NDTV Khabar

Syria


'Syria' - 499 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमेरिका के राष्ट्रपति ने सीरिया को दिए 5 करोड़ डॉलर, हिंसा से पीड़ितों की मदद के लिए उठाया कदम

    अमेरिका के राष्ट्रपति ने सीरिया को दिए 5 करोड़ डॉलर, हिंसा से पीड़ितों की मदद के लिए उठाया कदम

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया में अत्याचार का सामना कर रहे जातीय तथा धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा के लिए और मानवीय सहायता को आगे बढ़ाने जैसे कार्यों के लिए पांच करोड़ डॉलर की राशि जारी की है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने बताया कि यह धनराशि सीरिया में मानवाधिकार रक्षकों, नागरिक संगठनों तथा ऐसे पुनर्वास कार्यक्रमों को आर्थिक सहायता मुहैया कराएगी जो हिंसा से पीड़ित जातीय तथा धार्मिक अल्पसंख्यकों की सीधे तौर पर मदद कर रहे हैं.

  • तुर्की ने सीरिया में कुर्दो के नियंत्रण वाले इलाके को बनाया निशाना, भारत ने कहा- एकतरफा सैन्य कार्रवाई से काफी चिंतित

    तुर्की ने सीरिया में कुर्दो के नियंत्रण वाले इलाके को बनाया निशाना, भारत ने कहा- एकतरफा सैन्य कार्रवाई से काफी चिंतित

    बुधवार को तुर्की के लड़ाकू विमानों एवं तोपखाने ने सीरिया में कुर्दो के नियंत्रण वाले इलाके को निशाना बनाया था जिससे हजारों की संख्या में लोगों को घर छोड़कर भागना पड़ा था.

  • सीरिया में विद्रोहियों के गढ़ में हवाई हमले में बच्चों समेत 13 लोगों की मौत 

    सीरिया में विद्रोहियों के गढ़ में हवाई हमले में बच्चों समेत 13 लोगों की मौत 

    हाल के दिनों में इलाके में संघर्ष बढ़ गया है. इदलिब और विद्रोहियों के कब्जे वाले आसपास के इलाकों में करीब 30 लाख लोग रहते हैं. हाल के सप्ताहों में 450,000 से अधिक लोग इलाके में विस्थापित हुए जबकि 500 से अधिक नागरिकों की मौत हो गई. संयुक्त राष्ट्र और सहायता समूहों की अपीलों के बावजूद हिंसा जारी है.

  • उत्तर-पश्चिमी सीरिया में संघर्ष में करीब 100 लड़ाकों की मौत : निगरानी संस्था

    उत्तर-पश्चिमी सीरिया में संघर्ष में करीब 100 लड़ाकों की मौत : निगरानी संस्था

    सीरिया में शुक्रवार को सरकार समर्थक बलों, विद्रोहियों और जिहादियों के बीच संघर्ष में 100 लड़ाकों की मौत हो गई. युद्ध की निगरानी करने वाली एक संस्था ने यह जानकारी दी.

  • 'घर लौटना चाहती है' IS से जुड़ी ब्रिटिश स्कूली छात्रा, नौ महीने की है गर्भवती

    'घर लौटना चाहती है' IS से जुड़ी ब्रिटिश स्कूली छात्रा, नौ महीने की है गर्भवती

    आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट में शामिल होने के लिए 2015 में लंदन छोड़कर जाने वाली तीन स्कूली छात्राओं में से एक ने कहा है कि डिब्बों में रखे कटे सिरों को देखने के बावजूद उसे कोई पछतावा नहीं है लेकिन उसकी इच्छा ब्रिटेन में अपने घर लौटने की है.

  • Flashback 2018: दुनिया भर में अपनी जमीन से जुदा होने को मजबूर हुई बड़ी आबादी

    Flashback 2018: दुनिया भर में अपनी जमीन से जुदा होने को मजबूर हुई बड़ी आबादी

    साल 2018 में पलायन (Migration) दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी समस्या बना रहा. कहीं युद्ध की विभीषिका ने लोगों को घर-बार छोड़कर भागने पर मजबूर किया तो कहीं प्राकृतिक विभीषिकाओं ने लोगों से उनका घर-द्वार छीन लिया. कहीं राजनीतिक कारणों से लोगों को नया आसरा तलाशना पड़ा तो कहीं विकास के नाम पर लोगों को अपनी पैतृक भूमि से जुदा होना पड़ा. यह समस्याएं दुनिया के कई देशों में अलग-अलग रूपों में सामने आईं.

