NDTV Khabar

Thunderstorm warning


'Thunderstorm warning' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली, यूपी, बिहार और जम्मू-कश्मीर सहित 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, NDRF की 89 टीमें हाई अलर्ट पर

    दिल्ली, यूपी, बिहार और जम्मू-कश्मीर सहित 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, NDRF की 89 टीमें हाई अलर्ट पर

    दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और जम्मू कश्मीर सहित 13 राज्यों में मूसलाधार बारिश की मौसम विभाग द्वारा जारी की गयी चेतावनी के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 89 टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.  एनडीआरएफ की ओर से आज बताया गया कि इन राज्यों में बारिश के दौरान बाढ़ की आशंका वाले इलाकों में 45 टीमों को तैनात कर दिया गया है. बाढ़ की आपदा के दौरान किसी भी संभावित स्थिति से निपटने में सक्षम और विशेष प्रशिक्षण प्राप्त राहत एवं बचाव कर्मियों को इन टीमों में शामिल किया गया है.

  • WEATHER REPORT: बिहार, पश्चिम बंगाल, गुजरात सहित इन 14 राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी

    WEATHER REPORT:  बिहार, पश्चिम बंगाल, गुजरात सहित इन 14 राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी

    विभाग द्वारा मंगलवार को जारी पूर्वानुमान के मुताबिक गोवा और कोंकण क्षेत्र में अगले 24 घंटों में अतिवृष्टि की चेतावनी जारी की गई है.

  • उत्तर प्रदेश में आज तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी, जानें इस सप्ताह देश के इन हिस्सों में क्या है मौसम का हाल

    उत्तर प्रदेश में आज तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी, जानें इस सप्ताह देश के इन हिस्सों में क्या है मौसम का हाल

    मौमस विभाग ने एक बार फिर से आंधी-तूफान और बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के गोंडा, बस्ती, फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, सीतापुर, लखीमपुर खेरी, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल और आसपास के इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर अगले 3 घंटों के दौरान तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

  • मौसम विभाग ने जारी की देश के इन हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें इस सप्ताह मौसम का हाल

    मौसम विभाग ने जारी की देश के इन हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें इस सप्ताह मौसम का हाल

    इस सप्ताह मौसम का मिजाज बदला सा नजर आएगा. मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड, कर्नाटक, केरल, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. वहीं, पश्चिम बंगाल, मिजोरम आदि इलाकों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. गौरतलब है कि इस महीने के शुरुआत से ही देश के अलग-अलग हिस्सों में तेज आंधी और बारिश का सितम जारी है. अकेले यूपी में ही धूल भरी आंधी की वजह से 100 लोगों से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.साथ ही देश के कई हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है.  राजधानी दिल्ली में भी मानसून पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और आसपास के राज्यों में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है. आइये जानते हैं अगले कुछ दिनों में देश के कौन-कौन से राज्य में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है.

  • मौसम विभाग की चेतावनी, इस सप्ताह दिल्ली-एनसीआर समेत इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश

    मौसम विभाग की चेतावनी, इस सप्ताह दिल्ली-एनसीआर समेत इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश

    मौसम विभाग के अनुसार 29 जून को तटिय कर्नाटक के साथ-साथ पूर्वी राजस्थान, कोंकण और गोवा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. जबकि अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओड़िसा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और पश्चिम मध्यप्रदेश में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

  • उत्तर प्रदेश में आज आंधी-तूफान की चेतावनी, जानें देश के अन्य इलाकों में कैसा रहेगा मौसम

    उत्तर प्रदेश में आज आंधी-तूफान की चेतावनी, जानें देश के अन्य इलाकों में कैसा रहेगा मौसम

    उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आज आंधी-तूफान के साथ-साथ धूल भरी आंधी आने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के पूर्वोत्तर में अलग-अलग जगहो पर बारिश और आंधी-तूफान आने की संभावना है. इसके अलावा गुरुवार और शुक्रवार को राज्य के कई हिस्सों में मौसम काफी गर्म और उमस भरा रहेगा. हालांकि, मंगलवार को इलाहाबाद, वाराणसी, फैजाबाद, कानपुर और झांसी में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. मंगलवार को इलाहाबाद 45.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक गर्म स्थान रहा.

