NDTV Khabar

Swami vivekananda birthday


'Swami vivekananda birthday' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Swami Vivekananda Jayanti: कौन थे स्‍वामी विवेकानंद? जानिए उनके जीवन से जुड़ी 10 बातें

    Swami Vivekananda Jayanti: कौन थे स्‍वामी विवेकानंद? जानिए उनके जीवन से जुड़ी 10 बातें

    महान दार्शनिक स्‍वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) ने भारत के उत्‍थान में अपनी अहम भूमिका निभाई थी. स्‍वामी विवेकानंद का जन्म (Swami Vivekananda Birthday) 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में हुआ था. स्‍वामी विवेकानंद (Vivekananda) का नाम नरेंद्रनाथ दत्त था. बेहद कम उम्र में ही उन्‍होंने वेद और दर्शन शास्‍त्र का ज्ञान हासिल कर लिया था. उनके पिता व‍िश्‍वनाथ दत्त कलकत्ता हाईकोर्ट के वकील थे, जबकि मां भुवनेश्वरी देवी धार्मिक विचारों वाली महिला थीं.

  • Swami Vivekananda Quotes: ''खुद को कमजोर समझना सबसे बड़ा पाप है'', जानिए विवेकानंद के 10 विचार

    Swami Vivekananda Quotes: ''खुद को कमजोर समझना सबसे बड़ा पाप है'', जानिए विवेकानंद के 10 विचार

    महान दार्शनिक स्‍वामी विवेकानंद की आज जयंती (Swami Vivekananda Jayanti) है. स्‍वामी विवेकानंद का जन्म (Swami Vivekananda Birthday) 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में हुआ था. स्‍वामी विवेकानंद का वास्तविक नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था. स्‍वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) ने न सिर्फ भारत के उत्‍थान के लिए काम किया बल्‍कि लोगों को जीवन जीने की कला भी सिखाई. स्‍वामी विवेकानंद (Vivekananda) का जीवन बड़ा ही संघर्षमयी था. मात्र 25 साल की उम्र में अपने गुरु से प्रेरित होकर उन्‍होंने सांसारिक मोह-माया त्‍याग दी और संन्‍यासी बन गए.

  • Swami Vivekananda Jayanti: अमेरिका को दीवाना बनाने वाले शख्‍स के बारे में जानिए 10 बातें

    Swami Vivekananda Jayanti: अमेरिका को दीवाना बनाने वाले शख्‍स के बारे में जानिए 10 बातें

    स्‍वामी व‍िवेकानंद अपने गुरु रामकृष्‍ण परमहंस के न‍िधन के बाद पैदल ही भारत भ्रमण के ल‍िए न‍िकल पड़े. इसी यात्रा के अंत में कन्याकुमारी में नरेंद्र को ये ज्ञान मिला कि नए भारत के निर्माण से ही देश की समस्या दूर की जा सकती है. भारत के पुनर्निर्माण का लगाव ही उन्हें शिकागो की धर्मसंसद तक ले गया.

  • Swami Vivekananda:संस्कृति वस्त्रों में नहीं चरित्र में है, पढ़ें उनसे जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें

    Swami Vivekananda:संस्कृति वस्त्रों में नहीं चरित्र में है, पढ़ें उनसे जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें

    स्वामी विवेकानंद की आज 155वीं जयंती है. उनका जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में हुआ था. भारत में उनका जन्‍मदिन 'युवा दिवस' के रूप में मनाया जाता है. संन्यास लेने से पहले उनका नाम नरेंद्रनाथ दत्त था.

  • स्‍वामी विवेकानंद की ये 21 बातें सिखाती हैं जिंदगी जीने का बिंदास तरीका

    स्‍वामी विवेकानंद की ये 21 बातें सिखाती हैं जिंदगी जीने का बिंदास तरीका

    स्‍वामी विवेकानंद ने न सिर्फ भारत के उत्‍थान के लिए काम किया बल्‍कि लोगों को जीवन जीने की कला भी सिखाई. परोपकार, भाई-चारा, प्रेम, आत्‍म सम्‍मान, श‍िक्षा और महिला मुक्ति के लिए उनके विचार आज भी प्रासंगिक हैं और आने वाले समय में भी लोगों रास्‍ता दिखाते रहेंगे.

  • स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर इस शहर में होगा सामूहिक सूर्य नमस्कार

    स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर इस शहर में होगा सामूहिक सूर्य नमस्कार

    आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के मुताबिक, भोपाल के सामूहिक सूर्य नमस्कार में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह, राज्य मंत्री स्कूल शिक्षा दीपक जोशी, महापौर आलोक शर्मा भी शामिल होंगे.