NDTV Khabar

Taj mahal


'Taj mahal' - 107 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ताजमहल में 364वां उर्स शुरू, शाहजहां और मुमताज की कब्रों को कराया गया स्नान

    ताजमहल में 364वां उर्स शुरू, शाहजहां और मुमताज की कब्रों को कराया गया स्नान

    उत्तर प्रदेश अमन कमेटी के मुख्य संचालक सैय्यद मुनव्वर अली ने बताया, ‘‘ तहखाने में स्थित शाहजहां और मुमताज की असल कब्रों के पास जाकर, गुलाब जल और केवड़े से कब्रों को गुस्ल (स्नान) कराया गया. दुआ की गई और पंचायत हुई.’’

  • शाहजहां का 364वां वार्षिक उर्स 2 अप्रैल से शुरू, चढ़ेगी 1,221 मीटर लंबी चादर

    शाहजहां का 364वां वार्षिक उर्स 2 अप्रैल से शुरू, चढ़ेगी 1,221 मीटर लंबी चादर

    ताज महल के निर्माता मुगल शासक शाहजहां का 364वां तीन दिवसीय वार्षिक उर्स दो अप्रैल से शुरू होगा. आयोजन समिति के एक सदस्य ताहिरुद्दीन ताहिर ने कहा कि चार अप्रैल को अपरान्ह तीन बजे 1,221 मीटर लंबी चादर चढ़ाई जाएगी.

  • ताजमहल संरक्षण का मामला: सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को लगाई फटकार- 4 हफ्ते में दें विजन डॉक्यूमेंट

    ताजमहल संरक्षण का मामला: सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को लगाई फटकार- 4 हफ्ते में दें विजन डॉक्यूमेंट

    सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को कहा कि ताज महल को संरक्षित और सुरक्षित रखने के विजन डॉक्यूमेंट कोर्ट में दे. साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार को कहा कि दो महीने के भीतर अंतरिम रिपोर्ट दाखिल कर बताए कि आगरा को हैरिटेज सिटी घोषित कर सकते है या नहीं? ताजमहल सरंक्षण को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह बात कही. दरसअल, पिछले साल ही सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से ताजमहल को सदियों तक संरक्षित और सुरक्षित रखने के लिए विजन डॉक्यूमेंट मांगा था.

  • 'हिन्दू लड़की को छूने' वाले बयान पर तहसीन पूनावाला की केंद्रीय मंत्री को चुनौती- मैंने हिंदू लड़की को लगाया हाथ, आप क्या करेंगे

    'हिन्दू लड़की को छूने' वाले बयान पर तहसीन पूनावाला की केंद्रीय मंत्री को चुनौती- मैंने हिंदू लड़की को लगाया हाथ, आप क्या करेंगे

    हेगड़े ने रविवार को ताजमहल (Taj Mahal) पर टिप्पणी करने से लेकर 'हिंदू लड़कियों की सुरक्षा' पर बयान दिया था. हेगड़े ने कर्नाटक के कोडागु जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि हमें हमारे समाज की प्राथमिकता के बारे में सोचना चाहिए. हमें जाति के बारे में नहीं सोचना चाहिए. अगर कोई एक हाथ हिंदू लड़की को छूता है तो वह हाथ नहीं बचना चाहिए.' यह पहली बार नहीं है कि केंद्रीय मंत्री ने संवेदनशील मुद्दों को लेकर विवादित बयान दिया है.

  • कांग्रेस नेता ने मांगा केंद्रीय मंत्री से काम का ब्योरा तो पत्नी को बीच में ले आए अनंत हेगड़े, बोले- 'तुम तो मुस्लिम महिला के पीछे पड़े थे'

    कांग्रेस नेता ने मांगा केंद्रीय मंत्री से काम का ब्योरा तो पत्नी को बीच में ले आए अनंत हेगड़े, बोले- 'तुम तो मुस्लिम महिला के पीछे पड़े थे'

    इसके बाद अनंत कुमार हेगड़े ने कांग्रेस नेता के सवालों का जवाब देने की बजाय, उनकी पत्नी तबू राव को बहस के बीच में ले आए. तबू राव मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखती हैं. केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा, 'मैं पक्का दिनेश जी राव के सवालों का जवाब दूंगा, लेकिन पहले वह यह खुलासा कर सकते हैं कि उनकी उपलब्धियों के साथ कौन हैं? मैं केवल उन्हें एक ऐसे शख्स के रूप में जानता हैं, जो कि एक मुस्लिम महिला के पीछे पड़े थे.'

  • केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े बोले- अगर एक हिंदू लड़की को छुआ तो...

    केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े बोले- अगर एक हिंदू लड़की को छुआ तो...

