NDTV Khabar

Topper ias


'Topper ias' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ट्रोलिंग का शिकार हुईं 2014 की यूपीएससी टॉपर इरा सिंघल, दिया करारा जवाब

    ट्रोलिंग का शिकार हुईं 2014 की यूपीएससी टॉपर इरा सिंघल, दिया करारा जवाब

    यूपीएससी 2014 की टॉपर रहीं इरा सिंघल को उनकी दिव्यांगता के चलते सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा. उन्होंने अपने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें भूपेश नाम के एक शख्स ने उन्हें कमेंट में अपशब्द कहे हैं.

  • IAS टॉपर रहीं टीना डाबी खान का वीडियो हुआ वायरल, प्रिया प्रकाश वारियर को यूं दी टक्कर

    IAS टॉपर रहीं टीना डाबी खान का वीडियो हुआ वायरल, प्रिया प्रकाश वारियर को यूं दी टक्कर

    टीना डाबी खान (Tina Dabi Khan) अपने वीडियो में मेहंदी दिखा रही हैं. खास बात तो यह है कि टीना डाबी खान (Tina Dabi Khan) के इस वीडियो को लोगों ने करीब 1,72,000 हजार बार देखा है, साथ ही इस पर खूब कमेंट भी किए हैं.

  • कैसे की जाए UPSC Civil प्री की तैयारी? जानिए IAS टॉपर सृष्टि और वैशाली की टिप्स

    कैसे की जाए UPSC Civil प्री की तैयारी? जानिए IAS टॉपर सृष्टि और वैशाली की टिप्स

    UPSC सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा नजदीक है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 2 जून को सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स (UPSC Civil Services Prelims Exam) परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत कम समय रह गया है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. कई बार घंटों पढ़ाई करने के बाद भी कई उम्मीदवारों को निराश होना पढ़ता है, क्योंकि उन्हें तैयारी करने का सही तरीका नहीं पता होता या फिर उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता.

  • UPSC Civil Topper कनिष्क कटारिया को मिले इतने अंक

    UPSC Civil Topper कनिष्क कटारिया को मिले इतने अंक

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) टॉपर कनिष्क कटारिया (Kanishak Kataria) को 55.35 फीसदी अंक मिले हैं. इससे जाहिर होता है कि सिविल सेवा परीक्षा के अभ्यर्थियों के मूल्यांकन में यूपीएससी कितने सख्त मानदंड अपनाता है. यूपीएससी (UPSC) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, आईआईटी बंबई से बीटेक की डिग्री हासिल कर चुके कटारिया को कुल 2025 अंकों की परीक्षा में से लिखित परीक्षा में 942 और व्यक्तित्व परीक्षण में 179 यानी कुल 1121 अंक प्राप्त हुए हैं. मुख्य (लिखित) परीक्षा 1750 अंकों का होता है, जबकि व्यक्तित्व परीक्षण 275 अंकों का होता है.

  • Exclusive: IAS परीक्षा में कामयाबी का परचम लहराने वाले शुभम की पूरी कहानी

    Exclusive: IAS परीक्षा में कामयाबी का परचम लहराने वाले शुभम की पूरी कहानी

    शुभम ने पांचवी कक्षा में आईएएस बनने का जो सपना देखा था वो कामयाबी तीसरी कोशिश में हासिल हुई. इस बार की सिविल सर्विसेज एग्जाम में छठे स्थान पर आए शुभम गुप्ता का कहना है कि सपने वे नहीं होते जिन्हें आप आंखे बंद कर देखते हैं, बल्कि सपने वे होते हैं जो खुली आंखों से देखे जाते हैं. शुभम को कलेक्टर बनने का सपना उनके पिता ने दिखाया था जब वे महज पांचवी क्लास में पढ़ते थे और उन्होंने भी इस सपने को साकार करने में अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ी, भले ही इसके लिए उन्हें तीन कोशिशें करनी पड़ीं. अपने पहले प्रयास में वे कामयाब नहीं हो सके जबकि दूसरी बार उनका चुनाव इंडियन ऑडिट एंड अकाउंट सर्विसेज (IAAS) के लिए किया गया लेकिन शुभम को तो आईएएस ही बनना था लिहाजा मेहनत जारी रही और इसबार आखिरकार मंजिल मिल ही गई.

