NDTV Khabar

Teachers News in Hindi


'Teachers' - 532 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • खुशखबरी, पंजाब कैबिनेट ने 8 हजार से अधिक शिक्षकों के नियमितीकरण को दी मंजूरी

    खुशखबरी, पंजाब कैबिनेट ने 8 हजार से अधिक शिक्षकों के नियमितीकरण को दी मंजूरी

    पंजाब मंत्रिमंडल ने केंद्रीय शिक्षा कार्यक्रमों के तहत भर्ती 8,886 शिक्षकों के नियमितीकरण को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी है. यह जानकारी आधिकारिक प्रवक्ता ने दी. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में सर्व शिक्षा अभियान के तहत भर्ती 7,356 तथा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत भर्ती 1,194 शिक्षकों के नियमितीकरण को मंजूरी दे दी गई.

  • RSMSSB Teachers Recruitment: शिक्षकों के 1 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

    RSMSSB Teachers Recruitment: शिक्षकों के 1 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

    राजस्थान सबऑर्डिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विसेज सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने शिक्षकों के 1 हजार 310 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली हैं. इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 अक्टूबर 2018 है. शिक्षकों के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार का 12वीं पास होना अनिवार्य है, साथ ही उम्मीदवार के पास NTT सर्टिफिकेट होना चाहिए.  उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा.

  • UPTET 2018: उम्मीदवार 4 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

    UPTET 2018: उम्मीदवार 4 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

    उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2018) के लिए उम्मीदवार  4 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाना होगा. 

  • शिक्षक भर्ती मामला: भ्रष्टाचार की धीमी जांच के लिए अदालत ने यूपी सरकार को लगाई फटकार 

    शिक्षक भर्ती मामला: भ्रष्टाचार की धीमी जांच के लिए अदालत ने यूपी सरकार को लगाई फटकार 

    सरकार की ओर से पेश हुए वकील अदालत को अपनी दलीलों से इस बात के लिए रजामंद करने में असमर्थ दिखे कि राज्य सरकार की मंशा स्वच्छ एवं पारदर्शी परीक्षा कराने की थी. अदालत ने सख्त लहजे में कहा कि सरकार द्वारा गठित जांच समिति ने अब तक उक्त परीक्षा में हुए भष्टाचार के मामले में कोई जांच नहीं की. इस पर महाधिवक्ता ने परीक्षा में गड़बड़ियों की बात स्वीकारी. हालांकि उन्होंने सरकार का बचाव करते हुए कहा कि उक्त गड़बड़ियां जानबूझकर नहीं हुईं.

  • दिल्ली हाईकोर्ट का DSSSB और DOE को निर्देश, शिक्षकों के खाली पदों पर जल्द करें नियुक्ति

    दिल्ली हाईकोर्ट का DSSSB और DOE को निर्देश, शिक्षकों के खाली पदों पर जल्द करें नियुक्ति

    दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को गुरुवार को दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विसेज़ सेलेक्शन बोर्ड (DSSSB) तथा शिक्षा निदेशालय (DoE) को निर्देश दिए हैं कि शिक्षकों के पदों पर सभी रिक्तियों - सीधी भर्तियां और पदोन्नतियां - को शीघ्र भरा जाए

  • बिहारः चिड़ियाघर के बाहर फुटपाथ पर बच्चों को सुलाया, शिक्षक निलंबित

    बिहारः चिड़ियाघर के बाहर फुटपाथ पर बच्चों को सुलाया, शिक्षक निलंबित

    बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के छात्रों के एक समूह को राज्य की राजधानी की यात्रा के दौरान उन्हें फुटपाथ पर सुलाने के आरोप में सरकारी स्कूल के एक शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है.

  • Teachers Recruitment 2018: टीचर के 17 हजार पदों पर आवेदन करने की तारीख बढ़ी, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    Teachers Recruitment 2018: टीचर के 17 हजार पदों पर आवेदन करने की तारीख बढ़ी, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    मध्य प्रदेश में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) द्वारा स्कूली शिक्षा विभाग के अंतर्गत आयोजित की जाने वाली उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2018 हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है. अब आवेदन पांच अक्टूबर तक किए जा सकेंगे. पीईबी की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, "पात्रता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर थी, जिसे अब बढ़ाकर पांच अक्टूबर कर दिया गया है.

