NDTV Khabar

Temple


'Temple' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 26 साल बाद आज पुरी जगन्नाथ मंदिर में होगा ‘नागार्जुन बेशा’ अनुष्ठान

    26 साल बाद आज पुरी जगन्नाथ मंदिर में होगा ‘नागार्जुन बेशा’ अनुष्ठान

    ओडिशा के पुरी जगन्नाथ मंदिर (Puri Jagannath Temple) में आज भगवान जगन्नाथ (Lord Jagannath) और भाई-बहनों का ‘नागार्जुन बेशा’ (Nagarjuna Besha) होगा. यह अनुष्ठान 26 वर्षों के बाद हो रहा है और कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण यह समारोह केवल सेवक और मंदिर के अधिकारियों की उपस्थिति में किया जाएगा.

  • दिसंबर के तीसरे सप्ताह से श्रद्धालुओं के लिए खुल सकता है पुरी का जगन्नाथ मंदिर: मंदिर प्रशासन

    दिसंबर के तीसरे सप्ताह से श्रद्धालुओं के लिए खुल सकता है पुरी का जगन्नाथ मंदिर: मंदिर प्रशासन

    पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर (Puri's Jagannath temple) श्रद्धालुओं के लिए दिसंबर के तीसरे हफ्ते से खोला जा सकता है. 12वीं सदी में निर्मित यह मंदिर कोविड-19 के कारण मार्च से ही बंद है. श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के मुख्य प्रशासक कृष्ण कुमार द्वारा इस आशय की घोषणा किए जाने से महज एक घंटा पहले विपक्षी दलों कांग्रेस और भाजपा के विधायकों ने विधानसभा में मंदिर को खोलने का अनुरोध किया था.

  • सबरीमाला मंदिर में हुई मंडला पूजा, दूरी बनाए दिखे श्रद्धालू

    सबरीमाला मंदिर में हुई मंडला पूजा, दूरी बनाए दिखे श्रद्धालू

    केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर में श्रद्धालू कोरोना से सावधानी के साथ पूजा करते नज़र आए. भक्त  एक दूसरे से दूरी बनाए हुआ नज़र आए. वहीं, मंदिर के पुजारी भी पीपीई किट पहने नज़र आए. बता दें कि आज से सबरीमाला मंदिर की सालाना पूजा आरंभ हुई है. कोरोना को ध्यान में रखते हुए मंदिर में तमामा एहतियात बरते जा रहे हैं. समाजिक दूरी का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

  • बद्रीनाथ मंदिर के कपाट सर्दियों के मौसम के लिए बंद किए गए

    बद्रीनाथ मंदिर के कपाट सर्दियों के मौसम के लिए बंद किए गए

    देवस्थानम बोर्ड ने बताया, कि उत्तराखंड के बद्रीनाथ मंदिर (Badrinath Temple) के कपाट गुरुवार को दोपहर 3:35 बजे बंद कर दिए गए. बता दें कि बद्रीनाथ में एक गेस्ट हाउस की आधारशिला रखने के बाद मंगलवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और उनके उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंदिर का दौरा किया.

  • Amritsar Trip: अगर आप अमृतसर जा रहे हैं तो यहां की इन चीजों को बिल्कुल न भूलें

    Amritsar Trip: अगर आप अमृतसर जा रहे हैं तो यहां की इन चीजों को बिल्कुल न भूलें

    हलचल भरे बाज़ारों से लेकर मनोरम भोजन तक, अमृतसर में सब कुछ अनुभव करने योग्य है. अमृतसर एक ऐसी जगह है जो आपको बार-बार वापस आने पर मजबूर कर देगी. अगर आप कभी भी अमृतसर जाने की योजना बना रहे हैं तो यहां कुछ चीजें हैं जो आपको निश्चित रूप से करनी चाहिए:

  • भाईदूज से बदला ठा. बांकेबिहारी मंदिर के दर्शनों का समय

    भाईदूज से बदला ठा. बांकेबिहारी मंदिर के दर्शनों का समय

    सर्दी का मौसम आने के साथ ही वृन्दावन के प्रसिद्ध ठा. बांकेबिहारी मंदिर के दर्शनों का समय भी बदल गया है. मंदिर प्रबंधन के अनुसार ठा. बांकेबिहारी मंदिर अब सुबह देरी से खुलेगा और रात जल्दी बंद होगा. मंदिर के प्रबंधक मुनीश शर्मा ने बताया, अब ठाकुरजी सुबह देर से जागेंगे और शाम को जल्दी सो जाएंगे.

