NDTV Khabar

Tourism


'Tourism' - 185 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भगवान राम, लक्ष्मण और सीता की चोरी हुईं प्रतिमाएं ब्रिटेन में मिलीं, तमिलनाडु को लौटाई गईं

    भगवान राम, लक्ष्मण और सीता की चोरी हुईं प्रतिमाएं ब्रिटेन में मिलीं, तमिलनाडु को लौटाई गईं

    पिछले साल अगस्त में लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग को कला प्रेमियों के समूह ‘इंडिया प्राइड प्रोजेक्ट’ ने सूचना दी थी कि तमिलनाडु के मंदिर से विजयनगरम काल की चार प्राचीन प्रतिमाओं (भगवान राम, देवी सीता, लक्ष्मण और हनुमान) की चोरी हुई थी और भारत से बाहर इनकी तस्करी की गई तथा ये संभवत: ब्रिटेन पहुंचाई गईं.

  • Buddhist Tourist Places in India: भारत में स्थित इन प्रसिद्ध बौद्ध पर्यटन स्थलों पर जाने से मिलता है मन को सुकून

    Buddhist Tourist Places in India: भारत में स्थित इन प्रसिद्ध बौद्ध पर्यटन स्थलों पर जाने से मिलता है मन को सुकून

    Buddhist Tourist Places in India: चीन में पाए जाने वाले पगोडा से लेकर दुनिया भर के कई स्तूप तक,  सभी बौद्ध पर्यटन स्थल पूरी तरह से शांति प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं. आग, हवा, पानी, ज्ञान और पृथ्वी के तत्वों के साथ डिज़ाइन किए गए, बौद्ध पर्यटक स्थल पूरे वर्ष कई बहुत से यात्रियों को आकर्षित करते हैं. इन स्थानों पर मुख्य आकर्षण के रूप में एक बुद्ध की प्रतिमा बनी हुई है.

  • UPSC Recruitment 2020: यूपीएससी ने विभिन्न मंत्रालयों में निकाली वैकेंसी, जानिए डिटेल

    UPSC Recruitment 2020: यूपीएससी ने विभिन्न मंत्रालयों में निकाली वैकेंसी, जानिए डिटेल

    UPSC Recruitment 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने स्वास्थ्य मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय और जल शक्ति मंत्रालय में रिक्तियों की घोषणा की है. इन भर्तीयों के लिए यूपीएससी द्वारा निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट पर भर्ती के लिए एप्लिकेशन फॉर्म ऑनलाइन 3 दिसंबर तक भरकर जमा कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद उम्मीदवार इसे प्रिंट कर सकते हैं और आवेदन फॉर्म प्रिंट करने का विकल्प 4 दिसंबर तक उपलब्ध होगा.

  • उत्तराखंड में अब साहसिक पर्यटन गतिविधियां भी शुरू

    उत्तराखंड में अब साहसिक पर्यटन गतिविधियां भी शुरू

    उत्तराखंड राज्य पर्यटन विभाग ने जलक्रीडा, ट्रेकिंग और पर्वतारोहण, एयरोस्पोर्ट्स और कैम्पिंग गतिविधियों जैसी साहसिक गतिविधियों को खोलने की अनुमति के साथ ही पर्यटकों और इन गतिविधियों से जुडी एजेंसियों के लिए कोविड-19 से सुरक्षा से संबंधित दिशानिर्देश भी जारी किए हैं.

  • Island पर परिवार मना रहा था पिकनिक, अचानक केकड़ों ने कर दिया Attack, देखें भयावह Photos

    Island पर परिवार मना रहा था पिकनिक, अचानक केकड़ों ने कर दिया Attack, देखें भयावह Photos

    केकड़ों (Giant Crabs) की तस्वीरें काफी तेजी से वायरल (Viral Photos) हो रही हैं, जिसको देखकर आप भी डर जाएंगे. एक परिवार आईलैंड (Christmas Island) में पिकनिक मनाने पहुंचा. तभी बड़े कैकड़ों का झुंड आया और उन्होंने पिकनिक को बर्बाद कर दिया

  • मास्टर प्लान में बद्रीनाथ का पौराणिक, आध्यात्मिक महत्व बना रहे : PM मोदी

    मास्टर प्लान में बद्रीनाथ का पौराणिक, आध्यात्मिक महत्व बना रहे : PM मोदी

    वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उत्तराखंड सरकार द्वारा बद्रीनाथ के सौंदर्यीकरण एवं श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं में विस्तार हेतु बनाए गए 424 करोड़ रुपये के मास्टर प्लान के प्रस्तुतिकरण के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कि बद्रीनाथ को लघु, स्मार्ट और आध्यात्मिक शहर के रूप में विकसित किया जाए.