  • MP Vyapam Teachers Recruitment 2018: टीचर के 17 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, 36 हजार से ज्यादा होगी सैलरी

    MP Vyapam Teachers Recruitment 2018: टीचर के 17 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, 36 हजार से ज्यादा होगी सैलरी

    मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (Vyapam) ने हाईस्कूल टीचर के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली हैं. ये भर्ती करीब 17 हजार पदों पर होनी हैं. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उम्मीदवार 25 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

  • छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले शिक्षकों को तोहफा, 7वें वेतन आयोग के अनुसार मिलेगी सैलरी

    छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले शिक्षकों को तोहफा, 7वें वेतन आयोग के अनुसार मिलेगी सैलरी

    छत्तीसगढ़ सरकार ने चुनाव से पहले कर्मियों को लुभाने की कोशिश तेज कर दी है. इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य के सरकारी कॉलेजों, विश्विद्यालयों और शत प्रतिशत अनुदान प्राप्त अशासकीय कॉलेजों के शिक्षकों के लिए सातवें वेतनमान की घोषणा कर दी है. शिक्षकों को एक जनवरी 2016 से सातवें वेतनमान के अंतर्गत यूजीसी वेतनमान देने का ऐलान किया गया है.

  • अखिलेश यादव का आरोप-योगी सरकार ने किया शिक्षकों की भर्ती में बड़ा घोटाला, बदलीं गईं कापियां

    अखिलेश यादव  का आरोप-योगी सरकार ने किया शिक्षकों की भर्ती में बड़ा घोटाला, बदलीं गईं कापियां

    समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को कहा उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शिक्षक भर्तियों में बड़े पैमाने पर घोटाला किया है. नौजवानों के साथ धोखा हुआ है. बीटीसी शिक्षकों के जीवन के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है.

  • एक पत्र आया है, चर्चा इस पर कीजिए

    एक पत्र आया है, चर्चा इस पर कीजिए

    यह व्यवस्था किसी साहूकार या निजी कंपनियों द्वारा नहीं चलाई जा रही है बल्कि यह व्यवस्था स्वयं शासन के द्वारा चलाई जा रही है. जी हां, मैं बात कर रहा हूं मध्य प्रदेश पॉलिटेक्निक अतिथि व्याख्याताओं के लिए बनाए गए नियमों के बारे में इन नियमों के तहत अतिथि अध्यापकों को प्रति कालखंड सिर्फ 275 का भुगतान किया जाता है. अगर किसी दिन किसी भी कारण से कक्षा नहीं लगती है तो उस दिन अतिथि व्याख्याताओं को कोई भी भुगतान नहीं किया जाता है.

  • Job Alert: उत्तर प्रदेश में असिस्टेंट प्रोफेसर के 534 पदों पर भर्ती के लिए जल्द जारी होगा विज्ञापन

    Job Alert: उत्तर प्रदेश में असिस्टेंट प्रोफेसर के 534 पदों पर भर्ती के लिए जल्द जारी होगा विज्ञापन

    उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (UPHESC) जल्द ही 534 रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा. शिक्षक दिवस (Teachers Day) पर आयोग ने बैठक की. यूपीएचईएससी ने फैसला लिया कि अशासकीय महाविघालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 534 पदों पर नियुक्ति के लिए नया विज्ञापन जारी किया जाएगा.

  • झारखंड हाईकोर्ट का शिक्षकों को तोहफा, 33 साल बाद 226 शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मी किए नियमित

    झारखंड हाईकोर्ट का शिक्षकों को तोहफा, 33 साल बाद 226 शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मी किए नियमित

    न्यायमूर्ति डॉ. एसएन पाठक की पीठ ने बुधवार को अपने आदेश में इनको दो माह में नियमित करने व बकाया वेतन भुगतान करने का राज्य सरकार को आदेश दिया. वर्ष 1985 से प्रोजेक्ट बालिका विद्यालय के शिक्षक बिना वेतन के काम रहे थे.याचिकाकर्ताओं ने बताया कि सरकार ने जब इनकी नहीं सुनी तो 226 शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मियों ने उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल कर नियमित करने व बकाया भुगतान की मांग की.

  • शिक्षक दिवस पर जामिया में अध्यापकों और कर्मचारियों ने इस वजह से किया विरोध प्रदर्शन

    शिक्षक दिवस पर जामिया में अध्यापकों और कर्मचारियों ने इस वजह से किया विरोध प्रदर्शन

    शिक्षक दिवस पर जामिया में टीचर्स एसोसिएशन के बैनर तले अध्यापकों एवं अन्य कर्मचारियों ने विरोध-प्रदर्शन किया. केंद्र सरकार की नई पेंशन योजना के खिलाफ सभी ने काली पट्टी बांधकर गालिब स्टैचू के सामने अपनी बात रखी. फेडरेशन ऑफ सेंट्रल यूनिवर्सिटीज टीचर्स एसोसिएशन (FEDCUTA) ने आज देश भर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नई पेंशन स्कीम के खिलाफ प्रदर्शन का आह्वान किया था.

