NDTV Khabar

Teacher


'Teacher' - 756 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में परीक्षाएं कराने के विरोध में DUTA, कहा- सिर्फ बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए फैसला

    विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में परीक्षाएं कराने के विरोध में DUTA, कहा- सिर्फ बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए फैसला

    विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सितंबर तक एग्जाम कराने के यूजीसी के आदेश पर विवाद बढ़ता ही जा रहा है.  NSUI के बाद दिल्ली विश्वविद्यालयों शिक्षक संगठन  DUTA ने भी किया है. डीयू शिक्षक संघ का कहना है कि इस फैसले के पीछे सिर्फ बिजनेस को बढ़ावा देना है. शिक्षक संघ पहले से ही ओपन बुक एग्जाम का विरोध कर रहा था.

  • रवीश कुमार का ब्लॉग : प्राइवेट स्कूल-कॉलेज और उनके शिक्षकों की समस्या

    रवीश कुमार का ब्लॉग : प्राइवेट स्कूल-कॉलेज और उनके शिक्षकों की समस्या

    प्राइवेट स्कूलों और कॉलेजों के शिक्षक परेशान हैं. उनकी सैलरी बंद हो गई. हमने तो अपनी बातों में स्कूलों को भी समझा है. हमेशा कहा है कि ऐसे वक्त में डेटा सही होना चाहिए. पता चलना चाहिए कि कितने मां बाप फीस नहीं दे पा रहे हैं. उसी अनुपात में सैलरी का वितरण हो सकता है.

  • शिक्षा मंत्रालय का आदेश, इस दिन तक घर से काम करेंगे शिक्षक और नॉन टीचिंग स्टाफ

    शिक्षा मंत्रालय का आदेश, इस दिन तक घर से काम करेंगे शिक्षक और नॉन टीचिंग स्टाफ

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से उच्च शिक्षा नियामकों को भेजे गए सर्कुलर में कहा गया है कि सभी शिक्षकों, शोधकर्ताओं और नॉन टीचिंग स्टाफ को 31 जुलाई तक घर से काम करने की अनुमति देनी चाहिए. गृह मंत्रालय के अनलॉक-2 के दिशानिर्देश का हवाला देते हुए शिक्षा मंत्रालय ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC),ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE), नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) और उच्च शिक्षा विभाग के तहत काम करने वाले अन्य सभी ऑर्गेनाइजेशन को निर्देश दिया है कि कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. 

  • NCERT में 266 पदों पर वैकेंसी, 1 लाख 44 हजार तक महीने की सैलरी

    NCERT में 266 पदों पर वैकेंसी, 1 लाख 44 हजार तक महीने की सैलरी

    NCERT Recruitment 2020: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) में नौकरी पाने का बेहतर मौका है. NCERT ने 266 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इस वैकेंसी के जरिए प्रोफेसर, असोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और असिस्टेंट लाइब्रेरियन के पदों पर नियुक्तियां की जानी हैं. सभी पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 29 जून से ऑनलाइन एप्लिकेशन विंडो खोल दी गई है. NCERT की आधिकारिक वेबसाइट www.ncert.nic.in पर 3 अगस्त तक नौकरी के लिए अप्लाई किया जा सकेगा.

  • PTET 2020 Exam: स्थगित हुआ राजस्थान पीटीईटी एग्जाम, जानिए अब किस दिन होगी परीक्षा

    PTET 2020 Exam: स्थगित हुआ राजस्थान पीटीईटी एग्जाम, जानिए अब किस दिन होगी परीक्षा

    PTET 2020 Exam: राजस्थान प्री टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (PTET 2020) स्थगित कर दिया गया है. पहले ये एग्जाम जुलाई में होने वाला था. लेकिन अब ये एग्जाम अगस्त में आयोजित किया जाएगा. बीकानेर के डूंगर कॉलेज द्वारा जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है, "राजस्थान प्री टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (PTET 2020) 16 अगस्त को आयोजित किया जाएगा. पहले ये परीक्षा 10 मई को होने वाली थी, जिसे कोरोनावायरस के  चलते स्थगित कर दिया गया था. अब एक बार फिर इस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया है. अब ये परीक्षा 16 अगस्त को होगी."

