NDTV Khabar

Teacher


'Teacher' - 831 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्‍ट्र: रणजीत को ग्‍लोबल टीचर अवार्ड, इनाम की राशि का 50% अन्‍य फाइनलिस्‍टों के साथ करेंगे शेयर

    महाराष्‍ट्र: रणजीत को ग्‍लोबल टीचर अवार्ड, इनाम की राशि का 50% अन्‍य फाइनलिस्‍टों के साथ करेंगे शेयर

    रणजीत बताते हैं, 'हमने जो QR कोड किताबों पर चिपकाए थे, उसमें उस चैप्टर से जुड़ी कई जानकारी होती है. मान लीजिए आप QR कोड स्कैन करते हैं तो आपको उस छोर से जुड़ी जानकारी, एनिमेटेड वीडियो और ऑडियो मिल जाता है. यह अहम पुरस्‍कार जीतने के बाद दरियादिली दिखाते हुए 31 वर्षीय रणजीत ने 7 करोड़ की इनामी राशि में से 50 फीसदी राशि अंतिम दौर में पहुंचने वाले 9 अन्य टीचर्स के साथ बांटने का ऐलान किया.

  • UP MLC चुनाव: PM मोदी के संसदीय क्षेत्र में SP की जीत, तीसरे नंबर पर BJP समर्थित कैंडिडेट

    UP MLC चुनाव: PM मोदी के संसदीय क्षेत्र में SP की जीत, तीसरे नंबर पर BJP समर्थित कैंडिडेट

    ये चुनाव बीजेपी के लिए काफी अहम हैं क्योंकि 100 सदस्यों वाली यूपी विधान परिषद में फिलहाल बीजेपी के मात्र 19 विधायक ही हैं, जबकि समाजवादी पार्टी के 52 विधायक हैं.

  • स्कूल शिक्षक रंजीत सिंह बने ग्लोबल टीचर प्राइज 2020 के विजेता, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दी बधाई

    स्कूल शिक्षक रंजीत सिंह बने ग्लोबल टीचर प्राइज 2020 के विजेता, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दी बधाई

    महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के पारितेवादी गांव के प्राथमिक स्कूल शिक्षक रंजीत सिंह दिसाले (Ranjitsinh Disale ) ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर कई अन्य शिक्षकों के लिए मिसाल कायम की है. रंजीत सिंह दिसाले को बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने और देश में त्वरित कार्रवाई (क्यूआर) कोड वाली पाठ्यपुस्तक क्रांति में महती प्रयास के लिए 10 लाख डॉलर के वार्षिक ग्लोबल टीचर प्राइज 2020 का विजेता घोषित किया गया है. उनकी इस उपलब्धि पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Maharashtra Chief Minister Uddhav Thackeray) ने शिक्षक रंजीत सिंह दिसाले को बधाई दी है. 

  • महाराष्ट्र के टीचर ने जीता 10 लाख अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार, बोले- आधा इनके साथ करूंगा शेयर

    महाराष्ट्र के टीचर ने जीता 10 लाख अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार, बोले- आधा इनके साथ करूंगा शेयर

    दरअसल जब दिसाले 2009 में सोलापुर के पारितवादी के जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय पहुंचे थे तब वहां स्कूल भवन जर्जर दशा में था तथा ऐसा लग रहा था कि वह मवेशियों की रहने की जगह और स्टोररूम के बीच का स्थान है. उन्होंने चीजें बदलने का जिम्मा उठाया और यह सुनिश्चित किया कि विद्यार्थियों के लिए स्थानीय भाषाओं में पाठ्यपुस्तक उपलब्ध हो.

  • Punjab Teacher Recruitment: शिक्षकों के 8,393 पदों पर वैकेंसी, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

    Punjab Teacher Recruitment: शिक्षकों के 8,393 पदों पर वैकेंसी, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

    Punjab Teacher Recruitment : पंजाब में रेगुलर प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होगी. इस भर्ती के माध्यम से कुल 8,393 रिक्तियों को भरा जाएगा. एप्लिकेशन फॉर्म शिक्षा विभाग, पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट educationrecruitmentboard.com पर उपलब्ध होंगे. इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 1 दिसंबर तक 18-37 वर्ष के बीच होनी चाहिए. 

