NDTV Khabar

Taliban


'Taliban' - 310 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमेरिकी सांसद ने कहा- अफगानिस्तान में तालिबान और अलकायदा की मदद कर रहा पाकिस्तान

    अमेरिकी सांसद ने कहा- अफगानिस्तान में तालिबान और अलकायदा की मदद कर रहा पाकिस्तान

    अमेरिकी सांसद मैगी हसन ने पाकिस्तान पर अफगानिस्तान में तालिबान और अलकायदा जैसे आतंकी संगठनों की मदद का आरोप लगाया है. उन्होंने पाकिस्तान पर युद्धग्रस्त देश में इन समूहों से संबंधित आतंकवादियों को शरण देने का भी आरोप लगाया है. अफगानिस्तान नेतृत्व से बात करने के बाद उन्होंने शुक्रवार को ट्विटर पर कहा, 'पाकिस्तान लगातार तालिबान की मदद कर रहा है और उसे शरण दे रहा है. वह अलकायदा को भी शरण और सहायता दे रहा है. अफगानिस्तान में आईएसआईएस-के मौजूद है जो हमारी मातृभूमि के लिए सीधी खतरा है.'

  • अमेरिकी सांसद ने कहा- पाकिस्तान को आतंकवादी संगठनों को मदद देना...

    अमेरिकी सांसद ने कहा- पाकिस्तान को आतंकवादी संगठनों को मदद देना...

    अमेरिका की एक शीर्ष सांसद ने कहा कि पाकिस्तान को तालिबान और अन्य आतंकवादी संगठनों की मदद करनी बंद कर देनी चाहिए. इस्लामाबाद में पाकिस्तानी नेतृत्व से मुलाकात के एक दिन बाद सीनेटर मैगी हसन ने भारत पहुंचकर यह बयान दिया. हसन ने कहा, ‘‘अफगानिस्तान में स्थिरता लाने और आतंकवाद के खिलाफ ठोस प्रयासों तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में पाकिस्तान की अहम भूमिका है.’’ अमेरिकी सांसदों- हसन और क्रिस वैन होलेन ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के अधिकारियों से मुलाकात की थी.

  • अफगान तालिबान ने अपने 11 सदस्यों के बदले तीन भारतीय बंधकों को किया रिहा : रिपोर्ट

    अफगान तालिबान ने अपने 11 सदस्यों के बदले तीन भारतीय बंधकों को किया रिहा : रिपोर्ट

    तालिबान के सदस्यों ने बताया कि तालिबान के शेख अब्दुर रहीम और मावलवी अब्दुर रशीद को भी रिहा किया गया है, जो 2001 में अमेरिका के नेतृत्व वाली सेनाओं द्वारा हटाए जाने से पहले तालिबान प्रशासन के दौरान क्रमशः कुनार और निम्रोज़ प्रांत के विद्रोही समूह के गवर्नर के रूप में काम कर रहे थे.

  • तालिबान के प्रतिनिधियों ने इमरान खान से की मुलाकात, शांति प्रक्रिया के बारे में की चर्चा

    तालिबान के प्रतिनिधियों ने इमरान खान से की मुलाकात, शांति प्रक्रिया के बारे में की चर्चा

    तालिबान के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) से मुलाकात की और अफगानिस्तान में रुकी हुई शांति प्रक्रिया के बारे में चर्चा की. तालिबान पॉलिटिकल कमिशन (टीपीसी) का 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को अपने पहले दौरे पर यहां पहुंचा. बैठक में दल की अध्यक्षता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर (Abdul Ghani Baradar) ने की.

  • तालिबान के साथ अफगानिस्तान शांति वार्ता का अंत, ट्रंप बोले - गलती कर दी...

    तालिबान के साथ अफगानिस्तान शांति वार्ता का अंत, ट्रंप बोले - गलती कर दी...

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि तालिबान के साथ लंबे समय से चल रही अफगानिस्तान शांति वार्ता का अंत हो गया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका ने पिछले चार दिनों में तालिबान पर जितने कठोर प्रहार किए हैं उतने पिछले 10 वर्षों में नहीं किए गए.

