NDTV Khabar

Suryakant pathak


'Suryakant pathak' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus: दिल्ली में सारे स्कूल बंद, क्या गर्मियों की छुट्टियां कम की जाएंगी?

    Coronavirus: दिल्ली में सारे स्कूल बंद, क्या गर्मियों की छुट्टियां कम की जाएंगी?

    क्या दिल्ली में गर्मियों की छुट्टियां कम की जाएंगी क्योंकि कोरोना चलते अभी सारे स्कूल बंद हैं? इस बारे में दिल्ली के शिक्षा निदेशक बिनय भूषण का कहना है कि गर्मी की छुट्टियां कम करने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है, लेकिन अभी कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया जा सकता. उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया कहते हैं कि लोग इस मुद्दे पर सुझाव दें जिससे पढ़ाई का भी नुकसान ना हो और जो जमीनी परिस्थितियां हैं उनके साथ भी कोई समझौता न हो.

  • Coronavirus: मध्यप्रदेश की दो वरिष्ठ महिला स्वास्थ्य अधिकारी कोरोना वायरस संक्रमित

    Coronavirus: मध्यप्रदेश की दो वरिष्ठ महिला स्वास्थ्य अधिकारी कोरोना वायरस संक्रमित

    Coronavirus: मध्यप्रदेश की दो वरिष्ठ महिला स्वास्थ्य अधिकारियों स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल और अतिरिक्त निदेशक सूचना / संचार (स्वास्थ्य) डॉ वीणा सिन्हा कोरोनो वायरस पॉजिटिव मिली हैं. गुरुवार को आईएएस अधिकारी जे विजय कुमार की टेस्ट रिपोर्ट में कोरोनो वायरस पॉजिटिव मिला था. विजय कुमार आयुष्मान निरामयम सोसायटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक हैं.

  • Coronavirus: सरकार ने अब हॉटस्पॉट इलाकों में रैपिड एंटीबॉडी ब्लड टेस्ट की रणनीति बनाई

    Coronavirus: सरकार ने अब हॉटस्पॉट इलाकों में रैपिड एंटीबॉडी ब्लड टेस्ट की रणनीति बनाई

    Coronavirus Update: अब देशभर में कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट और वहां की चुनौतियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने ख़ास योजना बनाई है. हॉटस्पॉट इलाकों में सरकार ने रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट को मंजूरी दे दी है. इसके लिए गाइड लाइन भी तैयार है. आख़िर एंटीबॉडी टेस्ट है क्या और स्वास्थ्य मंत्रालय को कैसे मदद मिलेगी? किसी को कोरोना है या नहीं इसको लेकर सटीक जानकारी का आधार...स्वैब के ज़रिए RT- PCR टेस्ट होता है जो गले या नाक से लिया जाता है. इसकी रिपोर्ट आने में 18 से 24 घंटों का वक़्त लगता है. पर अब हॉटस्पॉट इलाकों में जहां से कोरोना के ज़्यादा मामले आ रहे हैं वहां रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट की योजना है.

  • लॉकडाउन के दौरान घर से लापता दिमागी तौर पर दिव्यांग को अमृतसर से ढूंढ निकाला

    लॉकडाउन के दौरान घर से लापता दिमागी तौर पर दिव्यांग को अमृतसर से ढूंढ निकाला

    कोरोना वायरस (Coronavirus) देशवासियों के साथ-साथ सरकार के लिए भी बड़ी मुसीबत साबित हो रहा है. यह वायरस ज्यादा लोगों तक न फैले इसके लिए पीएम मोदी ने कुछ दिन पहले ही पूरे देश में अगले 21 दिनों तक लॉकडाउन (Lockdown) लागू करने का ऐलान किया था. लेकिन इस सबके बीच मयूर विहार में रहने वाले लुकमान और उसके परिवार के लिए यह लॉकडाउन एक बड़ी खुशखबरी लेकर आया. ऐसा इसलिए क्योंकि इस लॉकडाउन के दौरान ही उनका लापता बेटा शनिवार को सुबह तीन बजे घर वापस  आ गया.

  • कश्मीर : चार नागरिकों के हत्यारे हिजबुल के चार आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया

    कश्मीर : चार नागरिकों के हत्यारे हिजबुल के चार आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया

    कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन के चार आतंकियों को मार गिराया है. इन चारों आतंकियों ने पिछले 12 दिनों में दक्षिणी कश्मीर में चार लोगों की हत्या की थी. दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में खुर बट पोरा के पास सुरक्षाबलों ने वहां छिपे चारों आतंकवादियों को आज सुबह मार गिराया. मुठभेड़ में सेना के तीन जवान भी घायल हुए हैं.

  • Coronavirus: सिवान में क्वारेंटाइन सेंटर में संदिग्धों ने किया पथराव, तोड़फोड़ की

    Coronavirus: सिवान में क्वारेंटाइन सेंटर में संदिग्धों ने किया पथराव, तोड़फोड़ की

    Coronavirus: बिहार के सिवान के रघुनाथपुर थाना क्षेत्र में बने क्वारेंटाइन सेंटर में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के संदिग्धों ने जमकर हंगामा किया. उन्होंने सेंटर में ड्यूटी पर तैनात स्टॉफ पर पथराव किया और फर्नीचर तोड़ दिया. इससे सेंटर में काम कर रहे सरकारी कर्मचारी घायल हो गए. सेंटर में रखे गए संदिग्ध उत्पात करने के बाद भाग गए.