  • Thunderstorm Warning : आज फिर संभलकर, देश केे इस हिस्से में फिर आंधी-तूफान की चेतावनी

    Thunderstorm Warning : आज फिर संभलकर, देश केे इस हिस्से में फिर आंधी-तूफान की चेतावनी

    मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में आज कहीं कहीं आंधी पानी की आशंका है. मौसम विभाग ने बताया कि 18 जून को कहीं कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अंदेशा है. विभाग ने बताया कि 19 और 20 जून को भी कमोवेश ऐसे ही हालात रहने का अनुमान है.  

  • यूपी-बिहार और झारखंड में आंधी-तूफान से 40 की मौत, मौसम विभाग ने 1 जून तक जारी की ये चेतावनी

    यूपी-बिहार और झारखंड में आंधी-तूफान से 40 की मौत, मौसम विभाग ने 1 जून तक जारी की ये चेतावनी

    उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने से नौ लोगों की मौत हो गयी जबकि छह अन्य घायल हो गये. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यह जानकारी दी है. सूचना विभाग के प्रधान सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि उन्नाव जिले में कल बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गयी जबकि चार अन्य घायल हो गये.

  • Thunderstorm Alert: NCR में अगले 2 घंटे में आ सकता है आंधी-तूफान 

    Thunderstorm Alert: NCR में अगले 2 घंटे में आ सकता है आंधी-तूफान 

    एनसीआर के कई शहरों में अगले 2 घंटों में तेज आंधी-तूफान और बारिश आ सकती है. मौसम विभाग ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, महेंद्रगढ़, कोसली और बल्लभगढ़ के इलाकों में आंधी-तूफान के साथ-साथ बारिश की संभावना जताई है.

  • तूफान को लेकर इस बार जारी की गई है ऑरेंज कैटेगरी की चेतावनी, बंगाल पंचायत चुनाव के मतदान दिन के हिंसा, आज की 5 बड़ी खबरें

    तूफान को लेकर इस बार जारी की गई है ऑरेंज कैटेगरी की चेतावनी, बंगाल पंचायत चुनाव के मतदान दिन के हिंसा, आज की 5 बड़ी खबरें

    रविवार शाम को आये तूफान ने भीषण कहर बरपाया है. अब तक मिल रही है जानकारी के मुताबिक 50 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं मौसम विभाग ने आज फिर से ऑरेंज कैटेगरी की चेतावनी जारी की है.

  • उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में आंधी-तूफान की आशंका, इन राज्यों पर पड़ेगा असर

    उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में आंधी-तूफान की आशंका, इन राज्यों पर पड़ेगा असर

    मौसम विज्ञान विभाग ( आईएमडी ) ने कहा है कि उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में आज तूफान और आंधी आने की संभावना है. वहीं राजस्थान के कई हिस्सों में अगले दो दिनों में धूल भरी आंधी आ सकती है.

  • उत्तर प्रदेश में आंधी तूफान से नौ लोगों की मौत, कई घायल

    उत्तर प्रदेश में आंधी तूफान से नौ लोगों की मौत, कई घायल

    अवस्थी ने बताया कि प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे प्रभावित लोगों तक तत्काल या कल सुबह तक राहत पहुंचायें. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे आगरा, अलीगढ़, मथुरा और फिरोजाबाद सहित प्रभावित जिलों में आंधी तूफान से हुए नुकसान का आकलन करें और प्रभावित लोगों तक तत्काल मदद पहुंचाएं.

  • Thunderstorm Warning: आंधी-तूफान का पीछा करने का इन्हें है शौक, बवंडर से निबटने के तलाशते हैं तरीके

    Thunderstorm Warning: आंधी-तूफान का पीछा करने का इन्हें है शौक, बवंडर से निबटने के तलाशते हैं तरीके

    जहां तूफान को लेकर दहशत का माहौल है, वहीं कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो तूफान का पीछा करते हैं और उन्हें Storm Chasers कहा जाता है. बिल्कुल हॉलीवुड की फिल्मों में हमें कई बार इस तरह के नजारे मिले हैं.

