NDTV Khabar

Taliban


'Taliban' - 299 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आतंकवाद से परेशान पड़ोसियों ने पाकिस्‍तान पर बढ़ाया दबाव...

    आतंकवाद से परेशान पड़ोसियों ने पाकिस्‍तान पर बढ़ाया दबाव...

    अफगानिस्तान लंबे समय से आतंक से ग्रसित रहा है और वहां हमले करने वाले कई आतंकी संगठन पाकिस्तान में सुरक्षित बैठे हैं. अब अफगानिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से गुहार लगाई है कि पाकिस्तान सरकार बिना अफगानिस्तान को शामिल किए तालिबान प्रतिनिधियों से उच्च स्तरीय बैठक कर रही है.

  • तालिबान ने अमेरिका के साथ वार्ता खत्म करने की धमकी दी

    तालिबान ने अमेरिका के साथ वार्ता खत्म करने की धमकी दी

    तालिबान ने मंगलवार को एक बयान जारी कर अमेरिका के साथ संपर्क समाप्त करने की धमकी दी. उसकी धमकी अमेरिका के शांति दूत के अफगानिस्तान में लंबे समय से चल रहे संघर्ष को समाप्त करने के लिए देश के दौरे पर पहुंचने के बीच आई है.

  • अफगानिस्तान में तालिबान के हमले में 14 सैनिकों की मौत, कई अन्य को बनाया बंधक

    अफगानिस्तान में तालिबान के हमले में 14 सैनिकों की मौत, कई अन्य को बनाया बंधक

    रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता गफूर अहमद जावीद ने मृतक और घायलों की संख्या दस बताई है. किसी भी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन अधिकारियों ने इसके लिए तालिबान को जिम्मेदार ठहराया है. बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब तालिबान ने अफगानिस्तान में सैनिकों को या आम नागरिकों को निशाना बनाया हो. इससे पहले इसी साल सितंबर में तालिबान आतंकवादियों के हमले में अफगान पुलिस के 10 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई थी.

  • लियोनेल मेसी से मिलकर सुर्खियों में आया था नन्‍हा मुर्तजा, अब बेघर होकर खौफ के साये में जीने को मजबूर

    लियोनेल मेसी से मिलकर सुर्खियों में आया था नन्‍हा मुर्तजा, अब बेघर होकर खौफ के साये में जीने को मजबूर

    अफगानिस्तान (Afghanistan) के गाजी प्रांत के जाघोरी जिले में रहने वाले मुर्तजा के इलाके पर तालिबान द्वारा हमला किया गया और इस कारण दो-तिहाई जनता को बेघर होना पड़ा है. मुर्तजा (Murtaza Ahmadi) की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी, जिसमें उसे मेसी की अर्जेंटीना टीम की 10 नम्बर की जर्सी पहने हुए देखा गया था. मुर्तजा की इस फोटो ने इतनी सुर्खियां बटोरी थी कि खुद मेसी इस नन्हे प्रशंसक से मिले थे और उसे अपनी एक जर्सी भी भेंट की थी.

  • पहली बार भारत गैर आधिकारिक रूप से 'तालिबान से करेगा बात', रूस ने अफगानिस्तान मुद्दे पर बुलाई बैठक

    पहली बार भारत गैर आधिकारिक रूप से 'तालिबान से करेगा बात', रूस ने अफगानिस्तान मुद्दे पर बुलाई बैठक

    रूस द्वारा आयोजित बैठक में शुक्रवार को भारत पहली बार 'गैर आधिकारिक' रूप से शामिल होगा और तालिबान से बात करेगा. अफगानिस्तान पर रूस द्वारा आयोजित बैठक में तालिबान के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे. रूसी विदेश मंत्रालय ने पिछले सप्ताह कहा था कि अफगानिस्तान पर मॉस्को- प्रारूप बैठक 9 नवंबर को होगी. इसमें अफगान तालिबान के प्रतिनिधि भाग लेंगे. बैठक में भारत की भागीदारी के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हम अवगत हैं कि रूस 9 नवंबर को मॉस्को में अफगानिस्तान पर एक बैठक की मेजबानी कर रहा है.

