NDTV Khabar

Teacher


'Teacher' - 644 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कमलनाथ सरकार की वादाखिलाफी से नाराज 'अतिथि विद्वान' धरने पर बैठे, देखें - VIDEO

    कमलनाथ सरकार की वादाखिलाफी से नाराज 'अतिथि विद्वान' धरने पर बैठे, देखें - VIDEO

    मध्यप्रदेश के सरकारी कॉलेजों में 15-20 सालों से पढ़ा रहे 'अतिथि विद्वान' नियमितीकरण की मांग पर कमलनाथ सरकार की वादाखिलाफी से नाराज होकर भोपाल में धरने पर बैठे हैं. इससे पहले वे मुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र छिंदवाड़ा भी पहुंचे थे. पैदल रास्ता तय करते अब वे राजधानी में हैं. वे सरकार को याद दिला रहे हैं कि कांग्रेस ने अपने वचन-पत्र में अतिथि विद्वानों की नौकरी को लेकर वादा किया था.

  • फर्जी मार्कशीट के आधार पर नौकरी पाने वाले मथुरा के 33 शिक्षक बर्खास्त

    फर्जी मार्कशीट के आधार पर नौकरी पाने वाले मथुरा के 33 शिक्षक बर्खास्त

    उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग में कथित तौर पर फर्जी मार्कशीट के आधार पर नौकरी पाने वाले मथुरा के 59 अध्यापकों के खिलाफ जांच के बाद 33 शिक्षकों को बर्खास्त करने का आदेश दिया गया है. कार्यवाहक बेसिक शिक्षाधिकारी रामतीर्थ वर्मा ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘वर्ष 2004-05 में आगरा विवि से बीएड की डिग्री हासिल करने वाले जिन 33 शिक्षकों की मार्कशीट फर्जी पाई गई थी, उनकी बर्खास्तगी की जा रही है. जबकि छेड़छाड़ की गई मार्कशीट वाले शेष शिक्षकों के मामले की जांच जारी है.’’

  • UPTET Admit Card 2019: जारी हुआ यूपीटेट एडमिट कार्ड, मोबाइल पर ऐसे करें डाउनलोड

    UPTET Admit Card 2019: जारी हुआ यूपीटेट एडमिट कार्ड, मोबाइल पर ऐसे करें डाउनलोड

    उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) के लिए एडमिट कार्ड (UPTET admit card) आज शाम जारी किये जा सकते हैं. उम्मीदवार यूपीटेट (UPTET) की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि यूपीटेट परीक्षा 22 दिसंबर को दो शिफ्ट में आयोजित की जानी है.

  • टीचर के सामने ढोल पर डांस करने लगा स्टूडेंट, मारने के लिए उठीं तो किया ऐसा... देखें Video

    टीचर के सामने ढोल पर डांस करने लगा स्टूडेंट, मारने के लिए उठीं तो किया ऐसा... देखें Video

    टिकटॉक (TikTok) पर रोज की तरह आज भी कई फनी (TikTok Funny Video) वीडियो वायरल हो रहा है, जिसको खूब पसंद किया जा रहा है. स्कूल में स्टूडेंट्स टीचर्स को परेशान करने के लिए तरह-तरह की चीजें करते हैं.

  • CTET Exam: देश के 110 प्रमुख शहरों में शुरू हुई सीटीईटी की परीक्षा

    CTET Exam: देश के 110 प्रमुख शहरों में शुरू हुई सीटीईटी की परीक्षा

    केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) परीक्षा शुरू हो गई है. ये परीक्षा देश के 110 प्रमुख शहरों में आयोजित की गई है. परीक्षा (CTET 2019 Exam) दो शिफ्ट में हो रही है.

  • TOP 5 NEWS: अर्थव्यवस्था पर विपक्ष का हमलावर रुख, राहुल गांधी और पी चिदंबरम ने संभाला मोर्चा

    TOP 5 NEWS: अर्थव्यवस्था पर विपक्ष का हमलावर रुख, राहुल गांधी और पी चिदंबरम ने संभाला मोर्चा

    TOP 5 NEWS: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बृहस्पतिवार को कहा कि भाजपा (BJP) और उसके कार्यकर्ताओं ने उनके खिलाफ देशभर में जो मुकदमे दर्ज कराए हैं उनसे वह डरे नहीं हैं बल्कि उन्हें तो वह ‘‘पदक'' के समान मानते हैं. राहुल ने कहा, ‘‘मेरे खिलाफ 15 से 16 मुकदमे हैं. जब आप सैनिकों को देखते हैं तो उनके सीने पर कई सारे पदक होते हैं.''

  • DU में शिक्षकों ने रातभर किया वीसी का घेराव, एडहॉक की जगह गेस्ट टीचर बनाए जाने से हैं नाराज

    DU में शिक्षकों ने रातभर किया वीसी का घेराव, एडहॉक की जगह गेस्ट टीचर बनाए जाने से हैं नाराज

    प्रॉक्टर ने गुरुवार सुबह एक पत्र जारी करके शिक्षकों के धरने और वीसी ऑफिस पर कब्जा जमाने को गैर कानूनी बताया है.