  • आगरा के लिए खुशखबरी, 21 सितंबर से ताजमहल और किले का दीदार कर सकेंगे पर्यटक

    आगरा के लिए खुशखबरी, 21 सितंबर से ताजमहल और किले का दीदार कर सकेंगे पर्यटक

    ताजनगरी आगरा के लिए बड़ी खुशखबर है. 21 सितंबर से ताजमहल (Taj Mahal) और आगरा किले (Agra Fort) को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. एक सितंबर से बाकी सभी स्मारक खुल चुके हैं. सोमवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की समीक्षा के बाद जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने ताजमहल और किला खोलने के आदेश जारी कर दिए. कोरोना वायरस महामारी के कारण ताजमहल और आगरा किला समेत सभी संरक्षित स्मारकों में 17 मार्च से पर्यटकों का प्रवेश बंद कर दिया गया था. अनलॉक-4 की गाइडलाइन के अनुसार एक सितंबर से सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और एत्मौद्दाला समेत छोटे स्मारकों को खोल दिया गया था.

  • Love Is not Tourism बना कपल्स के लिए उम्मीद, यूरोपियन देशों में शुरू किया गया स्वीटहार्ट वीजा

    Love Is not Tourism बना कपल्स के लिए उम्मीद, यूरोपियन देशों में शुरू किया गया स्वीटहार्ट वीजा

    कोविड-19 की वजह से एक दूसरे से अलग रहने के लिए मजबूर हुए लोग अब सोशल मीडिया पर Love is Not Tourism और  Couples Separated by Travel Bans ग्रुप्स के जरिए सरकारों पर दबाव डालने की कोशिश कर रहे हैं ताकि वो अपने पार्टनर से मिल सकें. 

  • आंध्र प्रदेश: सरकार का एक साल पूरा होने के जश्न में मंत्री और सांसद ने उड़ाई सोशल डिस्टैंसिंग की धज्जियां, देखें Video

    आंध्र प्रदेश: सरकार का एक साल पूरा होने के जश्न में मंत्री और सांसद ने उड़ाई सोशल डिस्टैंसिंग की धज्जियां, देखें Video

    आंध्र प्रदेश के टूरिज्म मंत्री मुत्तमसेट्टी श्रीनिवास राव और विशाखापट्टनम के सांसद एमवीवी सत्यनारायणा ने यहां पार्टी कार्यक्रम में सरकार के एक साल पूरे होने पर रखे गए कार्यक्रम में हिस्सा लिया, जहां सोशल डिस्टेंसिंग नियमों की खूब धज्जियां उड़ीं.

  • पर्यटन को मिलेगी राहत, जल्द खुलेंगे देश के सभी टाइगर रिजर्व, NTCA ने जारी की गाइडलाइन

    पर्यटन को मिलेगी राहत, जल्द खुलेंगे देश के सभी टाइगर रिजर्व, NTCA ने जारी की गाइडलाइन

    वन्य जीव-जंतुओं को निहारने के शौकीनों के लिए एक खुशखबरी है. राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने देश के सभी टाइगर रिजर्व को खोले जाने और कोरोनावायरस (Coronavirus) को रोकने संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

  • लॉकडाउन की वजह से ट्रेनें हुईं रद्द, टिकट कैंसिल किए बिना ही वापस मिल जाएगा पैसा

    लॉकडाउन की वजह से ट्रेनें हुईं रद्द, टिकट कैंसिल किए बिना ही वापस मिल जाएगा पैसा

    Lockdown Extension: आईएआरसीटीसी ने कहा कि भारतीय रेलवे की ओर से रद्द की गई ट्रेनों का पूरा रिफंड आईआरसीटीसी द्वारा दिया जाएगा. यात्रियों को अपनी ई-टिकट (E-Ticket) रद्द करने की जरूरत नहीं होगी. पूरी राशि उन उपयोगकर्ताओं के खातों में जमा किया जाएगा, जहां से भुगतान किया गया है.

  • कोरोनावायरस संकट के चलते ट्रेवल एंड टूरिज्म सेक्टर में 2 से 3 करोड़ नौकरियां जाने का खतरा

    कोरोनावायरस संकट के चलते ट्रेवल एंड टूरिज्म सेक्टर में 2 से 3 करोड़ नौकरियां जाने का खतरा

    देश में कोरोनावायरस के बढ़ते संकट के बीच अब सरकार को अब एक और बड़ी चुनौती से निपटना पड़ रहा है. अर्थव्यवस्था गिरती जा रही है और करोड़ों लोगों की नौकरियां जाने का खतरा मंडरा रहा है. उद्योग संघ फिक्की ने सरकार से 9 से 10 लाख करोड़ के स्टिमुलस पैकेज की मांग की है. कोरोनावायरस संकट की वजह से 2 से 3 करोड़ तक नौकरियां जा सकती हैं. उद्योग संघ CII की पर्यटन से जुड़ी समिति  का कहना है कि जो लोग भी ट्रेवल एंड टूरिज्म सेक्टर के पूरे  वैल्यू चेन से जुड़े हैं उनमें नौकरियां जाने का खतरा है.