  • UP Assistant Teacher Recruitment: सहायक शिक्षक भर्ती मामले में 7 जुलाई को होगी अगली सुनवाई, जानिए डिटेल

    UP Assistant Teacher Recruitment: सहायक शिक्षक भर्ती मामले में 7 जुलाई को होगी अगली सुनवाई, जानिए डिटेल

    UP 69000 Assistant Teacher Recruitment: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने उत्तर प्रदेश में 69,000 सहायक शिक्षक भर्ती प्रकिया निरस्त करने व इसमें कथित रूप से हुए भ्रष्टाचार की जांच सीबीआई से कराने की मांग वाली याचिका पर अगली सुनवाई 7 जुलाई को निर्धारित की है. यह आदेश न्यायमूर्ति आलोक माथुर की पीठ ने अजय कुमार ओझा एवं अन्य की ओर से दायर एक याचिका पर याचिकाकर्ताओं व राज्य सरकार के अधिवक्ताओं की सहमति से पारित किया.

  • कोविड-19 के कारण दो माह से कोई आमदनी नहीं, सब्‍जी बेचने को मजबूर है दिल्‍ली का टीचर

    कोविड-19 के कारण दो माह से कोई आमदनी नहीं, सब्‍जी बेचने को मजबूर है दिल्‍ली का टीचर

    दिल्ली सरकार के 5 मई के आदेश के अनुसार, सभी 'अतिथि' शिक्षकों को 8 मई, 2020 तक के लिए भुगतान किया जाएगा और गर्मियों की छुट्टियों में केवल तभी भुगतान किया जाएगा, जब उन्हें ड्यूटी के लिए बुलाया जाता है."

  • UP 69000 Assistant Teacher Recruitment: हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच के आदेश के खिलाफ याचिका पर SC का सुनवाई से इनकार

    UP 69000 Assistant Teacher Recruitment: हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच के आदेश के खिलाफ याचिका पर SC का सुनवाई से इनकार

    UP Assistant Teacher Recruitment: यूपी में 69000 शिक्षकों की भर्ती का मामला लगातार कोर्ट में उठाया जा रहा है. इस मामले में एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया है. ये याचिका इलाहाबाद हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच के फैसले के खिलाफ दायर की गई थी. दरअसल, इलाहाबाद हाई कोर्ट की सिंगल बेंच ने भर्ती से जुड़े प्रश्न पत्र और आंसर शीट को चेक करने के लिए यूजीसी को भेजने का आदेश दिया था. इसके बाद हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच ने सिंगल बेंच के फैसले पर रोक लगा दी थी. हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच के इसी फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई गई, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया है. बता दें कि यूपी सरकार ने बीते 8 मई को शिक्षक भर्ती का रिजल्ट घोषित किया था.

  • CTET 2020 Exam: कब होगी सीटीईटी की परीक्षा, जानिए एग्जाम से जुड़ा अपडेट

    CTET 2020 Exam: कब होगी सीटीईटी की परीक्षा, जानिए एग्जाम से जुड़ा अपडेट

    CTET 2020 Exam Update: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 (CTET Exam 2020) के शेड्यूल में सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने अभी तक कोई बदलाव नहीं किया है. सीटीईटी एग्जाम को सीबीएसई बोर्ड आयोजित कराता है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 24 जनवरी को जारी एक आधिकारिक सूचना के माध्यम से बताया था कि सीटीईटी का एग्जाम 5 जुलाई को आयोजित किया जाएगा. तब से अब तक CBSE बोर्ड ने इस परीक्षा के बारे में कोई अपडेट नहीं दिया है. 

