NDTV Khabar

Tejas aircraft


'Tejas aircraft' - 26 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारतीय वायुसेना की फुल ड्रेस रिहर्सल कल, अपाचे और चीनूक हेलीकॉप्‍टर भी होंगे शामिल

    भारतीय वायुसेना की फुल ड्रेस रिहर्सल कल, अपाचे और चीनूक हेलीकॉप्‍टर भी होंगे शामिल

    भारतीय वायुसेना की फुल ड्रेस रिहर्सल गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर 6 अक्टूबर यानी रविवार को आयोजित की जाएगी. इस मौके पर पहली बार फुल ड्रेस रिहर्सल में अमेरिका से खरीदा गया मल्टीपर्पज ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर चीनूक और अटैक हेलीकॉप्टर अपाचे फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे.

  • स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान (LCA) तेजस नौसेना में शामिल होने के लिए तैयार, 'अरेस्ट लैडिंग' का परीक्षण सफल

    स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान (LCA) तेजस नौसेना में शामिल होने के लिए तैयार, 'अरेस्ट लैडिंग' का परीक्षण सफल

    स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस का नौसेना के लिए तैयार किया गया संस्करण देश का पहला ऐसा विमान बन गया है, जिसने सफलतापूर्वक 'अरेस्ट लैंडिंग' की. नौसेना में शामिल किए जाने की दिशा में यह बड़ी कामयाबी मानी जा रही है. कई भूमिकाएं निभाने में सक्षम इस लड़ाकू विमान ने टेस्ट फैसिलिटी में लैंड करते वक्त झटके से रुकने के लिए अपने फ्यूसलेज से बंधे हुक की मदद से एक तार को पकड़ा. किसी भी विमान के लिए विमानवाहक पोत पर उतरने की खातिर बेहद कम दूरी में पूरी तरह रुक जाने में सक्षम होना काफी अहम होता है. गोवा में समुद्रतट पर स्थित टेस्ट फैसिलिटी में शुक्रवार को किया गया परीक्षण उन्हीं परिस्थितियों में किया गया, जो किसी विमानवाहक पोत पर रहती हैं, और जहां विमानों को उतरने के लिए डेक पर बंधे तार को पकड़ना पड़ता है. इसी क्रिया को 'अरेस्ट लैंडिंग' कहा जाता है.

  • स्वदेश-निर्मित लड़ाकू विमान 'तेजस' को विमानवाहक पोत पर लैंड कराना - छोटी टीम कर रही है बड़ी डेडलाइन का सामना

    स्वदेश-निर्मित लड़ाकू विमान 'तेजस' को विमानवाहक पोत पर लैंड कराना - छोटी टीम कर रही है बड़ी डेडलाइन का सामना

    हो सकता है, आने वाले छह महीनों के भीतर भारत के सबसे महत्वाकांक्षी लड़ाकू विमान विकास कार्यक्रमों से एक को अपने अस्तित्व के लिए असमंजस-भरे माहौल का सामना करना पड़े. संभावना है कि दिसंबर में रक्षा मंत्रालय इस बात पर फैसला करेगा कि स्वदेश-निर्मित हल्के लड़ाकू विमान 'तेजस' के विमानवाहक पोत से उड़ सकने और उस पर उतरने योग्य संस्करण को विकसित करने का काम बंद कर दिया जाए, या उसमें निवेश जारी रखा जाए.

  • आर्मी चीफ बिपिन रावत ने तेजस से भरी उड़ान, कहा- इससे बढ़ेगी सेना की ताकत

    आर्मी चीफ बिपिन रावत ने तेजस से भरी उड़ान, कहा- इससे बढ़ेगी सेना की ताकत

    भारत में बने एलसीए तेजस (Tejas Fighter Jet) को गुरुवार को फाइनल ऑपरेशनल क्लियरेंस मिला और आज औपचारिक तौर पर तेजस को वायुसेना में शामिल किया गया. तेजस में सेना प्रमुख बिपिन रावत ने सवार होकर उड़ान भरी. बेंगलुरु में हो रहे एयरो इंडिया 2019 समारोह के दौरान आर्मी चीफ ने इस पर संक्षिप्त उड़ान भर देसी लड़ाकू विमान का निरीक्षण किया.