    रविवार को हेगड़े ने इसके साथ ही ताजमहल पर टिप्पणी करते हुए कहा, 'ताजमहल मुस्लिमों ने नहीं बनाया था. इतिहास इसका गवाह है कि इसका निर्माण मुस्लिमों ने नहीं करवाया था. शाहजहां ने अपनी जीवनी में कहा है कि उन्होंने यह जमीन राजा जयसिम्हा से खरीदी थी. एक शिव मंदिर है, जिसे राजा परमतीर्थ ने बनवाया था, जिसका नाम तेजो महालया था. तेजो महालया का नाम बदलकर ताजमहल कर दिया गया. अगर हम सोते रहे तो हमारे ज्यादात्तर घरों के नाम मंजिल हो जाएंगे. भविष्य में भगवान राम को जहांपनाह और सीता को बीबी के नाम से बुलाया जाएगा.'

  • Todays in History: मोहब्बत का अजीम तोहफा Taj Mahal बनवाने वाले मुगल बादशाह शाहजहां का आज हुआ था निधन

    Todays in History: मोहब्बत का अजीम तोहफा Taj Mahal बनवाने वाले मुगल बादशाह शाहजहां का आज हुआ था निधन

    History Today: 22 जनवरी को ही दुनिया को ताज महल के रूप में मोहब्बत का अजीम तोहफा देने वाले मुगल बादशाह शाहजहां का निधन हुआ था.

  • कबाड़ से तैयार ताजमहल और एफिल टावर

    कबाड़ से तैयार ताजमहल और एफिल टावर

    दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए बड़ौदा स्कूल ऑफ फाइन आर्ट्स के कलाकारों को बुलाया है. संदीप और अनुज ने बताया कि इससे पहले भी वे बड़ौदा में 70 से अधिक कलाकृतियां बना चुके हैं. शिल्पकार अनुज और संदीप ने बताया कि कबाड़ देखते ही उनके भीतर का कलाकार जाग जाता है कि इसका कुछ किया जाए. एक भी कबाड़ ख़रीदकर नहीं लाया गया, बल्कि ज़रूरत के हिसाब नगर निगम के गोदामों से ही खोजा गया.

  • PM मोदी के आगरा दौरे पर अखिलेश का तंज: उम्मीद है ताजमहल से मोहब्बत का पाठ सीखकर जाएंगे प्रधानसेवक

    PM मोदी के आगरा दौरे पर अखिलेश का तंज: उम्मीद है ताजमहल से मोहब्बत का पाठ सीखकर जाएंगे प्रधानसेवक

    समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगरा दौरे पर तंज करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि देश के प्रधान सेवक ताजमहल से प्रेम-मोहब्बत का पाठ सीखकर जाएंगे.

  • ताजमहल का दीदार हुआ 5 गुना महंगा, नई दरें 10 दिसंबर से लागू, जानिये अब खर्च करने होंगे कितने रुपये

    ताजमहल का दीदार हुआ 5 गुना महंगा, नई दरें 10 दिसंबर से लागू, जानिये अब खर्च करने होंगे कितने रुपये

    ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार अब महंगा हो गया है. 10 दिसंबर से ताजमहल में टिकट दर (Taj Mahal Ticket) की नई व्यवस्था लागू होने जा रही है. नई व्यवस्था के तहत अब 50 रुपये की जगह ताजमहल का दीदार करने के लिए घरेलू पर्यटकों को 250 रुपये चुकाने पड़ेंगे, जबकि विदेशी नागरिकों को अब 1300 रुपये देने होंगे.

  • ताजमहल पर सुनवाई: केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- हेरिटेज प्लान का ड्राफ्ट तैयार

    ताजमहल पर सुनवाई: केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- हेरिटेज प्लान का ड्राफ्ट तैयार

    नवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कोर्ट को बताया कि ताजमहल का हेरिटेज प्लान यूनेस्को को देने से पहले ड्राफ्ट तैयार हो चुका है, इसे आठ हफ्ते में फाइनल कर लिया जाएगा. विजन डॉक्यूमेंट ड्राफ्ट कमेटी की अधिकारी और स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर की मीनाक्षी धोते ने कहा कि विजन डॉक्यूमेन्ट के बारे में ईमेल और कागजों पर सुझाव मिल रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि एएसआई से भी इस बाबत बातचीत हो रही है, उनके एक्सपर्ट से बात करके सुझाव लिए जा रहे हैं.

