NDTV Khabar

Teachers News in Hindi


'Teachers' - 233 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • MCD टीचर परीक्षा में जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल, भड़की दिल्ली सरकार

    MCD टीचर परीक्षा में जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल, भड़की दिल्ली सरकार

    दिल्ली नगर निगम में प्राइमरी टीचर की भर्ती के लिए हुई परीक्षा में एक सवाल में आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया गया है जिसके चलते विवाद खड़ा हो गया है और दिल्ली सरकार इस शब्द के इस्तेमाल से नाराज़ है.

  • गूगल कभी गुरू का स्थान नहीं ले सकता : उपराष्ट्रपति 

    गूगल कभी गुरू का स्थान नहीं ले सकता : उपराष्ट्रपति 

    गूगल महत्वपूर्ण है, लेकिन यह कभी गुरू का स्थान नहीं ले सकता. भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) की स्थापना के 20वें वर्ष में प्रवेश के मौके पर आयोजित कार्यक्रम “बियोंड ट्वेंटी बाय 2020” को संबोधित करते हुए नायडू ने कहा कि किसी को भी अपनी मां, मातृभाषा, गुरू और अपनी जन्मभूमि को नहीं भूलना चाहिए. हमें अपनी मातृभाषा पर गर्व करना चाहिए.

  • उत्तर प्रदेश : CM योगी आदित्यनाथ ने शिक्षकों को दी सख्त वार्निंग, बोले- लापरवाही की तो जा सकती है नौकरी

    उत्तर प्रदेश : CM योगी आदित्यनाथ ने शिक्षकों को दी सख्त वार्निंग, बोले- लापरवाही की तो जा सकती है नौकरी

    योगी ने यहां शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि शिक्षकों को स्कूल में रहना होगा और इसमें कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

  • UPTET परीक्षा 18 नवंबर को, दिसंबर में शुरू होगी 68,500 सहायक शिक्षकों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया

    UPTET परीक्षा 18 नवंबर को, दिसंबर में शुरू होगी 68,500 सहायक शिक्षकों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया

    यूपीटेट परीक्षा का रिजल्ट 10 दिसंबर को जारी किया जाएगा. 18 नवम्बर को करायी जाएगी. आपको बता दें कि शिक्षकों के 68500 खाली पदों पर भर्ती के लिये ऑनलाइन पंजीयन 11 दिसम्बर से शुरू होगा.

  • उत्तर प्रदेश में रद्द हुई 4 हजार पदों पर उर्दू शिक्षकों की भर्ती

    उत्तर प्रदेश में रद्द हुई 4 हजार पदों पर उर्दू शिक्षकों की भर्ती

    योगी सरकार ने ऊर्दू शिक्षकों के 4 हजार पदों पर होने वाली भर्ती रद्द कर दी है. सरकार का कहना है कि प्राइमरी स्कूलों में मानक से ज्यादा संख्या में ऊर्दू शिक्षक तैनात है, इसीलिए अब और अधिक शिक्षकों की भर्ती की जरूरत नहीं है. ऊर्दू शिक्षक के पदों पर अखिलेश सरकार के शासनकाल में  2016 में शुरू हुई थी. शिक्षकों के 16460 रिक्त पदों में से चार हजार पदों को उर्दू शिक्षकों के लिए अलग किया गया था. पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 15 सितंबर 2016 को 4 हजार पदों पर भर्ती के लिए मंजूरी दी थी.

  • खुशखबरी, पंजाब कैबिनेट ने 8 हजार से अधिक शिक्षकों के नियमितीकरण को दी मंजूरी

    खुशखबरी, पंजाब कैबिनेट ने 8 हजार से अधिक शिक्षकों के नियमितीकरण को दी मंजूरी

    पंजाब मंत्रिमंडल ने केंद्रीय शिक्षा कार्यक्रमों के तहत भर्ती 8,886 शिक्षकों के नियमितीकरण को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी है. यह जानकारी आधिकारिक प्रवक्ता ने दी. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में सर्व शिक्षा अभियान के तहत भर्ती 7,356 तथा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत भर्ती 1,194 शिक्षकों के नियमितीकरण को मंजूरी दे दी गई.

