NDTV Khabar

Teachers


'Teachers' - 567 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यूपी में सहायक शिक्षकों की 69 हजार भर्ती पर अब तक नहीं हुआ कोई फैसला, परेशान है लाखों उम्मीदवार

    यूपी में सहायक शिक्षकों की 69 हजार भर्ती पर अब तक नहीं हुआ कोई फैसला, परेशान है लाखों उम्मीदवार

    UP 69,000 Teacher Recruitment: उत्तर प्रदेश में सहायक शिक्षकों (UP Assistant Teacher) के पदों पर भर्ती लंबित है. यूपी सरकार ने पिछले साल सहायक शिक्षकों के 69,000 पदों पर भर्ती का ऐलान किया था. यूपी 69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा 6 जनवरी को आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में बीटीसी, बीएट और यूपीटेट पास उम्मीदवारों ने भाग लिया था. यह भर्ती 15 फरवरी तक पूरी की जानी थी. लेकिन अभी तक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट (UP 69000 Teacher Result) ही नहीं आ पाया है. सहायक शिक्षक भर्ती मामला हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में चल रहा है और कोर्ट में सुनवाई के बाद ही भर्ती प्रक्रिया आगे बढ़ पाएगी.  दहअसल, क्वालिफाइंग मार्क्स 65 व 60 प्रतिशत तय किए जाने के विरोध में कई उम्मीदवारों ने हाईकोर्ट में याचिकाएं दाखिल की थी.

  • HSSC Recruitment 2019: हरियाणा में शिक्षकों के 3864 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए हर डिटेल

    HSSC Recruitment 2019: हरियाणा में शिक्षकों के 3864 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए हर डिटेल

    HSSC Recruitment 2019: सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए हरियाणा (Haryana) में शिक्षकों के पदों पर वैकेंसी निकली है. हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC) ने शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.  शिक्षकों के कुल 3864 पदों पर भर्तियां की जाएगी. इनमें पीजीटी और मेवात कैडर की भर्ती शामिल है. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 20 अगस्त से शुरू होगी.

  • मध्यप्रदेश : हजारों स्कूलों में टीचर नहीं, इन्हें लगा दिया विधायक जी की सेवा में

    मध्यप्रदेश : हजारों स्कूलों में टीचर नहीं, इन्हें लगा दिया विधायक जी की सेवा में

    शिक्षकों की कमी से जूझ रहे मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों के शिक्षक अब विधायक जी की ड्यूटी बजा रहे हैं. शिक्षा का अधिकार कानून के तहत सरकारी टीचरों को गैर-शैक्षणिक कार्यों के लिए नियुक्त किया जाना प्रतिबंधित है, इसके बावजूद कई विधायकों को लिपिकीय कार्यों के लिए शिक्षकों की सेवाओं की सहुलियत दी गई है. बड़वारा कटनी से विधायक विजय राघवेन्द्र सिंह, सरदारपुर धार से विधायक प्रताप ग्रेवाल, दोनों कांग्रेस विधायक हैं. दोनों के पास टाइपिंग जैसे काम के लिए शिक्षकों की नियुक्ति हो गई है. वैसे सरकारी आदेश कहता है कि पढ़ाने-लिखाने के अलावा शिक्षकों से और कोई काम नहीं लिया जा सकता.

  • Byju's के फाउंडर रवींद्रन कभी पढ़ाते थे स्कूल में अब बने भारत के नए अरबपति

    Byju's के फाउंडर रवींद्रन कभी पढ़ाते थे स्कूल में अब बने भारत के नए अरबपति

    बायजू (BYJU's) के फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) भारत के नए अरबपति बन गए हैं. ऑनलाइन एजुकेशन में काम कर रही उनकी कंपनी BYJU's लगभग 6 बिलियन डॉलर की कंपनी बन गई है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक रवींद्रन (Raveendran) की कंपनी थिंक एंड लर्न ने इस इस महीने की शुरुआत में 150 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई थी. रवींद्रन के पास कंपनी के 21% से ज्यादा शेयर हैं. रवींद्रन ने 2015 में ऑनलाइन लर्निंग ऐप बायजू लॉन्च किया था. इस ऐप के 3.5 करोड़ यूजर, 24 लाख पेड सब्सक्राइबर हैं. बायजू (Byju's) के यूजर्स काफी तेजी से बढ़ रहे हैं.