  • Exclusive: Bihar Board मैट्रिक में किसान के बेटे Sawan Raj Bharti ने किया टॉप, कहा- IAS बनकर करना चाहता हूं देश की सेवा

    Exclusive: Bihar Board मैट्रिक में किसान के बेटे Sawan Raj Bharti ने किया टॉप, कहा- IAS बनकर करना चाहता हूं देश की सेवा

    बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट (Bihar Board 10th Result) जारी हो गया है. इस साल बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई (Simultala Awasiya Vidyalaya) के सावन राज भारती (Savan Raj Bharti) ने मैट्रिक परीक्षा में टॉप किया है. सावन राज भारती ने 97.2 फीसदी अंक हासिल कर अपने जिले बांका के साथ पूरे बिहार का नाम रोशन किया है. सावन राज भारती ने कुल 486 अंक हासिल किए हैं.  सावन के पिता किसान हैं और माता गृहणी हैं. सावन ने NDTV से बातचीत में कहा, ''मैं आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहता हूं.

  • Exclusive : UPSC सिविल सर्विसेज के पांचवें प्रयास में जुनैद को मिली तीसरी रैंक, सफलता की कहानी, उन्हीं की जुबानी

    Exclusive : UPSC सिविल सर्विसेज के पांचवें प्रयास में जुनैद को मिली तीसरी रैंक, सफलता की कहानी, उन्हीं की जुबानी

    UPSC Results 2019: जुनैद अहमद इस साल की सिविल सेवा परीक्षा में तीसरे स्थान पर रहे हैं. जुनैद को पांचवीं कोशिश में यह सफलता हाथ लगी है.

  • UPSC Result 2018: दिल्ली के ट्रेनी SDM से मिलिए, पत्नी के सब्जेक्ट से UPSC सिविल सर्विसेज में मारी बाजी

    UPSC Result 2018: दिल्ली के ट्रेनी SDM से मिलिए, पत्नी के सब्जेक्ट से  UPSC सिविल सर्विसेज में मारी बाजी

    UPSC Result 2018: संघ लोकसेवा आयोग की सिविल सर्विसेज 2018 परीक्षा में 340 वीं रैंक पाने वाले प्रतीक बायल (Prateek Bayal) की सफलता में जानिए पत्नी का क्या रहा रोल?

  • IAS टॉपर शाह फैसल ने इस्तीफे के एक दिन बाद लोगों से की यह अपील...

    IAS टॉपर शाह फैसल ने इस्तीफे के एक दिन बाद लोगों से की यह अपील...

    IAS अफसर शाह फैसल (Shah Faesal) ने बुधवार को अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया. शाह फैसल (IAS officer Shah Faesal) ने सिविल सेवा परीक्षा (2010) में टॉप किया था और वे जम्मू-कश्मीर से थे. शाह फैसल (Shah Faesal) ने कश्मीर में कथित हत्याओं और इन मामलों में केंद्र की ओर से गंभीर प्रयास नहीं करने का आरोप लगाते हुए इस्तीफा दिया.

  • शशि थरूर ने शाह फैसल के इस्तीफे पर किया Tweet, 2019 के लोकसभा चुनाव तक रुक जाते तो...

    शशि थरूर ने शाह फैसल के इस्तीफे पर किया Tweet, 2019 के लोकसभा चुनाव तक रुक जाते तो...

    कांग्रेस नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने मोदी शाह फैसल के इस्तीफे को लेकर मोदी सरकार (Narendra Modi Government) पर हमला बोला. शशि थरूर ने कहा कि शाह फैसल के इस फैसले से वह बेहद निराश हैं. शशि थरूर ने कहा कि शाह फैसल को 2019 के चुनाव तक इंतजार करना चाहिए था.   

  • IAS टॉपर शाह फैसल ने दिया इस्तीफा, इस राजनैतिक पार्टी में हो सकते हैं शामिल

    IAS टॉपर शाह फैसल ने दिया इस्तीफा, इस राजनैतिक पार्टी में हो सकते हैं शामिल

    सिविल सेवा परीक्षा (2010) में टॉप (IAS Topper Shah Faesal) करने वाले जम्मू कश्मीर के आईएएस अधिकारी (IAS) शाह फैसल (Shah Faesal) ने बुधवार को अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया. शाह फैसल ने कश्मीर में कथित हत्याओं और इन मामलों में केंद्र की ओर से गंभीर प्रयास नहीं करने का आरोप लगाते हुए इस्तीफा दिया.

  • इस IAS टॉपर को हार्वर्ड में मिले 170 में से 171 नंबर, इमोशनल पोस्ट से पापा को दिया क्रेडिट

    इस IAS टॉपर को हार्वर्ड में मिले 170 में से 171 नंबर, इमोशनल पोस्ट से पापा को दिया क्रेडिट

    आईआईटी के पढ़े और 2002 आईएएस बैच के ऑफिसर अंकुर गर्ग (Ankur Garg Ias) ने 170 अंकों की परीक्षा में 171 अंक हासिल किए हैं. इससे एक बार फिर ये साबित होता है, कि इंसान चाहे तो कुछ भी कर सकता है. अंकुर (Ankur Garg) को मैक्रो इकोनॉमिक्स में 170 में से 171 अंक मिले हैं. अंकुर गर्ग ने अपने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि जब मैं स्कूल में था, तब मेरे पिता मुझसे कहते थे कि 10 में 10 अंक लाना पर्याप्त नहीं है. हमेशा 10 में से 11 अंक लाने का प्रयार करो. मैं शायद ही समझ पाता था कि ये कैसे हो सकता है. लेकिन अब स्टूडेंट लाइफ के आखिरी सफर में मुझे मैक्रो इकोनॉमिक्स कोर्स में 170 में से 171 अंक मिले हैं.

