NDTV Khabar

Teacher


'Teacher' - 617 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • DSSSB Recruitment: SDMC ने वापस लिया शिक्षकों की नियुक्ति रद्द करने का आदेश, अब होगी ज्वाइंनिंग

    DSSSB Recruitment: SDMC ने वापस लिया शिक्षकों की नियुक्ति रद्द करने का आदेश, अब होगी ज्वाइंनिंग

    कैट के आदेश के बाद रद्द की गई शिक्षक भर्ती पर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने उम्मीदवारों को बड़ी राहत दी है. SDMC ने 14 अक्टूबर को नियुक्ति रद्द करने के आदेश को वापस ले लिया है. एसडीएमसी ने 15 अक्टूबर को एक नोटिस जारी कर एक दिन पहले जारी किए गए आदेश को वापस लिया. अब एसडीएमसी के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक ज्वाइनिंग कर सकते हैं.

  • NCERT ने कला शिक्षकों के लिए जारी किए ये जरूरी दिशा-निर्देश

    NCERT ने कला शिक्षकों के लिए जारी किए ये जरूरी दिशा-निर्देश

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने विद्यालयों से कहा है कि कला सीखने की प्रक्रिया को बिना किसी डर वाली गतिविधि के तौर पर पेश करें जहां एक छात्र बिना इस डर के अपनी कला का प्रदर्शन कर सके कि उसका आकलन किया जा रहा है.

  • World Teachers' Day 2019: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस

    World Teachers' Day 2019: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस

    अंतर्राष्ट्रीय टीचर्स डे (International Teachers Day) हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है. विश्व शिक्षक दिवस 2019 की थीम (World Teachers Day Theme)  ‘युवा शिक्षक : शिक्षा क्षेत्र का भविष्य’ (“Young Teachers: The Future of the Profession”) रखी गई है. शिक्षक दिवस दुनिया भर के देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है. लेकिन यूनेस्को की सिफारिशों के बाद संयुक्त राष्ट्र ने 1994 में एक बिल पारित करके 5 अक्टूबर विश्व शिक्षक दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की.

  • भिवानी में अध्यापकों की कमी के चलते छात्राओं ने स्कूल पर जड़ा ताला

    भिवानी में अध्यापकों की कमी के चलते छात्राओं ने स्कूल पर जड़ा ताला

    अध्यापकों की कमी के चलते भिवानी जिले के गांव मिताथल के सैकड़ों ग्रामीणों और छात्राओं ने मंगलवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पर ताला जड़ दिया और शिक्षा विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया. मौके पर पहुंचीं खंड शिक्षा अधिकारी के आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने स्कूल का ताला बाद में खोल दिया. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि स्कूल में कई विषयों के अध्यापक नहीं हैं. इसके कारण छात्राओं की पढ़ाई बाधित हो रही है.

  • चीन में हैं 1 करोड़ 60 लाख से ज्यादा पेशेवर अध्यापक

    चीन में हैं 1 करोड़ 60 लाख से ज्यादा पेशेवर अध्यापक

    नए चीन की स्थापना के शुरू में 80 प्रतिशत आबादी अनपढ़ थी. 70 साल के विकास से चीन में अब 1 करोड़ 60 लाख से ज्यादा पेशेवर अध्यापक हैं और आम तौर पर नौ साल की अनिवार्य शिक्षा लोकप्रिय बनाई गई है. वर्ष 2018 में पूरे देश के शिक्षा कार्य में लगाई गई पूंजी की रकम 46 खरब युवान थी, जो सार्वजनिक वित्त में सबसे बड़ा व्यय रही. 140 करोड़ आबादी वाले देश होने के नाते चीन को अनिवार्य शिक्षा लागू करने के लिए विशाल वित्तीय दबाव का सामना करना पड़ा. More than 1 crore 60 lakhs teachers are working in china

  • Gujarat News: टीचर ने की छात्र की पिटाई तो माता-पिता पहुंच गए स्कूल और फिर...

    Gujarat News: टीचर ने की छात्र की पिटाई तो माता-पिता पहुंच गए स्कूल और फिर...

    गुजरात के सूरत शहर से छात्र के परिजनों द्वारा स्कूल टीचर की पिटाई का मामला सामने आया है. दरअसल, शिक्षक को सीसीटीवी फुटेज में एक छात्र को पीटते हुए देखा गया था.

  • विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों में पुरुषों के बजाए महिला शिक्षकों की संख्या कम, इसमें बिहार सबसे आगे : HRD

    विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों में पुरुषों के बजाए महिला शिक्षकों की संख्या कम, इसमें बिहार सबसे आगे : HRD

    देश के उच्च शिक्षा संस्थानों में पुरुषों की तुलना में महिला शिक्षकों की संख्या कम है और इस मामले में बिहार सबसे आगे है. मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के 'अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वेक्षण' (एआईएसएचई) में यह बात सामने आई है.  इसी प्रकार देश के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में गैर शिक्षण कर्मियों में भी पुरुषों की संख्या महिलाओं की तुलना में अधिक है.

  • Sarkari Naukri: शिक्षकों के 84,000 पदों पर होगी भर्तियां, HRD 14,000 पदों पर पहले ही जारी कर चुका है नोटिफिकेशन

    Sarkari Naukri: शिक्षकों के 84,000 पदों पर होगी भर्तियां, HRD 14,000 पदों पर पहले ही जारी कर चुका है नोटिफिकेशन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए देश भर में शिक्षकों (Teachers) के पदों पर बंपर वैकेंसी निकलने वाली हैं. मानव संसाधन मंत्रालय (HRD) ने ट्वीट कर कहा, '' एक लाख रिक्त शिक्षक पदों की पहचान की गई है (केंद्र सरकार से 14,000 और राज्य सरकार से लगभग 84,000). इनमें से लगभग 14,000 पद अधिसूचित हैं. अन्य रिक्तियों को सूचित करने के लिए, राज्यों से संवाद जारी है.'' 

  • Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए देश भर में शिक्षकों (Teachers) के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली हैं. जो लोग सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए ये मौका अच्छा है. हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC), आर्मी पब्‍ल‍िक स्‍कूल (Army Public School) और अन्‍य स्कूलों और विभागों द्वारा शिक्षकों के हजारों पदों पर भर्तियां की जाएगी.

  • यूपी में फर्जी डिग्री के सहारे नौकरी पाने वाले 60 शिक्षक हुए निलंबित

    यूपी में फर्जी डिग्री के सहारे नौकरी पाने वाले 60 शिक्षक हुए निलंबित

    उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग में बीएड की डिग्री के सहारे सरकारी शिक्षक की नौकरी पाने वाले मथुरा के 60 शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है, जिससे विभाग में हड़कम्प मच गया है. बेसिक शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार डा. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा में एसआईटी की जांच के दौरान करीब 4700 ऐसे बीएड डिग्रीधारक मिले थे, जिनकी डिग्री या तो फर्जी थी या फिर उसमें हेराफेरी की गई थी.

  • ट्विटर पर ट्रेंड हुई तो क्या समस्या हल होगी?

    ट्विटर पर ट्रेंड हुई तो क्या समस्या हल होगी?

    ट्विटर पर ट्रेंड के बारे में आपने सुना होगा. किसी मसले को लेकर जब कुछ समय के भीतर ट्वीट की संख्या बढ़ने लगती है तो वह ट्रेंड करने लगता है. कई बार मार्केंटिंग कंपनियां पैसे लेकर भी ट्रेंड कराती हैं, राजनीतिक दलों का आईटी सेल भी संगठित रूप से ट्रेंड कराता है. कई बार लोग अपनी तरफ से किसी मसले को लेकर ट्वीट करने लगते है और वह ट्रेंड में बदल जाता है.

  • 69000 शिक्षक परीक्षा के परीक्षार्थियों को बधाई, कामयाबी मिलेगी

    69000 शिक्षक परीक्षा के परीक्षार्थियों को बधाई, कामयाबी मिलेगी

    इस आंदोलन की अच्छी बात है कि सभी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग ज़िलों से आए हैं और हाथ में तख़्ती बैनर लेकर आए हैं. इस वक्त में जब मीडिया की प्राथमिकता बदल गई है ये छात्र- छात्राएं अलग-अलग ज़िलों से आकर प्रदर्शन कर रहे हैं. सुखद बात यह भी है कि इस आंदोलन में लड़कियां भी अच्छी संख्या में आई हैं. शायद सभी पहली बार मिल रहे होंगे. लड़कियां भी आपस में धरना स्थल पर मिल रही होंगी. इनका कहना है कि सरकार ने जो पात्रता तय की है उसी के अनुरूप परीक्षा पास कर चुके हैं. जब सरकार ने फार्म निकाला तो परीक्षा की तारीख में मात्र में एक महीने का वक्त दिया. अब रिज़ल्ट आने में आठ महीने की देरी क्यों हो रही है.