  • पाकिस्तान : रावलपिंडी में तालिबान के ‘गॉड फादर’ समीउल हक की चाकू घोंपकर हत्या

    पाकिस्तान : रावलपिंडी में तालिबान के ‘गॉड फादर’ समीउल हक की चाकू घोंपकर हत्या

    यह जानकारी उनके परिवार ने दी. 82 वर्षीय हक खैबर पख्तूनख्वा के अकोरा खट्टक शहर में इस्लामी मदरसे दारुल उलूम हक्कानिया के प्रमुख और कट्टरपंथी राजनीतिक पार्टी जमियत उलेमा-ए-इस्लाम-सामी (जेयूआई-एस) के अध्यक्ष थे. 

  • तालिबानी आतंकियों ने ध्वस्त किया पुल, कई इलाकों का काबुल से टूटा संपर्क 

    तालिबानी आतंकियों ने ध्वस्त किया पुल, कई इलाकों का काबुल से टूटा संपर्क 

    उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में एक जिला पुलिस प्रमुख समेत कम से कम छह अफगान पुलिसकर्मी मारे गए. एक प्रांतीय अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि कम से कम 10 पुलिसकर्मी मारे गए हैं. अधिकारी ने बताया कि तालिबान ने कई दूरवर्ती जांच चौकियों पर हमला किया और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.

  • अफगानिस्तान: तालिबान आतंकवादियों के हमले में 10 सुरक्षाकर्मियों की मौत

    अफगानिस्तान:  तालिबान आतंकवादियों के हमले में 10 सुरक्षाकर्मियों की मौत

    तालिबान आतंकवादियों ने सोमवार को अफगान पुलिस पर एवं सुरक्षा ठिकानों पर हमले किए जिसमें 10 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई. बादगीस प्रांत की राजधानी कला-ए-नौ के पास हमले में आरक्षित बल के पुलिस कमांडर अब्दुल हकीम समेत पांच अधिकारी मारे गए.

  • अफगानिस्तान : तालिबान के हमलों में 4 महिलाएं सहित 12 लोग मारे गए

    अफगानिस्तान : तालिबान के हमलों में 4 महिलाएं सहित 12 लोग मारे गए

    चार महिलाएं आतंकवादियों एवं सैनिकों के बीच गोलीबारी में मारी गयीं. पश्चिमी फराह प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता नासेर मेहरी ने बताया कि तालिबान ने प्रांत में एक सैन्य चौकी पर हमला किया जिसमें चार सैनिक मारे गये और छह अन्य घायल हुए.    

  • ममता बनर्जी का केंद्र सरकार पर निशाना, कहा- कुछ लोग तालिबानी बन गए हैं और देश तोड़ रहे हैं

    ममता बनर्जी का केंद्र सरकार पर निशाना, कहा- कुछ लोग तालिबानी बन गए हैं और देश तोड़ रहे हैं

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. देश के अलग अलग हिस्सो में हो रही मॉब लिचिंग पर ममता बनर्जी ने चिंता जताते हुए आरोप लगाया है कि देश को तोड़ने की कोशिश की जा रही है. ममता बनर्जी ने कहा कि याद रखिए दोस्तों, मैं दुबारा बोल रही हूं, हर दिन लिंचिंग कर लोगों को मारा जा रहा है. हत्या हो रही है और कुछ लोग तालिबानी बन गए हैं. इंसान से नफ़रत करना सिखाया है. इंसान की हत्या कर रहे हैं. पंडाल टूटना बड़ी बात नहीं, ये लोग तो देश तोड़ रहे हैं, देश को तोड़ने का प्लान है.

  • सुप्रीम कोर्ट में वकील की दलील, 'हिंदू तालिबानियों' ने गिराई थी बाबरी मस्जिद

    सुप्रीम कोर्ट में वकील की दलील, 'हिंदू तालिबानियों' ने गिराई थी बाबरी मस्जिद

    अयोध्या मंदिर - मस्जिद भूमि विवाद मामले के एक याचिकाकर्ता ने आज सुप्रीम कोर्ट से कहा कि जिस तरह अफगानिस्तान के बामियान में तालिबान ने बुद्ध की मूर्ति को ध्वस्त किया , वैसे ही ‘‘हिन्दू तालिबान’’ ने बाबरी मस्जिद ढहायी. इस मामले के मुख्य याचिककर्ताओं में से एक दिवंगत एम सिद्दीक के कानूनी वारिसों की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन ने प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की पीठ से कहा कि कोई भी कानून या संविधान किसी धर्म के धार्मिक ढांचे को तोड़ने की अनुमति नहीं देता.

