NDTV Khabar

Teachers News in Hindi


'Teachers' - 228 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्राइम टाइम इंट्रो : शिक्षकों की कमी से जूझ रहा पटना विश्‍वविद्यालय

    प्राइम टाइम इंट्रो : शिक्षकों की कमी से जूझ रहा पटना विश्‍वविद्यालय

    आखिर हमारे विश्वविद्यालय चल कैसे रहे हैं, जब वहां प्रोफेसर लेक्चरर नहीं हैं तो छात्रों ने पढ़ा क्या. छात्रों और शिक्षकों का समूह भी लाखों का है, फिर भी इस समूह ने पर्याप्त दबाव क्यों नहीं बनाया कि क्लास में टीचर नहीं हैं. अगर बनाया तो सरकार ने क्यों नहीं सुना.

  • ये हैं वो गुरु, जिनकी वजह से स्टार बने धोनी-कोहली जैसे क्रिकेटर्स

    ये हैं वो गुरु, जिनकी वजह से स्टार बने धोनी-कोहली जैसे क्रिकेटर्स

    धोनी से लेकर विराट तक स्टार बन चुके इंडियन क्रिकेटर्स की लाइफ में उनके असली टीचर रहे हैं उनके पहले कोच. इन्हीं खेल गुरुओं की वजह से आज भारतीय क्रिकेट के ये सितारे पूरी दुनिया में चमक रहे हैं.

  • करीब 15 लाख अनट्रेंड टीचर्स ने ट्रेनिंग कोर्स में नामांकन कराया

    करीब 15 लाख अनट्रेंड टीचर्स ने ट्रेनिंग कोर्स में नामांकन कराया

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय के ट्रेनिंग कोर्स के लिये प्राइवेट स्कूलों के करीब 10 लाख टीचर्स समेत लगभग 15 लाख अनट्रेंड टीचर्स ने नामांकन कराया है ताकि साल 2019 की मियाद के अंदर प्रशिक्षण प्राप्त करके वे अपनी नौकरी बचा सकें.

  • दिल्ली में 15 हजार गेस्ट टीचरों की नौकरी पक्की करने का मामला फंसा

    दिल्ली में 15 हजार गेस्ट टीचरों की नौकरी पक्की करने का मामला फंसा

    उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चिट्ठी लिखकर कहा है कि वे गेस्ट टीचर को पक्का करने के लिए लाए जा रहे बिल पर पुनर्विचार करें.

  • 'एडहॉक शिक्षकों की दास्तान, सरकार कब देगी ध्यान' पर रवीश कुमार के साथ प्राइम टाइम

    'एडहॉक शिक्षकों की दास्तान, सरकार कब देगी ध्यान' पर रवीश कुमार के साथ प्राइम टाइम

    क्या आपको पता है कि भारत के तमाम कालेजों, स्कूलों में कितने पद ख़ाली हैं और उनकी जगह ठेके पर पढ़ाने वाले शिक्षकों की आर्थिक और सामाजिक हालत क्या है. क्या आप तमाम नकली मुद्दों के घमासान में अपने उन शिक्षकों की हालत के बारे में ज़रा ठहर कर सोचना चाहेंगे जिन पर आपके बच्चों का भविष्य निर्भर करता है, जिनके न होने से आपका भविष्य ख़राब हुआ है.

  • निराश हूं कि उपराज्यपाल बिना हमसे संपर्क किये फैसले ले रहे हैं : मनीष सिसोदिया

    निराश हूं कि उपराज्यपाल बिना हमसे संपर्क किये फैसले ले रहे हैं : मनीष सिसोदिया

    उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने निराशा जतायी कि उपराज्यपाल अनिल बैजल मुख्यमंत्री या संबंधित मंत्रियों से मशविरा किये बिना फैसला ले रहे हैं, जिसका दिल्ली के लोगों पर असर पड़ता है.