  • अब 7 साल होगी हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्रमाण-पत्र की वैधता

    अब 7 साल होगी हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्रमाण-पत्र की वैधता

    हरियाणा सरकार ने हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा ली जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) के प्रमाण-पत्र की वैधता पांच साल से बढ़ाकर सात साल कर दी है. इससे संबंधित प्रस्ताव को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंजूरी दे दी है. सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि गत दिनों हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) के प्रमाण-पत्र की अवधि बढ़ाने के लिए बैठक हुई थी.

  • परीक्षा के आंकड़ों की तालिका बनाने की प्रक्रिया का डिजिटाइजेशन करेगी दिल्ली सरकार

    परीक्षा के आंकड़ों की तालिका बनाने की प्रक्रिया का डिजिटाइजेशन करेगी दिल्ली सरकार

    दिल्ली सरकार के विद्यालयों में करीब 60 हजार शिक्षकों को परीक्षा परिणामों को लेकर तालिका बनाने की प्रक्रिया से राहत मिलेगी और वे अब उत्तर पुस्तिका की जांच पर अपना ध्यान ज्यादा केंद्रित कर सकेंगे क्योंकि इस पूरी प्रक्रिया को डिजिटाइज्ड किया जा रहा है. शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली सरकार के विषय अध्यापक औसतन करीब 50 घंटे और कक्षा अध्यापक करीब 130 घंटे हर वर्ष परीक्षा संबंधी कार्यों में व्यतीत करते हैं.

  • स्कूल के टॉयलेट में टीचर बना रहा था 'महिला से संबंध', गांववालों ने कर दी जमकर पिटाई

    स्कूल के टॉयलेट में टीचर बना रहा था 'महिला से संबंध', गांववालों ने कर दी जमकर पिटाई

    वी सरवनन नाम का शिक्षक बुदनसांथई गांव स्थित सरकारी पंचायत स्कूल में कार्यरत है. जिला पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्कूल के शौचालय में कथित रूप से यौन संबंध बनाने को लेकर ग्रामीणों ने शिक्षक और महिला के खिलाफ शिकायत दी है.

  • चीन में 35 सालों में शिक्षकों की संख्या 80 फीसदी बढ़ी

    चीन में 35 सालों में शिक्षकों की संख्या 80 फीसदी बढ़ी

    10 सितंबर को चीन में शिक्षक दिवस है. इस वर्ष चीन में 35वां शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है. चीनी शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, देश में शिक्षक दिवस की स्थापना के बाद से लेकर अब तक पिछले 35 सालों में शिक्षकों की संख्या में करीब 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

  • यूपी सरकार के फरमान पर टीचरों का जवाब, मैं सेल्फी नहीं खिंचवाऊंगी तुम देखते रहियो...

    यूपी सरकार के फरमान पर टीचरों का जवाब, मैं सेल्फी नहीं खिंचवाऊंगी तुम देखते रहियो...

    यूपी के प्राइमरी शिक्षक सेल्फी से हाजिरी देने के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं. सरकार ने आज से एक सेल्फी ऐप के जरिए टीचरों की दिन में तीन बार हाजिरी जरूरी कर दी है. शिक्षक कहते हैं कि जब सांसद, एमएलए, डीएम, एसपी किसी की सेल्फी से हाजिरी नहीं होती तो सिर्फ़ उनकी क्यों? सरकार उन्हें विलेन बना रही है. लेकिन सरकार कहती है कि शिक्षक पढ़ाने नहीं जाते इसलिए यह ज़रूरी है.

  • Teachers' Day : शिक्षक हैं या सुपरमैन! तीन क्लास, 18 पीरियड; पढ़ाने के साथ दफ्तर संभालने वाला एक टीचर

    Teachers' Day : शिक्षक हैं या सुपरमैन! तीन क्लास, 18 पीरियड; पढ़ाने के साथ दफ्तर संभालने वाला एक टीचर

    शिक्षक दिवस (Teachers' Day) पर कई शिक्षक सम्मानित हो रहे हैं, लेकिन कई शिक्षक ऐसे भी हैं जो बगैर सम्मान सुपरमैन हैं.. चौंकिए मत, यह हकीकत है, देश के नक्सल प्रभावित इलाकों की. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के कांकेर में ऐसे कई स्कूल हैं जहां शिक्षा व्यवस्था चौंकाने वाली है. कोयलीबेड़ा में तो 82 सरकारी स्कूल ऐसे हैं, जहां पढ़ने वाले कक्षा पहली से पांचवी तक के हजारों बच्चे आज भी एक-एक शिक्षक के भरोसे बैठे हैं.

Advertisement