Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Survey


'Survey' - 361 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आर्थिक सर्वे करने गांव में गई थी टीम, NRC वाले समझकर गांववालों ने की हाथापाई

    आर्थिक सर्वे करने गांव में गई थी टीम, NRC वाले समझकर गांववालों ने की हाथापाई

    जिला आर्थिक एवं सांख्यिकी अधिकारी हरेंद्र मलिक ने कहा, "हमारी टीमों को अल्पसंख्यक-बहुल इलाकों में विरोध का सामना करना पड़ा रहा है, क्योंकि लोग इसे NRC से जोड़ रहे हैं... टीम के कुछ सदस्यों के साथ हाथापाई की गई..." हरेंद्र मलिक ने बताया, "अब हमने ग्राम प्रमुखों तथा निगमाध्यक्षों से सर्वे करने तथा लोगों को समझाने में हमारी टीमों की मदद करने के लिए कहा है... हमारी टीमें उन्हें समझाने के प्रयास कर रही हैं कि यह रूटीन काम है, जो सालों से होता आ रहा है... इसका NRC या CAA से कोई लेना-देना नहीं है..." 

  • हमारे पास आर्थिक वृद्धि दर बढ़ाने के लिए ब्याज दर के अलावा और भी हैं उपाय: शक्तिकांत दास

    हमारे पास आर्थिक वृद्धि दर बढ़ाने के लिए ब्याज दर के अलावा और भी हैं उपाय: शक्तिकांत दास

    रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने लगातार दूसरी मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर स्थिर रखने के बाद गुरुवार को कहा कि आर्थिक वृद्धि दर की गति बढ़ाने के लिये मुख्य ब्याज दर में घट बढ़ करने के अलावा और भी कई अन्य उपाय हैं.

  • RBI ने 2020-21 में आर्थिक वृद्धि दर छह प्रतिशत रहने का जताया अनुमान

    RBI ने  2020-21 में आर्थिक वृद्धि दर छह प्रतिशत रहने का जताया अनुमान

    संसद में 31 जनवरी को पेश आर्थिक समीक्षा में 2020-21 में आर्थिक वृद्धि दर छह से 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में यहां हुई तीन दिवसीय बैठक के बाद मौद्रिक नीति समिति ने पाया कि अर्थव्यवस्था में नरमी अभी भी बरकरार है और आर्थिक वृद्धि की गति क्षमता से कमजोर बनी हुई है.

  • 6.1 प्रतिशत पहुंची देश में बेरोजगारी दर, रोजगार मंत्री ने राज्यसभा में सवाल के जवाब में दी जानकारी

    6.1 प्रतिशत पहुंची देश में बेरोजगारी दर, रोजगार मंत्री ने राज्यसभा में सवाल के जवाब में दी जानकारी

    श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार (Santosh Gangwar) ने बुधवार को राज्यसभा (Rajyasabha) में बताया कि देश में रोजगार के संबंध में, नये और व्यापक सर्वेक्षण के जरिये जुटाये जा रहे आंकड़ों के मुताबिक बेरोजगारी का स्तर 6.1 प्रतिशत है. गंगवार ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि सर्वेक्षण की प्रक्रिया में बदलाव के बाद सांख्यिकी मंत्रालय के वार्षिक आधार पर नया बेरोजगारी सर्वेक्षण 2017-18 किया गया.

  • Budget 2020: बजट में शिक्षा और युवाओं को क्या-क्या मिला? विस्तार से जानें यहां...

    Budget 2020: बजट में शिक्षा और युवाओं को क्या-क्या मिला? विस्तार से जानें यहां...

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को अपना दूसरा आम बजट पेश किया. वित्त मंत्री अपने बजट में गांव, गरीब और किसानों के साथ-साथ युवाओं के लिए भी कई योजनाओं की घोषणा की.

  • Budget 2020: यहां समझें, हमारी अर्थव्यवस्था में रुपया कहां से आएगा और कहां जाएगा

    Budget 2020: यहां समझें, हमारी अर्थव्यवस्था में रुपया कहां से आएगा और कहां जाएगा

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर 10 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं वित्त मंत्री ने नए टैक्स दरों का ऐलान करते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं. बजट के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बजट नये और आत्मविश्वासी भारत की रूपरेखा देता है, यह आने वाले वर्षों में देश को स्वस्थ एवं समृद्ध बनाएगा.