  • तेजस जैसा उन्नत विमान बनाने वाले HAL के पास कर्मचारियों का वेतन देने के लिए पैसे नहीं

    तेजस जैसा उन्नत विमान बनाने वाले HAL के पास कर्मचारियों का वेतन देने के लिए पैसे नहीं

    हिंदुस्तान एरोनॉटिकल लिमिटेड यानी HAL और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के बीच बुधवार को दिल्ली में एक अहम बैठक हुई. बैठक में इस संस्था को आर्थिक तंगी के दौर से उबारने पर चर्चा हुई. एचएएल इतने मुश्किल दौर से गुजर रहा है कि उसे अपने कर्मचारियों को सैलरी देने के लिए बैंक से 1000 करोड़ रुपये का कर्जा लेना पड़ा है.

  • हवा में उड़ते हुए तेजस लड़ाकू विमान में भरा गया ईंधन, भारत की बड़ी सफलता

    हवा में उड़ते हुए तेजस लड़ाकू विमान में भरा गया ईंधन, भारत की बड़ी सफलता

    देश में निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस में पहली बार सफलतापूर्वक हवा में उड़ान के दौरान ईंधन भरा गया. इस तरह भारत उन देशों के विशिष्ट समूह में शामिल हो गया है जिसके पास सैन्य विमानों के लिए हवा में उड़ान के दौरान ईंधन भरने की प्रणाली है.

  • भारतीय लड़ाकू विमान तेजस का पहली बार हवा में ईंधन भरने का परीक्षण

    भारतीय लड़ाकू विमान तेजस का पहली बार हवा में ईंधन भरने का परीक्षण

    अपने विकास क्रम में एक बड़े कदम के रूप में भारत में बने तेजस लड़ाकू जेट में पहली बार भारतीय वायु सेना टैंकर विमान से हवा के मध्य ईंधन से भर दिया.

  • ताकतवर जंगी जेट बना तेजस, बीवीआर मिसाइल सफलतापूर्वक दागी

    ताकतवर जंगी जेट बना तेजस, बीवीआर मिसाइल सफलतापूर्वक दागी

    भारत को रक्षा तकनीक के विकास में एक और उपलब्धि हासिल हुई है. स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस ने हवा से हवा में मार करने वाली बीवीआर मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इसने एक प्रभावी जंगी जेट के तौर पर अपनी पूरी क्षमता प्रदर्शित की तथा वह अंतिम परिचालन मंजूरी हासिल करने के बिल्कुल करीब पहुंच गया है.

  • तेजस विश्वस्तरीय लड़ाकू विमान है और इसपर हर भारतीय को गर्व होगा : HAL प्रमुख

    तेजस विश्वस्तरीय लड़ाकू विमान है और इसपर हर भारतीय को गर्व होगा : HAL प्रमुख

    देश में ही विकसित हल्का लड़ाकू विमान तेजस एक विश्वस्तरीय लड़ाकू विमान है और यह भारतीय आकाश की सुरक्षा में अपनी निर्धारित भूमिका को ‘कारगर’ ढंग से निभा सकता है. यह बात इसकी विनिर्माता हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने कही.

  • NDTV Exclusive : स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में पहली बार किसी पत्रकार ने भरी उड़ान

    NDTV Exclusive : स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में पहली बार किसी पत्रकार ने भरी उड़ान

    दशकों की कड़ी मेहनत के बाद पूरी तरह भारत में निर्मित हल्का लड़ाकू विमान 'तेजस' भारतीय वायुसेना का हिस्सा बनने जा रहा है. 83 तेजस अब वायुसेना के बेड़े में शामिल हो रहे हैं. यह भी पहली बार हुआ कि किसी पत्रकार को तेजस में उड़ान भरने का मौका मिला हो. वो पत्रकार हैं एनडीटीवी के पत्रकार विष्णु सोम. सोम ने ये खास उड़ान बेंगलुरू में चल रहे एयर इंडिया के दौरान भरी.

  • तेजस को खारिज करने के बाद भारतीय नौसेना ने 57 लड़ाकू विमानों के लिए अनुरोध जारी किया

    तेजस को खारिज करने के बाद भारतीय नौसेना ने 57 लड़ाकू विमानों के लिए अनुरोध जारी किया

    स्वदेश निर्मित हल्‍के लड़ाकू विमान ‘तेजस’ को काफी भारी बताते हुए खारिज करने के बाद नौसेना ने अपने विमान वाहक पोत के लिए 57 बहुद्देश्यीय लड़ाकू विमान खरीदने को लेकर सूचनाएं मंगाई हैं. नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने पिछले महीने कहा था कि मौजूदा हल्का लड़ाकू विमान तेजस नौसेना के विमान वाहक पोत की जरूरत के अनुकूल नहीं है.

