NDTV Khabar

Tax


'Tax' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उत्तर प्रदेश में 4 दशक पुरानी परंपरा होगी खत्म, अब CM और सभी मंत्री अपने इनकम टैक्स का भुगतान खुद करेंगे

    उत्तर प्रदेश में 4 दशक पुरानी परंपरा होगी खत्म, अब CM और सभी मंत्री अपने इनकम टैक्स का भुगतान खुद करेंगे

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और सभी मंत्री अपने आयकर का भुगतान स्वयं करेंगे. प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि ‘उत्तर प्रदेश मंत्री वेतन, भत्ते एवं विविध कानून 1981’ के अन्तर्गत सभी मंत्रियों के आयकर बिल का भुगतान अभी तक राज्य सरकार के कोष से किया जाता रहा है.

  • यूपी के मुख्‍यमंत्री और मंत्री करीब 4 दशक से नहीं भर रहे इनकम टैक्‍स, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान...

    यूपी के मुख्‍यमंत्री और मंत्री करीब 4 दशक से नहीं भर रहे इनकम टैक्‍स, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान...

    Income tax for UP ministers: उत्तर प्रदेश में लगभग चार दशक पुराना एक कानून मंत्रियों के आयकर का भुगतान राजकोष से सुनिश्चित करता है, हालांकि राजनेता इसके बारे में जानकारी नहीं होने की बात करते हैं. उत्तर प्रदेश मंत्री वेतन, भत्ते एवं विविध कानून 1981 जब बना था, विश्वनाथ प्रताप सिंह राज्य के मुख्यमंत्री थे. इस कानून ने अब तक 19 मुख्यमंत्रियों और लगभग 1000 मंत्रियों को लाभ पहुंचाया है, हालांकि कुछ मंत्रियों का कहना है कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है.

  • जालसाज़ी कर आईजीएसटी क्लेम करने वालों के खिलाफ अभियान, 336 जगहों पर हुई छापेमारी

    जालसाज़ी कर आईजीएसटी क्लेम करने वालों के खिलाफ अभियान, 336 जगहों पर हुई छापेमारी

    डॉयरेक्टर जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस और डीआरआई ने अब तक के सबसे बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है और उन एक्सपोर्टरों के यहां छापेमारी की है जो जालसाज़ी कर आईजीएसटी क्लेम करते हैं. पूरे देश में 336 जगहों पर छापेमारी हुई है.

  • BJP नेता की गुंडागर्दी: टोल टैक्स मांगने पर कर्मचारी को जमकर पीटा, देखें वायरल VIDEO

    BJP नेता की गुंडागर्दी: टोल टैक्स मांगने पर कर्मचारी को जमकर पीटा, देखें वायरल VIDEO

    मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में टोल मांगे जाने पर भड़के एक स्थानीय भाजपा नेता ने टोल बूथ में घुसकर एक कर्मचारी की कथित तौर पर पिटाई कर दी. घटना का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

  • टैक्स में कटौती वित्त मंत्रालय नहीं, जीएसटी काउंसिल करेगी : निर्मला सीतारमण

    टैक्स में कटौती वित्त मंत्रालय नहीं, जीएसटी काउंसिल करेगी : निर्मला सीतारमण

    उद्योग जगत और ऑटो सेक्टर अर्थव्यवस्था को संकट से उबारने के लिए जिस टैक्स कटौती की मांग कर रहे हैं, वह वित्त मंत्रालय से संभव नहीं है. यह काम जीएसटी काउंसिल करेगी. ये बात आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोलकाता में कही. निर्मला सीतारमण ने कहा कि जहां तक जीएसटी का सवाल है, इस पर जीएसटी को विचार करना है, जवाब देना है या फ़ैसला करना है. कोलकाता में टैक्स अधिकारियों के साथ बैठक के बाद वित्त मंत्री ने साफ़ कर दिया कि टैक्सों में कटौती पर फ़ैसला जीएसटी काउंसिल को करना है.

  • आधार से इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों को खुद-ब-खुद मिल जाएगा PAN नंबर

    आधार से इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों को खुद-ब-खुद मिल जाएगा PAN नंबर

    आधार संख्या का उपयोग कर रिटर्न दाखिल करने वालों को अब आयकर विभाग अपने आप ही स्थायी खाता संख्या (पैन) जारी कर देगा.

  • स्विस बैंक खातों पर से उठेगा पर्दा, भारत को सौंपेगा काला धन जमा करने वालों की लिस्ट

    स्विस बैंक खातों पर से उठेगा पर्दा, भारत को सौंपेगा काला धन जमा करने वालों की लिस्ट

    भारत और स्विट्जरलैंड के बीच बैंकिंग सूचनाओं के स्वतः आदान-प्रदान के समझौते के प्रभावी होने के साथ भारतीयों के स्विस बैंक खातों पर से रहस्य का पर्दा उठने की संभावना है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कालेधन से लड़ाई के खिलाफ इस कदम को काफी अहम करार दिया है. बोर्ड ने कहा है कि सितंबर से 'स्विस बैंक से जुड़ी गोपनीयता' का दौर समाप्त हो जाएगा. 