  • स्वर्ण मंदिर में इस तरह मनाई गई दीवाली, आतिशबाजी देख भज्जी बोले- 'दाल-रोटी घर की और...' - देखें Video

    स्वर्ण मंदिर में इस तरह मनाई गई दीवाली, आतिशबाजी देख भज्जी बोले- 'दाल-रोटी घर की और...' - देखें Video

    14 नवंबर को धूमधाम से दीवाली (Diwali) मनाई गई. भारत के कई शहरों में शानदार अंदाज में दीवाली मनाई गई. अमृतसर (Amritsar) में शानदार आतिशबाजी के साथ दिवाली का पर्व (Diwali Celebration) मनाया गया. लोगों ने स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) में शानदार आतिशबाजी का आनंद लिया.

  • COVID रोकथाम के कड़े नियमों के साथ सबरीमाला तीर्थ यात्रा शुरू, रोज 1000 श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

    COVID रोकथाम के कड़े नियमों के साथ सबरीमाला तीर्थ यात्रा शुरू, रोज 1000 श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

    सबरीमाला मंदिर का प्रबंधन करने वाले त्रावणकोर देवासम बोर्ड ने कहा कि पड़ोसी राज्यों से आने वाले अधिकांश तीर्थ यात्री आज पहुंचे. मास्क पहने मंदिर बोर्ड के कर्मचारी और पुलिसकर्मी तीर्थयात्री में शामिल लोगों पर करीब से नजर रख रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी श्रद्धालु कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें. जिसमें कोरोना का निगेटिव रिपोर्ट, फिटनेस सर्टिफिकेट और मास्क पहनाना अनिवार्य है. 

  • सिद्धिविनायक मंदिर में 16 नवंबर से प्रतिदिन एक हजार श्रद्धालुओं को पूजा की अनुमति

    सिद्धिविनायक मंदिर में 16 नवंबर से प्रतिदिन एक हजार श्रद्धालुओं को पूजा की अनुमति

    बांडेकर ने वरिष्ठ नागरिकों से अपील की कि कोविड-19 की स्थिति सामान्य होने तक वे मोबाइल ऐप पर भगवान गणेश का दर्शन करें. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को घोषणा की कि राज्य में धार्मिक स्थल सोमवार से खोले जाएंगे.

  • उत्तर प्रदेश में मंदिरों में चढ़ाए गए फूल महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रहे

    उत्तर प्रदेश में मंदिरों में चढ़ाए गए फूल महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रहे

    आम तौर पर मंदिरों में चढ़ाए जाने वाले फूल (Flowers) अर्पित होने के बाद फेंक दिए जाते हैं या फिर नदियों, तालाबों में विसर्जित कर दिए जाते हैं. लेकिन मंदिरों में चढ़ाए जाने वाले यह फूल रोजगार का जरिया भी हो सकते हैं! उत्तर प्रदेश में यह फूल महिलाओं को रोजगार देकर आत्मनिर्भर (Self-Reliant) बना रहे हैं. यूपी के महायोगी गोरखनाथ कृषि विज्ञान केन्द्र और सीमैप ने इन फूलों को महिलाओं की आय का माध्यम बना दिया है. 

  • अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में दीवाली पूजा में लिया हिस्सा

    अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में दीवाली पूजा में लिया हिस्सा

    दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण के स्तर और COVID-19 महामारी को देखते हुए पटाखों की बिक्री, खरीद और फटने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. इस सप्ताह की शुरुआत में एक टेलीविज़न संबोधन में उन्होंने जनता से पटाखे न फोड़ने की भी अपील की थी.

  • महाराष्ट्र में सोमवार से फिर से खुलेंगे मंदिर और पूजा के अन्य स्थान

    महाराष्ट्र में सोमवार से फिर से खुलेंगे मंदिर और पूजा के अन्य स्थान

    मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने धार्मिक स्थलों को खोलने के फैसले को इसलिए रोक रखा था क्योंकि वहां जाने वाले बुजुर्गों के लिए वहां ज्यादा जोखिम था. चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि बुजुर्ग लोग (60 से ऊपर के) कोविड -19 वायरस से संक्रमण का अधिक खतरा होता है.

  • हिमाचल प्रदेश में 'भलेई माता' के दर्शन करने पहुंची रवीना टंडन, जयकारे लगाती आईं नजर- देखें Video

    हिमाचल प्रदेश में 'भलेई माता' के दर्शन करने पहुंची रवीना टंडन, जयकारे लगाती आईं नजर- देखें Video

    बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन (Raveena Tandon) सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहती हैं. वह अकसर अपनी फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर अपने फैंस के साथ जुड़ी रहती हैं. हाल ही में रवीना टंडन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

  • Kedarnath Dham: क्या केदारनाथ धाम से जुड़े इन रोचक तथ्यों के बारे में जानते हैं आप ?