  • सीरिया का रेफ्यूजी बच्चा पहुंचा स्कूल तो स्टूडेंट्स ने लेटाकर पीटा, आपको भी आ जाएगा गुस्सा, देखें VIDEO

    सीरिया का रेफ्यूजी बच्चा पहुंचा स्कूल तो स्टूडेंट्स ने लेटाकर पीटा, आपको भी आ जाएगा गुस्सा, देखें VIDEO

    इंग्लैंड के Huddersfield के एक स्कूल में ऐसा हुआ जिसने सोशल मीडिया पर सभी को हिलाकर रख दिया. सीरिया का रेफ्यूजी बच्चा जब स्कूल पहुंचा तो स्टूडेंट्स ने उसको जमकर पीटा.

  • पाकिस्तान आतंकियों का पनाहगार, सीरिया से तीन गुना ज्यादा खतरनाक : रिपोर्ट

    पाकिस्तान आतंकियों का पनाहगार, सीरिया से तीन गुना ज्यादा खतरनाक : रिपोर्ट

    पाकिस्तान (Pakistan) में अभी भी आतंकवादियों को संरक्षण मिल रहा है और वे फल-फूल रहे हैं. जिसका नतीजा यह है कि पाकिस्तान सीरिया से भी ज्यादा खतरनाक हो गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक आतंक की वजह से सीरिया के मुकाबले पाकिस्तान से मानवता को 3 गुना ज्यादा खतरा है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्ट्रैटजिक फॉरसाइट ग्रुप (SFG) द्वारा ''ह्यूमैनिटी एट रिस्क- ग्लोबल टेरर थ्रेट इंडिकेंट (GTTI)'' के नाम से रिपोर्ट प्रकाशित की है.

  • सीरिया ने अमेरिका, फ्रांस, तुर्की सेना को तत्काल देश से जाने की अपील की 

    सीरिया ने अमेरिका, फ्रांस, तुर्की सेना को तत्काल देश से जाने की अपील की 

    कुछ दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र की एक रपट के मुताबिक सीरिया में सात-वर्षो के युद्ध के दौरान सात हजार से ज्यादा बच्चे मारे गए, जबकि अपुष्ट रपटों के मुताबिक मारे गए बच्चों की संख्या '20 हजार' से ज्यादा है. बच्चे और सशस्त्र संघर्ष के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव की विशेष प्रतिनिधि वर्जीनिया गांबा ने सुरक्षा परिषद को संबोधित करते हुए कहा, "मैं इस संघर्ष के दौरान जन्म लिए और बड़े हुए बच्चों की कहानी सुन काफी दुखी हूं, बच्चे जिन्होंने सीरिया में कभी शांति नहीं देखी".

  • सीरिया के मौजूदा हालात की वजह से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का दौरा स्थगित

    सीरिया के मौजूदा हालात की वजह से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का दौरा स्थगित

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का अगले सप्ताह होने वाला सीरिया दौरा स्थगित हो गया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मांगी गई जानकारी के जवाब में कहा, "सीरिया के मौजूदा हालात के कारण विदेशमंत्री का वहां का दौरा स्थगित कर दिया गया है." कुमार ने कहा, "सीरियाई पक्ष से विचार-विमर्श के बाद कोई नई तिथि तय की जाएगी."

  • उत्तरी सीरिया पर भारी बमबारी में लगभग 30 लोग मारे गए 

    उत्तरी सीरिया पर भारी बमबारी में लगभग 30 लोग मारे गए 

    सीरिया ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यमून राइट्स के अनुसार प्रांत के दक्षिण-पश्चिम में गुरुवार को भारी गोलाबारी हुई और इसके दूसरे दिन भी भारी बमबारी की गई. गौरतलब है कि यह कोई पहला मौका नहीं जब सीरिया में हुए धमाकों में किसी की मौत हुई है.