  • मेडिकल स्टॉफ को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए बना यह खास केबिन

    मेडिकल स्टॉफ को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए बना यह खास केबिन

    देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से लोगों को बचाना एक बड़ी चुनौती है वहीं कोरोना वायरस संक्रमित लोगों का इलाज करने वाले डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए इस वायरस की चपेट में आने से बचना कहीं ज्यादा बड़ी चुनौती है. ऐसे वक्त में मेडिकल स्टॉफ को संक्रमण से बचाने के लिए जींद के सिविल अस्पताल में एक नई कोशिश शुरू की गई है. यहां एक खास किस्म की केबिन बना गया है जिसके जरिए डॉक्टर मरीजों के शारीरिक संपर्क में आए बिना उनका परीक्षण कर सकेंगे.

  • Coronavirus: दिल्ली के निजामुद्दीन थाने के पुलिस कर्मियों ने सिर मुंडा लिए! तब्लीगी जमात ने जवाब देने के लिए मांगा वक्त

    Coronavirus: दिल्ली के निजामुद्दीन थाने के पुलिस कर्मियों ने सिर मुंडा लिए! तब्लीगी जमात ने जवाब देने के लिए मांगा वक्त

    दिल्ली के निज़ामुद्दीन थाने के 10-12 पुलिस कर्मियों ने अपने सिर मुंडा लिए हैं. कैमरे पर तो ये पुलिस वाले कुछ भी नहीं कह रहे, लेकिन पता चला है कि बालों के जरिए भी कोरोना वायरस (Coronavirus) का इन्फेक्शन काफी ज्यादा होता है इसलिए इन लोगों ने सर के बाल ही साफ करा लिए. निज़ामुद्दीन की मरकज़ की इमारत इसी पुलिस थाने से सटी है. इसी मरकज़ से देश में कोविड-19 (COVID-19) के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. उधर निजामुद्दीन मरकज़ की तब्लीगी जमात ने क्राइम ब्रांच के नोटिस का जवाब देने के लिए अधिक वक्त देने की मांग की है.

  • Coronavirus: आम लोग मास्क के बजाय होम मेड फेस कवर का कर सकते हैं इस्तेमाल

    Coronavirus: आम लोग मास्क के बजाय होम मेड फेस कवर का कर सकते हैं इस्तेमाल

    Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई है. एडवाइजरी में कहा गया है कि आम लोग कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए मेडिकल स्‍टाफ की तरह मास्क के बजाय होममेड फेस कवर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. जो होममेड कवर हैं, वे मास्क नहीं हैं बल्कि फेसकवर, माउथ कवर हैं.

  • Lockdown: आईसीयू में लगा था ताला, गंभीर बीमार महिला ने गेट के बाहर दम तोड़ा

    Lockdown: आईसीयू में लगा था ताला, गंभीर बीमार महिला ने गेट के बाहर दम तोड़ा

    Coronavirus Lockdown: मेडिकल इमरजेंसी जैसे माहौल में बड़ी चूक सामने आई जब आईसीयू में ताला लटका मिला. इससे शर्मसार करने वाला वाकया और अमानवीयता शायद ही कहीं देखी गई हो, वह भी ऐसे माहौल में. इन हालात में करीब आधा घंटे तक महिला मरीज एम्बुलेंस में ही आखिरी सांसें गिनती रही. आखिरकार कुछ देर बाद ही 55 वर्षीय लक्ष्मी बाई की मौत हो गई. 

  • Lockdown: पुलिस ने बाजार में किया लाठी चार्ज, बुजुर्ग की मौत; पोस्ट मार्टम रिपोर्ट बदलवाने की कोशिश

    Lockdown: पुलिस ने बाजार में किया लाठी चार्ज, बुजुर्ग की मौत; पोस्ट मार्टम रिपोर्ट बदलवाने की कोशिश

    मध्यप्रदेश के धार जिले में करोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण रोकने के लिए जारी लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान एसडीओपी और थाना प्रभारी के लाठी चार्ज करने पर एक वृद्ध की मौत हो गई. इस मामले में पुलिस चिकित्सकों पर दबाव बनाकर पोस्टमार्टम रिपोर्ट को बदलवाने की कोशिश कर रही है, जबकि परिजन खुलेआम पुलिस पर लाठीचार्ज करने का आरोप लगा रहे हैं.

  • Coronavirus से लड़ने के लिए डीआरडीओ ने बनाए सैनिटाइज करने वाले उपकरण

    Coronavirus से लड़ने के लिए डीआरडीओ ने बनाए सैनिटाइज करने वाले उपकरण

    कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से निपटने के लिए डीआरडीओ (DRDO) ने दो तरह के सैनिटाइजेशन उपकरण बनाए हैं. इससे सार्वजनिक जगहों को बेहतर तरीके से सैनिटाइज किया जा सकता है. डीआरडीओ के सेंटर फॉर फायर एक्सप्लोसिव एंड इनवायरमेंट सेफ्टी यानी कि सीएफईईएस, दिल्ली से इसे विकसित किया है.  