  • बजट 2020-21 पर बोले कांग्रेस नेता राहुल गांधी- बेरोजगारी से निपटने के लिए इसमें कुछ भी नहीं

    बजट 2020-21 पर बोले कांग्रेस नेता राहुल गांधी- बेरोजगारी  से निपटने के लिए इसमें कुछ भी नहीं

    आज पेश हुए मोदी सरकार के बजट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि इसमें कोई बेरोजगारी से निपटने के लिए कोई विचार नहीं है जबकि मुख्य मुद्दा ही बेरोजगारी है. राहुल ने कहा कि बजट में ऐसा नहीं कुछ जिससे की युवाओं को रोजगार मिल सके. उन्होंने कहा कि बजट में बहुत सी बातें दोहराई गई हैं, इसमें कई सी बातें भ्रम पैदा करने वाली हैं. राहुल ने कहा कि हो सकता है कि यह अब तक का सबसे लंबा बजट भाषण हो लेकिन इसमें कुछ भी नहीं था.

  • बजट 2020-21 से किसे क्या मिला? पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ये 8 बड़े ऐलान

    बजट 2020-21 से किसे क्या मिला? पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ये 8 बड़े ऐलान

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर 10 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं वित्त मंत्री ने नए टैक्स दरों का ऐलान करते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं. बजट के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बजट नये और आत्मविश्वासी भारत की रूपरेखा देता है, यह आने वाले वर्षों में देश को स्वस्थ एवं समृद्ध बनाएगा. बजट में सभी वर्गों के कल्याण और विकास पर स्पष्ट ध्यान केंद्रित है, इसमें किसानों पर विशेष ध्यान दिया गया है. वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पेश हुए आम बजट को खोखला करार देते हुए शनिवार को कहा कि इसमें कुछ ठोस नहीं था और बेरोजगारी से निपटने को लेकर कुछ नहीं कहा गया है. उन्होंने संसद परिसर में मीडिया से कहा, 'मुख्य मुद्दा बेरोजगारी है. मुझे इसमें कोई ऐसा विचार नहीं दिखा जो रोजगार पैदा करने के लिए हो.' गांधी ने कहा कि यह इतिहास का सबसे लंबा बजट भाषण हो सकता है लेकिन इसमें कुछ ठोस नहीं था. इसमें पुरानी बातों को दोहराया गया है.

  • Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में क्या-क्या किया ऐलान, हिंदी में पढ़ें पूरा भाषण

    Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में क्या-क्या किया ऐलान, हिंदी में पढ़ें पूरा भाषण

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट (Budget 2020-21) भाषण में कई बड़े ऐलान किए. वित्त मंत्री ने टैक्‍स स्‍लैब में बड़े बदलाव का ऐलान किया. साथ ही बजट में जब वित्त मंत्री ने 2020-21 में GDP की अनुमानित विकास दर 10 फीसदी का अनुमान जताया तो संसद में हूटिंग जमकर हूटिंग भी हुई. बता दें कि बजट में एलआईसी, टैक्स पेयर चार्टर, नेशनल भर्ती एजेंसी, किसानों के कर्ज को लेकर, रेलवे, शिक्षा समेत तमाम योजनाओं पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए हैं. इसके लिए आप हिंदी पढ़ सकते हैं पूरा भाषण...

  • Union Budget 2020 India:सपा ने बजट को 'कॉमेडी आफ्टरनून विद निर्मला सीतारमण' बताया

    Union Budget 2020 India:सपा ने बजट को 'कॉमेडी आफ्टरनून विद निर्मला सीतारमण' बताया

    आई.पी. सिंह के ट्विटर अकाउंट पर उनके द्वारा जारी की गई पोस्ट में आगे लिखा गया, "प्रधानमंत्री शिक्षा बजट 94 हजार करोड़ से 99 हजार करोड़ की कर पाए. इतना छोटा दिल क्यों दिखा रहे हैं आप मोदी जी, छात्रों के लिए? छात्रों के विकास के बिना देश का विकास होगा? अमेरिका क्या मूर्ख है, जो जीडीपी का अहम हिस्सा शिक्षा पर खर्च करता है? खैर, जो खुद कभी पढ़ा न हो...

  • Budget 2020: संसद में बजट पेश होने के बाद शेयर बाजार लुढ़का, सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट

    Budget 2020: संसद में बजट पेश होने के बाद शेयर बाजार लुढ़का, सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट

    बजट की घोषणाओं के बाद शेयर बाजार में LIC के शेयर में उछाल देखने को मिला है, हालांकि शेयर बाजार में अनिश्चितता का महौल बना हुआ है. हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस, टीसीएस, सिप्ला और एचसीएल टेक हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. वहीं एल एंड टी, टाटा मोटर्स, जी लिमिटेड, बीपीसीएल, यूपीएल, हीरो मोटोकॉर्प, बजाज फिन्सर्व, इंफ्राटेल और ग्रासिम के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं.