  • अंकुरजीत की कहानी, जिन्होंने बगैर आंखों की रोशनी के सिविल सर्विस परीक्षा में हासिल की 414वीं रैंक

    अंकुरजीत की कहानी, जिन्होंने बगैर आंखों की रोशनी के सिविल सर्विस परीक्षा में हासिल की 414वीं रैंक

    अंकुरजीत ने अपने जीवन में कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा क्‍यों‍कि वो मानते थे कि जीत और हार आपकी सोच पर निर्भर करती है. तभी तो सिविल सेवा परीक्षा 2017 में 414वीं  रैंक हासिल की है.

  • तबीयत ठीक न होने पर भी नहीं मानी हार, पाया UPSC सिविल सेवा परीक्षा में चौथा स्थान

    तबीयत ठीक न होने पर भी नहीं मानी हार, पाया UPSC सिविल सेवा परीक्षा में चौथा स्थान

    अतुल प्रकाश की कहानी उस जज़्बे की है जो हारने में यकीन नहीं रखता. एक मध्यमवर्गीय परिवार में पैदा हुए अतुल को उनके जीवन में उनके पिता ने बहुत प्रभावित किया है. इनके पिता अशोक राय रेलवे में इंजीनियर हैं. वे आरा के रहने वाले हैं.

  • जानिए सिविल सेवा परीक्षा में हिंदी माध्यम के टॉपर अनिरुद्ध के पीछे की प्रेरणा कौन है

    जानिए सिविल सेवा परीक्षा में हिंदी माध्यम के टॉपर अनिरुद्ध के पीछे की प्रेरणा कौन है

    कहते हैं हर सफल आदमी के पीछे एक महिला का हाथ होता है. इस साल सिविल सेवा परीक्षा में हिंदी माध्यम से टॉपर अनिरुद्ध कुमार के बारे में ये बात शायद पूरी तरह से लागू होती है. यूं तो अनिरुद्ध सिविल सेवा परीक्षा में मिली शुरुआती असफलताओं और मिडिल क्लास वाली मुश्किलों की वजह से राज्य सेवा परीक्षा की तैयारी में लग गए और उसमे सफल भी रहे, पर इस बार उनके जीवन का जब सबसे बड़ा सपना पूरा हुआ है तो उसके पीछे उनकी खुद की लगन के साथ एक प्रेरणा खड़ी थी, जो खुद एक ट्रेनी आईपीएस हैं. वो प्रेरणा कोई और नहीं, बल्कि उनकी पत्नी हैं, जो अभी हैदराबाद में सरदार बल्लवभाई पटेल नेशनल पुलिस एकेडमी में ट्रेनिंग ले रही हैं. 

  • राहुल गांधी ने IAS टॉपर टीना डाबी-आमिर को दी शादी की बधाई, कही यह बड़ी बात

    राहुल गांधी ने IAS टॉपर टीना डाबी-आमिर को दी शादी की बधाई, कही यह बड़ी बात

    साल 2015 में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में प्रथम स्थान पर रहनेवाली टीना डाबी ने अपने कश्मीरी बैच मेट आमिर अतहर शफी खान से शादी कर ली है.

  • शादी के बंधन में बंधीं UPSC 2015 टॉपर Tina Dabi, 3 साल से कर रही थीं अतहर खान को डेट

    शादी के बंधन में बंधीं UPSC 2015 टॉपर Tina Dabi, 3 साल से कर रही थीं अतहर खान को डेट

    24 वर्षीय आईएएस ऑफिसर टीना डाबी जिन्होंने तीन साल पहले यूपीएससी टॉपर रही थीं. उन्होंने 2015 यूपीएससी में दूसरी पोजिशन में आए अतहर आमिर उल शफी खान से शादी कर ली है.

  • गरीब पिता ने पेट काटकर दिलाई थी किताबें, बेटे अनिकेत का 12वीं की परीक्षा में कमाल

    गरीब पिता ने पेट काटकर दिलाई थी किताबें, बेटे अनिकेत का 12वीं की परीक्षा में कमाल

    मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board result 2017) के 12वीं के नतीजे घोषित हुए हैं. ग्वालियर जिले का अनिकेत अरोड़ा मेरिट में दूसरे स्थान पर आया है.