  • युद्ध के दौरान सीरिया में 7000 से ज्यादा बच्चे मारे गए : संयुक्त राष्ट्र

    युद्ध के दौरान सीरिया में 7000 से ज्यादा बच्चे मारे गए : संयुक्त राष्ट्र

    संयुक्त राष्ट्र की एक रपट के मुताबिक सीरिया में सात-वर्षो के युद्ध के दौरान सात हजार से ज्यादा बच्चे मारे गए, जबकि अपुष्ट रपटों के मुताबिक मारे गए बच्चों की संख्या '20 हजार' से ज्यादा है. बच्चे और सशस्त्र संघर्ष के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव की विशेष प्रतिनिधि वर्जीनिया गांबा ने सुरक्षा परिषद को संबोधित करते हुए कहा, "मैं इस संघर्ष के दौरान जन्म लिए और बड़े हुए बच्चों की कहानी सुन काफी दुखी हूं.

  • सीरिया की वायुसेना ने इजरायल के फाइटरप्लेन को बनाया निशाना

    सीरिया की वायुसेना ने इजरायल के फाइटरप्लेन को बनाया निशाना

    सीरिया की वायुसेना ने इजरायल द्वारा सीरिया के टी-4 सैन्यअड्डे पर हवाई हमलों के दौरान उसके युद्धविमान को मार गिराया. सिन्हुआ ने सीरिया के सरकारी टीवी के हवाले से बताया कि सीरिया की वायुसेना ने रविवार को इजरायली युद्धविमानों को अपने वायुक्षेत्र से खदेड़ दिया. इससे पहले इजरायल के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया गया जबकि कई मिसाइलों को रोक दिया गया.

  • सीरिया में कार बम धमाके में 18 की मौत, कई घायल

    सीरिया में कार बम धमाके में 18 की मौत, कई घायल

    युद्ध पर नजर रखने वाले इस संगठन ने कहा कि विस्फोट में कमांडर और दस कर्मी तथा सात असैन्य लोग मारे गये. असैन्य लोगों में तीन बच्चे भी हैं. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही मैक्सिको में पटाखा गोदाम में लगी आग में 18 लोगों की मौत हो गई थी.जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

  • सीरिया के एक वीडियो की वजह से महाराष्ट्र के धुले में कर दी गई थी 5 लोगों की पीट-पीटकर हत्या

    सीरिया के एक वीडियो की वजह से महाराष्ट्र के धुले में कर दी गई थी 5 लोगों की पीट-पीटकर हत्या

    भारत में फेक का न्यूज खतरा अब अपनी सारी हदें पार करता जा रहा है. महाराष्ट्र में एक वीडियो की वजह से 5 लोगों को भीड़ ने मार डाला जबकि पड़ताल में पता चला है कि यह वीडियो सीरिया का था और इसका भारत से कुछ भी लेना-देना नहीं था. वीडियो में जिन बच्चों को दिखाया जा रहा है वह सीरिया में नर्व गैस अटैक में मारे गये थे.

  • इस्लामिक स्टेट सरगना अबू बकर अल-बगदादी का बेटा मारा गया

    इस्लामिक स्टेट सरगना अबू बकर अल-बगदादी का बेटा मारा गया

    सीरिया के होम्स प्रांत में जिहादियों के एक हमले के दौरान इस्लामिक स्टेट सरगना अबू बकर अल-बगदादी का बेटा हुदायफाह अल-बद्री मारा गया.  आईएस की प्रोपैगैंडा एजेंसी अमाक ने मंगलवार को एक बयान में कहा , ‘होम्स में थर्मल पावर स्टेशन पर नुसायरियाह और रूस के खिलाफ अभियान में अल - बद्री मारा गया.’ 

  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने एक बार फिर दक्षिण सीरिया में सैन्य कार्रवाई रोकने की अपील की

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने एक बार फिर दक्षिण सीरिया में सैन्य कार्रवाई रोकने की अपील की

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने दक्षिण पश्चिम सीरिया में जारी सैन्य हमलों पर ‘तत्काल रोक ’ लगाने की अपील की है जहां सरकार विद्रहियों के कब्जे वाले इलाकों को निशाना बना रही है. 

  • सीरिया में बमबारी, तीन बच्चों सहित आठ लोगों की मौत

    सीरिया में बमबारी, तीन बच्चों सहित आठ लोगों की मौत

    दक्षिणी सीरिया में सरकार समर्थित बमबारी में तीन बच्चों सहित आठ लोगों की मौत हो गई. युद्धग्रस्त सीरिया में हाल के दिनों में हिंसा बढ़ी है. ब्रिटेन की मानवाधिकार एजेंसी सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक, सीरिया के डेरा में लगभग 80 हवाई हमले किए गए.