  • तालिबानियों ने डाइनामाइट से उड़ाया था बुद्ध का चेहरा, फिर मुस्कुराए पाकिस्तान में भगवान

    तालिबानियों ने डाइनामाइट से उड़ाया था बुद्ध का चेहरा, फिर मुस्कुराए पाकिस्तान में भगवान

    पाकिस्तान में एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है. 2007 में तालिबान आतंकियों ने स्वात घाटी में बुद्ध की प्रतिमा को डाइनामाइट से उड़ा दिया था. 2018 में इसको रेनोवेट किया और अब बुद्ध फिर मुस्कुराते नजर आ रहे हैं.

  • तालिबान ने संघर्षविराम आगे बढ़ाने से किया इंकार, आत्मघाती हमले में 18 की मौत

    तालिबान ने संघर्षविराम आगे बढ़ाने से किया इंकार, आत्मघाती हमले में 18 की मौत

    अप्रत्याशित संघर्ष विराम के बाद पिछले दो दिनों में यह दूसरा हमला है. जलालाबाद शहर में ननगरहर प्रांत के गवर्नर कार्यालय के बाहर हुए धमाके की फिलहाल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है.

  • अफगानिस्तान में ईद के जश्न के बीच आत्मघाती हमला, 26 लोगों की मौत

    अफगानिस्तान में ईद के जश्न के बीच आत्मघाती हमला, 26 लोगों की मौत

    अफगानिस्तान में एक आत्मघाती हमलावर ने उस स्थान पर विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया, जहां ज्यादातर तालिबान लड़ाके तीन दिनों के संघर्ष विराम के दौरान ईद मनाने के लिए एकत्र हुए थे. इस घटना में 26 लोगों की मौत हो गई, जबकि 41 अन्य घायल हो गए.

  • तालिबान ने संघर्षविराम के ऐलान के बाद 20 अफगान सुरक्षाबलों की हत्या की

    तालिबान ने संघर्षविराम के ऐलान के बाद 20 अफगान सुरक्षाबलों की हत्या की

    अफगानिस्तान में संघर्षविराम की घोषणा के कुछ घंटों बाद तालिबानी विद्रोहियों ने सरकार समर्थित 20 सुरक्षाबलों की हत्या कर दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, "तालिबान विद्रोहियों ने अल-सुबह कला-ए-जल जिले में सुरक्षा चौकियों पर हमले किए, जिसके परिणामस्वरूप 20 सरकार समर्थक सुरक्षाबलों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए." 

  • अफगान सरकार के बाद तालिबान ने भी ईद-उल-फितर के दौरान संघर्ष विराम का किया ऐलान

    अफगान सरकार के बाद तालिबान ने भी ईद-उल-फितर के दौरान संघर्ष विराम का किया ऐलान

    तालिबान ने तीन दिवसीय ईद-उल-फितर के दौरान शनिवार को अफगानिस्तान में संघर्षविराम का ऐलान किया है. इस दौरान अफगान सुरक्षाबलों पर कोई हमला नहीं किया जाएगा. समाचार एजेंसी एफे ने तालिबान की ओर से जारी बयान के हवाले से कहा, "सभी मुजाहिद्दीन को ईद के पहले, दूसरे और तीसरे दिन के दौरान घरेलू विपक्षी बलों पर हमले नहीं करने के निर्देश दिए हैं."

  • रूस ने की तालिबान से अफगानिस्तान में संघर्ष विराम की अपील

    रूस ने की तालिबान से अफगानिस्तान में संघर्ष विराम की अपील

    रूस के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को तालिबान के विद्रोही समूह से अफगान सरकार द्वारा प्रस्तावित संघर्षविराम पर सकारात्मक रुख अपनाने का आह्वान किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अफगान सरकार ने तालिबान के साथ आठ दिन के संघर्षविराम का ऐलान किया है. यह संघर्षविराम 12 जून से 19 जून तक है.

  • अफगानिस्तान के पश्चिमी शहर पर तालिबान का हमला

    अफगानिस्तान के पश्चिमी शहर पर तालिबान का हमला

    फराह प्रांतीय परिषद के प्रमुख फरीद बख्तावर ने बताया कि आतंकियों ने प्रांत की राजधानी में कई सुरक्षा चौकियों पर हमला किया