  • क्या अब 'आगरा' भी हो जाएगा 'अग्रवाल'? मुजफ्फरनगर के बाद अब ताजनगरी के नाम बदलने की भी मांग

    क्या अब 'आगरा' भी हो जाएगा 'अग्रवाल'? मुजफ्फरनगर के बाद अब ताजनगरी के नाम बदलने की भी मांग

    मुगलसराय, इलाहाबादा, फैजाबादा आदि के नाम बदलने के बाद भी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार चुप बैठने वाली नहीं दिख रही है. ऐसे संकेत हैं कि अभी यूपी के ऐसे तमाम शहर हैं, जिनके नाम बदले जाएंगे और जिन नामों को बदलने के कायास लगाए जा रहे हैं, उनमें मुजफ्फरनगर और आगरा शहर का नाम टॉप में है. दरअसल, इलाहाबाद का प्रयागराज और फैजबादा का नाम अयोध्या रखने के बाद योगी आदित्यनाथ की अगुआई वाली सरकार की ओर से कई शहरों के नाम बदलने की सुगबुगाहट तेज हो गई है. ताजा मामले में बीजेपी विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने आगरा शहर को लेकर मांग की है कि आगरा को 'आगरावन' या 'अग्रवाल' नाम किया जाए. 

  • ताजमहल पर ड्रोन उड़ाया, तुर्की के टूरिस्ट को हिरासत में लिया

    ताजमहल पर ड्रोन उड़ाया, तुर्की के टूरिस्ट को हिरासत में लिया

    ताजमहल के प्रतिबंधित क्षेत्र में गुरुवार सुबह एक ‘ड्रोन’ उड़ता देखा गया, जिसके बाद उसे कब्जे में ले लिया गया और इस सिलसिले में पूछताछ के लिए एक विदेशी पर्यटक को हिरासत में लिया गया.

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ताजमहल के आसपास के क्षेत्र को हेरिटेज घोषित करने पर विचार करे सरकार

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ताजमहल के आसपास के क्षेत्र को हेरिटेज घोषित करने पर विचार करे सरकार

    सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को ताज सरंक्षण के लिए विजन डाक्यूमेंट दाखिल करने का वक्त 15 नवंबर तक बढ़ा दिया है. यूपी सरकार ने कोर्ट को बताया कि उसके लिए ये मुश्किल है कि पूरे आगरा को हेरिटेज सिटी घोषित किया जा सके. सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को कहा कि वो ताजमहल के आसपास के क्षेत्र को हेरिटेज घोषित करने पर विचार करे.

  • ताजमहल रख-रखाव मामला : SC ने सरकार से एक महीने में विजन डॉक्यूमेंट मांगा

    ताजमहल रख-रखाव मामला : SC ने सरकार से एक महीने में विजन डॉक्यूमेंट मांगा

    ताजमहल के रख-रखाव के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार द्वारा नियुक्त एक्सपर्ट पैनल को एक महीने में विजन डाक्यूमेंट देने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार पर भी उठाए सवाल.

  • ताजमहल के दीदार के लिए अब और ढीली करनी पड़ेगी जेब, बढ़ाई गई एंट्री फीस 

    ताजमहल के दीदार के लिए अब और ढीली करनी पड़ेगी जेब, बढ़ाई गई एंट्री फीस 

    नई फीस में से 500 रुपये टोल टैक्स के रूप में जाएगा, जिसे आगरा डेवलपमेंट ऑथिरिटी लेगी. वहीं इनके अलावा सार्क देशों से आने वाले पर्यटकों को अब ताज का दीदार करने के लिए 540 रुपये चुकाना होगा, इसमें 500 रुपये टोल टैक्स भी शामिल है. गौरतलब है कि बीते ढाई साल में यह दूसरा मौका है जब ताजमहल में प्रवेश के लिए एंट्री फीस को बढ़ाया गया हो. इससे पहले वर्ष 2016 में इसकी फीस में बढ़ोतरी की गई थी.

  • ताजमहल पर मालिकाना हक किसका, सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर इंतजार और बढ़ा

    ताजमहल पर मालिकाना हक किसका, सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर इंतजार और बढ़ा

    सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि हमारे पास ऐसे कोई सबूत नहीं कि ताज़महल को हमारे नाम किया गया था, लेकिन इसके इस्तेमाल को लेकर ये कहा जा सकता है कि ये वक़्फ़ की सम्पति है.

  • ताजमहल की देखरेख मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को लगाई फटकार, कहा- तमाशा और कॉमेडी शो बना दिया है

    ताजमहल की देखरेख मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को लगाई फटकार, कहा- तमाशा और कॉमेडी शो बना दिया है

    सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को ताजमहल की भव्यता बहाल करने में नाकाम रहने पर केन्द्र सरकार, उत्तर प्रदेश सरकार और ताज ट्रैपेजियम जोन (टीटीजेड) प्राधिकरण की निंदा की और सवाल किया कि अगर यूनेस्को संगमरमर के इस स्मारक से विश्व धरोहर स्थल का दर्जा वापस ले ले तो क्या होगा?  सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल की सुरक्षा और संरक्षण के लिये दृष्टिपत्र का मसौदा दाखिल करने पर उत्तर प्रदेश सरकार को आड़े हाथ लिया और ‘आश्चर्य’ जताया कि दृष्टिपत्र का मसौदा तैयार करते समय इस विश्व धरोहर के संरक्षण के लिये जिम्मेदार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से कोई परामर्श नहीं किया गया.