  • दिल्ली समेत 20 राज्यों में तूफान का संकट बरकरार, 50-70 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं: 10 बड़ी बातें

    दिल्ली समेत 20 राज्यों में तूफान का संकट बरकरार, 50-70 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं: 10 बड़ी बातें

    दिल्ली-एनसीआर में तूफान ने दस्तक दे दी है. सोमवार की देर रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली एनसीआर में तेज हवा के साथ आंधी आई. सबसे पहले 11 बजे गुरुग्राम में तेज हवा का झोंका महसूस किया गया, जिसके बाद स्थानीय लोग इसका वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लगे, जिसमें पेड़ हिलते और काफी अंधेरा दिखा. बताया जा रहा है कि कुछ इलाकों में आंधी के साथ बारिश भी हुई. तमिलनाडु और केलर में तूफान की झलक देखने को मिली. तूफान की आशंका के मद्देनजर दिल्ली के स्कूलों में छूट्टी घोषित कर दी गई और पुलिस को अलर्ट पर रख दिया गया है. वहीं, दिल्ली मेट्रो की ओर से कहा है कि ‘अगर हवा की गति 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा हुई तो ट्रेनों को प्लेटफॉर्म पर रोक दिया जाएगा और कोई भी ट्रेन 15 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से प्लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं करेगी.’ मौसम विभाग ने करीब 20 राज्यों में तेज आंधी-तूफान की आशंका जताई है और सभी राज्यों को अलर्ट जारी कर दिया गाय है. इसके अलावा उत्तरी और पूर्वी भारत के बड़े हिस्सों के अलावा दक्षिणी भारत के दूरदराज इलाकों में मंगलवार को आंधी तूफान और भारी बारिश तथा ओलावृष्टि होने का अनुमान है. बता दें कि बीते दिनों आए आंधी-तूफान में करीब 120 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.

  • तूफान का संकट: अगर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा, तो रोक दी जाएंगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं

    तूफान का संकट: अगर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा, तो रोक दी जाएंगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं

    सोमवार की देर रात दिल्ली एनसीआर में तेज आंधी-तूफान के दस्तक देते ही, मौसम ने ऐसी करवट ली कि लोग सहम गये. करीब रात 11 बजे दिल्ली में तेज हवा का झोंका आया, जिसके बाद हलचल मच गई. सबसे पहले गुरुग्राम के लोगों ने तेज आंधी-तूफान का अनुभव किया. दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला के एक अधिकारी ने कहा कि 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली पहुंचा. हालांकि, अभी भी तूफान का खतरा टला नहीं है, मौसम विभाग ने करीब-करीब शुक्रवार (11 मई) तक आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई. वहीं दिल्ली मेट्रो की ओर से भी एहतियात बरतने की बात कही गई है. 

  • दिल्ली-NCR के कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान, बिजली गुल, 20 राज्यों में अलर्ट, 10 बातें

    दिल्ली-NCR के कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान, बिजली गुल, 20 राज्यों में अलर्ट, 10 बातें

    दिल्ली-एनसीआर में देर रात मौसम का मिजाज बदल गया. देर रात यहां तेज आंधी चलनी शुरू हो गई और कुछ इलाकों में बारिश भी हो रही है. इसके अलावा उत्तरी और पूर्वी भारत के बड़े हिस्सों के अलावा दक्षिणी भारत के दूरदराज इलाकों में मंगलवार को आंधी तूफान और भारी बारिश तथा ओलावृष्टि होने का अनुमान है. तूफान के दौरान 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल आंधी-तूफान से प्रभावित हो सकते हैं. इस बीच पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई. दिल्ली सरकार ने आंधी तूफान और भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर शाम की पाली में लगने वाले सभी स्कूलों को कल बंद करने का निर्णय किया है. उधर, पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई. मौसम विभाग ने शुक्रवार (11 मई) तक आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है.

  • Thunderstorm Warning: तूफान और आंधी से बचने के इन फिल्मों ने बताए थे तरीके, प्रकृति का यूं बरपा था कहर!

    Thunderstorm Warning: तूफान और आंधी से बचने के इन फिल्मों ने बताए थे तरीके, प्रकृति का यूं बरपा था कहर!

    इन फिल्मों में दिलचस्प माहौल को दिखाया गया है, और हमेशा कोई न कोई प्राकृतिक आपदा तैयार की गई है, जिससे निबटने के लिए कई तरह के कदम उठाए जाते हैं. 

Advertisement