  • अरविंद केजरीवाल सरकार का 15000 गेस्ट टीचरों को पक्का करने का प्रस्ताव, जानें क्या है अड़ंगा

    अरविंद केजरीवाल सरकार का 15000 गेस्ट टीचरों को पक्का करने का प्रस्ताव, जानें क्या है अड़ंगा

    दिल्ली सरकार गेस्ट टीचर्स को बहुत बड़ा तोहफा देने जा रही है. दिल्ली में अब सभी गेस्ट टीचर्स को पक्का करने का फैसला लिया गया है.

  • योगी सरकार के इस फैसले से मुश्किल में यूपी के टीचर्स, जानिए क्या है स्थिति

    योगी सरकार के इस फैसले से मुश्किल में यूपी के टीचर्स, जानिए क्या है स्थिति

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि टीईटी पास अभ्यर्थियों की अब सीधे भर्ती नहीं होगी, बल्कि उन्हें लिखित परीक्षा से भी गुजरना होगा. मेरिट बनाते समय लिखित परीक्षा के अंक भी जोड़े जाएंगे.

  • मध्य प्रदेश में खुले में शौच जाने की वजह से दो शिक्षक हुए निलंबित

    मध्य प्रदेश में खुले में शौच जाने की वजह से दो शिक्षक हुए निलंबित

    शासकीय प्राथमिक विद्यालय बुढ़ेरा के सहायक अध्यापक महेंद्र सिंह यादव खुले में शौच जाने पर निलंबित हुए वहीं, प्रकाश प्रजापति को सज़ा उनकी पत्नी की वजह से मिली.

  • DSE ने निकाली टीचर्स की भर्तियां, जानें कब तक और कैसे कर सकते हैं आवदेन

    DSE ने निकाली टीचर्स की भर्तियां, जानें कब तक और कैसे कर सकते हैं आवदेन

    स्कूल शिक्षा विभाग (डीएसई), पंजाब ने अंग्रेजी, हिंदी, गणित, पंजाबी, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए 3,582 शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. इन खाली पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 सितंबर, 2017 से शुरू हुई है जो 6 अक्टूबर 2017 को समाप्त हो जाएगी.

  • टीचर्स डे पर विराट कोहली ने किया था मैसेज, इस कारण ट्विटर पर किए गए ट्रोल

    टीचर्स डे पर विराट कोहली ने किया था मैसेज, इस कारण ट्विटर पर किए गए ट्रोल

    बैकग्राउंड में जिन दिग्‍गज खिलाड़ि‍यों के नाम थे, उनमें टीम इंडिया के पूर्व कोच और देश के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले का नाम नदारद थे. बस फिर क्‍या था, लोगों ने विराट की खिंचाई शुरू कर दी. एक प्रशंसक ने लिखा, 'अनिल कुंबले? अमेया तनावडे नाम के एक प्रशंसक ने लिखा, 'सुनील गावस्‍कर और अनिल कुंबले का नाम खिलाड़ि‍यों में नहीं है.' नबजीत दास के नाम वाले ट्विटर हैंडल पर लिखा गया, 'सर आप अनिल सर को कैसे भूल गए..

  • पाकिस्‍तान में 5 अक्‍टूबर को मनता है टीचर्स डे, शोएब अख्‍तर ने एक माह पहले ही कर दिया ट्वीट

    पाकिस्‍तान में 5 अक्‍टूबर को मनता है टीचर्स डे, शोएब अख्‍तर ने एक माह पहले ही कर दिया ट्वीट

    पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर सोशल मीडिया पर खासे सक्रिय रहते हैं. 'रावलपिंडी एक्‍सप्रेस' के नाम से लोकप्रिय शोएब भारत के टीचर्स डे (5 सितंबर) के मौके पर अपने एक ट्वीट को लेकर चर्चा में हैं.देश के दूसरे राष्‍ट्रपति डॉ. सर्वपल्‍ल्‍ली राधाकृष्‍णन के जन्‍मदिवस पर भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है जबकि पाकिस्‍तान और ब्रिटेन सहित दुनियाभर के 21 देशों में इसके एक माह बाद यानी 5 अक्‍टूबर को टीचर्स डे मनाया जाता है.