  • क्या इनकम टैक्स स्लैब में होगा बदलाव? वित्त मंत्री को सौंपी गई रिपोर्ट, जानें पूरा मामला

    क्या इनकम टैक्स स्लैब में होगा बदलाव? वित्त मंत्री को सौंपी गई रिपोर्ट, जानें पूरा मामला

    सीबीडीटी के सदस्य अखिलेश राजन की अगुवाई में सरकार द्वारा गठित प्रत्यक्ष कर संहिता कार्यबल ने लोगों के लिए नए कर शासन की सिफारिश की है. इसमें 58 साल पुराने आयकर अधिनियम में नाटकीय बदलाव की सिफारिश की गई है.

  • कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई का 150 करोड़ रुपये का 'बेनामी होटल' इनकम टैक्स विभाग ने किया जब्त

    कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई का 150 करोड़ रुपये का 'बेनामी होटल' इनकम टैक्स विभाग ने किया जब्त

    आयकर विभाग ने हरियाणा के कांग्रेसी नेता कुलदीप बिश्नोई और उनके भाई के गुड़गांव स्थित एक होटल को ‘बेनामी’ संपत्ति के तौर पर जब्त कर लिया है. यह एक महंगे व्यावसायिक इलाके में है और इसकी कीमत 150 करोड़ रुपए आंकी गयी है. वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.  अधिकारियों के यह कार्रवाई बेनामी संपत्ति लेनदेन (निषेध) अधिनियम 1988 की धारा 24(3) के तहत की गयी है.

  • भ्रष्टाचार के आरोप झेल रहे 22 वरिष्ठ कर अधिकारियों को किया गया जबरन रिटायर

    भ्रष्टाचार के आरोप झेल रहे 22 वरिष्ठ कर अधिकारियों को किया गया जबरन रिटायर

    ये अधिकारी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, मेरठ और चेन्नई टैक्स यूनिट से जुड़े हुई थे. उन पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों में कुछ हजार रुपये से लेकर लाखों तक की रकम की रिश्वत मांगने के आरोप शामिल हैं. उनमें से एक पर कथित रूप से दुबई से दिल्ली हवाई अड्डे पर 1224 ग्राम सोना लेकर आए एक युवक से 58 ग्राम सोना लेने का आरोप है.

  • मंदी के अंदेशे के बीच सरकार ने विदेशी निवेशकों पर बढ़े सरचार्ज को वापस लिया, 10 बड़ी बातें

    मंदी के अंदेशे के बीच सरकार ने विदेशी निवेशकों पर बढ़े सरचार्ज को वापस लिया, 10 बड़ी बातें

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने देश के आर्थिक हालात के बारे में विस्तार से जानकारी तो दी ही, साथ ही कई घोषणाएं भी की. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था बाकी देशों की अर्थव्यवस्था से बेहतर है. भारत में मंदी जैसी कोई बात नहीं है, लेकिन हम अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई कदम उठा रहे हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक जीडीपी वृद्धि दर संशोधित होकर मौजूदा अनुमान 3.2 प्रतिशत से नीचे जा सकती है. वैश्विक मांग कमजोर रहेगी. अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध तथा मुद्रा अवमूल्यन के चलते वैश्विक व्यापार में काफी उतार-चढ़ाव वाली स्थिति पैदा हुई है. भारत की आर्थिक वृद्धि दर कई देशों की तुलना में ऊंची है. आर्थिक सुधार सरकार के एजेंडा में सबसे ऊपर है, सुधारों की प्रक्रिया जारी है, इसकी रफ्तार थमी नहीं है. उन्होंने कहा कि कारपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) नियमों के उल्लंघन को दिवानी मामले की तरह देखा जाएगा, इसे आपराधिक मामलों की श्रेणी में नहीं रखा जाएगा.

  • मंदी का मार झेल रहे सेक्टरों के लिए एक साल के लिए टैक्स हॉलीडे की मांग

    मंदी का मार झेल रहे सेक्टरों के लिए एक साल के लिए टैक्स हॉलीडे की मांग

    अर्थव्यवस्था को संकट से उबारने के लिए भारत सरकार अगले कुछ हफ्तों में अलग-अलग सेक्टरों के लिए नई रणनीति लाने की तैयारी कर रही है. इस बीच उद्योग संघ एसोचैम ने मांग की है कि सरकार मंदी का मार झेल रहे सेक्टरों के लिए एक साल के टैक्स हॉलीडे का ऐलान करे. अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने की कवायद शुरू हो गई है. सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया है कि पिछले दो हफ्तों में वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने अहम स्टेकहोल्डर्स से मुलाकात की है.अब तैयारी मंदी की मार झेल रहे सेक्टरों की मांगों पर पहल करने की है.