  • 'बैंकों में 5 लाख तक जमा पूरी तरह सुरक्षित', वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में किया ऐलान

    'बैंकों में 5 लाख तक जमा पूरी तरह सुरक्षित', वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में किया ऐलान

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अपने बजट भाषण के दौरान बैंकिंग सिस्टम को सुधारने को लेकर भी बात कही. उन्होंने बताया कि बैंकिंग सिस्टम को सुधारने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं. बैंकों में 5 लाख तक जमा पूरी तरह सुरक्षित है. पहले एक लाख रुपए तक सुरक्षित रहता था.

  • Budget 2020: पीएम कुसुम योजना का होगा विस्तार, 20 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

    Budget 2020: पीएम कुसुम योजना का होगा विस्तार, 20 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

    Budget 2020: सीतारमण ने लोकसभा में कहा कि इस योजना से किसानों की डीजल और केरोसिन तेल पर निर्भरता घटी है और वे सौर ऊर्जा से जुड़े हैं. इस योजना से किसान सौर ऊर्जा उत्पादन करने और उसे ग्रिड को बेचने में सक्षम हुए हैं. उन्होंने कहा कि किसान अपनी बंजर जमीन पर सौर ऊर्जा पैदा कर आमदनी भी कमा सकेंगे

  • अप्रैल 2020 से पेश होगा GST रिटर्न का सरल स्वरूप: वित्तमंत्री

    अप्रैल 2020 से पेश होगा GST रिटर्न का सरल स्वरूप: वित्तमंत्री

    जीएसटी प्रणाली एक जुलाई 2017 से लागू हुई है.इस बार जनवरी में जीएसटी के तहत 1.1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व संग्रह हुआ. यह लगातार तीसरा महीना है जब जीएसटी से एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ है.

  • Union Budget 2020: वित्तमंत्री ने राज्यों को कृषि भूमि पट्टे, ठेका खेती को तीन केंद्रीय कानूनों को अपनाने को कहा

    Union Budget 2020: वित्तमंत्री ने राज्यों को कृषि भूमि पट्टे, ठेका खेती को तीन केंद्रीय कानूनों को अपनाने को कहा

    सीतारमण ने 2020-21 का बजट पेश करते हुए कहा कि किसानों को बंजर जमीन पर सोलर यूनिट लगाने की अनुमति दी जाएगी और उससे ग्रिड को बिजली आपूर्ति की जाएगी. वित्त मंत्री ने आगे कहा कि सोलर पंप लगाने के लिए 20 लाख किसानों को सहायता दी जाएगी. उन्होंने कहा कि जलसंकट वाले 100 जिलों में व्यापक उपायों का प्रस्ताव भी सरकार ने रखा है.

  • Budget 2020: वित्तमंत्री सीतारमण की पीली साड़ी ने खींचा सोशल मीडिया का ध्यान, लाल रंग के बस्ते में आम बजट

    Budget 2020: वित्तमंत्री सीतारमण की पीली साड़ी ने खींचा सोशल मीडिया का ध्यान, लाल रंग के बस्ते में आम बजट

    Budget 2020: वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने सफेद कुर्ता-पायजामा के साथ भूरे रंग की सदरी पहन रखी थी. इससे पहले ठाकुर ने सुबह अपने निवास पर पवनपुत्र हनुमान से देश की सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना भी की. निर्मला सीतारमण के बजट पेश करने का अंदाज पिछले वित्त मंत्रियों की तुलना में काफी अलग है.

  • बजट 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अरुण जेटली को दी श्रद्धांजलि, कहा- उनके चलते GST लागू हुआ

    बजट 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अरुण जेटली को दी श्रद्धांजलि, कहा- उनके चलते GST लागू हुआ

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने संसद में बजट (Budget 2020-21) का भाषण दिया. वित्तमंत्री के रूप में उन्होंने दूसरी बार बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने GST का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने अरुण जेटली को याद किया और कहा कि उनकी दूरदर्शिता के चलते GST लागू हुआ और इससे डरावना इंस्पेक्टर राज खत्म हो गया है. बैंकिंग सिस्टम सुधार आया है जिससे बैंकों की हालत में सुधार हुआ है. अब तक 40 करोड़ का जीएसटी फाइल हो चुका है.

  • वित्त मंत्री बोलीं- भारत अब दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी इकॉनमी, पढ़ें, अब तक की बड़ी बातें

    वित्त मंत्री बोलीं- भारत अब दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी इकॉनमी, पढ़ें, अब तक की बड़ी बातें

    Budget 2020: वित्तमंत्री ने कहा भारत अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है और केंद्र सरकार का कर्ज घटकर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 48.7 प्रतिशत पर आ गया है. यह मार्च, 2014 में 52.2 प्रतिशत था.निर्मला सीतारमण ने शनिवार को वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश करते हुए कहा कि 2014-19 के दौरान औसत वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत से अधिक रही.

Advertisement