  • विराट कोहली ने Teachers Day पर किया यह ट्वीट, इन खिलाड़ि‍यों को दिया 'धन्‍यवाद'

    विराट कोहली ने Teachers Day पर किया यह ट्वीट, इन खिलाड़ि‍यों को दिया 'धन्‍यवाद'

    शिक्षक दिवस (5 सितंबर) के मौके पर विराट कोहली ने अनोखे अंदाज में क्रिकेट के मैदान में खेले 'गुरुओं' सहित उन सभी गुरुओं को याद किया है जिन्‍होंने उन्‍हें बेहतर खिलाड़ी बनने में किसी न किसी रूप में योगदान दिया है. टीचर्स डे पर किए अपने ट्वीट में विराट खिलाड़ि‍यों को याद किया है जिसमें मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, वीवीएस लक्ष्‍मण, वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी के अलावा विदेशी टीमों से खेलने वाले खिलाड़ी भी शामिल हैं.

  • खेल के मैदान पर कोच होता है शिक्षक

    खेल के मैदान पर कोच होता है शिक्षक

    खेल के मैदान पर कोच शिक्षक होता है. कोच का ईमानदार प्रयास और खिलाड़ी की मेहनत से ही कामयाबी की कहानी लिखी जाती है. एक अकेले शख्स पुलेला गोपीचंद की प्रतिबद्धता ने भारतीय बैडमिंटन को बदल दिया है. भारतीय बैडमिंटन में सुनहरे युग की शुरुआत हो चुकी है. वर्ल्ड और ओलिंपिक सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु और ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल इन्‍हीं गोपीचंद की शागिर्द हैं.

  • Happy Teachers Day: हर टीचर को फॉलो करने चाहिए टेरेंस लुईस के ये 5 TIPS

    Happy Teachers Day: हर टीचर को फॉलो करने चाहिए टेरेंस लुईस के ये 5 TIPS

    आज देशभर में टीचर्स डे मनाया जा रहा है और लोग अपने शिक्षकों की बातों को याद कर रहे हैं. इस मौके पर मशहूर कोरियोग्राफर टेरेंस लुईस ने टीचर्स के लिए 5 टिप्स बताई है.

  • Teachers Day: सचिन तेंदुलकर ने बताया, आचरेकर सर की उस डांट ने बदल दी मेरी जिंदगी

    Teachers Day: सचिन तेंदुलकर ने बताया, आचरेकर सर की उस डांट ने बदल दी मेरी जिंदगी

    शिक्षक दिवस (5 सितंबर) के मौके पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने कोच रमाकांत आचरेकर को नमन किया है. सचिन ने इस अवसर ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट कर उस घटना को याद किया है जिसने उनकी जिंदगी को बदलकर रख दिया. उन्होंने लिखा, 'Happy #TeachersDay! आपने जो सिखाया, वो हमेशा मेरे काम आया.

  • शिक्षक दिवस के बहाने शिक्षा प्रणाली पर एक नज़र

    शिक्षक दिवस के बहाने शिक्षा प्रणाली पर एक नज़र

    जो भी निष्ठावान शिक्षक समाज है वह अपने को दुविधा में पाता है. उसे जब खुद ही लगने लगता है कि उसका किया शिक्षाकर्म न तो समाज के काम आ रहा है और और न ही उसके छात्र को रोजगार या आजीविका का साधन दे पा रहा है वैसी स्थिति में अपनी शिक्षा प्रणाली और उसकी धुरी शिक्षक की दुविधा पर विमर्श क्यों नहीं होना चहिए.

  • सीखा उनसे भी जा सकता है, जिन्हें हम बुरा कहते हैं...

    सीखा उनसे भी जा सकता है, जिन्हें हम बुरा कहते हैं...

    सबसे ज़्यादा ज़रूरी बात यह है कि किसी के लिए भी राय बनाने से पहले काफी कुछ सोचा जाना आवश्यक है, वरना किसी को भी परखने में भूल हो सकती है, और उस परिस्थिति में हम वह सब नहीं सीख पाएंगे, जो उस शख्स से सीखा जा सकता है...

«123456789»

Advertisement

 

Teachers फोटो

Teachers वीडियो

Teachers से जुड़े अन्य वीडियो »