  • पूजा समितियों को आयकर के नोटिस पर ममता बनर्जी ने केंद्र पर साधा निशाना, देंगी धरना

    पूजा समितियों को आयकर के नोटिस पर ममता बनर्जी ने केंद्र पर साधा निशाना, देंगी धरना

    पश्चिम बंगाल में कई दुर्गा पूजा समितियों को आयकर विभाग द्वारा नोटिस जारी करने पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र की आलोचना की है. रविवार को उन्होंने कहा कि त्योहारों को कर के दायरे से बाहर रखना चाहिए.

  • दो करोड़ से ऊपर की कमाई वालों पर अतिरिक्त टैक्स लगाने के प्रस्ताव से विदेशी निवेशक नाराज़, वित्त मंत्री से मिले

    दो करोड़ से ऊपर की कमाई वालों पर अतिरिक्त टैक्स लगाने के प्रस्ताव से विदेशी निवेशक नाराज़, वित्त मंत्री से मिले

    दो करोड़ से ऊपर की कमाई वालों पर अतिरिक्त टैक्स लगाने के बजट के प्रस्ताव से विदेशी निवेशक नाराज़ हैं. इसका असर शेयर बाज़ार पर भी दिख रहा है. आज उन्होंने वित्त मंत्री से मुलाकात पर इस प्रस्ताव पर विचार की मांग की.

  • आयकर विभाग ने करदाताओं के लिये रिटर्न दायर करने की नई सरल ई-फाइलिंग सुविधा शुरू की

    आयकर विभाग ने करदाताओं के लिये रिटर्न दायर करने की नई सरल ई-फाइलिंग सुविधा शुरू की

    आयकर विभाग ने करदाताओं की सुविधा के लिये ई-फाइलिंग के जरिये रिटर्न दायर करने के वास्ते बृहस्पतिवार को एक नई सरल सुविधा शुरू की है. यह सुविधा विभाग के आधिकारिक पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in पर शुरू हो गयी है. इसे ‘ई-फाइलिंग लाइट’ सुविधा का नाम दिया गया है.

  • CCD के लापता मालिक की चिट्ठी पर आयकर विभाग की सफाई, कहा- कानून के तहत काम हुआ

    CCD के लापता मालिक की चिट्ठी पर आयकर विभाग की सफाई, कहा- कानून के तहत काम हुआ

    कैफे कॉफी डे के मालिक के लापता होने का मामला अब एक नया मोड़ लेता हुआ नजर आ रहा है. वीजी सिद्धार्थ के लापता होने के कुछ घंटों बाद एक चिट्ठी सामने आई है, जिसमें वीजी सिद्धार्थ ने उन कारणों का उल्लेख किया जिनकी वजह से वह पिछले कुछ दिनों से परेशान था. सिद्धार्थ ने चिट्ठी में आयकर के एक अधिकारी द्वारा परेशान किए जाने का जिक्र किया. उन्होंने लिखा कि आयकर के पूर्व महानिदेशक ने बहुत उत्पीड़न किया

  • जीएसटी परिषद ने इलेक्ट्रिक वाहनों व चार्जर पर टैक्स घटाया, बढ़ेगा ऐसे वाहनों का बाजार

    जीएसटी परिषद ने इलेक्ट्रिक वाहनों व चार्जर पर टैक्स घटाया, बढ़ेगा ऐसे वाहनों का बाजार

    इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए इनकी खरीद पर लगने वाले कर (टैक्स) को 12 से घटाकर पांच फीसदी कर दिया है. यह फैसला शनिवार को जीएसटी परिषद की 36वीं बैठक में लिया गया. नई कर प्रणाली एक अगस्त से लागू हो जाएगी.

  • BJP नेताओं की गुंडागर्दी: टोल टैक्स मांगने पर कर्मचारी को जमकर पीटा, CCTV में कैद पूरा मंजर

    BJP नेताओं की गुंडागर्दी: टोल टैक्स मांगने पर कर्मचारी को जमकर पीटा, CCTV में कैद पूरा मंजर

    नेताओं ने अपने चमचों के साथ मिलकर कर्मचारी को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा. यह दबंगई वहां लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई. जेवर टोल प्लाजा के सुपरवाइजर की शिकायत पर जेवर कोतवाली पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया. सीसीटीवी कैमरे में कैद तस्वीरों के आधार पर अब आरोपियों को ढूंढा जा रहा है.