NDTV Khabar

Thunderstorm alert in india


'Thunderstorm alert in india' - 23 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उत्तर भारत में मूसलाधार बारिश जारी, कई राज्यों में बाढ़ के बने हालात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

    उत्तर भारत में मूसलाधार बारिश जारी, कई राज्यों में बाढ़ के बने हालात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

    जम्मू क्षेत्र के कठुआ और सांबा जिले अचानक आई बाढ़ से प्रभावित हैं. अचानक आई बाढ़ में शनिवार को जम्मू में एक 47 वर्षीय व्यक्ति बह गया जबकि कठुआ और सांबा जिलों में 15 लोगों को बचा लिया गया. जम्मू क्षेत्र के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है जिसके चलते तावी नदी समेत प्रमुख नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और निचले इलाकों में जलभराव हो गया है.

  • Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल और महाराष्ट्र- गुजरात समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

    Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल और महाराष्ट्र- गुजरात समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

    उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने गुफा इलाके में हिमपात की आशंका जताई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौजूद चक्रवाती परिसंचरण के बाद बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण ओडिशा में अगले एक हफ्ते तक भारी बारिश हो सकती है.

  • दिल्ली, यूपी, बिहार और जम्मू-कश्मीर सहित 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, NDRF की 89 टीमें हाई अलर्ट पर

    दिल्ली, यूपी, बिहार और जम्मू-कश्मीर सहित 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, NDRF की 89 टीमें हाई अलर्ट पर

    दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और जम्मू कश्मीर सहित 13 राज्यों में मूसलाधार बारिश की मौसम विभाग द्वारा जारी की गयी चेतावनी के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 89 टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.  एनडीआरएफ की ओर से आज बताया गया कि इन राज्यों में बारिश के दौरान बाढ़ की आशंका वाले इलाकों में 45 टीमों को तैनात कर दिया गया है. बाढ़ की आपदा के दौरान किसी भी संभावित स्थिति से निपटने में सक्षम और विशेष प्रशिक्षण प्राप्त राहत एवं बचाव कर्मियों को इन टीमों में शामिल किया गया है.

  • उत्तर प्रदेश में आज तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी, जानें इस सप्ताह देश के इन हिस्सों में क्या है मौसम का हाल

    उत्तर प्रदेश में आज तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी, जानें इस सप्ताह देश के इन हिस्सों में क्या है मौसम का हाल

    मौमस विभाग ने एक बार फिर से आंधी-तूफान और बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के गोंडा, बस्ती, फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, सीतापुर, लखीमपुर खेरी, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल और आसपास के इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर अगले 3 घंटों के दौरान तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

  • उत्तर प्रदेश में आज आंधी-तूफान की चेतावनी, जानें देश के अन्य इलाकों में कैसा रहेगा मौसम

    उत्तर प्रदेश में आज आंधी-तूफान की चेतावनी, जानें देश के अन्य इलाकों में कैसा रहेगा मौसम

    उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आज आंधी-तूफान के साथ-साथ धूल भरी आंधी आने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के पूर्वोत्तर में अलग-अलग जगहो पर बारिश और आंधी-तूफान आने की संभावना है. इसके अलावा गुरुवार और शुक्रवार को राज्य के कई हिस्सों में मौसम काफी गर्म और उमस भरा रहेगा. हालांकि, मंगलवार को इलाहाबाद, वाराणसी, फैजाबाद, कानपुर और झांसी में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. मंगलवार को इलाहाबाद 45.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक गर्म स्थान रहा.

  • देश के कई हिस्से में फिर आंधी-तूफान और भारी बारिश की चेतावनी, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल

    देश के कई हिस्से में फिर आंधी-तूफान और भारी बारिश की चेतावनी, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल

    मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग द्वारा जारी इस चेतावनी के अनुसार अलग-अलग इलाकों तेज आंधी भी आ सकती है. बता दें कि इस महीने की शुरुआत से ही देश के कई हिस्सों में आंधी-पानी के साथ-साथ बारिस का सितम जारी है और इसमें लोगों की मौतें भी हो रही हैं. एक ओर जहां पूर्वोत्तर के राज्य बारिश जनित बाढ़ से तबाह हैं, वहीं यूपी में आंधी-पानी और बारिश से मरने वालों की संख्या भी बढ़ती ही जाती है. मौसम विभाग की मानें तो देश के अलग-अलग इलाकों में आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा. इसलिए इस दौरान अगर कहीं बाहर जाने का प्लान है तो मौसम विभाग के अपडेट को देखना अत्यंत जरूरी है. 

  • Thunderstorm Warning : आज फिर संभलकर, देश केे इस हिस्से में फिर आंधी-तूफान की चेतावनी

    Thunderstorm Warning : आज फिर संभलकर, देश केे इस हिस्से में फिर आंधी-तूफान की चेतावनी

    मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में आज कहीं कहीं आंधी पानी की आशंका है. मौसम विभाग ने बताया कि 18 जून को कहीं कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अंदेशा है. विभाग ने बताया कि 19 और 20 जून को भी कमोवेश ऐसे ही हालात रहने का अनुमान है.  

  • मौसम विभाग ने देश के इन इलाकों में भारी बारिश की जारी की चेतावनी

    मौसम विभाग ने देश के इन इलाकों में भारी बारिश की जारी की चेतावनी

    मौसम विभाग के अनुसार यूपी के अलावा दक्षिण कोंकण, कर्नाटक के तटिय इलाके समेत असाम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र और केरल में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. जबकि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना जताई गई है.

  • मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इस सप्ताह इन इलाकों में हो सकती है भारी से भारी बारिश

    मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इस सप्ताह इन इलाकों में हो सकती है भारी से भारी बारिश

    मौसम विभाग द्वारा जारी इस चेतावनी के अनुसार पूर्वोत्तर के राज्यों के साथ-साथ उत्तराखंड, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडू में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. गौरतलब है कि इस महीने के शुरुआत से ही देश के अलग-अलग हिस्सों में तेज आंधी और बारिश का सितम जारी है.

  • पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में आज फिर तूफान आने की आशंका

    पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में आज फिर तूफान आने की आशंका

    पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड आज तूफान आने की आशंका है.वहीं तटीय कर्नाटक, कोंकण, असम, मेघालय, नगालैंड और केरल सहित बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ भारी बारिश की भी चेतावानी मौसम विभाग ने जारी की है.. जबकि पश्चिमी राजस्थान में लू के थपेड़े चलने का अनुमान है.  गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बीते हफ्ते आये आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत हो गई थी.​

  • यूपी में आंधी-तूफान की वजह से 15 लोगों की मौत, दिल्ली में आज आंधी की आशंका

    यूपी में आंधी-तूफान की वजह से 15 लोगों की मौत, दिल्ली में आज आंधी की आशंका

    उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान ने एक बार फिर तबाही मचाई है.शुक्रवार की देर शाम को आये आंधी-तूफान की चपेट में आकर 15 लोगों की मौत हो गई है.जबकि 9 लोग घायल हो गये हैं.आंधी-तूफान ने उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अमरोहा और संभल जिलों में सबसे ज्यादा तांडव मचाया.

  • दिल्ली सहित उत्तरी राज्यों में रविवार को आंधी-तूफान की आशंका, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

    दिल्ली सहित उत्तरी राज्यों में रविवार को आंधी-तूफान की आशंका, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

    विभाग द्वारा मौसम के पूर्वानुमान की शनिवार की शाम जारी रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के इलाकों में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर मध्य भारत के कुछ राज्यों में बरकरार है.

  • Thunderstorm Alert: NCR में अगले 2 घंटे में आ सकता है आंधी-तूफान 

    Thunderstorm Alert: NCR में अगले 2 घंटे में आ सकता है आंधी-तूफान 

    एनसीआर के कई शहरों में अगले 2 घंटों में तेज आंधी-तूफान और बारिश आ सकती है. मौसम विभाग ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, महेंद्रगढ़, कोसली और बल्लभगढ़ के इलाकों में आंधी-तूफान के साथ-साथ बारिश की संभावना जताई है.