  • एक लाख स्कूल के बच्चों के पास नहीं प्रिय शिक्षक चुनने का विकल्प 

    एक लाख स्कूल के बच्चों के पास नहीं प्रिय शिक्षक चुनने का विकल्प 

    आज शिक्षक दिवस है. देश के तकरीबन 14 लाख स्कूलों के बच्चे अपने प्रिय शिक्षक को तरह-तरह से शुभकामना दे रहे होंगे. किसी ने अपने प्रिय शिक्षक के चेहरे पर मुस्कान बिखेरने के लिए घर के बगीचे से फूल तोड़कर दिया होगा, कुछ ने ग्रीटिंग कार्ड बनाकर दिया होगा. किसी भी आधारभूत सुविधा से ज़्यादा बड़ी ज़रूरत शिक्षक का होना है. हम सभी के ज़हन में अपने-अपने प्रिय या अप्रिय भी शिक्षक की छवि कैद ज़रूर होती है, लेकिन देखिए कि देश की एक बड़ी विडम्बना है कि देश के लाखों बच्चों के पास अपने प्रिय शिक्षक चुनने का विकल्प ही नहीं है, क्योंकि वहां उन्हें पढ़ाने के लिए केवल एक ही शिक्षक मौजूद है. एक ही शिक्षक के भरोसे पूरा स्कूल है, सारी कक्षाएं हैं, ऐसे में आप खुद ही सोच लीजिए कि हमारे देश के ऐसे स्कूल का क्या होने वाला है...? बिना शिक्षक के स्कूल कैसे चलने वाले हैं, भविष्य का भारत कैसे और कैसा बनने वाला है...?

  • दिल्ली में जिस शिक्षिका को मनोज तिवारी ने किया था अपमानित, उसे MCD ने किया सम्मानित

    दिल्ली में जिस शिक्षिका को मनोज तिवारी ने किया था अपमानित, उसे MCD ने किया सम्मानित

    पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने उस महिला टीचर को सम्मानित किया है, जिसको बीते साल दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष और उत्तर पूर्वी दिल्ली सांसद मनोज तिवारी ने सरेआम सबके सामने फटकार लगाई थी और अपमानित किया था. शिक्षक दिवस के मौके पर उत्तर पूर्वी दिल्ली के यमुना विहार के बी-2 ब्लॉक के निगम स्कूल में पढ़ाने वाली प्राइमरी टीचर नीतू सिंह पंवार को निगम टीचर के पुरस्कार से नवाज़ा गया. पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने कुल 16 अध्यापकों को निगम टीचर अवार्ड से सम्मानित किया. हालांकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मुख्यालय में हुए इस अवार्ड समारोह में खुद मनोज तिवारी मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित थे लेकिन मनोज तिवारी ने इस कार्यक्रम में शिरकत नहीं की.

  • Teacher's Day 2018: शिक्षक दिवस पर योगी का ऐलान, यूपी में शिक्षकों के 97 हजार पदों पर होगी नियुक्ति

    Teacher's Day 2018: शिक्षक दिवस पर योगी का ऐलान, यूपी में शिक्षकों के 97 हजार पदों पर होगी नियुक्ति

    शिक्षक दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में प्राइमरी शिक्षा के क्षेत्र में 97 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं. योगी ने कहा कि इन पदों पर नियुक्ति मेरिट के आधार पर होगी. उन्होंने कहा, ''मैने देखा कि कई लोग सर मुंडवाकर प्रदर्शन कर रहे हैं, और उनकी मांग है कि बिना किसी कंपीटिशन के उन्हें नौकरी दे दी जाए. 

  • Super 30 Poster: टीचर्स डे पर ऋतिक रोशन की 'सुपर 30' का पोस्टर रिलीज, बोले- अब राजा का बेटा राजा नहीं...

    Super 30 Poster: टीचर्स डे पर ऋतिक रोशन की 'सुपर 30' का पोस्टर रिलीज, बोले- अब राजा का बेटा राजा नहीं...

    5 सितंबर को टीचर्स डे (Teachers' Day) के मौके पर ऋतिक रोशन ने अपनी आगामी फिल्म 'सुपर 30 (Super 30)' का पहला पोस्टर जारी किया है.

«12345678»

Advertisement

 

Teachers फोटो

Teachers वीडियो

Teachers से जुड़े अन्य वीडियो »