NDTV Khabar

Swacch bharat


'Swacch bharat' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PM मोदी बोले- कोई ये सोच सकता था कि भारत में 4 सालों में करीब 9 करोड़ शौचालयों का निर्माण हो जाएगा, 10 बड़ी बातें

    PM मोदी बोले- कोई ये सोच सकता था कि भारत में 4 सालों में करीब 9 करोड़ शौचालयों का निर्माण हो जाएगा, 10 बड़ी बातें

    स्वच्छता अभियान में लोगों से श्रमदान की अपील करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भविष्य में इस जन आंदोलन के बारे में जब भी लिखा या पढ़ा जाएगा तो सभी स्वच्छाग्रहियों का नाम सुनहरे अक्षरों में आएगा. ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरूआत करने के बाद नरेन्द्र मोदी एप एवं वीडियो लिंक के जरिये स्वच्छाग्रहियों से संवाद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमारा उत्साह उफान पर है, हमारा विश्वास चरम पर है और हमारा संकल्प सिद्धि के लिए है। आप सभी श्रमदान के लिए तैयार और तत्पर हैं. प्रधानमंत्री ने ब्रह्मकुमारी संस्थान का स्वच्छाग्रह से जुड़ने के लिए आभार प्रकट किया. उन्होंने स्वच्छता अभियान से जुड़ने के लिये अभिनेता अमिताभ बच्चन, उद्योगपित रतन टाटा, श्री श्री रविशंकर, श्री सदगुरू समेत आम लोगों के प्रति आभार जताया. इस मौके पर अमिताभ बच्चन ने कहा कि चार साल पहले पीएम मोदी ने देश में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी. उसी समय मैंने भी फैसला किया कि मैं भी इसमें हिस्सा लूंगा. मैं कई अभियान में लेता रहा हूं. इसके साथ ही एनडीटीवी के अभियान "बनेगा स्वच्छ इंडिया' के तहत हमने 12 घंटे 'क्लीनथॉन' की शुरुआत की जो हर साल चलता है. मैं स्वच्छ भारत के लिये हमेशा काम करता रहूंगा.

  • 40 करोड़ रुपये के आवंटन के बाद भी स्वच्छ भारत अभियान के तहत दिल्ली में एक भी शौचालय नहीं बना: CAG

    40 करोड़ रुपये के आवंटन के बाद भी स्वच्छ भारत अभियान के तहत दिल्ली में एक भी शौचालय नहीं बना: CAG

    नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक यानी सीएजी की एक रिपोर्ट में मंगलवार को कहा गया है कि साढ़े तीन साल पहले स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत होने के बाद से राष्ट्रीय राजधानी में एक भी शौचालय का निर्माण नहीं किया गया है और इस उद्देश्य के लिए निर्धारित 40.31 करोड़ रुपये का कोष बेकार पड़ा है. दिल्ली विधानसभा में पेश नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ( सीएजी) की रिपोर्ट के मुताबिक, आप नीत दिल्ली सरकार ने कार्यान्वयन एजेंसियों को उनकी जरूरत के मुताबिक मिशनका कोष आवंटित नहीं किया.

  • अमिताभ बच्चन ने इन्हें बताया PM मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के असली एंबेसडर

    अमिताभ बच्चन ने इन्हें बताया PM मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के असली एंबेसडर

    अभिनेता अमिताभ बच्चन ने यहां शहर के सफाई कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुए उन्हें सही मायने में स्वच्छ भारत का एंबेसडर करार दिया.

  • 'टॉयलेट बनवाने के लिए नहीं है पैसे, तो बीवी बेच दो', बिहार के डीएम कंवल तनुज ने यह क्या कह डाला!

    'टॉयलेट बनवाने के लिए नहीं है पैसे, तो बीवी बेच दो', बिहार के डीएम कंवल तनुज ने यह क्या कह डाला!

    पीएम मोदी की सरकार का 'स्वच्छ भारत अभियान' का प्रचार प्रसार करते हुए बिहार के औरंगाबाद में जिलाधिकारी कंवल तनुज ने कुछ ऐसा बोल दिया जिससे विवाद पैदा हो गया है.

  • शिवसेना ने किया केंद्र सरकार पर वार, कहा- भ्रम और अव्यवस्था से भरे रहे राजग के तीन साल

    शिवसेना ने किया केंद्र सरकार पर वार, कहा- भ्रम और अव्यवस्था से भरे रहे राजग के तीन साल

    नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली राजग सरकार के प्रदर्शन में खामियां निकालते हुए शिवसेना ने कहा कि बीते तीन वर्ष भ्रम और अव्यवस्था से भरे रहे और कोई भी समारोह आयोजित करने का मतलब लोगों की पीड़ा, किसान आत्महत्या और सैनिकों की शहादत के प्रति उदासीनता दिखाना होगा.

  • स्वच्छ भारत अभियान : पीएम मोदी ने गंदगी के खिलाफ 'स्वच्छाग्रह' का आह्वान किया

    स्वच्छ भारत अभियान : पीएम मोदी ने गंदगी के खिलाफ 'स्वच्छाग्रह' का आह्वान किया

    रिसाइकिल के महत्व और कचरे के दोबारा उपयोग से धन पैदा करने के महत्व को दोहराते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को साफ-सफाई पर जोर देते हुए महात्मा गांधी के 'सत्याग्रह' की तर्ज पर 'स्वच्छाग्रह' का आह्वान किया.

