है. भारत-पाकिस्तान पर गहराते युद्ध के बादलों के बीच पाकिस्तान ने दावा किया है कि उसने अपनी सीमा में एक भारतीय पायलटों को गिरफ्तार किया है. बुधवार की शाम भारत ने पाकिस्तान के उस दावे की पुष्टि की, जिसमें वह अपने कब्जे में एक भारतीय पायलट होने की बात कर रहा था. विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि हमारा एक पायलट पाकिस्तान की कस्टडी में है और हम पाकिस्तान से मांग करते हैं कि वह भारतीय वायुसेना के उस पायलट को तुरंत सुरक्षित वापस भेजें.

  • NEWS FLASH: सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत 2.08 रुपये प्रति सिलेंडर, बिना सब्सिडी वाले एलपीजी का दाम 42.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा

    NEWS FLASH: सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत 2.08 रुपये प्रति सिलेंडर, बिना सब्सिडी वाले एलपीजी का दाम 42.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा

    भाजपा (BJP) के मुताबिक इसके तहत प्रधानमंत्री देश के लगभग एक करोड़ लोगों से जुड़ेंगे. भाजपा के मीडिया प्रकोष्ठ के प्रमुख अनिल बलूनी ने अपने बयान में कहा कि देश के सभी जिले, मंडल एवं शक्ति केंद्र स्तर पर लगभग 15 हजार स्थानों से नमो ऐप के जरिये प्रधानमंत्री पार्टी कार्यकर्ताओं, शुभचिंतकों, स्वयंसेवकों एवं विशिष्ट नागरिकों से जुड़ेंगे. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह दिल्ली प्रदेश भाजपा कार्यालय से पार्टी कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों के साथ इस कार्यक्रम में भाग लेंगे. बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोपहर 12 बजे देश भर के लगभग एक करोड़ से अधिक लोगों से नमो एप से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं, वालंटियर्स एवं अन्य विशिष्ट नागरिकों से महासंवाद करेंगे.

  • विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को तलब किया, कहा- पायलट को फौरन लौटाएं

    विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को तलब किया, कहा- पायलट को फौरन लौटाएं

    भारत ने बुधवार को पाकिस्तान को कहा कि वह भारतीय वायुसेना के पायलट को फौरन और सुरक्षित लौटा दे. दरअसल, दोनों देशों के लड़ाकू विमानों के बीच हुई एक झड़प के बाद पाकिस्तान ने उन्हें पकड़ लिया है. साथ ही, एक घायल रक्षा कर्मी को पड़ोसी देश द्वारा ‘‘अशोभनीय तरीके से दिखाए जाने पर’’ भी भारत ने सख्त ऐतराज जताया है.

  • पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए पंजाब सरकार ने बनाई यह योजना

    पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए पंजाब सरकार ने बनाई यह योजना

    पुलवामा हमले (Pulwama Attack) और इसके बाद बुधवार को भारतीय वायुसेना (IAF) के पायलट को पाक द्वारा बंधक बनाए जाने से देश भर में आक्रोश की लहर है. इस क्रम में पंजाब सरकार ने पाकिस्तान (Pakistan) को सबक सिखाने की योजना बनाई है. वह पंजाब (Punjab) से पाकिस्तान की ओर बहने वाली नदियों का पानी रोकने की योजना पर काम कर रही है. इससे जहां पाकिस्तान पानी के लिए तरसेगा वहीं पंजाब में करीब एक लाख एकड़ जमीन पर सिंचाई हो सकेगी.

  • सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के पाक के इरादे को भारतीय वायुसेना ने इस तरह किया नाकामयाब

    सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के पाक के इरादे को भारतीय वायुसेना ने इस तरह किया नाकामयाब

    पाकिस्तान से भारतीय सीमा में घुसे दो पाकिस्तानी विमानों का निशाना भारतीय सैन्य ठिकाने थे, लेकिन भारतीय वायुसेना की त्वरित कार्रवाई (IAF Air Strike) से वे अपने इरादे में सफल नहीं हो सके. पाकिस्तानी विमानों ने दो बम खेत में गिराए जिससे एक नौ साल की बच्ची जख्मी हो गई.

  • सुषमा स्वराज ने कहा- आतंकवाद पूरी मानवता के लिए खतरा, सिर्फ कुछ देशों की रणनीति से कुछ नहीं होगा

    सुषमा स्वराज ने कहा- आतंकवाद पूरी मानवता के लिए खतरा, सिर्फ कुछ देशों की रणनीति से कुछ नहीं होगा

    चीन के वुजेन शहर में रूस-भारत-चीन (RIC) समूह के विदेश मंत्रियों की 16वीं बैठक  में आतंकवाद का मुद्दा एक बार फिर छाता हुआ दिखाई दिया. सुषमा स्वराज ने ज्वाइंट प्रेस कांफ्रेस में हिस्सा लेते हुए एक बार फिर आतंकवाद पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि आतंकवाद तो पूरी मानवता के लिए खतरा है, इसलिए सिर्फ कुछ देशों की रणनीति से नहीं चलेगा. उन्होंने कहा कि जहां तक पुलवामा हमले की बात है, मैंने यह मुद्दा दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के सामने द्विपक्षीय मंच पर उठाया.  

  • भारत ने लिया पुलवामा का बदला, तो इस गुजराती ने तैयार की Surgical Strike साड़ी, देखें VIDEO

    भारत ने लिया पुलवामा का बदला, तो इस गुजराती ने तैयार की Surgical Strike साड़ी, देखें VIDEO

    इस गुजराती साड़ी वाले ने वीडियो के जरिए इस पूरी 6 मीटर लंबी साड़ी की खासियत के बारे में बताया. साथ ही पूरी साड़ी भी दिखाई. आप भी देखिए ये भारत और पाकिस्तान के बीच हुई इस #Surgicalstrike2 वाली साड़ी का पूरा वीडियो...

  • Surgical Strikes 2: भारत की कार्रवाई पर बोली माकपा- आम चुनाव टालने के लिए हमला किया गया

    Surgical Strikes 2:  भारत की कार्रवाई पर बोली माकपा- आम चुनाव टालने के लिए हमला किया गया

    माकपा के राज्य सचिव कोदियेरी बालाकृष्णन ने कहा कि भारत द्वारा किया गया हवाई हमला आम चुनाव की प्रक्रिया को पटरी से उतारने के लिए भारतीय जनता पार्टी-राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गठजोड़ की एक चाल है.

  • Surgical Strikes 2 : पाकिस्तान से तनाव पर क्या लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम पर पड़ेगा असर, चुनाव आयोग ने दिया जवाब

    Surgical Strikes 2 : पाकिस्तान से तनाव पर क्या लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम पर पड़ेगा असर, चुनाव आयोग ने दिया जवाब

    पुलवामा की घटना के बाद पाकिस्तान से चल रहे तनाव के चलते क्या लोकसभा चुनाव कार्यक्रम पर असर पड़ेगा? जानिए क्या बोले मुख्य चुनाव आयुक्त...

  • आतंकी कैंप पर भारत के हमले के बाद बोला अमेरिका: पाकिस्तान आतंकवादी समूहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करे

    आतंकी कैंप पर भारत के हमले के बाद बोला अमेरिका: पाकिस्तान आतंकवादी समूहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करे

    अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति को देखते हुए दोनों देशों से "संयम बरतने" का आह्वान किया है. वहीं, अमेरिका ने पाकिस्तान से आतंकवादी समूहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने को कहा है.

  • चीन में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, बोलीं- पुलवामा पर जैश के कबूलनामे को भी नहीं माना

    चीन में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, बोलीं- पुलवामा पर जैश के कबूलनामे को भी नहीं माना

    चीन के वुहान में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की आज चीनी और रूसी विदेश मंत्री के साथ बैठक है. इस बैठक के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पुलवामा आतंकी हमले का जिक्र किया और अपने चीनी समकक्षी के सामने पुलवामा का मुद्दा उठाया. आरआईसी की बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया और कहा कि पुलवामा में वीभत्स आतंकवादी हमला यह याद दिलाता है कि सभी देशों को आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनानी होगी.

  • भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक से पुलवामा के शहीदों की 13वीं का श्राद्ध संपन्न हुआ: मोहन भागवत

    भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक से पुलवामा के शहीदों की 13वीं का श्राद्ध संपन्न हुआ: मोहन भागवत

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को कहा कि जैश-ए-मोहम्मद के आतकंवादी प्रशिक्षण ठिकानों पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि है.