  • RSMSSB Teachers Recruitment: शिक्षकों के 1 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

    RSMSSB Teachers Recruitment: शिक्षकों के 1 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

    राजस्थान सबऑर्डिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विसेज सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने शिक्षकों के 1 हजार 310 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली हैं. इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 अक्टूबर 2018 है. शिक्षकों के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार का 12वीं पास होना अनिवार्य है, साथ ही उम्मीदवार के पास NTT सर्टिफिकेट होना चाहिए.  उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा.

  • UPTET 2018: उम्मीदवार 4 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

    UPTET 2018: उम्मीदवार 4 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

    उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2018) के लिए उम्मीदवार  4 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाना होगा. 

  • बिहारः चिड़ियाघर के बाहर फुटपाथ पर बच्चों को सुलाया, शिक्षक निलंबित

    बिहारः चिड़ियाघर के बाहर फुटपाथ पर बच्चों को सुलाया, शिक्षक निलंबित

    बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के छात्रों के एक समूह को राज्य की राजधानी की यात्रा के दौरान उन्हें फुटपाथ पर सुलाने के आरोप में सरकारी स्कूल के एक शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है.

  • Teachers Recruitment 2018: टीचर के 17 हजार पदों पर आवेदन करने की तारीख बढ़ी, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    Teachers Recruitment 2018: टीचर के 17 हजार पदों पर आवेदन करने की तारीख बढ़ी, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    मध्य प्रदेश में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) द्वारा स्कूली शिक्षा विभाग के अंतर्गत आयोजित की जाने वाली उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2018 हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है. अब आवेदन पांच अक्टूबर तक किए जा सकेंगे. पीईबी की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, "पात्रता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर थी, जिसे अब बढ़ाकर पांच अक्टूबर कर दिया गया है.

  • MP Vyapam Teachers Recruitment 2018: टीचर के 17 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, 36 हजार से ज्यादा होगी सैलरी

    MP Vyapam Teachers Recruitment 2018: टीचर के 17 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, 36 हजार से ज्यादा होगी सैलरी

    मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (Vyapam) ने हाईस्कूल टीचर के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली हैं. ये भर्ती करीब 17 हजार पदों पर होनी हैं. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उम्मीदवार 25 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

  • छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले शिक्षकों को तोहफा, 7वें वेतन आयोग के अनुसार मिलेगी सैलरी

    छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले शिक्षकों को तोहफा, 7वें वेतन आयोग के अनुसार मिलेगी सैलरी

    छत्तीसगढ़ सरकार ने चुनाव से पहले कर्मियों को लुभाने की कोशिश तेज कर दी है. इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य के सरकारी कॉलेजों, विश्विद्यालयों और शत प्रतिशत अनुदान प्राप्त अशासकीय कॉलेजों के शिक्षकों के लिए सातवें वेतनमान की घोषणा कर दी है. शिक्षकों को एक जनवरी 2016 से सातवें वेतनमान के अंतर्गत यूजीसी वेतनमान देने का ऐलान किया गया है.

  • एक पत्र आया है, चर्चा इस पर कीजिए

    एक पत्र आया है, चर्चा इस पर कीजिए

    यह व्यवस्था किसी साहूकार या निजी कंपनियों द्वारा नहीं चलाई जा रही है बल्कि यह व्यवस्था स्वयं शासन के द्वारा चलाई जा रही है. जी हां, मैं बात कर रहा हूं मध्य प्रदेश पॉलिटेक्निक अतिथि व्याख्याताओं के लिए बनाए गए नियमों के बारे में इन नियमों के तहत अतिथि अध्यापकों को प्रति कालखंड सिर्फ 275 का भुगतान किया जाता है. अगर किसी दिन किसी भी कारण से कक्षा नहीं लगती है तो उस दिन अतिथि व्याख्याताओं को कोई भी भुगतान नहीं किया जाता है.

  • Job Alert: उत्तर प्रदेश में असिस्टेंट प्रोफेसर के 534 पदों पर भर्ती के लिए जल्द जारी होगा विज्ञापन

    Job Alert: उत्तर प्रदेश में असिस्टेंट प्रोफेसर के 534 पदों पर भर्ती के लिए जल्द जारी होगा विज्ञापन

    उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (UPHESC) जल्द ही 534 रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा. शिक्षक दिवस (Teachers Day) पर आयोग ने बैठक की. यूपीएचईएससी ने फैसला लिया कि अशासकीय महाविघालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 534 पदों पर नियुक्ति के लिए नया विज्ञापन जारी किया जाएगा.