  • Coronavirus: टूरिज्म पर भी पड़ रहा कोरोना वायरस का असर, कर्मचारियों में छंटनी का डर

    Coronavirus: टूरिज्म पर भी पड़ रहा कोरोना वायरस का असर, कर्मचारियों में छंटनी का डर

    कोरोना वायरस का असर सिर्फ टूर एंड ट्रैवल्स उद्योग में ही नहीं बल्कि होटल और एयरलाइन्स उद्योग पर भी पड़ा है. कारोबार में तकरीबन 70 से 80 फीसदी कमी आई है. मुंबई स्थित ब्लू स्टार एयर ट्रैवल्स के डायरेक्टर माधव ओझा का कहना है कि अभी तुरंत छंटनी का तो नहीं पर बिना वेतन छुट्टी देने या फिर वेतन में कटौती पर विचार जारी है. इंडिया ब्रांड इक्विटी की दिसम्बर 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2017 में टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में 4 करोड़ से ऊपर लोगों को रोजगार मिला था, जो देश में कुल रोजगार का 8 फीसदी है.

  • कोरोना का कहर : आगरा का पर्यटन व्यवसाय धराशायी, 40 प्रतिशत की गिरावट

    कोरोना का कहर : आगरा का पर्यटन व्यवसाय धराशायी, 40 प्रतिशत की गिरावट

    कोरोना वाइरस के कहर ने देश के अन्य उद्योगों के साथ-साथ पर्यटन उद्योग को भी बुरी तरह प्रभावित किया है. कोरोना वाइरस से आगरा में 35 से 40 प्रतिशत पर्यटक कम हो गए हैं. आगरा के फाइव स्टार होटल जेपी पैलेस के मैनेजमेंट का कहना है कि इसकी वजह से टूरिस्ट सिर्फ़ उनके होटल में ही 600 कमरे कैंसिल करवा चुके हैं. फेडरेशन ऑफ ट्रैवल एसोसिएशंस का कहना है कि आगरा में 6 मरीज़ मिलने की खबर से टूरिज्म पर और बुरा असर पड़ा है. यही नहीं यहां के संगमरमर और जूता के एक्सपोर्ट में भी बड़ी गिरावट आई है.

  • IGNOU ने पर्यटन और जलवायु परिवर्तन पर शुरू किए नए कोर्स

    IGNOU ने पर्यटन और जलवायु परिवर्तन पर शुरू किए नए कोर्स

    इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने 26 नए शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू किए हैं. इन नए कार्यक्रमों में से 3 सामान्य स्नातक स्तर के, 9 स्नातक ऑनर्स स्तर के और 3 ऑनलाइन कार्यक्रम हैं. इन सभी कार्यक्रमों को स्वास्थ्य विज्ञान, व्यवसायिक क्षेत्र, पर्यटन, जलवायु परिवर्तन, योग आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है. सोमवार को इग्नू का 33वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया.

  • माउंट एवरेस्‍ट पर फैशन शो की धूम, 14 दिन ट्रैकिंग के बाद पहुंची थीं मॉडल्स, बना डाला विश्‍व र‍िकॉर्ड

    माउंट एवरेस्‍ट पर फैशन शो की धूम, 14 दिन ट्रैकिंग के बाद पहुंची थीं मॉडल्स, बना डाला विश्‍व र‍िकॉर्ड

    कई बार लोग ऐसे काम करते हैं जो आम आदमी की समझ से ही परे होते हैं. अक्सर लोग ऐसे काम विश्व रिकॉर्ड बनाने की चाहत में ही कर डालते हैं. दरअसल नेपाल (Nepal) में भी कुछ ऐसा ही हुआ है. नेपाल ने एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) अपने नाम किया है . नेपाल ने अपने नाम सबसे ऊंचाई पर फैशन शो आयोजित करने का रिकॉर्ड कायम किया है.

  • केरल टूरिज्म ने शेयर की बीफ डिश, मचा बवाल तो केरल सरकार बोली- 'खानपान का धर्म से...'

    केरल टूरिज्म ने शेयर की बीफ डिश, मचा बवाल तो केरल सरकार बोली- 'खानपान का धर्म से...'

    मकर संक्रांति पर केरल के पर्यटन विभाग के ‘बीफ’ वाले ट्वीट से विवाद खड़ा हो गया है जिसके बाद माकपा नीत एलडीएफ सरकार ने शुक्रवार को सफाई दी कि उनका मकसद किसी की धार्मिक भावनाओं को आहत करना नहीं है.

  • केरल टूरिज्म ने शेयर की बीफ डिश की Photo, ट्विटर पर छिड़ा विवाद, लोगों ने कहा....

    केरल टूरिज्म ने शेयर की बीफ डिश की Photo, ट्विटर पर छिड़ा विवाद, लोगों ने कहा....

    बुधवार को केरल टूरिज्म ने बीफ उलरथियाथु (Beef Fry) की फोटो शेयर करते हुए ट्वीट किया था. इसके बाद ही ट्विटर पर इसे लेकर विवाद शुरू हो गया. कई लोगों ने कहा कि इस ट्वीट की वजह से उनकी धार्मिक भावना आहत हुई है क्योंकि इसमे बीफ की तस्वीर को शेयर किया गया है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com