  • यूपी में अब स्कूल टीचर की गंभीर मुद्रा के साथ 'सेल्फी अटेंडेंस' जरूरी

    यूपी में अब स्कूल टीचर की गंभीर मुद्रा के साथ 'सेल्फी अटेंडेंस' जरूरी

    उत्तर प्रदेश में प्राइमरी शिक्षकों के स्कूल न जाने की शिकायतें इतनी बढ़ गई हैं कि अब उनके लिए “सेल्फी अटेंडेंस” जरूरी की गई है. यानी हर सुबह टीचर स्कूल पहुंचकर स्कूल के बैकग्राउंड में सेल्फी लेकर अफ़सर को पोस्ट करना होती है. सुबह 8 बजे तक सेल्फी नहीं मिली तो उसका वेतन कटेगा. सिर्फ़ बाराबंकी ज़िले में अब तक 700 शिक्षकों की तनख़्वाह कट चुकी है. तमाम शिक्षकों पर इल्ज़ाम है कि वे स्कूल नहीं जाते या अपनी जगह कम पैसे पर किसी और को पढ़ाने भेज देते हैं.

  • यूपी: यहां के शिक्षकों को सेल्फी लेकर लगानी होगी अटेंडेंस, वरना कटेगी सैलरी

    यूपी: यहां के शिक्षकों को सेल्फी लेकर लगानी होगी अटेंडेंस, वरना कटेगी सैलरी

    उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को उनकी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए निर्धारित कक्षाओं के सामने अपनी सेल्फी भेजने को कहा गया है. शिक्षकों की उपस्थिति चिह्न्ति करने के लिए जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से बेसिक शिक्षा अभियान (बीएसए) के वेबपेज पर सुबह 8 बजे से पहले तस्वीरें पोस्ट करने को कहा गया है. जो शिक्षक निर्धारित समय तक अपनी सेल्फी अपलोड करने में विफल रहते हैं, उनका एक दिन का वेतन काट लिया जाएगा. यह प्रणाली गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने से पहले मई में शुरू कर दी गई थी. इसके बाद 700 से अधिक शिक्षकों ने अब तक एक दिन का वेतन खो दिया है.

  • Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के 1.4 लाख पदों पर नवंबर तक होंगी भर्तियां, इस दिन आएगा नोटिफिकेशन

    Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के 1.4 लाख पदों पर नवंबर तक होंगी भर्तियां, इस दिन आएगा नोटिफिकेशन

    Sarkari Naukri: बिहार सरकार शिक्षकों के पदों पर बंपर भर्तियां (Bihar Teacher Recruitment) करने वाली है. बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णा नंदन प्रसाद वर्मा ने मंगलवार को कहा कि शिक्षकों के खाली पदों को भरने की प्रक्रिया नवंबर के अंत तक पूरी हो जाएगी. हालांकि शिक्षा मंत्री ने ये साफ नहीं किया है कि कितने पदों को नवंबर तक भरा जाएगा. बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Education Department)  के उप-सचिव अरशद फिरोज ने 29 जुलाई तक सभी जिला परिषद एवं नगर निकाय नियोजन इकाइयों को खाली और अतिरिक्त पदों की अंतिम सूची तैयार करने का आदेश दिया है. शिक्षा विभाग के शेड्यूल के मुताबिक 26 अगस्त 2019 को विषयवार रिक्ति का नोटिफिकेशन (Bihar Teacher Recruitment Notification) प्रकाशित किया जाएगा. आ

  • बेहतर लाइब्रेरी और शिक्षकों की मांग को लेकर पिथौरागढ़ के छात्रों का अनोखा आंदोलन...

    बेहतर लाइब्रेरी और शिक्षकों की मांग को लेकर पिथौरागढ़ के छात्रों का अनोखा आंदोलन...

    कुछ दिन पहले दिल्ली के नज़फ़गढ़ से एक छात्र ने लिखा था कि उसके गांव में लाइब्रेरी नहीं है. लाइब्रेरी जाने के लिए उसे दिल्ली में ही 40 किलोमीटर का सफ़र करना पड़ता है. शायद वह पहला मौका था या पहला दर्शक था जिसने लाइब्रेरी के लिए हमें पत्र लिखा था. पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से छात्रों के मैसेज आ रहे थे कि वे लाइब्रेरी और किताबों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. ऐसा कब सुना है आपने कि छात्र अपने कॉलेज की कबाड़ हो चुकी लाइब्रेरी को बेहतर करने के लिए आंदोलन कर रहे हों. ज़ाहिर है इस पर ध्यान जाना ही चाहिए.