  • कोरोना ने छीनी टीचर की नौकरी, पत्नी के साथ लगाया इंडली-सांभर का ठेला, बोले- 'अब किसी पर निर्भर नहीं...'

    कोरोना ने छीनी टीचर की नौकरी, पत्नी के साथ लगाया इंडली-सांभर का ठेला, बोले- 'अब किसी पर निर्भर नहीं...'

    कोरोना महामारी (CoronaVirus pandemic) के चलते दुनियाभर में बहुत से लोग बेरोजगारी झेल रहे हैं. तेलंगाना (Telangana) में एक प्राइवेट स्कूल (Private School) में पढ़ाने वाला टीचर अपनी पत्नी के साथ साउथ-इंडियन फूड की रेहड़ी लगाकर गुजारा कर रहे हैं.

  • शराब फैक्ट्री की निगरानी के बाद अब पंजाब के शिक्षक रोकेंगे अवैध खनन, राज्य सरकार के आदेश पर हंगामा

    शराब फैक्ट्री की निगरानी के बाद अब पंजाब के शिक्षक रोकेंगे अवैध खनन, राज्य सरकार के आदेश पर हंगामा

    पंजाब (Punjab) में करीब 40 शिक्षक अब अवैध रेत खनन रोकने के लिए निगरानी करेंगे. राज्य सरकार ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया है. कपूरथला जिले के फगवाड़ा में रात 9 बजे से लेकर देर रात 1 बजे तक वह संबंधित चेकपॉइंट पर तैनात रहेंगे. सरकारी आदेश के मुताबिक, शिक्षकों को निगरानी के लिए महत्वपूर्ण चेकपॉइंट पर तैनात किया जाएगा.

  • Bihar 94000 Teacher Recruitment: बिहार में 94,000 शिक्षकों की भर्ती के लिए शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई

    Bihar 94000 Teacher Recruitment: बिहार में 94,000 शिक्षकों की भर्ती के लिए शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई

    Bihar 94000 Teacher Vacancy 2020: बिहार शिक्षा विभाग ने बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2020 के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बिहार में 94,000 टीचरों के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है. बिहार के शिक्षा विभाग ने इससे जुड़ा नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. 15 जून से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं और इसकी आखिरी तारीख 14 जुलाई है. इन पदों पर भर्ती पाने के इच्छुक उम्मीदवार 14 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. बिहार हाई कोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने भर्ती का ये शेड्यूल जारी किया है. 

  • IIIT वडोदरा ने कई पदों पर निकाली वैकेंसी, 40,000 तक मिलेगी सैलरी

    IIIT वडोदरा ने कई पदों पर निकाली वैकेंसी, 40,000 तक मिलेगी सैलरी

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IIIT) वडोदरा ने कई पदों पर वैकेंसी निकाली है. ये वैकेंसी टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ दोनों के लिए है. टीचिंग स्टाफ में अलग-अलग स्ट्रीम के लिए असोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद भरे जाने हैं, जबकि नॉन टीचिंग स्टाफ में लाइब्रेरी और अकाउंट डिपार्टमेंट में भर्ती होनी है. आवेदन करने की अंतिम आखिरी तारीख 4 जुलाई है. 4 जुलाई के बाद किसी के भी आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

  • UP Assistant Teacher: यूपी 69,000 शिक्षक भर्ती का रास्ता साफ, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया काउंसलिंग शुरू करने का आदेश

    UP Assistant Teacher: यूपी 69,000 शिक्षक भर्ती का रास्ता साफ, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया काउंसलिंग शुरू करने का आदेश

    UP Assistant Teacher: उत्तर प्रदेश में 69,000 बेसिक सहायक शिक्षकों की भर्ती मामले में राहत भरा फैसला आया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने सिंगल बेंच के आदेश पर रोक लगा दी है, जिसके बाद अब राज्य सरकार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चालू कर सकेगी. जस्टिस पीके जायसवाल और डीके सिंह की डिवीजन बेंच ने आदेश सुनाते हुए कहा कि राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट के 9 जून के आदेश के तहत भर्ती प्रक्रिया चालू करने के लिए स्वतंत्र है.