  • तालिबान-अमेरिका वार्ता स्थगित : भारत चौकन्ना, कश्मीर में हरकतें बढ़ाने के लिए पाकिस्तान भी कर रहा है इंतजार

    तालिबान-अमेरिका वार्ता स्थगित :  भारत चौकन्ना, कश्मीर में हरकतें बढ़ाने के लिए पाकिस्तान भी कर रहा है इंतजार

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तालिबान के साथ कैंप डेविड में होने वाली बैठक को रद्द कर दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह फैसला काबुल में हुए हमले के बाद लिया है जिसमें 1 अमेरिकी सैनिक सहित 12 लोगों की मौत हो गई थी.  उनके इस फैसले पर तालिबान की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया दी गई है और कहा गया है कि ट्रंप ने इस फैसले से अपनी विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाया है.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने रद्द की तालिबान और अफगानिस्तान के साथ होने वाली गोपनीय बैठक

    डोनाल्ड ट्रंप ने रद्द की तालिबान और अफगानिस्तान के साथ होने वाली गोपनीय बैठक

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि तालिबान और अफगानिस्तान के नेताओं के साथ रविवार को ‘कैम्प डेविड’ में होने वाली गोपनीय बैठक रद्द कर दी गई है.

  • अमेरिकी विदेश मंत्री ने तालिबान के साथ अनिश्चित शांति समझौते पर हस्ताक्षर से किया इंकार, बताई ये वजह

    अमेरिकी विदेश मंत्री ने तालिबान के साथ अनिश्चित शांति समझौते पर हस्ताक्षर से किया इंकार, बताई ये वजह

    अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने अपने विशेष दूत द्वारा तालिबान के साथ किए गए शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिया है. क्योंकि उसमें अल-कायदा के खिलाफ लड़ाई के लिए अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की मौजूदगी या फिर काबुल में अमेरिकी समर्थित सरकार के संबंध में कुछ भी स्पष्ट नहीं है.

  • कश्मीर पर दिए बयान को लेकर अफगानिस्तान की पाक को लताड़, कहा- 'लापरवाह, गैर-जिम्मेदाराना' बयानबाजी

    कश्मीर पर दिए बयान को लेकर अफगानिस्तान की पाक को लताड़, कहा- 'लापरवाह, गैर-जिम्मेदाराना' बयानबाजी

    कश्मीर पर दिए बयान को लेकर अफगानिस्तान ने भी अब पाकिस्तान को लताड़ लगाई है. अफगानिस्तान की एक शीर्ष राजदूत ने कहा है कि कश्मीर के हालात को अफगानिस्तान में शांति समझौते के लिए जारी प्रयासों से जोड़ाना, 'दुस्साहसी, अनुचित और गैर-जिम्मेदाराना' है.

  • पाकिस्तानी तालिबान का फरमान, बोले - तेज़ आवाज़ में सुनाई दिए गाने तो उड़ा देंगे

    पाकिस्तानी तालिबान का फरमान, बोले - तेज़ आवाज़ में सुनाई दिए गाने तो उड़ा देंगे

    पाकिस्तानी तालिबान ने उत्तरी वजीरिस्तान के जनजातीय जिले के लोगों को तेज आवाज में संगीत नहीं बजाने और अपने बच्चों को पोलियो की दवा नहीं पिलाने की चेतावनी दी है. 

  • अमेरिका अफगानिस्तान से 5000 सैनिकों को वापस बुलाने की तैयारी में: रिपोर्ट

    अमेरिका अफगानिस्तान से 5000 सैनिकों को वापस बुलाने की तैयारी में: रिपोर्ट

    एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया कि ट्रम्प प्रशासन अफगानिस्तान में सैन्य बलों की संख्या 14000 से कम करके 9000 या 8000 करने की तैयारी कर रहा है.

  • आतंकवाद से परेशान पड़ोसियों ने पाकिस्‍तान पर बढ़ाया दबाव...

    आतंकवाद से परेशान पड़ोसियों ने पाकिस्‍तान पर बढ़ाया दबाव...

    अफगानिस्तान लंबे समय से आतंक से ग्रसित रहा है और वहां हमले करने वाले कई आतंकी संगठन पाकिस्तान में सुरक्षित बैठे हैं. अब अफगानिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से गुहार लगाई है कि पाकिस्तान सरकार बिना अफगानिस्तान को शामिल किए तालिबान प्रतिनिधियों से उच्च स्तरीय बैठक कर रही है.

  • तालिबान ने अमेरिका के साथ वार्ता खत्म करने की धमकी दी

    तालिबान ने अमेरिका के साथ वार्ता खत्म करने की धमकी दी

    तालिबान ने मंगलवार को एक बयान जारी कर अमेरिका के साथ संपर्क समाप्त करने की धमकी दी. उसकी धमकी अमेरिका के शांति दूत के अफगानिस्तान में लंबे समय से चल रहे संघर्ष को समाप्त करने के लिए देश के दौरे पर पहुंचने के बीच आई है.

