NDTV Khabar

T18 train in india


'T18 train in india' - 3 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पूर्व PM वाजपेयी के जन्मदिन पर लॉन्च हो सकती है भारत की पहली इंजन रहित T-18 ट्रेन

    पूर्व PM वाजपेयी के जन्मदिन पर लॉन्च हो सकती है भारत की पहली इंजन रहित T-18 ट्रेन

    कोटा जंक्शन और कुरलासी स्टेशन के बीच रविवार को परीक्षण के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली स्वदेशी डिजाइन ट्रेन 18 नई दिल्ली और वाराणसी के बीच 25 दिसंबर को लॉन्च हो सकती है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "क्रिसमस के दिन दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन भी होता है और अगर उस दिन हम ट्रेन को लॉन्च करने में सफल रहते हैं तो यह देश के महान राजनेता को श्रद्धांजलि होगी."

  • भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन ने तोड़े स्‍पीड के रिकॉर्ड, बनी देश की सबसे तेज ट्रेन

    भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन ने तोड़े स्‍पीड के रिकॉर्ड, बनी देश की सबसे तेज ट्रेन

    भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन T-18 का ट्रायल इन दिनों चल रहा है. माना जा रहा है कि देश में बनी यह ट्रेन भारत में रेल क्रांति की शुरुआत करने वाली साबित होगी. अब इस ट्रेन ने स्‍पीड के मामले में नया रिकॉर्ड बना डाला है.

  • यूरोप की ट्रेनों जैसी दिखने वाली देश की पहली 'इंजन-रहित' T18 ट्रेन उतरेगी पटरी पर, जानें खासियतें

    यूरोप की ट्रेनों जैसी दिखने वाली देश की पहली 'इंजन-रहित' T18 ट्रेन उतरेगी पटरी पर, जानें खासियतें

    भारत में रेल क्रांति का आग़ाज़ करने वाली ट्रेन टी-18 जल्द ही पटरियों पर नज़र आएगी. यह ट्रेन 160 किलोमीटर की रफ्तार से पटरी पर दौड़ सकती है. यह ट्रेन मौजूदा शताब्दी एक्प्रेस की जगह लेगी और मुसाफिरों को ट्रेन यात्रा का एक नया अनुभव देगी. भारतीय रेलवे की 30 साल पुरानी शताब्दी एक्सप्रेस का स्थान लेने वाली ‘ट्रेन 18’ आगामी 29 अक्टूबर को पटरियों पर परीक्षण के लिए उतरेगी. यह देश की पहली ‘इंजन-रहित’ ट्रेन होगी. यह ट्रेन ‘सेल्फ प्रपल्शन मॉड्यूल’ पर 160 किलोमीटर प्रति किलोमीटर की रफ्तार तक चल सकती है. इसकी तकनीकी विशिष्टताओं के चलते इसकी गति सामान्य ट्रेन से अधिक होगी. ख़ास बात यह है कि इस ट्रेन में कोई इंजन नहीं लगा होगा बल्कि इसके कोच में पावर कार लगा होगा.

Advertisement