  • Lockdown: रेस्तरां और रिटेल चेन की मॉल मालिकों से गुजारिश, तीन माह तक किराया न लें

    Lockdown: रेस्तरां और रिटेल चेन की मॉल मालिकों से गुजारिश, तीन माह तक किराया न लें

    Lockdown: कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से आर्थिक संकट गहराता जा रहा है. अब देश के बड़े रेस्टोरेंट और रिटेल चेन ने मॉल मालिकों से गुज़ारिश की है कि इस अप्रत्याशित लॉकडाउन के दौर में उनका बिज़नेस ठप पड़ चुका है और उनसे 3 महीने रेंट नहीं लिया जाए.

  • Mumbai Corona Lockdown: मुंबई में 212 कंटेनमेंट जोन, सीसीटीवी कैमरों से निगरानी

    Mumbai Corona Lockdown: मुंबई में 212 कंटेनमेंट जोन, सीसीटीवी कैमरों से निगरानी

    Coronavirus : मुंबई में 212 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं जहां कोरोना के संदिग्ध मरीज मिले हैं. उन इलाकों को सील कर दिया गया है. वहां पर लोगों के घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी है. सिर्फ जरूरी काम के लिए ही घर से निकल सकते हैं. बेवजह घूमने वालों पर सीसीटीवी कैमरे से वीडियो एनालिटिक सिस्टम के जरिए निगरानी  रखी जा रही है.

  • Coronavirus: बिहार में एक और व्यक्ति में कोरोना पॉजिटिव मिला, मरीजों की संख्या 30 हुई

    Coronavirus: बिहार में एक और व्यक्ति में कोरोना पॉजिटिव मिला, मरीजों की संख्या 30 हुई

    Coronavirus : बिहार (Bihar) में कोरोना वायरस संक्रमण का एक और मामला सामने आया है जिससे बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है. नया केस सिवान में मिला है. यहां एक 35 साल का व्यक्ति कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित मिला है. यह व्यक्ति 21 मार्च को बहरीन से लौटा था.

  • Mumbai Lockdown: मुंबई में बेघरों के रिलीफ कैंप में रह रहे NRI को मिला अलग कमरा

    Mumbai Lockdown: मुंबई में बेघरों के रिलीफ कैंप में रह रहे NRI को मिला अलग कमरा

    Coronavirus Lockdown: अप्रवासी भारतीय (NRI) विशाल जैन, जो कि लॉकडाउन की वजह से बेघर लोगों और भिखारियों के साथ रिलीफ कैंप में रहने को मजबूर थे, को अब एक अलग कमरा दे दिया गया है. NDTV पर खबर प्रसारित होने के बाद एक एनजीओ ने बीएमसी से संपर्क कर उन्हें आश्रय देने का निवेदन दिया. अब बीएमसी ने अंधेरी  स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में ही उनको अलग कमरे में रख दिया है.

  • Coronavirus: आसानी से कहीं भी लगाया जा सकने वाला 2.5 किलोग्राम का वेंटिलेटर बनाया

    Coronavirus: आसानी से कहीं भी लगाया जा सकने वाला 2.5 किलोग्राम का वेंटिलेटर बनाया

    पूरा विश्व इस वक़्त कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ रहा और तमाम देशों में वेंटिलेटरों की कमी के कारण हज़ारों कोरोना मरीज़ों की जान जा रही है. ऐसा भारत में न हो इसलिए कोरोना मरीज़ों की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए Agva healthcare नाम की कंपनी ने सिर्फ़ 2.5 किलोग्राम का वेंटिलेटर तैयार किया है. इसे एक रेलवे कोच की बोगी से लेकर होटल के कमरे तक में लगाया जा सकता है. भारत सरकार ने Agva healthcare को एक महीनें में 10,000 वेंटिलेटर बनाने का कांट्रैक्ट दिया है.

  • Coronavirus: तेजस्वी ने पीएम मोदी से कहा, बिहार की डबल इंजन सरकार को उसका वाजिब हक दें

    Coronavirus: तेजस्वी ने पीएम मोदी से कहा, बिहार की डबल इंजन सरकार को उसका वाजिब हक दें

    बिहार विधानसभा के नेता और आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी से बिहार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण रोकने के लिए आवश्यक चिकित्सा और सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने की मांग की है. तेजस्वी यादव ने कहा है कि ''आदरणीय प्रधानमंत्री जी, जनसंख्या के आधार पर बिहार तीसरा सबसे बड़ा प्रदेश है. आपसे विनम्र निवेदन है कि यहां स्वास्थ्य सुरक्षा उपकरणों की भारी कमी है. कृपया यहां की अस्पतालों की दयनीय स्थिति को देखते हुए बिहार की मांग को अविलंब स्वीकार किया जाए. हम काफी दिनों से निरंतर इसकी मांग कर रहे हैं.''

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com