  • प्रिंसिपल ने ऑफिस में किया महिला टीचर का रेप, हुआ गिरफ्तार

    प्रिंसिपल ने ऑफिस में किया महिला टीचर का रेप, हुआ गिरफ्तार

    साउथ दिल्ली के जसोला क्षेत्र से एक प्रिंसिपल को गिरफ्तार किया गया है. शुक्रवार को पुलिस ने बताया कि प्रिंसिपल पर कथित तौर पर एक टीचर का रेप करने का आरोप है. इस मामले में तब केस दर्ज किया गया जब महिला ने दिल्ली के सरिता विहार पुलिस स्टेशन में प्रिंसिपल के खिलाफ शिकायत की और बताया कि उसका प्रिंसिपल ने रेप किया है.

  • उत्तर प्रदेश : अब स्कूल की टाइमिंग के दौरान सोशल मीडिया पर सक्रिय दिखे शिक्षक तो जाएगी नौकरी

    उत्तर प्रदेश : अब स्कूल की टाइमिंग के दौरान सोशल मीडिया पर सक्रिय दिखे शिक्षक तो जाएगी नौकरी

    उत्तर प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक अब अगर पढ़ाई के समय सोशल मीडिया पर सक्रिय पाए गए तो उनकी खैर नहीं है. ऐसे शिक्षकों को नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है. राज्य की बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार अनुपमा जायसवाल ने गुरूवार को प्रदेश भर के शिक्षकों को चेतावनी दी कि स्कूल में पढ़ाई के समय में यदि कोई शिक्षक सोशल मीडिया पर सक्रिय पाया गया तो उसकी नौकरी जाएगी.

  • KVS Recruitment Result 2019: केंद्रीय विद्यालय 8 जुलाई को जारी करेगा 7622 पदों हुई परीक्षा का रिजल्ट

    KVS Recruitment Result 2019: केंद्रीय विद्यालय 8 जुलाई को जारी करेगा 7622 पदों हुई परीक्षा का रिजल्ट

     केंद्रीय विद्यालय संगठन 7622 पदों पर हुई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट (KVS Result) 8 जुलाई को जारी कर दिया जाएगा. केंद्रीय विद्यालय संगठन के कमीशनर संतोष कुमार मल्ल ने ट्वीट कर कहा- टीचिंग और नॉन टीचिंग के पदों पर हुई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट 8 जुलाई को सुबह 11 बजे केवीएस की वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा.

  • Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के हजारों पदों पर होगी भर्तियां, जानिए हर डिटेल

    Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के हजारों पदों पर होगी भर्तियां, जानिए हर डिटेल

    Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए बंपर वैकेंसी निकलने वाली हैं. बिहार सरकार (Bihar Government) हजारों की संख्या में शिक्षकों की भर्ती करेगी. बिहार सरकार माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक दोनों के लिए शिक्षकों की बंपर भर्ती (Bihar Teacher Recruitment) करेगी. बिहार शिक्षा विभाग के उप-सचिव अरशद फिरोज ने 29 जुलाई तक सभी जिला परिषद एवं नगर निकाय नियोजन इकाईयों को खाली और अतिरिक्त पदों की अंतिम सूची तैयार करने का आदेश दिया है. शिक्षा विभाग के शेड्यूल के मुताबिक 26 अगस्त 2019 को विषयवार रिक्ति का नोटिफिकेशन (Bihar Teacher Recruitment Notification) प्रकाशित किया जाएगा.

  • बंगाल में 'जय श्रीराम' नहीं बोलने पर मदरसा शिक्षक को पीटने के बाद चलती ट्रेन से दिया धक्का 

    बंगाल में 'जय श्रीराम' नहीं बोलने पर मदरसा शिक्षक को पीटने के बाद चलती ट्रेन से दिया धक्का 

    पश्चिम बंगाल में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां मदरसे के एक शिक्षक ने शिकायत दर्ज कराई है कि 'जय श्रीराम' नहीं बोलने की वजह से कुछ लोगों के एक समूह ने उसे पीटा और चलती ट्रेन से धक्का दे दिया.

  • बेटी से शादी के लिए किया मना तो दृष्टिहीन अध्यापक और उसकी पत्नी को चाकू से गोद कर मार डाला

    बेटी से शादी के लिए किया मना तो दृष्टिहीन अध्यापक और उसकी पत्नी को चाकू से गोद कर मार डाला

    आरोपी ने वारदात को द्वारका के मोहन गार्डन इलाके को अंजाम दिया. आरोपी ने संगीत अध्यापक और उसकी पत्नी को इसलिए मौत के घाट उतार दिया, क्योंकि उन्होंने उनकी बेटी के साथ उसके शादी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था.