  • SC ने कहा- शिक्षा के अधिकार का मकसद गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है, इसके लिए प्रतिभावान शिक्षक होने चाहिए

    SC ने कहा- शिक्षा के अधिकार का मकसद गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है, इसके लिए प्रतिभावान शिक्षक होने चाहिए

    UP Assistant Teacher Recruitment: उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि संविधान के अनुच्छेद 21ए के अंतर्गत शिक्षा के अधिकार का मकसद बच्चों को गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना है और इसके लिये शिक्षकों का प्रतिभावान और श्रेष्ठ होना जरूरी है. न्यायमूर्ति उदय यू ललित और न्यायमूर्ति एम एम शांतानागौडार की पीठ ने उत्तर प्रदेश में 2019 के लिये सहायक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा में योग्यता के लिये न्यूनतम अंक 65 और 60 प्रतिशत निर्धारित करने के राज्य सरकार के निर्णय को सही ठहराते हुये यह टिप्पणी की. शीर्ष अदालत ने कहा कि सरकार का प्रयास श्रेष्ठ शिक्षकों का चयन करना है और इसलिए उसका यह कदम पूरी तरह से न्यायोचित है.

  • UP Teacher Vacancy 2020: 15,508 टीचर्स पदों के लिए वैकेंसी की रद्द, यहां पढ़ें डिटेल्स

    UP Teacher Vacancy 2020: 15,508 टीचर्स पदों के लिए वैकेंसी की रद्द, यहां पढ़ें डिटेल्स

    UPSESSB 15,508 शिक्षक भर्ती नोटिस 29 अक्टूबर को जारी किया गया था और पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 नवंबर थी. जिसके बाद 18 नवंबर 2020 को भर्ती रद्द कर दी गई.

  • यूपी में अगली शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शिक्षामित्रों को एक और अवसर दिया जाएगा

    यूपी में अगली शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शिक्षामित्रों को एक और अवसर दिया जाएगा

    उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डॉ सतीश चन्द्र  द्विवेदी ने कहा कि 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती के सम्बन्ध में माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आज दिये गये निर्णय का स्वागत करता हूँ और सभी चयनित अभ्यर्थियों को बधाई एवं शुभकानाये देता हूँ. उन्होने कहा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया का मार्ग प्रशस्त हुआ है और इस फैसले का दूरगामी परिणाम होगा. 

  • HTET: हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, जानिए कब होगा एग्जाम

    HTET: हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, जानिए कब होगा एग्जाम

    Haryana Teacher Eligibility Test: हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) 2 और 3 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, हरियाणा ने इस बारे में जानकारी साझा की है. परीक्षा के लिए पंजीकरण 4 दिसंबर तक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर किया जा सकता है. 

  • UP Assistant Teacher Recruitment: 69 हज़ार शिक्षक भर्ती मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला, जानिए 10 बड़ी बातें

    UP Assistant Teacher Recruitment: 69 हज़ार शिक्षक भर्ती मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला, जानिए 10 बड़ी बातें

    69000 UP Assistant Teacher Recruitment: यूपी के 69 हज़ार शिक्षक भर्ती मामले पर हज़ारों लोगों की नज़रें टिकी हुई थीं. सभी लोगों को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार था.लेकिन अब उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के 69 हज़ार शिक्षक भर्ती (69000 Shikshak Bharti) मामले में 37,339 पदों की भर्ती को लेकर बड़ा फैसला सुना दिया है और इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सभी याचिका खारिज कर दी हैं. आइए जानते हैं सुप्रीम कोर्ट के 69 हज़ार शिक्षक भर्ती मामले पर सुनाए गए फैसले के बारे में अहम बातें.

  • यूपी के साढ़े पांच लाख शिक्षक बच्‍चों को पढ़ा रहे शिक्षा, सुरक्षा व संरक्षा का पाठ

    यूपी के साढ़े पांच लाख शिक्षक बच्‍चों को पढ़ा रहे शिक्षा, सुरक्षा व संरक्षा का पाठ

    उत्तर प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति अभियान के तहत पूरे प्रदेश के पांच लाख 68 हजार शिक्षक छात्र-छात्राओं को सप्‍ताह में तीन दिन एक घंटे तक शिक्षा, सुरक्षा एवं संरक्षा का पाठ पढ़ा रहे हैं. छात्राओं की जागरूकता के लिए मिशन प्ररेणा की वेबसाइट से शिक्षकों को विडियोज व अन्‍य सामग्री भी उपलब्‍ध कराई जा रही है. मिशन शक्ति अभियान के तहत अब तक 6 लाख 71 हजार 236 छात्र-छात्राओं को जागरूक किया जा चुका है.

  • यूपी में स्‍कूलों के शिक्षकों की लगेगी ऑनलाइन संस्‍कृत पाठशाला

    यूपी में स्‍कूलों के शिक्षकों की लगेगी ऑनलाइन संस्‍कृत पाठशाला

    उत्तर प्रदेश सरकार संस्‍कृत भाषा के प्रचार व प्रसार के लिए अग्रसर है. यूपी संस्‍कृत संस्‍थान और राज्‍य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के साथ मिलकर प्रदेश के प्राथमिक व माध्‍यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को संस्‍कृत भाषा का प्रशिक्षण देगी. इसके लिए ऑनलाइन गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा. संस्‍कृत भाषा के प्रसार के लिए इस अनूठी पहल की शुरुआत बुधवार से की जाएगी.

