NDTV Khabar

Sushma swaraj speech


'Sushma swaraj speech' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जब सुषमा स्वराज ने पीएम मोदी को सिखाया 'पहला सबक', बोलीं- 'ऐसा नहीं होता है भाई...'

    जब सुषमा स्वराज ने पीएम मोदी को सिखाया 'पहला सबक', बोलीं- 'ऐसा नहीं होता है भाई...'

    मोदी ने एक श्रद्धांजलि सभा में कहा कि उन्होंने (स्वराज) उनसे संयुक्त राष्ट्र में अपना पहला भाषण पहले से तैयार मूलपाठ (टेक्स्ट) से देने का अनुरोध किया था. प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने उनसे बहुत कुछ सीखा था और पहली बार प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले भाषण के बारे में उनसे बात की थी.

  • सुषमा स्वराज का ऐतिहासिक भाषण: 'हमें धर्मनिरपेक्षता की ये परिभााषा मान्य नहीं, चाहे सरकार रहे या जाए'- देखें VIDEO

    सुषमा स्वराज का ऐतिहासिक भाषण: 'हमें धर्मनिरपेक्षता की ये परिभााषा मान्य नहीं, चाहे सरकार रहे या जाए'- देखें VIDEO

    मंगलवार को पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज के निधन से पहले लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पास हुआ. अब इसमें अनुच्छेद 370 की सिर्फ एक धारा बच गई है. सुषमा स्वराज ने निधन से पहले ट्वीट पीएम नरेंद्र मोदी को इसके लिए बधाई दी थी. लेकिन मंगलवार शाम को सुषमा स्वराज के निधन की खबर आई और पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई.

  • कुलभूषण जाधव मामले में सुषमा स्‍वराज ने कहा, सुहागिनों को पाकिस्‍तान ने विधवा की तरह पेश किया, 10 बातें

    कुलभूषण जाधव मामले में सुषमा स्‍वराज ने कहा, सुहागिनों को पाकिस्‍तान ने विधवा की तरह पेश किया, 10 बातें

    विदेश मत्री सुषमा स्‍वराज ने गुरुवार को पाकिस्‍तान द्वारा कुलभूषण के परिवार के साथ किए गए बर्ताव पर राज्‍यसभा और लोकसभा में बयान दिया. उन्‍होंने कहा कि 25 दिसंबर को जाधव के परिवार ने पाकिस्‍तान में उनसे मुलाकात की थी. ये मुलाकात भारत के दवाब के बाद ही संभव हो सकी. हम जाधव के मामले को लेकर आईसीजे तक गए और अदालत ने पाकिस्‍तान की अदालत के फैसले पर रोक लगा रखी है. इस पर कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जाधव की सुरक्षा की चिंता हैं. उन्‍होंने कहा कि कुलभूषण पर झूठे आरोप लगाए गए हैं और पाक का बर्ताव काफी निंदनीय है. उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान में जो जाधव के परिवार के साथ हुआ है वह सिर्फ उनके साथ ही नहीं बल्कि भारत के 130 करोड़ जनता के साथ हुआ है. हम सरकार के साथ चाहे कितने भी मतभेद हो लेकिन जब देश की बात आती है तो हम उसे बर्दाश्‍त नहीं कर सकते हैं.

  • पीएम मोदी और राजनाथ सिंह ने की UN में सुषमा के भाषण की तारीफ, कहा-आपने भारत का मान बढ़ाया 

    पीएम मोदी और राजनाथ सिंह ने की UN में सुषमा के भाषण की तारीफ, कहा-आपने भारत का मान बढ़ाया 

    सुषमा ने अपने भाषण में पाकिस्तानी नेताओं से यह आत्मनिरीक्षण करने के लिए कहा था कि क्यों भारत को एक वैश्विक आईटी शक्ति के तौर पर पहचाना जाता है, जबकि पड़ोसी देश 'आतंकवाद का निर्यात करने वाले' के तौर पर बदनाम है.

  • आतंक के प्रायोजक पाकिस्तान को अलग-थलग करे संयुक्त राष्ट्र : भारत

    आतंक के प्रायोजक पाकिस्तान को अलग-थलग करे संयुक्त राष्ट्र : भारत

    विश्व मंच पर सोमवार को भारत ने पाकिस्तान पर करारा प्रहार किया. भारत ने कहा कि ऐसे देश हैं जो आतंक की भाषा बोलते हैं, उसे पालते हैं, उसे फैलाते हैं और निर्यात करते हैं.

  • संयुक्त राष्ट्र में प्रभावशाली भाषण के लिए पीएम मोदी ने दी सुषमा स्वराज को बधाई

    संयुक्त राष्ट्र में प्रभावशाली भाषण के लिए पीएम मोदी ने दी सुषमा स्वराज को बधाई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को उनके संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन के लिए बधाई दी और उनके भाषण को दृढ़ एवं प्रभावशाली करार दिया. पीएम मोदी ने ट्वीट किया है, 'विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को एक दृढ़, प्रभावशाली एवं वैश्विक मुद्दों की अच्छी व व्यापक अभिव्यक्ति के लिए बधाई.'

  • प्राइम टाइम इंट्रो : संयुक्त राष्ट्र में भारत का पाक को जवाब

    प्राइम टाइम इंट्रो : संयुक्त राष्ट्र में भारत का पाक को जवाब

    संयुक्त राष्ट्र की आम सभा का 71वां सत्र चल रहा है. न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्यालय में 20 सितंबर से शुरू हुए इस सत्र में रोज़ 30 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों और प्रमुखों के भाषण होते हैं. यह सत्र बुलाया गया है "The Sustainable Development Goals: a universal push to transform our world."

  • सुषमा का नवाज को जवाब, हमने मित्रता का पैमाना खड़ा किया तो हमें पठानकोट और उरी मिले

    सुषमा का नवाज को जवाब, हमने मित्रता का पैमाना खड़ा किया तो हमें पठानकोट और उरी मिले

    कश्मीर को लेकर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर तीखा प्रहार करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा था, है और रहेगा, पाकिस्तान उसे छीनने का ख्वाब देखना छोड़ दे. उन्होंने ऐसे देश को अलग-थलग करने की पुरजोर वकालत की जो आतंकवाद की भाषा बोलते हों और जिनके लिए आतंकवाद को प्रश्रय देना उनका अचरण बन गया है. जो लोग दूसरों पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगा रहे हैं, उन्हें अपने गिरेबां में झांकने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने पाकिस्तान पर बलूचिस्तान में 'राज्य पोषित अत्याचार के बदतरीन रूप' को अख्तियार करने का आरोप लगाया.

  • कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा : संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज

    कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा : संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया. उन्होंने वैश्विक आतंकवाद के मुद्दे को उठाया. उन्होंने कहा, आतंकवाद व्यक्ति या देश का नहीं मानवता का अपराधी है. उन्होंने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा - ख्वाब देखना छोड़ दे पाकिस्तान, कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा.