NDTV Khabar

Textile Industries


'Textile Industries' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना वायरस का असर भारतीय कपड़ा उद्योग पर, चीन को रूई निर्यात ठप

    कोरोना वायरस का असर भारतीय कपड़ा उद्योग पर, चीन को रूई निर्यात ठप

    कारोबारियों के अनुसार, घरेलू कपड़ा उद्योग की लागत खर्च बढ़ने से तैयार कपड़े व परिधानों के दाम में इजाफा होगा जिससे भारतीय उत्पादों के निर्यात पर आने वाले दिनों में असर पड़ सकता है. भारत हालांकि चीन को तैयार कपड़ा निर्यात नहीं करता है, लेकिन चीन भारतीय रूई व धागों का बड़ा खरीदार है, लेकिन चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप गहराने से इन उत्पादों का निर्यात ठप पड़ गया है.

  • पचास लाख नौकरियां गईं हैं टेक्सटाइल में?

    पचास लाख नौकरियां गईं हैं टेक्सटाइल में?

    क्या पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम गिरफ्तार किए जा सकते हैं? दिल्ली हाई कोर्ट के जज सुनील गौड़ ने INX Media केस में अग्रिम ज़मानत देने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि जांच एजेंसियों ने जो सामग्री प्रस्तुत की है, उसकी भयावहता और विशालता को देखते हुए अग्रिम ज़मानत नहीं दी जा सकती है. चिदंबरम को हाई कोर्ट से पिछले साल राहत मिली थी, तब कोर्ट ने कुछ सवालों के जवाब एजेंसियों से मांगे थे. जिस तरह से प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई दिल्ली के जंगपुरा में उनके घर पर दबिश दिए बैठी है उससे गिरफ्तारी की आशंका बेमानी नहीं लगती है.

  • घरेलू कपड़ा उद्योग में सुधार के संकेत : सीआईटीआई

    घरेलू कपड़ा उद्योग में सुधार के संकेत : सीआईटीआई

    कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज (सीआईटीआई) के अध्यक्ष संजय जैन ने कहा कि देश के कपड़ा उद्योग का बुरा दौर समाप्त हो गया है और अब सुधार के संकेत मिल रहे हैं. संजय जैन ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2018-19 में भारत का वस्त्र एवं परिधान निर्यात सात फीसदी सालाना दर से बढ़ सकता है.

  • कपड़ा क्षेत्र में एफडीआई दो साल में तीन गुना बढ़ा : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

    कपड़ा क्षेत्र में एफडीआई दो साल में तीन गुना बढ़ा : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

    देश के कपड़ा क्षेत्र में पिछले डेढ़ से दो साल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश तीन गुना हो गया है.

  • बनारसी वस्त्र उद्योग की मदद के लिए आगे आया जापान

    बनारसी वस्त्र उद्योग की मदद के लिए आगे आया जापान

    बनारस के वस्त्र उद्योग को अब एक और हांथ थामने के लिए आगे आया है और ये हाथ है जापान का. जापान के वस्त्र उद्योग के दो विशेषज्ञ बनारस आए और उन्होंने मुम्बई टेक्सटाइल्स कमेटी के साथ मिलकर कार्यशाला के भाग लिया.

  • टैक्सटाइल सेक्टर में बिज़नेस करने का तरीका बदल देगा जीएसटी

    टैक्सटाइल सेक्टर में बिज़नेस करने का तरीका बदल देगा जीएसटी

    जीएसटी से होने वाले लाभ-हानि का आकलन सभी उद्योगों ने शुरू कर दिया है. टैक्सटाइल उद्योग में जीएसटी को लेकर आशा जगी है. सिंगल विंडो होने से अलग-अलग करों की झंझट और काम का बोझ काफी कम होने की उम्मीद की जा रही है लेकिन साथ ही जीएसटी के धरातल पर आने और इसके व्यवहारिक स्वरूप को लेकर आशकांए भी हैं.

  • भारत के फलते-फूलते गारमेंट उद्योग में बहुत गहरे हैं महिलाओं के यौन उत्पीड़न के 'घाव'

    भारत के फलते-फूलते गारमेंट उद्योग में बहुत गहरे हैं महिलाओं के यौन उत्पीड़न के 'घाव'

    इस उद्योग में महिलाओं की संख्या भले ही ज़्यादा है, लेकिन वे एक ऐसे माहौल में काम करती हैं, जहां उन्हें यौन संबंध बनाने के लिए लगातार मजबूर किया जाता है... उन्हें यौन प्रताड़ना, और यहां तक कि बलात्कार का भी सामना करना पड़ता है, ताकि वे नौकरी पा सकें, या अपनी नौकरी बचाए रख सकें...

  • कैबिनेट ने वस्‍त्र उद्योग के लिए 6,000 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज को दी मंजूरी

    कैबिनेट ने वस्‍त्र उद्योग के लिए 6,000 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज को दी मंजूरी

    कैबिनेट ने बुधवार को अगले तीन वर्षों में वस्‍त्र एवं परिधान उद्योग में एक करोड़ नौकरियों के अवसर पैदा करने के लिए 6,000 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज को मंज़ूरी दे दी। इस फैसले का ऐलान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कैबिनेट की बैठक के बाद किया।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com