  • जम्मू कश्मीर में महज 10 मिनट की देरी से पहुंचे छात्रों की शिक्षक ने की बेरहमी से पिटाई, VIDEO वायरल

    जम्मू कश्मीर में महज 10 मिनट की देरी से पहुंचे छात्रों की शिक्षक ने की बेरहमी से पिटाई, VIDEO वायरल

    जम्मू कश्मीर के डोडा जिले का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें एक शिक्षक कक्षा में उपस्थित छात्रों को बेरहमी से पीटते हुए नजर आ रहा है. यह वीडियो डोडा जिले में स्थित आदिवासी गुर्जर और खानाबदोश बकरवाल समुदाय के बच्चों के लिए बने एक हॉस्टल का है. शिक्षक ने कक्षा में महज 10 मिनट की देरी से पहुंचने के लिए एक टीचर बच्चों को पीटते दिख रहा है.

  • फरीदाबाद कॉलेज में लड़कियों के यौन उत्पीड़न के मामले में एसोसिएट प्रोफेसर समेत तीन निलंबित

    फरीदाबाद कॉलेज में लड़कियों के यौन उत्पीड़न के मामले में एसोसिएट प्रोफेसर समेत तीन निलंबित

    अधिकारियों ने बताया कि एक जूनियर लैब अटेंडेंट एवं एक चपरासी को भी निलंबित किया गया है और तीनों आरोपियों के खिलाफ लगे आरोपों की पड़ताल करने के लिए समिति गठित की गई है.

  • बिहार के नियोजित शिक्षकों के नाम रवीश कुमार का पत्र

    बिहार के नियोजित शिक्षकों के नाम रवीश कुमार का पत्र

    अब मैं जो उन्हें कहना चाहता हूं, उन्हें ध्यान से सुनना चाहिए. उन्हें देखना चाहिए कि इस मुद्दे को लेकर नैतिक बल और आत्म बल है या नहीं. गांधी को पढ़ना चाहिए. अगर उन्हें लगता है कि उनका मुद्दा सही है. नैतिकता के पैमाने पर सही है तो उन्हें सत्याग्रह का रास्ता चुनना चाहिए. बार-बार बताने की ज़रूरत नहीं है कि वे साढ़े तीन लाख से अधिक हैं. अगर हैं तो इनमें से एक-एक को गांधी मैदान में जमा हो जाना चाहिए और सत्याग्रह करना चाहिए. सत्याग्रह क्या है, इसके बारे में अध्ययन करना चाहिए. पांच हज़ार की रैली को नेता दिन भर ट्विट करते रहते हैं कि जन-सैलाब उमड़ गया है. सोचिए, अगर आपने लाखों की संख्या में जमा होकर सत्याग्रह कर दिया तो क्या होगा. यह फ़ैसला तभी करें जब सभी साढ़े तीन लाख शिक्षक सत्याग्रह के लिए तैयार हों. सत्याग्रह के लिए तभी तैयार हों जब उन्हें लगे कि उनके साथ अन्याय हुआ है. यह ध्यान में रखें कि उनकी बात को सुप्रीम कोर्ट ने सुना है. कमेटी बनवाई है. राज्य सरकार की कमेटी को भी शिक्षकों के साथ बात करनी पड़ी है. तो उनके पक्ष के बारे में भी सोचें और फिर भी लगता है कि यह ग़लत हुआ है तो मुझे मेसेज न करें. किसी मीडिया को मेसेज न करें. बल्कि मैंने तो कहा है कि आप टीवी देखना बंद कीजिए. अख़बार पढ़ना बंद कीजिए. आपने अपने केस में देख लिया कि जब आप परेशान हुए तो इनके छापने और नहीं छापने से आपकी समस्या पर कोई फर्क नहीं पड़ा. इसलिए फर्क नहीं पड़ता है कि क्योंकि आपमें नैतिक बल और आत्मबल नहीं है.

  • बिहार के नियोजित शिक्षकों को झटका, SC का नियमित शिक्षकों के समान वेतन देने के आदेश से इनकार

    बिहार के नियोजित शिक्षकों को झटका, SC का नियमित शिक्षकों के समान वेतन देने के आदेश से इनकार

    बिहार के करीब 3.7 लाख नियोजित शिक्षकों को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षकों के समान वेतन देने का आदेश देने से इनकार कर दिया है. बिहार सरकार की याचिका मंजूर कर ली गई है और पटना हाईकोर्ट का आदेश रद्द कर दिया है.