  • झारखंड हाईकोर्ट का शिक्षकों को तोहफा, 33 साल बाद 226 शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मी किए नियमित

    झारखंड हाईकोर्ट का शिक्षकों को तोहफा, 33 साल बाद 226 शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मी किए नियमित

    न्यायमूर्ति डॉ. एसएन पाठक की पीठ ने बुधवार को अपने आदेश में इनको दो माह में नियमित करने व बकाया वेतन भुगतान करने का राज्य सरकार को आदेश दिया. वर्ष 1985 से प्रोजेक्ट बालिका विद्यालय के शिक्षक बिना वेतन के काम रहे थे.याचिकाकर्ताओं ने बताया कि सरकार ने जब इनकी नहीं सुनी तो 226 शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मियों ने उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल कर नियमित करने व बकाया भुगतान की मांग की.

  • शिक्षक दिवस पर जामिया में अध्यापकों और कर्मचारियों ने इस वजह से किया विरोध प्रदर्शन

    शिक्षक दिवस पर जामिया में अध्यापकों और कर्मचारियों ने इस वजह से किया विरोध प्रदर्शन

    शिक्षक दिवस पर जामिया में टीचर्स एसोसिएशन के बैनर तले अध्यापकों एवं अन्य कर्मचारियों ने विरोध-प्रदर्शन किया. केंद्र सरकार की नई पेंशन योजना के खिलाफ सभी ने काली पट्टी बांधकर गालिब स्टैचू के सामने अपनी बात रखी. फेडरेशन ऑफ सेंट्रल यूनिवर्सिटीज टीचर्स एसोसिएशन (FEDCUTA) ने आज देश भर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नई पेंशन स्कीम के खिलाफ प्रदर्शन का आह्वान किया था.

  • एक लाख स्कूल के बच्चों के पास नहीं प्रिय शिक्षक चुनने का विकल्प 

    एक लाख स्कूल के बच्चों के पास नहीं प्रिय शिक्षक चुनने का विकल्प 

    आज शिक्षक दिवस है. देश के तकरीबन 14 लाख स्कूलों के बच्चे अपने प्रिय शिक्षक को तरह-तरह से शुभकामना दे रहे होंगे. किसी ने अपने प्रिय शिक्षक के चेहरे पर मुस्कान बिखेरने के लिए घर के बगीचे से फूल तोड़कर दिया होगा, कुछ ने ग्रीटिंग कार्ड बनाकर दिया होगा. किसी भी आधारभूत सुविधा से ज़्यादा बड़ी ज़रूरत शिक्षक का होना है. हम सभी के ज़हन में अपने-अपने प्रिय या अप्रिय भी शिक्षक की छवि कैद ज़रूर होती है, लेकिन देखिए कि देश की एक बड़ी विडम्बना है कि देश के लाखों बच्चों के पास अपने प्रिय शिक्षक चुनने का विकल्प ही नहीं है, क्योंकि वहां उन्हें पढ़ाने के लिए केवल एक ही शिक्षक मौजूद है. एक ही शिक्षक के भरोसे पूरा स्कूल है, सारी कक्षाएं हैं, ऐसे में आप खुद ही सोच लीजिए कि हमारे देश के ऐसे स्कूल का क्या होने वाला है...? बिना शिक्षक के स्कूल कैसे चलने वाले हैं, भविष्य का भारत कैसे और कैसा बनने वाला है...?

  • Super 30 Poster: टीचर्स डे पर ऋतिक रोशन की 'सुपर 30' का पोस्टर रिलीज, बोले- अब राजा का बेटा राजा नहीं...

    Super 30 Poster: टीचर्स डे पर ऋतिक रोशन की 'सुपर 30' का पोस्टर रिलीज, बोले- अब राजा का बेटा राजा नहीं...

    5 सितंबर को टीचर्स डे (Teachers' Day) के मौके पर ऋतिक रोशन ने अपनी आगामी फिल्म 'सुपर 30 (Super 30)' का पहला पोस्टर जारी किया है.

12345»

Advertisement

 

Teachers फोटो

Teachers वीडियो

Teachers से जुड़े अन्य वीडियो »