  • पहली बार 26 जनवरी की परेड में उड़ान भरेगा स्वेदशी लड़ाकू विमान 'तेजस'

    पहली बार 26 जनवरी की परेड में उड़ान भरेगा स्वेदशी लड़ाकू विमान 'तेजस'

    'तेजस' पहली बार 26 जनवरी की परेड में फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेगा. राजपथ पर तीन 'तेजस' विमान आकाश में उड़ान भरते हुए विजयी प्रतीक अंग्रेजी के वी (V) के आकार में नज़र आएंगे.

  • रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने की तेजस की तारीफ, कहा - यह राफेल जितना ही सक्षम

    रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने की तेजस की तारीफ, कहा - यह राफेल जितना ही सक्षम

    रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने शनिवार को कहा कि देश में निर्मित हल्का लड़ाकू विमान तेजस उतना ही सक्षम है, जितना कि फ्रांस निर्मित लड़ाकू विमान राफेल. तेजस को इस वर्ष के प्रारंभ में भारतीय वायुसेना में शामिल किया जा चुका है.

  • 83 तेजस, 15 हेलीकॉप्‍टर, 464 टैंक : मेड इन इंडिया रक्षा समानों की खरीद को सरकार ने दी मंजूरी

    83 तेजस, 15 हेलीकॉप्‍टर, 464 टैंक : मेड इन इंडिया रक्षा समानों की खरीद को सरकार ने दी मंजूरी

    देश में बने (मेड इन इंडिया) सैन्‍य साजो-सामान की खरीद पर सरकार 67,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता वाली रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने सोमवार को 83 तेजस हल्‍के लड़ाकू विमानों, 15 हल्‍के युद्धक हेलिकॉप्‍टरों और 464 टी-90 टैंकों की खरीद को मंजूरी दे दी.

  • तेजस के लिए धोनी ने वायुसेना को दी बधाई, कहा - भारत के लिए फख्र का लम्हा

    तेजस के लिए धोनी ने वायुसेना को दी बधाई, कहा - भारत के लिए फख्र का लम्हा

    टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने वायुसेना को उसकी कामयाबी पर बधाई दी है। धोनी ने वायुसेना में शामिल हुए देश में बने पहले कॉम्बेट एयरक्राफ्ट तेजस के लिए बधाई दी और ट्विटर पर लिखा, "यह भारत के लिए फख्र महसूस करने का लम्हा है।"

  • आधे अधूरे मन से वायुसेना में शामिल किया जा रहा है 'तेजस'

    आधे अधूरे मन से वायुसेना में शामिल किया जा रहा है 'तेजस'

    देश में बना पहला लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना में शामिल हो जाने जा रहा है लेकिन बिना किसी तामझाम के। न तो वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल अरुप राहा और न ही रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने बंगलुरु जा रहे हैं।

  • भारतीय वायुसेना के लिए क्यों बेहद खास है स्वदेश-निर्मित 'तेजस' लड़ाकू विमान

    भारतीय वायुसेना के लिए क्यों बेहद खास है स्वदेश-निर्मित 'तेजस' लड़ाकू विमान

    'तेजस' नाम के इस लाइट कॉम्‍बैट एयरक्राफ्ट का विकास शुरू होने के करीब तीन दशक बाद अब बेंगलुरु में शुक्रवार को भारतीय वायुसेना में आधिकारिक रूप से शामिल हो गया, जो कई मायनों में विश्‍वस्‍तरीय है।

  • भारतीय वायुसेना के लड़ाकू बेड़े में 2017 तक शामिल हो जाएगा तेजस

    भारतीय वायुसेना के लड़ाकू बेड़े में 2017 तक शामिल हो जाएगा तेजस

    देश में बने पहले लाइट कॉम्बैट एयरकाफ्ट यानी तेजस के इंतजार की घड़ियां समाप्त हो गई हैं। दो विमानों का इसका पहला बेड़ा एक जुलाई को बेंगलुरु में तैयार हो जाएगा। इस बेड़े का नाम रखा गया है फ्लांइग ड्रैगर।