  • यूपी में 69000 शिक्षकों की भर्ती के मामले पर टिकी हजारों नजरें, आज आएगा फैसला

    यूपी में 69000 शिक्षकों की भर्ती के मामले पर टिकी हजारों नजरें, आज आएगा फैसला

    यूपी के 69 हज़ार शिक्षकों की भर्ती (Teachers Recruitment) के मामले पर हजारों लोगों की नजरें टिकी हुई हैं. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) बुधवार को फैसला सुनाएगा. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 24 जुलाई को अपना फैसला सुरक्षित रखा था. उत्तर प्रदेश (UP) में शिक्षकों की भर्ती को लेकर बीते दो सालों से विवादों जारी है. अब तक इन भर्तियों को पूरा नहीं किया जा सका है. पहले यह मामला परीक्षा के कट ऑफ को लेकर कोर्ट में अटका हुआ था, जिसमें छात्रों के एक गुट का कहना था कि सरकार का परीक्षा के बाद कट ऑफ निर्धारित करना गलत है. इसके बाद सरकार ने पिछली बार की तुलना में ज्यादा कट ऑफ निर्धारित कर दी थी. इसी बात को लेकर पूरा विवाद शुरू हुआ और मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट तक पहुंच गया.

  • CTET 2020: परीक्षा के लिए अब इस दिन तक बदल सकेंगे शहर, आगे बढ़ी अंतिम तारीख

    CTET 2020: परीक्षा के लिए अब इस दिन तक बदल सकेंगे शहर, आगे बढ़ी अंतिम तारीख

    CTET 2020:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए अपनी पसंद का शहर बदलने के लिए अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है. पहले परीक्षा के लिए शहर बदलने की अंतिम तारीख आज थी और सीबीएसई ने अब इसे 26 नवंबर तक बढ़ा दिया है.

  • Haryana TET: 2 और 3 जनवरी को होगी परीक्षा, आज से आवेदन हुए शुरू

    Haryana TET: 2 और 3 जनवरी को होगी परीक्षा, आज से आवेदन हुए शुरू

    फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 4 दिसंबर है. यह परीक्षा 2 और 3 जनवरी, 2021 को आयोजित की जाएगी. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवार जल्द ही HTET एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

  • कोरोना का कहर: इस राज्य में स्कूल खुलने के तीन दिन बाद 262 छात्र और 160 शिक्षक पाए गए कोरोनावायरस से संक्रमित

    कोरोना का कहर: इस राज्य में स्कूल खुलने के तीन दिन बाद 262 छात्र और 160 शिक्षक पाए गए कोरोनावायरस से संक्रमित

    आंध्र प्रदेश में नौवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए दो नवंबर को स्कूल पुन: खोल दिए जाने के तीन दिन बाद करीब 262 छात्र और 160 शिक्षक कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं. स्कूल शिक्षा आयुक्त वी चिन्ना वीरभद्रदू ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि स्कूल आने वाले छात्रों की संख्या की तुलना में संक्रमित छात्रों का आंकड़ा चिंता की बात नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक संस्थान में हालांकि कोविड-19 सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं.

  • CTET Exam 2020: इस दिन होगी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने की तारीख की घोषणा

    CTET Exam 2020: इस दिन होगी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने की तारीख की घोषणा

    CTET Exam 2020 Date: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के कारण स्थगित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( CTET) अब अगले साल 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी. पहले यह परीक्षा पांच जुलाई को प्रस्तावित थी. निशंक ने कहा, 'केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( CTET) का 14वां संस्करण जुलाई में पूरे देश के 112 शहरों में आयोजित होना था, लेकिन प्रशासनिक कारणों से इसे स्थगित कर दिया गया था. अब यह परीक्षा 31 जनवरी को होगी.’ 

  • महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री ने कहा- ऑनलाइन क्लास से शिक्षकों और छात्रों को मिलेगी दिवाली की छुट्टी

    महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री ने कहा- ऑनलाइन क्लास से शिक्षकों और छात्रों को मिलेगी दिवाली की छुट्टी

    महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बुधवार को कहा कि राज्य में ऑनलाइन शिक्षण में भाग लेने वाले शिक्षकों और छात्रों को दीवाली की छुट्टी मिलेगी. गायकवाड़ ने संवाददाताओं से कहा, "इस संबंध में अंतिम निर्णय जल्द ही लिया जाएगा." उन्होंने बताया कि इस साल मार्च में कोविड-19 (Covid-19) के प्रसार को रोकने के लिए लगे लॉकडाउन के कारण स्कूलों की शिक्षण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम में चल रही है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com