  • पश्चिम बंगाल : बच्चों को 'U' से 'Ugly' सिखा रही थीं टीचर, दो महिला शिक्षक सस्पेंड

    पश्चिम बंगाल : बच्चों को 'U' से 'Ugly' सिखा रही थीं टीचर, दो महिला शिक्षक सस्पेंड

    पश्चिम बंगाल सरकार ने पूर्वी वर्धमान जिले में दो शिक्षिकाओं को प्री-प्राइमरी के छात्रों को अंग्रेजी वर्णमाला की पुस्तक में सांवले रंग के लोगों के लिए अपमानजनक हिस्से को पढ़ाने के आरोप में निलंबित कर दिया. संबंधित अक्षर से जुड़े शब्दों और छवियों को छात्रों को समझाने के लिए इस पुस्तक में ‘यू’ अक्षर से ‘अगली’ (बदसूरत) शब्द लिखा हुआ है. अक्षर के बगल में छपा चित्र सांवले रंग के एक लड़के का है.

  • फर्जी डिग्री पर नौकरी लेने वाले टीचरों पर योगी सरकार की कार्रवाई, 1.37 करोड़ वसूली का नोटिस

    फर्जी डिग्री पर नौकरी लेने वाले टीचरों पर योगी सरकार की कार्रवाई, 1.37 करोड़ वसूली का नोटिस

    बहराइच व प्रदेश के अन्य जिलों में भी इस तरह के मामले पकड़ में आए थे.बहराइच के बीएसए दिनेश कुमार यादव ने बुधवार को बताया कि 2018 में यहां के चार शिक्षकों कुलदीप कुमार, शिशुपाल, मनीष यादव व प्रेम पाल को फर्जी अभिलेखों पर नौकरी करते पकड़े जाने पर एसआईटी की जांच के बाद बर्खास्त किया गया था. इनके विरुद्ध मुकदमे दर्ज हुए थे. साथ ही इनके द्वारा आहरित वेतन, भत्ते व अन्य राशियों की वसूली के लिये चारों को नोटिस दिये गये हैं.

  • अनामिका शुक्‍ला मामले का असर: यूपी के 746 कस्तूरबा बालिका स्‍कूलों के सभी टीचर्स की डिग्री की जांच होगी

    अनामिका शुक्‍ला मामले का असर: यूपी के 746 कस्तूरबा बालिका स्‍कूलों के सभी टीचर्स की डिग्री की जांच होगी

    UP teachers: अनामिका शुक्ला के नाम से 9 जगह नौकरी करती फ़र्ज़ी महिला टीचर्स के पकड़े जाने के बाद यूपी सरकार ने प्रदेश के सभी 746 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के सभी 5000 टीचर्स की डिग्री की जांच के आदेश दिए हैं. यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने ये आदेश जारी किए हैं.

  • जिसके नाम पर चल रहा था 25 जिलों में टीचरों का फर्जीवाड़ा, वो अनामिका शुक्ला ही निकलीं बेरोजगार

    जिसके नाम पर चल रहा था 25 जिलों में टीचरों का फर्जीवाड़ा, वो अनामिका शुक्ला ही निकलीं बेरोजगार

    उत्तर प्रदेश के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में अनामिका शुक्ला नाम से राज्य के कई जिलों में कई शिक्षिकाओं के सैलरी उठाने का मामला सामने आने के बाद अब असली अनामिका शुक्ला भी सामने आ गई हैं और हैरानी की बात यह है कि जो महिला खुद को अनामिका शुक्ला बता रही हैं, वो खुद बेरोजगार हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com