NDTV Khabar

Test kits covid 19


'Test kits covid 19' - 5 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT हैदराबाद ने विकसित की सस्ती कोरोना जांच किट, 20 मिनट में आएंगे नतीजे

    IIT हैदराबाद ने विकसित की सस्ती कोरोना जांच किट, 20 मिनट में आएंगे नतीजे

    देश में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 9,887 नए मरीज सामने आने के साथ ही कोविड-19 के मामले बढ़कर 2,36,657 हो गए हैं. भारत में शनिवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस के कारण 294 मरीजों ने दम तोड़ दिया जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 6,642 हो गई है.

  • CSIR की नई कोविड-19 टेस्टिंग किट तैयार, जल्द ही दो दिनों में हो सकेंगे 50,000 टेस्ट

    CSIR की नई कोविड-19 टेस्टिंग किट तैयार, जल्द ही दो दिनों में हो सकेंगे 50,000 टेस्ट

    CSIR यानी Council of Scientific & Industrial Research ने एक टेस्टिंग टेक्नोलॉजी विकसित की है, जो टेस्टिंग के क्षेत्र में बड़ा राहत बन सकती है. जल्द ही 2-3 दिनों में 50,000 तक टेस्टिंग होनी शुरू हो सकती है.

  • डेढ़ से दो घंटे में COVID टेस्ट मुमकिन, CSIR और टाटा सन्स के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

    डेढ़ से दो घंटे में COVID टेस्ट मुमकिन,  CSIR और टाटा सन्स के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

    सीएसआईआर - आईजीआईबी और टाटा सन्स के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं. दरअसल, सीएसआईआर-आईजीआईपी ने CRISPR-Cas9 टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके एक स्ट्रिप के ज़रिए कोविड के टेस्टिंग की तकनीक का इज़ाद किया है.  टाटा अब रैपिड डायग्नोसिस वाली इस किट को बनाएंगे. इस तकनीक के ज़रिए दावा है कि डेढ़ से दो घंटे में कोविड टेस्ट मुमकिन है और कीमत भी 500 रुपये के आसपास ही आएगी. ये टेस्ट एक स्ट्रिप के ज़रिए होता है जिसका नाम दिया गया है पेपर बेस्ड टेस्ट. ये स्ट्रिप एक चार्ज्ड मेम्ब्रेन होती है. उम्मीद है कि मई के अंत तक इस किट के ज़रिए टेस्ट मुमकिन हो सकेगा.

  • Coronavirus: खराब एंटीबॉडी किट को चीन समेत उन देशों को भेजा जाएगा, जहां से वह आई हैं- हर्षवर्धन

    Coronavirus: खराब एंटीबॉडी किट को चीन समेत उन देशों को भेजा जाएगा, जहां से वह आई हैं- हर्षवर्धन

    इस दौरान उन्होंने यह बात कही. राज्य के मंत्रियों के साथ बैठक के दौरान डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि जितनी भी एंटीबॉडी टेस्ट किट सही से काम नहीं कर रही हैं, उन्होंने चीन समेत उन देशों को वापस भेज दिया जाएगा जहां से उन्हें मंगाया गया था. उन्होंने बताया कि अभी तक इन किटों का भुगतान नहीं किया गया है. बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से कहा कि जहां भी आपको जरूरत महसूस हो, आप हमें सूचित करें. हम अपने सीनियर अधिकारियों को आपकी मदद के लिए भेजेंगे. ये वहां पर निगरानी नहीं बल्कि आपकी मदद के लिए भेजे जा रहे हैं, राज्यों से मिली फीडबैक के आधार पर ही इस सेवा को आगे बढ़ाया जाएगा. 

  • Coronavirus से जंग में IIT दिल्ली ने भी संभाला मोर्चा, 15 दिन में तैयार की कम कीमत में कोरोना टेस्ट करने वाली किट

    Coronavirus से जंग में IIT दिल्ली ने भी संभाला मोर्चा, 15 दिन में तैयार की कम कीमत में कोरोना टेस्ट करने वाली किट

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली ने एक कोविड 19 टेस्टिंग किट तैयार की है. इसके वितरण को लेकर कई कंपनियों से बात चल रही है. जल्द ही यह किट बाजार में उपलब्ध होगी. यह कोविड 19 टेस्ट किट 'प्रोब फ्री डिटेक्शन किट' है. अभी तक की टेस्ट किट में फ्लोरोसेंट प्रोब डालना पड़ता था, जो विदेश से ही आता है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com