  • Thunderstorm Alert: किसी भी समय आ सकता है राजस्थान और यूपी में आंधी तूफान, अलर्ट जारी

    Thunderstorm Alert: किसी भी समय आ सकता है राजस्थान और यूपी में आंधी तूफान, अलर्ट जारी

    बीते रविवार को भी उत्तर-भारत के कई राज्यों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई थी. रविवार को आए तूफान में अलग-अलग राज्यों में कुल 60 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है. जबकि 100 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल बताए गए है.

  • तूफान को लेकर इस बार जारी की गई है ऑरेंज कैटेगरी की चेतावनी, बंगाल पंचायत चुनाव के मतदान दिन के हिंसा, आज की 5 बड़ी खबरें

    तूफान को लेकर इस बार जारी की गई है ऑरेंज कैटेगरी की चेतावनी, बंगाल पंचायत चुनाव के मतदान दिन के हिंसा, आज की 5 बड़ी खबरें

    रविवार शाम को आये तूफान ने भीषण कहर बरपाया है. अब तक मिल रही है जानकारी के मुताबिक 50 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं मौसम विभाग ने आज फिर से ऑरेंज कैटेगरी की चेतावनी जारी की है.

  • आंधी से उत्तर-प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में तबाही, 40 लोगों की मौत

    आंधी से उत्तर-प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में तबाही, 40 लोगों की मौत

    रविवार को देश के अलग-अलग राज्यों में आई आंधी- तूफान में अभी तक कुल 40 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. आंधी-तूफान से जो राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हैं उनमें पश्चिम बंगाल , उत्तर प्रदेश , तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी मुख्य रूप से शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में आंधी के कारण चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई, वहीं उत्तर प्रदेश में 11 लोग मारे गए जबकि आंध्र प्रदेश में नौ और दिल्ली में दो लोगों के मरने की सूचना है. दिल्ली समेत उत्तर भारत में कई जगहों पर आई प्रचंड आंधी के चलते बड़ी संख्या में पेड़ गिर गए जिससे सड़क , रेल एवं वायु सेवा प्रभावित हुए. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड , पंजाब , हरियाणा , चंडिगढ़ , मध्य प्रदेश , झारखंड , असम , मेघालय , महाराष्ट्र , कर्नाटक , केरल और तमिलनाडु में छिटपुट स्थानों पर रविवार को गरज के साथ छींटे पड़े. दिल्ली व आस पास के इलाकों में 109 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के चलते दो लोगों की मौत हो गई और 19 लोग घायल हो गए. इसके चलते विमान ,रेल और मेट्रो के परिचालन पर असर पड़ा. पश्चिम बंगाल के आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों के मरने की सूचना है.

  • दुनिया के 5 सबसे खतरनाक तूफान, जिनमें गई थीं लाखों की जान

    दुनिया के 5 सबसे खतरनाक तूफान, जिनमें गई थीं लाखों की जान

    तूफान जब आता है तो कई लोगों की जान चली जाती है. तबाही मचाता है. आइए नजर डालते हैं उन चक्रवाती तूफान के बारे में जिनमें लाखों की जान चली गई थी.

  • Thunderstorm Warning: आंधी-तूफान का पीछा करने का इन्हें है शौक, बवंडर से निबटने के तलाशते हैं तरीके

    Thunderstorm Warning: आंधी-तूफान का पीछा करने का इन्हें है शौक, बवंडर से निबटने के तलाशते हैं तरीके

    जहां तूफान को लेकर दहशत का माहौल है, वहीं कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो तूफान का पीछा करते हैं और उन्हें Storm Chasers कहा जाता है. बिल्कुल हॉलीवुड की फिल्मों में हमें कई बार इस तरह के नजारे मिले हैं.