  • अफगानिस्तान में तालिबान के हमले में 14 सैनिकों की मौत, कई अन्य को बनाया बंधक

    अफगानिस्तान में तालिबान के हमले में 14 सैनिकों की मौत, कई अन्य को बनाया बंधक

    रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता गफूर अहमद जावीद ने मृतक और घायलों की संख्या दस बताई है. किसी भी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन अधिकारियों ने इसके लिए तालिबान को जिम्मेदार ठहराया है. बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब तालिबान ने अफगानिस्तान में सैनिकों को या आम नागरिकों को निशाना बनाया हो. इससे पहले इसी साल सितंबर में तालिबान आतंकवादियों के हमले में अफगान पुलिस के 10 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई थी.

  • लियोनेल मेसी से मिलकर सुर्खियों में आया था नन्‍हा मुर्तजा, अब बेघर होकर खौफ के साये में जीने को मजबूर

    लियोनेल मेसी से मिलकर सुर्खियों में आया था नन्‍हा मुर्तजा, अब बेघर होकर खौफ के साये में जीने को मजबूर

    अफगानिस्तान (Afghanistan) के गाजी प्रांत के जाघोरी जिले में रहने वाले मुर्तजा के इलाके पर तालिबान द्वारा हमला किया गया और इस कारण दो-तिहाई जनता को बेघर होना पड़ा है. मुर्तजा (Murtaza Ahmadi) की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी, जिसमें उसे मेसी की अर्जेंटीना टीम की 10 नम्बर की जर्सी पहने हुए देखा गया था. मुर्तजा की इस फोटो ने इतनी सुर्खियां बटोरी थी कि खुद मेसी इस नन्हे प्रशंसक से मिले थे और उसे अपनी एक जर्सी भी भेंट की थी.

  • पहली बार भारत गैर आधिकारिक रूप से 'तालिबान से करेगा बात', रूस ने अफगानिस्तान मुद्दे पर बुलाई बैठक

    पहली बार भारत गैर आधिकारिक रूप से 'तालिबान से करेगा बात', रूस ने अफगानिस्तान मुद्दे पर बुलाई बैठक

    रूस द्वारा आयोजित बैठक में शुक्रवार को भारत पहली बार 'गैर आधिकारिक' रूप से शामिल होगा और तालिबान से बात करेगा. अफगानिस्तान पर रूस द्वारा आयोजित बैठक में तालिबान के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे. रूसी विदेश मंत्रालय ने पिछले सप्ताह कहा था कि अफगानिस्तान पर मॉस्को- प्रारूप बैठक 9 नवंबर को होगी. इसमें अफगान तालिबान के प्रतिनिधि भाग लेंगे. बैठक में भारत की भागीदारी के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हम अवगत हैं कि रूस 9 नवंबर को मॉस्को में अफगानिस्तान पर एक बैठक की मेजबानी कर रहा है.

  • पाकिस्तान : रावलपिंडी में तालिबान के ‘गॉड फादर’ समीउल हक की चाकू घोंपकर हत्या

    पाकिस्तान : रावलपिंडी में तालिबान के ‘गॉड फादर’ समीउल हक की चाकू घोंपकर हत्या

    यह जानकारी उनके परिवार ने दी. 82 वर्षीय हक खैबर पख्तूनख्वा के अकोरा खट्टक शहर में इस्लामी मदरसे दारुल उलूम हक्कानिया के प्रमुख और कट्टरपंथी राजनीतिक पार्टी जमियत उलेमा-ए-इस्लाम-सामी (जेयूआई-एस) के अध्यक्ष थे. 

  • तालिबानी आतंकियों ने ध्वस्त किया पुल, कई इलाकों का काबुल से टूटा संपर्क 

    तालिबानी आतंकियों ने ध्वस्त किया पुल, कई इलाकों का काबुल से टूटा संपर्क 

    उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में एक जिला पुलिस प्रमुख समेत कम से कम छह अफगान पुलिसकर्मी मारे गए. एक प्रांतीय अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि कम से कम 10 पुलिसकर्मी मारे गए हैं. अधिकारी ने बताया कि तालिबान ने कई दूरवर्ती जांच चौकियों पर हमला किया और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.