  • भारत ने पाक में जैश के आतंकी कैपों पर की बमबारी, मिराज ने किया 300 आतंकियों का सफाया, 24 घंटे की 24 बड़ी बातें

    भारत ने पाक में जैश के आतंकी कैपों पर की बमबारी, मिराज ने किया 300 आतंकियों का सफाया, 24 घंटे की 24 बड़ी बातें

    पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए उनकी कमर तोड़ दी है. पीओके और पाकिस्तान के आतंकी कैंपों पर (Air strike on Terrorist Camp) भारतीय वायुसेना (indian air force) ने हवाई हमला किया और उसके सारे कैंपों को तबाह कर दिया. भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान मिराज 2000 के 12 जेट ने पीओके और पाकिस्तान के बालाकोट (Balakot) में जाकर हवाई हमले (India Strikes) किए और आतंकी कैपों को न सिर्फ पूरी तरह तबाह किया, बल्कि करीब 300 आतंकवादी भी मार गिराए. वायुसेना की इस बड़ी कार्रवाई में न सिर्फ 300 आतंकवादी मारे गए हैं, बल्कि इसमें जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर का बहनोई यूसुफ अज़हर भी मारा गया है जो यह कैंप चला रहा था. भारतीय वायुसेना ने इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम देने के लिए 12 मिराज फाइटर जेट का सहारा लिया. इतना ही नहीं, करीब 1000 किलो बम भी बरसाए गए. बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे, जिसकी जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी.

  • भारत की एयर स्ट्राइक पर पाकिस्तान ने दी 'सरप्राइज' देने की धमकी, परमाणु हथियारों वाली अथॉरिटी की बुलाई बैठक

    भारत की एयर स्ट्राइक पर पाकिस्तान ने दी 'सरप्राइज' देने की धमकी, परमाणु हथियारों वाली अथॉरिटी की बुलाई बैठक

    आतंकी कैंपों पर भारत की एयर स्ट्राइक के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने भारत को 'सरप्राइज; देने की धमकी दी है. भारत की ओर से मंगलवार को भोर में हुई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने परमाणु हथियारों((Nuclear Weapons) को देखने वाली अथॉरिटी की मीटिंग बुलाई.

  • IAF Air Strikes Live Updates: विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से IAF पायलट की सुरक्षित वापसी की मांग की

    IAF Air Strikes Live Updates: विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से IAF पायलट की सुरक्षित वापसी की मांग की

    IAF Air Strike in Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच सरहद पर तनाव तेज हो चला है. भारत ने हवाई क्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रहे पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को मार गिराया. वहीं वडगाम में भारतीय वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया.

  • NEWS FLASH: जम्मू कश्मीर के सांबा में अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर के 5 किलोमीटर के दायरे में स्थित सभी स्कूल गुरुवार को भी बंद रहेंगे

    NEWS FLASH: जम्मू कश्मीर के सांबा में अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर के 5 किलोमीटर के दायरे में स्थित सभी स्कूल गुरुवार को भी बंद रहेंगे

    आज की न्यूज़ : विपक्षी दलों की बुधवार को होने वाली की बैठक में न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर बातचीत होने होने की संभावना नहीं है और अब पाकिस्तान के भीतर आतंकी ठिकानों पर वायुसेना की कार्रवाई को लेकर मुख्य रूप से चर्चा हो सकती है. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक फिलहाल राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ वायुसेना की महत्वपूर्ण कार्रवाई प्रमुख विषय है और विपक्षी दल फिलहाल इसी को लेकर बातचीत करेंगे.वैसे, सरकार की ओर से मंगलवार को बुलाई गई बैठक में कांग्रेस समेत सभी प्रमुख विपक्षी दलों ने आतंकवाद के खात्मे के लिए सरकार एवं सुरक्षा बलों के साथ खड़े रहना भरोसा दिया.

  • विकिलीक्स की लीक की हुई फाइल में था बालाकोट स्थित जैश के आतंकी ट्रेनिंग कैंप का जिक्र

    विकिलीक्स की लीक की हुई फाइल में था बालाकोट स्थित जैश के आतंकी ट्रेनिंग कैंप का जिक्र

    बालाकोट एक ‘प्रशिक्षण शिविर के ठिकाने के तौर पर जाना जाता है जहां विस्फोटकों एवं आर्टिलरी पर बुनियादी और अत्याधुनिक आतंकवादी प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है.’ दस्तावेज के मुताबिक, रहमान ने 11 सितंबर 2001 को अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर और पेंटागन पर हुए आतंकवादी हमले के बाद अमेरिका एवं इसके सहयोगी देशों के खिलाफ जिहाद का फैसला अपनी मर्जी से किया था. उसने जैश-ए-मोहम्मद से प्रशिक्षण लेने की बात भी कबूली थी. मिलर ने लिखा था कि जैश अमेरिका के खिलाफ जिहाद करता है और अल-कायदा से इसे सीधा समर्थन मिलता है.

«12345678»

Advertisement

 

Surgical strikes वीडियो

Surgical strikes से जुड़े अन्य वीडियो »