    Kedarnath Dham: क्या केदारनाथ धाम से जुड़े इन रोचक तथ्यों के बारे में जानते हैं आप ?

    Kedarnath Dham: हिंदू चार धाम यात्रा (Hindu Char Dham Yatra) में से एक केदारनाथ (Kedarnath) भगवान शिव के केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple) के लिए प्रसिद्ध है. उत्तराखंड के उत्तरी राज्यों में स्थित इस मंदिर में हर साल बहुत से भक्त भगवान शिव के दर्शन के लिए जाते हैं. हालांकि, ज्यादा ठंड होने की वजह से ये मंदिर केवल अप्रैल और नवंबर के महीनों में ही आम जनता के लिए खोला जाता है.

  • बद्रीनाथ मंदिर में बढ़ी दर्शनार्थियों की संख्या, अब तक 1 लाख भक्तों ने किए दर्शन

    बद्रीनाथ मंदिर में बढ़ी दर्शनार्थियों की संख्या, अब तक 1 लाख भक्तों ने किए दर्शन

    उत्तराखंड के बद्रीनाथ मंदिर में अब तक करीब एक लाख भक्त दर्शन कर चुके हैं. बता दें कि लॉकडाउन के बाद मंदिर खुलने के पश्चात से बद्रीनाथ मंदिर में दर्शनार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. यहां चमोली की डीएम स्वाति भदौरिया ने बताया, कि अब तक लगभग 1 लाख भक्त बद्रीनाथ मंदिर के दर्शन कर चुके हैं.

  • तीर्थयात्रा के दौरान प्रतिदिन 1000 श्रद्धालु कर सकेंगे अयप्पा मंदिर के दर्शन

    तीर्थयात्रा के दौरान प्रतिदिन 1000 श्रद्धालु कर सकेंगे अयप्पा मंदिर के दर्शन

    केरल के सबरीमला में दो महीने तक चलने वाली तीर्थयात्रा के लिये भगवान अयप्पा मंदिर (Ayyappa temple) के कपाट 16 नवंबर को खोल दिये जाएंगे. इस दौरान प्रतिदिन लगभग 1,000 श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति होगी. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बृहस्पतिवार को यहां यह जानकारी दी.

  • बिहार चुनाव : रैली में PM मोदी की अयोध्या पर टिप्पणी ने दिलाई नीतीश कुमार के 2015 वाले तंज की याद

    बिहार चुनाव : रैली में PM मोदी की अयोध्या पर टिप्पणी ने दिलाई नीतीश कुमार के 2015 वाले तंज की याद

    मिथिला पहुंचे हुए पीएम ने यहां पर अयोध्या में मंदिर निर्माण को लेकर एक टिप्पणी की है, जिससे लोगों की नीतीश कुमार को लेकर एक पुरानी याद ताजा हो गई है. नीतीश कुमार ने कभी मंदिर निर्माण को लेकर बीजेपी पर तंज कसा था, आज पीएम मोदी की यह टिप्पणी उसी तंज के अंडरटोन में थी. 

  • मथुरा : आज से भक्तों के लिए फिर खुलेगा वृंदावन का बांकेबिहारी मंदिर

    मथुरा : आज से भक्तों के लिए फिर खुलेगा वृंदावन का बांकेबिहारी मंदिर

    उत्तर प्रदेश (UP) के मथुरा के वृंदावन (Vrindavan) के बांकेबिहारी मंदिर (Bankebihari Mandir) के पट रविवार से भक्तों के लिए फिर खोल दिए जाएंगे लेकिन अपने आराध्य की एक झलक पाने के इच्छुक दर्शनार्थियों को पहले मंदिर की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा और उसके अनुसार दी गई तिथि एवं समय पर पहुंचना होगा. इससे पूर्व मंदिर के प्रशासक एवं मामले की सुनवाई कर रहे सिविल जज (कनिष्ठ वर्ग) के न्यायाधीश गजेंद्र सिंह ने शुक्रवार को यह कहते हुए कोई नया आदेश जारी करने से इनकार कर दिया कि भले ही कुछ दिक्कतों के चलते मंदिर प्रबंधन ने उनके पिछले आदेश पर दो दिन खोलकर 19 अक्तूबर से मंदिर में दर्शन कराना बंद कर दिया हो, किंतु उनका वह आदेश अब भी लागू है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com