  • बिना इंटरनेट कश्मीर में पत्रकारिता सूनी और डीयू में कैसे जी रहे हैं शिक्षक

    बिना इंटरनेट कश्मीर में पत्रकारिता सूनी और डीयू में कैसे जी रहे हैं शिक्षक

    कश्मीर में आम लोगों के लिए 120 दिनों से इंटरनेट बंद है. पांच अगस्त से इंटरनेट बंद है. कश्मीर टाइम्स की अनुराधा भसीन ने दस अगस्त को सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई थी कि बगैर इंटरनेट के पत्रकार अपना मूल काम नहीं कर पा रहे हैं तो उन्हें छूट मिलनी चाहिए. इस केस को लेकर पहली सुनवाई 16 अगस्त हुई और नवंबर के महीने तक चली. बहस पूरी हो चुकी है और फैसले का इंतज़ार है. मगर बगैर इंटरनेट के कश्मीर के पत्रकार क्या कर रहे हैं. वे कैसे खबरों की बैकग्राउंड चेकिंग के लिए तथ्यों का पता लगा रहे हैं. दुनिया में यह अदभुत प्रयोग हो रहा है. न्यूयार्कर को इसी पर रिसर्च करना चाहिए कि बगैर इंटरनेट के अखबार छप सकते हैं. कश्मीर के न्यूज़ रूम में इंटरनेट बंद है लेकिन सरकार ने पत्रकारों के लिए एक मीडिया सुविधा केंद्र बनाया है.

  • यूपी में इन 6 तरीकों से बनते हैं फर्जी टीचर, कुछ तो अब तक पा चुके हैं 40 लाख रुपये सैलरी

    यूपी में इन 6 तरीकों से बनते हैं फर्जी टीचर, कुछ तो अब तक पा चुके हैं 40 लाख रुपये सैलरी

    उत्तर प्रदेश में 4 हजार फर्जी अध्यापकों की नियुक्ति का हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. फर्जी दस्तावेज लगाकर कई लोग सालों से सरकारी अध्यापक बने बैठे हैं लेकिन सरकार को आज तक खबर नहीं है. जाहिर ये भ्रष्टाचार की करतूत सामने बिना अधिकारियों की मिली भगत से नहीं हुई होगी. अंदेशा है कि इनकी तादाद इससे कहीं ज़्यादा है. कहा तो ये भी जा रहा है कि प्राइमरी शिक्षा पर उत्तर प्रदेश सरकार के 65 हज़ार करोड़ के बजट का क़रीब 10 से 15 हज़ार करोड़ ऐसे ही फ़र्ज़ी टीचर्स पर खर्च हो रहा है.

  • Exclusive : रिश्वत, ब्लैकमेलिंग और रेप, उत्तर प्रदेश में 4000 फर्जी अध्यापकों की नियुक्ति की 'कलंक कथा'

    Exclusive : रिश्वत, ब्लैकमेलिंग और रेप, उत्तर प्रदेश में 4000 फर्जी अध्यापकों की नियुक्ति की 'कलंक कथा'

    क्या ये मुमकिन है कि एक वक़्त में एक ही नाम का टीचर तीन अलग-अलग ज़िलों में एक साथ पढ़ा रहा हो और तीनों के पिता के नाम, आधार कार्ड और पैन कार्ड भी एक ही हों. उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में ये ख़ूब हो रहा है. इनमें एक टीचर असली है और बाक़ी फ़र्ज़ी. जब एक के बाद एक ऐसे कई मामले सामने आए तो स्पेशल टास्क फोर्स को जांच की ज़िम्मेदारी दी गई. इस जांच में अब तक 4000 से ज़्यादा ऐसे फ़र्ज़ी टीचरों की पहचान कर ली गई है. अंदेशा है कि इनकी तादाद इससे कहीं ज़्यादा है. कहा तो ये भी जा रहा है कि प्राइमरी शिक्षा पर उत्तर प्रदेश सरकार के 65 हज़ार करोड़ के बजट का क़रीब 10 से 15 हज़ार करोड़ ऐसे ही फ़र्ज़ी टीचर्स पर खर्च हो रहा है.

  • चुस्त और छोटी पैंट पहनने पर टीचर ने पीटा, अपमान से दुखी छात्र ने कर ली खुदकुशी

    चुस्त और छोटी पैंट पहनने पर टीचर ने पीटा, अपमान से दुखी छात्र ने कर ली खुदकुशी

    छोटी और चुस्त पैंट पहनने को लेकर लुधियाना जिले के एक स्कूल में प्रधानाध्यापक एवं एक शिक्षक द्वारा पूरी कक्षा के सामने कथित पिटाई और अपमान किए जाने से आहत एक नाबालिग छात्र ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इस घटना पर शोक प्रकट करते हुए ट्वीट किया और संवेदना जताई.