  • महाराष्‍ट्र में 2 अक्‍टूबर तक 50 स्‍वच्‍छ शहर होंगे : मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का वादा

    महाराष्‍ट्र में 2 अक्‍टूबर तक 50 स्‍वच्‍छ शहर होंगे : मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का वादा

    महाराष्‍ट्र में दो अक्‍टूबर तक 50 शहर स्‍वच्‍छ या क्‍लीन सिटी होंगे. राज्‍य के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार सुबह यह बात कही, इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी घोषणा की कि राज्य में 7,000 गांवों में अब खुले में शौच से मुक्त हैं.

  • NDTV - डेटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया का मुंबई में महा क्लीनेथॉन अभियान

    NDTV - डेटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया का मुंबई में महा क्लीनेथॉन अभियान

    NDTV-डेटॉल का बनेगा स्वच्छ इंडिया अभियान महा क्‍लीनेथॉन, मुबंई में महाराष्ट्र सरकार के साथ मिलकर शुरू हो चुका है. इस अभियान के तहत जेजे अस्पताल की सफाई की जाएगी, जिसके बाद वाय बी चव्हान हॉल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी.

  • कंगना रनौत ने बताया, नहाने से उन्हें नफरत थी

    कंगना रनौत ने बताया, नहाने से उन्हें नफरत थी

    अभिनेत्री कंगना रनौत का कहना है कि खुद को साफ सुथरा रखने से उनके जीवन में अच्छे बदलाव आने शुरू हुए. 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स' स्टार का कहना है कि वह बहुत ही आलसी हुआ करती थीं और नहाना उन्हें कतई पसंद नहीं था.

  • स्‍वच्‍छ भारत मिशन में शामिल महाराष्ट्र का एक गांव, जहां 'दलितों के लिए कोई शौचालय नहीं'

    स्‍वच्‍छ भारत मिशन में शामिल महाराष्ट्र का एक गांव, जहां 'दलितों के लिए कोई शौचालय नहीं'

    महाराष्ट्र के पोखरी गांव को एक वर्ष पहले खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया था, जहां कुछ अन्य पिछड़ी जाति के लोग भी रहते हैं और उनका दावा है कि उन्हें खुले में शौच करने के लिए बाध्य होना पड़ रहा है, क्योंकि उन्हें शौचालय बनाने के लिए अभी धनराशि नहीं मिली है।

  • स्वच्छ भारत मिशन को 1.5 अरब डॉलर की मदद देगा विश्व बैंक

    स्वच्छ भारत मिशन को 1.5 अरब डॉलर की मदद देगा विश्व बैंक

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ भारत मिशन के लिए विश्व बैंक की 1.5 अरब डाॅलर (लगभग 9,000 करोड़ रुपये) की मदद को आज मंजूरी दे दी। संचार व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बैठक के बाद यह जानकारी दी।

  • 'डेड मनी' बन चुके सोने से अब उठाएं ब्याज का भी लाभ : 'मन की बात' में पीएम मोदी

    'डेड मनी' बन चुके सोने से अब उठाएं ब्याज का भी लाभ : 'मन की बात' में पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रेडियो पर मन की बात करते हुए कहा कि कुछ राज्यों ने कागज़ी कार्रवाई को कम करके इसमें गति लाने का काफी अच्छा प्रयास किया है। अंगदान के क्षेत्र में तमिलनाडु अग्रिम पंक्ति में है।

  • मध्यप्रदेश के गांव में एक ससुर ने अपनी बहु को तोहफे में क्या दिया...

    मध्यप्रदेश के गांव में एक ससुर ने अपनी बहु को तोहफे में क्या दिया...

    स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के कई गांवों के घरों में शौचालय बनाए जा रहे हैं। ऐसी ही एक मिसाल हरनावदा में देखने को मिली जहां 65 साल के लालजी राम ने अपनी बहू को शौचालय का तोहफा दिया।

  • 'स्वच्छ भारत अभियान' की अगुवाई करने वाले नौकरशाह ने दिया इस्‍तीफा

    'स्वच्छ भारत अभियान' की अगुवाई करने वाले नौकरशाह ने दिया इस्‍तीफा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'स्वच्छ भारत' अभियान की अगुवाई करने वाले नौकरशाह ने इस प्रोजेक्ट के एक साल पूरे होने से पहले ही पद से इस्तीफा दे दिया है। गुजरात कैडर की विजयलक्ष्मी जोशी ने 'निजी कारणों' को वजह बताते हुए वॉलंटियरी रिटायरमेंट ले लिया है।

  • सिंगापुर से ले सकते हैं सफाई के सबक : अध्ययन

    सिंगापुर से ले सकते हैं सफाई के सबक : अध्ययन

    साल 2019 तक खुले में शौच करने की प्रथा खत्म करने के लक्ष्य को लेकर भारत के स्वच्छ भारत मिशन शुरू करने के बीच एक अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि झुग्गी बस्तियों को सुरक्षित पेय जल और उचित स्वच्छता के मामले में सिंगापुर जैसे पूर्वी एशियाई देशों से सबक सीख सकते हैं।

  • पीएम मोदी ने सफाई अभियान के लिए किया नामित, अखिलेश यादव ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया

    पीएम मोदी ने सफाई अभियान के लिए किया नामित, अखिलेश यादव ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज सफाई अभियान के लिए 'नामित' किए जाने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

  • शाजिया इल्मी थामेंगी 'बीजेपी का झाड़ू'

    शाजिया इल्मी थामेंगी 'बीजेपी का झाड़ू'

    दिल्ली बीजेपी ने स्वच्छता अभियान के नौ ब्रैंड अबेंसडर बनाए हैं। इन नौ रत्नों में से एक रत्न शाजिया इल्मी भी हैं। कभी चुनावों में आम आदमी पार्टी का झाड़ू इनके हाथों में हुआ करता था। लेकिन, अब वह बीजेपी की झाड़ू थामने की तैयारी कर रही हैं।