  • मध्‍यप्रदेश में 16 शिक्षकों को किया गया जबरन रिटायर

    मध्‍यप्रदेश में 16 शिक्षकों को किया गया जबरन रिटायर

    मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग में 16 शिक्षकों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी गई. स्कूल शिक्षा विभाग ने अयोग्य शिक्षकों के खिलाफ शनिवार कड़ी कार्रवाई की. स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चैधरी के निर्देश पर विभाग ने शनिवार को 16 शिक्षकों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति के आदेश जारी कर दिये हैं.

  • TOP 5 NEWS: उद्धव सरकार ने हासिल किया विश्वास मत, झारखंड में पहले चरण में हुआ 62.87 फीसदी मतदान

    TOP 5 NEWS: उद्धव सरकार ने हासिल किया विश्वास मत, झारखंड में पहले चरण में हुआ 62.87 फीसदी मतदान

    TOP 5 NEWS: महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार बहुमत परीक्षण में सफल रही है. ठाकरे सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 145 वोट की जरूरत थी और उसे 169 वोट मिले हैं. आपको बता दें बहुमत परीक्षण से पहले सदन में काफी हंगामा हुआ. बीजेपी नेता और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा सत्र का आयोजन संवैधानिक मानदंडों के तहत नहीं है. उन्होंने प्रोटेम स्पीकर को भी बदलने पर सवाल उठाए और कहा कि बिना स्पीकर विश्वास मत नहीं होता है.

  • यूपी में शिक्षा व्यवस्था की 'दुर्दशा': अंग्रेजी का एक पैराग्राफ तक नहीं पढ़ पाई टीचर, भड़क गए DM, देखें- VIDEO 

    यूपी में शिक्षा व्यवस्था की 'दुर्दशा': अंग्रेजी का एक पैराग्राफ तक नहीं पढ़ पाई टीचर, भड़क गए DM, देखें- VIDEO 

    वीडियो में दिख रहा है कि डीएम अपने मातहत अधिकारियों को कहते हैं, 'इन्हें तत्काल सस्पेंड करना चाहिए...टीचर खुद अंग्रेजी नहीं पढ़ सकती है.'

  • स्कूल में टीचर ने किया महिला के साथ नागिन डांस, रुमाल निकालकर ऐसे बने सपेरा... देखें Video

    स्कूल में टीचर ने किया महिला के साथ नागिन डांस, रुमाल निकालकर ऐसे बने सपेरा... देखें Video

    राजस्थान (Rajasthan) में जालोर (Jalore) में सरकारी स्कूल के टीचर्स ने ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान नागिन डांस किया, जिसके लिए एक टीचर को सस्पेंड कर दिया गया है.

  • एक तरफ BHU में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्‍ति पर मचा बवाल, वहीं, संस्‍कृत महाविद्यालयों में खाली पड़े हैं लेक्चरार के 709 पद

    एक तरफ BHU में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्‍ति पर मचा बवाल, वहीं, संस्‍कृत महाविद्यालयों में खाली पड़े हैं लेक्चरार के 709 पद

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा कि संस्कृत महाविद्यालयों में लेक्चरार के कुल 709 पद खाली हैं. ये जानकारी उन्होंने लोकसभा में सांसद कनकमल कटारा और रामचरण बोहरा के सवाल के जवाब में दी.  रमेश पोखरियाल ने बताया कि देश में कुल 760 संस्कृत कॉलेज चल रहे हैं, जिनमें से 468 उत्तर प्रदेश में हैं. संस्कृत कॉलेजों की संख्या के मामले में ओडिशा 59 कॉलेजों के साथ दूसरे नंबर पर है.

  • यूपी में क्‍लास खत्‍म होने के बाद टीचर ने 6 साल की बच्‍ची को रोका, फिर किया बलात्‍कार

    यूपी में क्‍लास खत्‍म होने के बाद टीचर ने 6 साल की बच्‍ची को रोका, फिर किया बलात्‍कार

    ओमप्रकाश ने दर्ज कराई गई शिकायत के हवाले से बताया कि जब बच्ची का भाई दुकान से स्कूल लौटा तो शौचालय के अंदर बच्ची के रोने की आवाज सुनी.

  • दिल्ली में स्कूलों में शिक्षकों की कमी, Guest Teachers के भरोसे हो रही पढ़ाई

    दिल्ली में स्कूलों में शिक्षकों की कमी, Guest Teachers के भरोसे हो रही पढ़ाई

    दिलचस्प है कि 5462 पदों में से स्थायी शिक्षक केवल 2614 हैं और अतिथि शिक्षकों (Guest Teachers) की संख्या 2144 है. आरटीआई के मुताबिक यही हाल, गणित के विषय का है.